express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
सीटीडी 6.25एमजी 15'S 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

सीटीडी 6.25एमजी 15'S 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता आईपीसीए लैबोरेटरीज
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
MRP 113.10
97.2714% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

सीटीडी 6.25 एमजी विवरण

सीटीडी 6.25 टैबलेट में क्लोर्थालिडोन होता है, जो डायरेटिक ग्रुप ऑफ मेडिसिन से संबंधित है। इसका इस्तेमाल अकेले या अन्य दवाओं के साथ हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है। यह दवा मूत्र के माध्यम से शरीर से पानी और सोडियम के उत्सर्जन को बढ़ाकर ब्लड प्रेशर को कम करती है।

सीटीडी 6.25 को डॉक्टर द्वारा निर्धारित दिन के एक निश्चित समय पर भोजन के साथ लिया जाना चाहिए। बेहतर चिकित्सकीय लाभ प्राप्त करने के लिए आपको हर दिन एक निश्चित समय पर सीटीडी 6.25 लेना चाहिए। आपको इस दवा का सेवन अचानक बंद नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे हाइपरटेंसिव क्राइसिस और यहां तक कि हार्ट फेलियर भी हो सकता।

न्यू सीएच टैबलेट, थेलोरिक टैबलेट और लुपिक्लोर टैबलेट में भी क्लोरथालिडन मुख्य घटक के रूप में होता है। इस दवा का उपयोग करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं और अपनी विस्तृत मेडिकल हिस्ट्री के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹97.27
आप बचाएंगे₹15.83 (14% on MRP)
शामिल हैक्लोर्थालिडोन / क्लोर्टालिडोन(6.25 एमजी)
इस्तेमालहाइपरटेंशन, सूजन
साइड इफेक्टसिरदर्द, जी मितलाना, चक्कर आना, लो ब्लड प्रेशर
थेरेपीएंटी-हाइपरटेंसिव
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी क्लोर्थालिडोन / क्लोर्टालिडोन(6.25 एमजी)
uses

सीटीडी 6.25 एमजी के इस्तेमाल

  • सीटीडी 6.25 टैबलेट का इस्तेमाल अकेले या अन्य दवाओं के साथ हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल हृदय रोग, लिवर की बीमारी या किडनी की बीमारी के कारण शरीर में तरल पदार्थ के संचयन के कारण होने वाली सूजन को कम करने के लिए एक सहायक इलाज के रूप में भी किया जाता है।
contraindications

सीटीडी 6.25 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको क्लोरथालिडन या इस दवा के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर 24 घंटों में आपका यूरिन आउटपुट बहुत कम (100एमएल से कम) है।
sideEffects

सीटीडी 6.25 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • जी मितलाना
  • चक्कर आना
  • लो ब्लड प्रेशर
  • कमजोरी
precautionsAndWarnings

सीटीडी 6.25 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान सीटीडी 6.25 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
इस दवा के घटक भ्रूण के लिए हानिकारक होते हैं। इस प्रकार, गर्भवती महिलाओं को इससे बचना चाहिए। अगर आप इस दवा से इलाज के दौरान गर्भवती हो जाती हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय सीटीडी 6.25 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
स्तनपान कराने वाली महिलाओं में इस दवा के इस्तेमाल के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। हालांकि, इस दवा का एक घटक दूध में पास होता है, इसलिए अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो इस दवा से बचना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने सीटीडी 6.25 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
सीटीडी 6.25 टैबलेट के कारण चक्कर आ सकते हैं। अगर इस दवा को लेने के बाद आपको चक्कर आ रहे हैं, तो ड्राइविंग न करें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं सीटीडी 6.25 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
इस दवा के साथ शराब पीने से चक्कर बढ़ जाते हैं। इसलिए, इस दवा को लेते समय शराब पीने से बचना चाहिए।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपका ब्लड प्रेशर कम है या आपको डिहाइड्रेशन होता है।
  • आपको किडनी की बीमारी है या आप कम नमक की डाइट पर हैं।
  • सीटीडी 6.25 टैबलेट के इस्तेमाल से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का स्तर कम हो सकता है। समय-समय पर इलेक्ट्रोलाइट्स की निगरानी करने की सलाह दी जाती है।
directionsForUse

सीटीडी 6.25 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित समय पर भोजन के साथ दिन में लें।
storageAndDisposal

सीटीडी 6.25 एमजी के भंडारण और निपटान

  • सीटीडी 6.25 टैबलेट को कमरे के तापमान पर ठंडे और सूखे स्थान पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

सीटीडी 6.25 एमजी के क्विक टिप्स

  • सीटीडी 6.25 टैबलेट का इस्तेमाल हार्ट फेलियर, किडनी या लिवर की बीमारियों के कारण शरीर में हुए अतिरिक्त फ्लूइड रिटेंशन की स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। इस टैबलेट का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर के ...
    अधिक पढ़ें
  • इस दवा को सटीक खुराक और अवधि के अनुसार लें। निर्धारित खुराक से अधिक न लें।
  • सीटीडी टैबलेट शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, आपके द्वारा ली जाने वाली अन्य सभी दवाओं और अपनी ...
    अधिक पढ़ें
  • सीटीडी 6.25 टैबलेट के इलाज के दौरान अपने डॉक्टर से कन्फर्म किए बिना अपनी खुद की दवा न लें।
  • इस दवा का इस्तेमाल करते समय कुछ व्यक्तियों में सिरदर्द, पेट दर्द, दस्त, खुजली और मिचली/उल्टी हो सकती है। अगर ये प्रभाव आपको परेशान करते हैं या नहीं जाते हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • इससे डिहाइड्रेशन, नमक असंतुलन या इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है।
  • अपने आहार में अतिरिक्त नमक और पोटेशियम से बचना चाहिए। इस दवा को लेते समय, आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए और शराब और धूम्रपान से बचना चाहिए।
  • इस दवा के इस्तेमाल वाले कुछ व्यक्तियों में भूख न लगना, पेट में दर्द, थकान और मिचली/उल्टी होना आदि हो सकते हैं। अगर ये प्रभाव आपको परेशान करते हैं या नहीं जाते हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • अगर आपको सीटीडी टैबलेट लेने के बाद चक्कर या नींद का अनुभव होता है, तो ड्राइविंग न करने, भारी मशीनरी न चलाने या ऐसे किसी भी कार्य को न करने की सलाह दी जाती है जिसके लिए मानसिक सतर्कता की आवश्यकता होती ...
    अधिक पढ़ें
dosage

सीटीडी 6.25 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

सीटीडी 6.25 टैबलेट के ओवरडोज के लक्षणों में चक्कर आना, कमजोरी, मिचली आदि शामिल हैं। अगर आपने इस दवा का बहुत अधिक मात्रा में सेवन किया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल से संप...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप इस दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और नियमित खुराक शिड्यूल का पालन करें।
modeOfAction

सीटीडी 6.25 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

सीटीडी 6.25 टैबलेट मूत्र के माध्यम से पानी और सोडियम के उत्सर्जन को बढ़ाकर ब्लड प्रेशर को कम करता है।
interactions

सीटीडी 6.25 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं सीटीडी 6.25 टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या यह दवा उसी समय ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप वर्तमान में ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • हाई ब्लड प्रेशर के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अन्य दवाओं के साथ सीटीडी 6.25 टैबलेट लेने से अन्य दवाओं की क्रिया बढ़ जाती है।
  • लिथियम के साथ इस दवा को लेने से मूत्र के माध्यम से लिथियम के उत्सर्जन को कम किया जाता है, जिससे शरीर में लिथियम का संचयन होता है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: सीटीडी 6.25 टैबलेट को दिन में क्यों लेना चाहिए?

A: सीटीडी 6.25 टैबलेट मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त पानी निकालकर काम करता है। इसलिए, रात में बाथरूम जाने से बचने के लिए इसे दिन में लेना चाहिए।

Q: क्या सीटीडी 6.25 टैबलेट के कारण गाउट होता है?

  • सीटीडी 6.25 टैबलेट रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाता है और मूत्र के माध्यम से इसके उत्सर्जन को कम करता है, जिससे रक्त में यूरिक एसिड का संचयन होता है और गाउट हो सकता है।

Q: सीटीडी 6.25 टैबलेट का इस्तेमाल क्या है?

A: सीटीडी 6.25 टैबलेट का इस्तेमाल अकेले या अन्य दवाओं के साथ हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है। अधिक खुराक में, इसका इस्तेमाल शरीर में तरल पदार्थ के संचयन के कारण होने वाली सूजन (ओडिमा) को कम करने के लिए भी किया जाता है।

Q: क्या सीटीडी 6.25 टैबलेट के कारण वजन कम होता है?

  • सीटीडी 6.25 टैबलेट के कारण मोटापे में वजन कम नहीं होता है।
  • इससे केवल उन स्थितियों में वजन घटता है जहां हृदय रोग, लिवर रोग या किडनी की बीमारी के कारण शरीर में अतिरिक्त पानी के संचयन के कारण वजन बढ़ जाता है और मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त पानी निकालकर वजन कम हो ...
    अधिक पढ़ें

Q: क्या सीटीडी 6.25 डायरेटिक है?

A: हां, यह एक डाइयूरेटिक है जो शरीर से अतिरिक्त पानी और नमक को दूर करने के लिए किडनी पर कार्य करता है।

Q: क्या सीटीडी 6.25 को हर दिन लिया जा सकता है?

A: आपकी अंतर्निहित स्थिति के आधार पर, आपका डॉक्टर इसे कुछ दिनों या लंबे समय तक लेने की सलाह देगा। अगर डॉक्टर ने आपको इसे लेने की सलाह दी है, तो इस दवा को रोजाना लें, अपने ब्लड प्रेशर की जांच करने के लिए नियमित रूप से अपने डॉक्टर के पास जाएं।

Q: क्या सीटीडी 6.25 ब्लड थिनर है?

A: नहीं, सीटीडी 6.25 टैबलेट ब्लड थिनर दवा नहीं है। यह एक एंटी-हाइपरटेंसिव दवा है जिसका इस्तेमाल ब्लड प्रेशर और अन्य संबंधित जटिलताओं को कम करने के लिए किया जाता है।
नवीनतम अपडेट: 13 जून 2023 . 10:03 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg