express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
कैलेप्टिन एसआर 120एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप
कैलेप्टिन एसआर 120एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

कैलेप्टिन एसआर 120एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता एंटेरो हेल्थकेयर सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
MRP 84.51
72.6814% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

कैलेप्टिन एसआर 120 एमजी विवरण

कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर और कुछ अन्य हार्ट समस्याओं के इलाज में किया जाता है। इसमें वेरापमिल को इसके सक्रिय घटक के रूप में शामिल किया गया है। इस दवा को लेते समय, आपको अपने आहार से सावधान रहना चाहिए और नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। इसे डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए और निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है। जब तक डॉक्टर इसे न करने के लिए कहे, तब तक इस दवा को लेना बंद न करें। इस दवा का उपयोग करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं और अपनी विस्तृत मेडिकल हिस्ट्री के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹72.68
आप बचाएंगे₹11.83 (14% on MRP)
शामिल हैवेरापमिल(120.0 एमजी)
इस्तेमालहाइपरटेंशन (उच्च रक्तचाप), एंजाइना (हृदय से संबंधित छाती में दर्द) और अरिथमिया
साइड इफेक्टसिरदर्द चक्कर आना, उल्टी कब्ज पेट दर्द
थेरेपीएंटी-हाइपरटेंसिव
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी वेरापमिल(120.0 एमजी)
uses

कैलेप्टिन एसआर 120 एमजी के इस्तेमाल

  • कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल एंजाइना अटैक (हृदय से संबंधित छाती में दर्द) और कुछ अन्य हृदय संबंधी समस्याओं को रोकने के लिए भी किया जाता है।
contraindications

कैलेप्टिन एसआर 120 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको वेरापमिल या कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको लगता है कि आपके दिल में दर्द होने के कारण सांस फूलना और थकान हो गई है।
  • अगर पहले, आपको हार्ट अटैक था और इसके बाद हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर कम था।
  • अगर आपको अचानक हृदय से संबंधित छाती में दर्द होता है।
  • अगर आपको हार्ट फेलियर, असामान्य या धीमी हृदय की धड़कन, आपके हृदय में नसों को ब्लॉक करने जैसी कोई हृदय संबंधी समस्याएं हैं।
  • अगर आपका ब्लड प्रेशर कम है,।
  • अगर आप अन्य हृदय जटिलताओं के इलाज के लिए पोर्फिरिया नामक दवा ले रहे हैं।
sideEffects

कैलेप्टिन एसआर 120 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • मिचली, उल्टी
  • कब्ज
  • पेट में दर्द
  • अपच
  • थकान,
  • त्वचा पर चकत्ते, लालपन
  • मांसपेशियों या जोड़ों में दर्द
  • टखनों और पैरों में सूजन
  • बेहोशी
  • तेज़ या अनियमित दिल की धड़कन, लो ब्लड प्रेशर (असामान्य)
precautionsAndWarnings

कैलेप्टिन एसआर 120 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट ले सकती हूं?
A:
अगर आप गर्भवती हैं तो कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इसकी सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी है। गर्भावस्था के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट ले सकती हूं?
A:
कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट के घटक कम मात्रा में ब्रेस्टमिल्क में पास होते हैं इसलिए, स्तनपान के दौरान इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर से परामर्श करें। आपका डॉक्टर इस दवा को केवल तभी निर्धारित करेगा जब इसकी वास्तव में आवश्यकता होती है और इसका लाभ जोखिम को अधिक हो जाता है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
कैलेप्टिन को 120 एसआर टैबलेट लेते समय चक्कर आना, चक्कर आना, वर्टिगो जैसे साइड इफेक्ट का अनुभव हो सकता है। इस प्रकार, आपको इलाज के दौरान ड्राइविंग या मशीनों को ऑपरेट करने से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट के साथ इलाज के दौरान शराब का सेवन न करें क्योंकि इससे आपकी स्थिति और भी खराब हो सकती है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपका ब्लड प्रेशर कम है।
  • आपको लिवर की समस्या है।
  • आप किडनी डायलिसिस पर हैं।
  • आपको दिल में कोई समस्या है।
  • आप गर्भावस्था के पहले तिमाही में हैं (पहले 3 महीने)।
  • आप मायस्थीनिया ग्रेविस (मांसपेशियों में कमजोरी पैदा करने वाली स्थिति), लैम्बर्ट-ईटन सिंड्रोम या एडवांस्ड डचेन मस्कुलर डिस्ट्रोफी जैसे किसी भी विकार से पीड़ित हैं।
  • आप अपने ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अटोर्वास्टेटिन, सिम्वास्टेटिन जैसी दवाओं पर हैं।
  • <उत्पाद1> 120 एसआर टैबलेट का उपयोग 18 वर्ष से कम उम्र के रोगियों में करने की अनुशंसा नहीं की जाती है।
directionsForUse

कैलेप्टिन एसआर 120 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

डॉक्टर द्वारा निर्देशित अनुसार कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट लें। इसे एक ग्लास पानी या दूध से निगलें। आप इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं। दवा को तोड़ें, कुचलें या चबाएं नहीं। इसे नियमित रूप से...
अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

कैलेप्टिन एसआर 120 एमजी के भंडारण और निपटान

कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट को नमी और गर्मी से सुरक्षित कमरे के तापमान पर स्टोर किया जाना चाहिए। उन्हें बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच और नज़र से दूर रखें।
dosage

कैलेप्टिन एसआर 120 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

  • कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट से अनियमित दिल की धड़कन, कम ब्लड प्रेशर, शॉक, कोमा हो सकता है। ओवरडोज़ से मिचली, उल्टी, नींद, चक्कर आना, भ्रम, ऊर्जा की कमी, त्वचा में लालिमा, बेहोशी जैसे लक्षण हो सकते हैं।
  • अगर आपको किसी भी लक्षण का अनुभव होता है या आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक से अधिक ले लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए डबल खु...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

कैलेप्टिन एसआर 120 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

हृदय की मांसपेशियों को संकुचन के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। कैलेप्टिन में वेरापमिल 120 एसआर टैबलेट हृदय की मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं में प्रवेश करने से इस कैल्शियम को ब्लॉक करके काम करता है,...
अधिक पढ़ें
interactions

कैलेप्टिन एसआर 120 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • अगर आप कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट से किसी भी इंटरैक्शन से बचने के लिए कोई अन्य दवा, हर्बल प्रेपैरेशैन और सप्लीमेंट ले रहे हैं, तो आपको हमेशा डॉक्टर को बताना चाहिए।
  • कोल्चीसीन के साथ कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।
  • एरिथ्रोमायसिन (एंटीबायोटिक), रिटोनावीर (एचआईवी इन्फेक्शन में इस्तेमाल किया जाता है), केटोकोनाज़ोल (फंगल इन्फेक्शन में इस्तेमाल किया जाता है), रिफैम्पिसिन (एंटीबायोटिक), फ्लॉक्सेटिन, नेफाज़ोडोन (मानसिक ...
    अधिक पढ़ें
  • इस दवा के साथ लेने पर फेनेटोइन, कार्बामेज़ापीन (फिट या एपिलेप्सी के इलाज के लिए उपयोग), फेनोबार्बिटल (नींद की समस्याओं या एंग्जायटी का इलाज करने के लिए उपयोग) जैसी दवाएं इसके प्रभाव को कम कर सकती हैं।
  • लिथियम, वेक्यूरोनियम, मिज़ोलास्टाइन, ट्यूबोक्यूरैरिन, टैक्रोलिमस, क्यूनिडिन, डिजॉक्सिन जैसी अन्य दवाओं का इस्तेमाल कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट के साथ सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट के साथ इलाज करते समय आपको ग्रेपफ्रूट खाने से बचना चाहिए।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ रवि ककरला

एमबीबीएस, एमबीए

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट का इस्तेमाल क्या है?

A: कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट में वेरापमिल मुख्य घटक है। इसका इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल एंजाइना अटैक (हृदय से संबंधित छाती में दर्द) और कुछ अन्य हृदय संबंधी समस्याओं को रोकने के लिए भी किया जाता है।

Q: कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट कैसे लें?

A: कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए। इसे एक गिलास पानी के साथ निगलें। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। इसे खाने के साथ या बिना खाए लिया जा सकता है, लेकिन अगर आप इसे प्रभावी परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लेते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा। इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित से अधिक न लें।

Q: क्या कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट का इस्तेमाल बच्चों में किया जा सकता है?

A: नहीं, कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट का इस्तेमाल बच्चों और किशोरों में नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इसकी सुरक्षा और प्रभावशीलता के बारे में सीमित जानकारी है।

Q: अगर मैं बेहतर महसूस करना शुरू करता हूं और मेरे लक्षण पूरे हो जाते हैं, तो क्या मैं कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अचानक कैलेप्टिन 120 एसआर टैबलेट लेना बंद न करें, क्योंकि इससे आपकी स्थिति और खराब हो सकती है और आप गंभीर हार्ट और ब्लड प्रेशर से संबंधित समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। इसके बजाय, आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और वह आपकी ज़रूरतों के अनुसार आपकी खुराक को एडजस्ट कर सकता है।
नवीनतम अपडेट: 31 अक्टूबर 2023 . 6:03 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg