express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
पैकिटेन 2एमजी 30 टैबलेट्स की स्ट्रिप

पैकिटेन 2एमजी 30 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता फाईजर लिमिटेड
स्ट्रिप में 30 टैबलेट
43.32*
MRP 45.60
5% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

पैकिटेन 2 एमजी विवरण

पैकिटेन टैबलेट का इस्तेमाल पार्किंसन की बीमारी और मूवमेंट विकार के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें ट्राइहेक्सीफेनिडाइल एक ऐक्टिव सामग्री के रूप में शामिल है। पैकिटेन टैबलेट में एंटी-स्पास्मोडिक गुण (मांसपेशियों में ऐंठन से राहत देते हैं) हैं और पार्किंसन रोग के लिए इसकी सलाह दी जाती है।

पार्किंसन रोग एक मस्तिष्क विकार है जो कुछ शरीर के कार्यों पर नियंत्रण की हानि का कारण बन सकता है और इसके साथ अकड़न और चलने, संतुलन और समन्वय में कठिनाई हो सकती है। बेक्सोल 2 एमजी टैबलेट में ट्राइहेक्सीफेनिडाइल भी है जो इसके ऐक्टिव सामग्री के रूप में है।

ट्राइहेक्सीफेनिडाइल पार्किंसन के लक्षणों के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क में कुछ रसायनों की क्रिया को रोकता है और सरल मांसपेशियों को भी आराम देता है। इस प्रकार, यह मांसपेशियों की कठोरता और अकड़न से राहत देने में मदद करता है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹43.32
आप बचाएंगे₹2.28 (5% on MRP)
शामिल हैट्राइहेक्सीफेनिडाइल / बेंज़ेक्सोल हाइड्रोक्लोराइड(2.0 एमजी)
इस्तेमालपार्किन्सन रोग
साइड इफेक्टमुंह सूखना, कब्ज, नजर धुंधलाना, चक्कर आना, हल्का उबकाई
थेरेपीएंटी-पार्किन्सनियन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी ट्राइहेक्सीफेनिडाइल / बेंज़ेक्सोल हाइड्रोक्लोराइड(2.0 एमजी)
uses

पैकिटेन 2 एमजी के इस्तेमाल

पैकिटेन टैबलेट का इस्तेमाल पार्किंसन रोग या मूवमेंट विकारों के लक्षणों से राहत देने के लिए किया जाता है। पार्किंसन रोग के विशिष्ट लक्षणों में शेकिनेस, अकड़न, कंपन, अतिरिक्त लार और अनियंत्रित गतिविधिया...
अधिक पढ़ें
contraindications

पैकिटेन 2 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको त्रिहेक्सफेनिडिल या पैकिटेन टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
sideEffects

पैकिटेन 2 एमजी के साइड इफेक्ट

  • मुंह सूखना
  • कब्ज
  • नजर धुंधलाना
  • चक्कर आना
  • हल्का उबकाई
  • घबराहट
  • त्वचा की एलर्जी
precautionsAndWarnings

पैकिटेन 2 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान पैकिटेन टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था में पैकिटेन के सुरक्षित इस्तेमाल के बारे में सीमित जानकारी है। इसलिए, जब तक आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए, तब तक इसका इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान पैकिटेन टैबलेट ले सकती हूं?
A:
पैकिटेन टैबलेट के घटक ब्रेस्टमिल्क में पास हो जाते हैं और बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इस चिकित्सा के दौरान अपने डॉक्टर से परामर्श करें और स्तनपान कराने से बचें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने पैकिटेन टैबलेट का सेवन किया है, तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
इस दवा को लेने के बाद, आपको धुंधलापन, चक्कर आना, हल्की मिचली और कभी-कभी मानसिक भ्रम का अनुभव हो सकता है। इसलिए किसी भी मशीनरी को चलाने और चलाने से पहले सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं पैकिटेन टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
इलाज के दौरान शराब का सेवन साइड इफेक्ट को और भी खराब कर सकता है और चक्कर आ सकता है। इसलिए, इस दवा के साथ शराब का सेवन न करने की सलाह दी जाती है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपकी आंखों (ग्लूकोमा) या आंखों से संबंधित किसी भी विकार के अंदर उच्च दबाव होता है।
  • आपको हृदय, लिवर या किडनी की समस्या और हाई ब्लड प्रेशर है और इस दवा का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
  • आपको मूत्र (पुरुषों में प्रोस्टेट की समस्याएं) पास करने में समस्या हो रही है, इलाज के दौरान निगरानी की आवश्यकता है।
  • आपको पेट/आंतों की समस्या जैसे अल्सर या हार्टबर्न है।
  • आपको मायस्थेनिया ग्रेवीज़ है, पैकिटेन का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए क्योंकि इससे स्थिति और भी खराब हो सकती है।
  • आप मांसपेशियों में कमजोरी से पीड़ित हैं क्योंकि आपको चिकित्सा के दौरान नज़दीकी रूप से निगरानी की आवश्यकता है क्योंकि यह स्थिति और भी खराब हो सकती है।
  • आप एक बुजुर्ग व्यक्ति हैं क्योंकि किसी भी फिजियोलॉजिकल डिसफंक्शन या स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर खुराक में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है।
directionsForUse

पैकिटेन 2 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

पैकिटेन टैबलेट को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। इसे एक गिलास पानी के साथ पूरा निगलें। इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लें। इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित से अधिक न लें।
storageAndDisposal

पैकिटेन 2 एमजी के भंडारण और निपटान

  • दवा को ओरिजिनल पैकिंग में 25°C से कम तापमान पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

पैकिटेन 2 एमजी के क्विक टिप्स

  • पैकिटेन टैबलेट का इस्तेमाल पार्किंसन की बीमारी और मूवमेंट डिसऑर्डर के इलाज के लिए किया जाता है।
  • पेट खराब होने से बचने के लिए खाने के बाद टैबलेट लेना सबसे अच्छा है।
  • अगर आपको पैकिटेन लेने से पहले हृदय रोग या लिवर या किडनी संबंधी कोई समस्या है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • इस दवा के कारण ड्राइविंग या चक्कर आ सकते हैं, इसलिए भारी मशीनरी चलाते समय सावधानी बरतें।
  • पैकिटेन अन्य दवाओं के साथ भी इंटरैक्शन कर सकता है, इसलिए पैकिटेन शुरू करने से पहले आपके द्वारा ली जा रही सभी दवाओं के डॉक्टर को सूचित करें।
  • अपनी डाइट या लाइफस्टाइल में कोई बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
dosage

पैकिटेन 2 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

  • पैकिटेन टैबलेट के ओवरडोज़ के लक्षणों में फ्लशिंग, त्वचा में सूखापन, डाइलेटेड पुतलियां, मुंह सूखना, तेज़ हार्ट रेट, बुखार, हाई ब्लड प्रेशर, मिचली, उल्टी, चेहरे पर रैशेज, भ्रम, मतिभ्रम, बेचैनी, श्वसन सं...
    अधिक पढ़ें
  • ओवरडोज़ के मामले में, तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं। महत्वपूर्ण ओवरडोज़ से मृत्यु या कोमा भी हो सकती है।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप इस दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, उसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। छूटी हुई की भर...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

पैकिटेन 2 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

पैकिटेन मस्तिष्क में कुछ केमिकल मैसेंजर (एसिटाइलकोलीन) की गतिविधि को कम करके काम करता है। यह मांसपेशियों की अकड़न को कम करने और मांसपेशियों के नियंत्रण में सुधार करने में भी मदद करता है। इसलिए, यह रोग...
अधिक पढ़ें
interactions

पैकिटेन 2 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • पैकिटेन टैबलेट और कुछ दवाओं के एक साथ इस्तेमाल से बचना चाहिए या अतिरिक्त केयर के साथ लिया जाना चाहिए। इन दवाओं में फिनोथायाज़ीन, क्लोज़ैपाइन (मानसिक स्थितियों का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है)...
    अधिक पढ़ें
  • अगर पैकिटेन को मस्तिष्क पर कार्य करने वाली कुछ दवाओं के साथ लिया जाता है, तो आपको मुंह सूखना, कब्ज, धुंधला दिखाई देना और मूत्र रिटेंशन का अनुभव हो सकता है। इन दवाओं को लेने वाले मरीजों की नियमित रूप स...
    अधिक पढ़ें
  • अमाइट्रिप्टीलाइन, डॉक्सपिन, सेलीजिन और फेनलज़ीन जैसे कम मूड के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा को पैकिटेन का प्रभाव बढ़ाया जा सकता है, इसलिए सावधानी से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • पैकिटेन टैबलेट और एंटी-डायरियल जैसे लोपेरामाइड, एल्यूमिनियम हाइड्रॉक्साइड जेल, मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड और केटोकोनाज़ोल (फंगल इन्फेक्शन के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है) के बीच न्यूनतम 2 घंटे का अ...
    अधिक पढ़ें
  • अन्य दवाओं का प्रभाव जैसे मेटोक्लोप्रोमाइड या डोम्पेरिडोन (उल्टी रोकने के लिए), लेवोडोपा (पार्किंसन रोग का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है), और बेथानकोल (मूत्रमार्ग की समस्याओं का इलाज करने के ...
    अधिक पढ़ें
  • किसी भी संभावित ड्रग इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर के साथ किसी अन्य दवा, हर्बल प्रेपैरेशैन और सप्लीमेंट पर चर्चा करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: अगर मैं पैकिटेन टैबलेट की सुझाई गई खुराक से अधिक लेता/लेती हूं, तो क्या होगा?

A: आपको त्वचा में सूखापन, मतिभ्रम, मानसिक भ्रम, शरीर का तापमान बढ़ाना, उच्च रक्तचाप, मिचली, उल्टी, बेचैनी, कभी-कभी कोमा या मृत्यु का अनुभव हो सकता है। इसलिए डॉक्टर के निर्देश का पालन करने की सलाह दी जाती है।

Q: पार्किंसन रोग का इलाज करने के उपाय क्या हैं?

A: पार्किंसन की बीमारी के लिए आज तक कोई साबित इलाज नहीं है, लेकिन दवाएं रोगियों को पर्याप्त लक्षण राहत प्रदान कर सकती हैं और उनके जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकती हैं।

Q: पैकिटेन को कितना समय लगता है?

A: यह उनकी फिजियोलॉजी और शरीर की संरचना के आधार पर व्यक्तियों में अलग-अलग होता है।

Q: क्या पैकिटेन टैबलेट से वजन बढ़ता है?

A: हां, पैकिटेन टैबलेट के कारण वजन बढ़ सकता है। अगर यह प्रभाव आपको परेशान करता है, तो अपने डॉक्टर या डायटीशियन से बात करें।

Q: अगर मुझे लक्षणों में राहत महसूस होती है तो क्या मैं पैकिटेन टैबलेट का इस्तेमाल बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, इस दवा को अचानक बंद करने से निकासी साइड इफेक्ट हो सकती है या स्थिति और भी खराब हो सकती है। डॉक्टर से परामर्श किए बिना इलाज बंद न करें। डॉक्टर धीरे-धीरे खुराक को कम करेगा।

Q: क्या पैकिटेन टैबलेट का कोई साइड इफेक्ट है?

A: मुंह सूखना, मिचली, कब्ज, धुंधली दृष्टि आदि इस टैबलेट के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हैं। अगर आपको इनमें से किसी भी साइड इफेक्ट का लगातार अनुभव होता है, तो तुरंत डॉक्टर को सूचित करें।

Q: क्या पैकिटेन को खाली पेट लिया जा सकता है?

A: रोगी की प्रतिक्रिया के तरीके के अनुसार भोजन से पहले या बाद में पैकिटेन लिया जा सकता है। डॉक्टर द्वारा बताए गए अनुसार इसे वास्तव में लें। लेकिन अधिकतम परिणाम के लिए इसे हर दिन एक ही समय पर लेना महत्वपूर्ण है।

Q: क्या मैं पैकिटेन को रोक सकता/सकती हूं?

A: आपको अचानक पैकिटेन के साथ इलाज बंद नहीं करना चाहिए। अचानक रुकने से आपकी स्थिति और भी खराब हो सकती है। अगर आप इलाज बंद करना चाहते हैं, तो डॉक्टर को सूचित करें। डॉक्टर धीरे-धीरे खुराक को कम करेगा या मेडिकल स्थिति के आधार पर वैकल्पिक स्विच कर सकता है।

Q: पैकिटेन टैबलेट का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: पैकिटेन टैबलेट का इस्तेमाल पार्किंसन रोग या मूवमेंट विकारों के लक्षणों से राहत देने के लिए किया जाता है। पार्किंसन रोग के विशिष्ट लक्षणों में शेकिनेस, अकड़न, कंपन, अतिरिक्त लार और अनियंत्रित गतिविधियां शामिल हैं।

Q: पैकिटेन टैबलेट के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: पैकिटेन टैबलेट लेने के बाद कोई भी व्यक्ति मुंह सूखना, कब्ज, चक्कर आना, हल्के उबकाई जैसे साइड इफेक्ट का अनुभव कर सकता है, लेकिन सभी को उनका अनुभव नहीं होता है। ये साइड इफेक्ट आमतौर पर अस्थायी होते हैं और समय के साथ दूर हो जाते हैं। हालांकि, अगर आप देखते हैं कि साइड इफेक्ट बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो कृपया अपने डॉक्टर को बताएं।
नवीनतम अपडेट: 20 जुलाई 2023 . 5:30 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg