express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
प्रेगलिन एम 75एमजी 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

प्रेगलिन एम 75एमजी 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता टोरेंट फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 15 कैप्सूल
MRP 319.90
275.1114% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल का इस्तेमाल न्यूरोपैथिक दर्द (मस्तिष्क में तंत्रिका क्षति से संबंधित दर्द) के इलाज के लिए किया जाता है। यह एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसमें दो एक्टिव तत्व होते हैं - प्रेगैबैलिन और मिथाइलकोबालामिन।

इसे डॉक्टर द्वारा सही खुराक में और निर्धारित अवधि के अनुसार लिया जाना चाहिए। अगर आप अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर प्रेगलिन एम लेते हैं और डॉक्टर द्वारा निर्धारित से अधिक का सेवन नहीं करना चाहते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा। प्रेगेब एम 75 कैप्सूल, प्रेगासिपिक एम कैप्सूल, प्रेगबा-एम 75 कैप्सूल और महागाबा एम 75 कैप्सूल प्रेगैबैलिन और मिथाइलकोबालामिन के कुछ अन्य दवाएं हैं जो उनके एक्टिव घटकों के रूप में हैं।

प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल के सामान्य साइड इफेक्ट मिचली, दस्त, सिरदर्द, चक्कर आना और पेट दर्द हैं। इनमें से अधिकांश अस्थायी हैं, लेकिन अगर आपको साइड इफेक्ट बने रहते हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल शुरू करने से पहले आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं और सप्लीमेंट और आपकी सभी स्थितियों या बीमारियों के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹275.11
आप बचाएंगे₹44.79 (14% on MRP)
शामिल हैविटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(750.0 एमसीजी) + प्रेगाबेलिन (75.0 एमजी)
इस्तेमालन्यूरोपैथिक दर्द
साइड इफेक्टचक्कर आना, जी मितलाना, सिरदर्द, नींद आना
थेरेपीपेरिफेरल न्यूरोपैथी के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(750.0 एमसीजी) + प्रेगाबेलिन (75.0 एमजी)
5 Generic Alternate(s)
Contains same composition as प्रेगलिन एम 75एमजी 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

प्रेगलिन एम 75एमजी 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल का इस्तेमाल न्यूरोपैथिक दर्द के इलाज के लिए किया जाता है, जो बाहरी उत्तेजना को संवेदनशील करने के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के एक हिस्से में नुकसान के कारण विभिन्न शरीर के अंगों में...
अधिक पढ़ें
contraindications

प्रेगलिन एम 75एमजी 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के प्रतिबन्ध

अगर आपको प्रेगैबैलिन, मिथाइलकोबालामिन या प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल के किसी भी सामग्री से एलर्जी है।
sideEffects

प्रेगलिन एम 75एमजी 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • नींद आना
  • भूख बढ़ना
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • कब्ज
  • दस्त (डायरिया)
precautionsAndWarnings

प्रेगलिन एम 75एमजी 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
प्रेगलिन एम को गर्भावस्था के दौरान 75 कैप्सूल लेने की सलाह नहीं दी जाती है जब तक इसे डॉक्टर द्वारा आवश्यक माना जाता है और संभावित जोखिम लाभों को सही माना जाता है। आप उम्र के उस पड़ाव पर हैं, जब आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं और यह दवा ले रही हैं, ऐसी महिलाओं को प्रभावी गर्भनिरोधक उपायों का उपयोग करना चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
प्रेगलिन एम के 75 कैप्सूल के घटक स्तन दूध में पास होते हैं, हालांकि, स्तनपान कराए गए शिशु पर इसका प्रभाव अज्ञात है। इसलिए, डॉक्टर यह निर्णय लेगा कि क्या स्तनपान बंद करना है या नर्सिंग माता के लिए दवा के लाभों के आधार पर इलाज बंद करना है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल का सेवन किया है, तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल आपकी ड्राइविंग क्षमता को कम कर सकता है क्योंकि इस कैप्सूल को लेने के बाद आपको चक्कर आना, नींद आना जैसे साइड इफेक्ट का अनुभव हो सकता है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालांकि इस दवा के साथ शराब का कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है। हालांकि, इलाज के दौरान शराब से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे चक्कर आना, सुस्ती आदि जैसे साइड इफेक्ट बढ़ सकते हैं।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लिवर या किडनी की समस्या, फिट, हृदय से संबंधित समस्या, विटामिन बी12 का कम स्तर आदि जैसी मौजूदा मेडिकल स्थितियां हैं।
  • आपको नज़र की समस्या या चक्कर आने और नींद आने की समस्या हो रही है।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको त्वचा, खुजली आदि में बम्प और सूजन जैसी एलर्जी का अनुभव होता है।
  • आप अपने चेहरे और शरीर के अन्य भागों के आसपास सूजन या सांस लेने में कठिनाई का अनुभव करते हैं, तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।
  • आपको मांसपेशियों में कमजोरी, दर्द, असुविधा, कोमलता का अनुभव हो रहा है। यह मायोपैथी नामक मांसपेशियों की समस्या का संकेत हो सकता है जो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करता है।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको आत्महत्या के विचार आ सकते हैं, तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें।
  • आपका दौरे पड़ने का इतिहास है, फिर इस दवा को कभी भी अचानक बंद न करें, आपका डॉक्टर धीरे-धीरे खुराक को कम करेगा।
  • प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल चक्कर आ सकता है और इससे बुजुर्गों में एक्सीडेंटल चोट (गिरावट) हो सकती है। अगर आप बुजुर्ग रोगी हैं या बुजुर्ग रोगी को यह दवा देते हैं तो सावधान रहें।
directionsForUse

प्रेगलिन एम 75एमजी 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल को आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए।
  • इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।
  • इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है।
  • अगर आपने इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लिया है, तो यह सबसे अच्छा होगा।
  • आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि से अधिक इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
storageAndDisposal

प्रेगलिन एम 75एमजी 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • प्रेगलिन एम को ठंडे और सूखे स्थान पर 75 कैप्सूल स्टोर करें, प्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी, नमी और गर्मी से सुरक्षित।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
quickTips

प्रेगलिन एम 75एमजी 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के क्विक टिप्स

  • प्रेगलिन एम 75एमजी कैप्सूल का इस्तेमाल न्यूरोपैथिक दर्द के इलाज में किया जाता है, जो मस्तिष्क में तंत्रिका क्षति से संबंधित विभिन्न शरीर के अंगों में असामान्य, दर्दयुक्त संवेदना की स्थिति है।
  • इस दवा को सटीक खुराक और अवधि के अनुसार लें। निर्धारित खुराक से अधिक न लें।
  • कैप्सूल को क्रश या चबाएं, क्योंकि इससे दवा की प्रभावशीलता प्रभावित हो सकती है। अनुकूल परिणामों के लिए, आपको इसे एक निश्चित समय पर लेना चाहिए।
  • प्रेगलिन एम कैप्सूल को भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है।
  • इस दवा को शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, आपके द्वारा ली जाने वाली अन्य सभी दवाओं और अपनी पूरी...
    अधिक पढ़ें
  • प्रेगलिन एम 75 के इस्तेमाल से कुछ व्यक्तियों में भूख, चक्कर आना, कब्ज, सिरदर्द और मिचली/उल्टी बढ़ सकती है। अगर ये प्रभाव आपको परेशान करते हैं या नहीं जाते हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • अगर आपको इस कैप्सूल को लेने के बाद नींद या धुंधली दृष्टि का अनुभव होता है, तो ड्राइविंग, भारी मशीनरी ऑपरेट करने या मानसिक सतर्कता की आवश्यकता वाले किसी भी ऐसे कार्य को करने से बचने की सलाह दी जाती है।
  • 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों या वयस्कों में इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।
dosage

प्रेगलिन एम 75एमजी 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षणों में नींद, बेचैनी, भ्रम, जलन आदि शामिल हो सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपने अधिकतम प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल लिया है और ऐसे किसी भी लक्षण का अनुभव किया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल की खुराक लेना भूल गए हैं तो दोगुनी खुराक न लें, जैसे ही आपको याद आए, अगली खुराक लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने सामान्य खुराक का...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

प्रेगलिन एम 75एमजी 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल अपने दो घटकों के संयुक्त कार्य द्वारा प्रेगैबैलिन और मिथाइलकोबालामिन द्वारा काम करता है। प्रेगाबालिन दर्द की संवेदना के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क में केमिकल (न्यूरोट्रांसमिटर) के र...
अधिक पढ़ें
interactions

प्रेगलिन एम 75एमजी 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन कर सकता है, आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल तैयारियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकता है। इसके अलावा, अगर आपकी कोई सर्ज...
    अधिक पढ़ें
  • विशेष रूप से, अगर आप मस्तिष्क से संबंधित विकारों जैसे लोराज़ेपैम, एंटीबायोटिक्स जैसे क्लोरामफेनिकॉल आदि के लिए दवाएं ले रहे हैं।
  • अन्य दवाओं के साथ इस दवा के साथ इंटरैक्शन को स्पष्ट रूप से समझा नहीं जाता है। इस प्रकार, आपको पिछले कुछ दिनों में अपने द्वारा ली गई सभी दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर को बताना चाहिए।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल एक दर्दनिवारक है?

A: प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल का इस्तेमाल मस्तिष्क में तंत्रिका क्षति से जुड़े दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। इस प्रकार के न्यूरोपैथिक दर्द का इलाज सामान्य दर्दनिवारकों से नहीं किया जाता है। प्रेगलिन एम का इस्तेमाल सामान्य दर्दनिवारक के रूप में न करें और अगर डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया है तो आपको इस दवा का सेवन केवल तभी करना चाहिए।

Q: क्या मैं अपने आप प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आप बेहतर महसूस करते हैं तो भी आपको इस दवा को अपने आप लेना बंद नहीं करना चाहिए। आपका डॉक्टर निर्णय लेगा कि इसे कब रोकना है या खुराक को कम करना है। अगर आप अचानक इस दवा को बंद करते हैं, तो आपको इस दवा के साथ थेरेपी बंद करने के बाद नींद आना, सिरदर्द, मिचली, चिंता, डायरिया, फ्लू, तंत्रिका, अवसाद, दर्द, फिट, पसीना आना और चक्कर आना जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। इसलिए आपका डॉक्टर इसे बंद करने से पहले धीरे-धीरे खुराक कम करेगा।

Q: प्रेगलिन एम 75 का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: प्रेगलिन एम 75 कैप्सूल का इस्तेमाल डायबिटीज, स्पाइनल कॉर्ड की चोट आदि जैसी विभिन्न स्थितियों से जुड़े न्यूरोपैथिक दर्द का इलाज करने के लिए किया जाता है. न्यूरोपैथिक दर्द तंत्रिका कोशिकाओं के नुकसान के कारण होता है जो त्वचा, मांसपेशियों और अन्य शरीर के भागों से मस्तिष्क और मेरुदंड के बीच जानकारी ट्रांसफर करते हैं।

Q: क्या प्रेगलिन एम बच्चों को दिया जा सकता है?

A: नहीं, 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों या वयस्कों में इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।

Q: अपनी स्थिति में सुधार देखने से पहले मुझे प्रेगलिन एम कितने समय तक लेना होगा?

A: दर्द में पूरी राहत देखने में कुछ दिन लग सकते हैं। यह दवा निर्धारित अवधि के लिए ली जानी चाहिए। अगर आपको सुधार महसूस होता है, तो भी इलाज को मिड-वे से बंद न करें। जब तक आप अपनी स्वास्थ्य स्थितियों में पूरी सुधार देखते हैं, तब तक आपको इस दवा का सेवन करना होगा।

Q: मुझे प्रेगलिन एम कब लेना चाहिए?

A: प्रेगलिन एम को डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार ही लिया जाना चाहिए। इसे बेडटाइम से पहले लिया जाना चाहिए, क्योंकि इससे कभी-कभी साइड इफेक्ट के रूप में चक्कर आ सकते हैं। लेकिन शरीर में लगातार दवा बनाए रखने और बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए हर दिन इसे एक ही समय पर लेने की सलाह दी जाती है।

Q: प्रेगलिन एम 75 की रचना क्या है?

A: प्रेगलिन एम 75 की रचना में प्रेगैबैलिन और मिथाइलकोबालामिन शामिल हैं।

Q: क्या प्रीगालिन-एम की 75 कैप्सूल की सलाह दी गई खुराक से अधिक होगी?

A: नहीं, प्रेगलिन एम की सुझाई गई खुराक से अधिक लेने से अतिरिक्त चिकित्सकीय इच्छित प्रभाव जोड़ने के बजाय साइड इफेक्ट का जोखिम बढ़ सकता है। अगर आपको लगता है कि इस दवा को लेने के बाद आपके लक्षणों में सुधार नहीं हो रहा है, तो पुनर्मूल्यांकन के लिए अपने डॉक्टर को दोबारा देखने की सलाह दी जाती है।
नवीनतम अपडेट: 10 अक्टूबर 2023 . 3:11 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg