express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
बेप्लेक्स फोर्ट 20 टैबलेट्स की स्ट्रिप
बेप्लेक्स फोर्ट 20 टैबलेट्स की स्ट्रिप

बेप्लेक्स फोर्ट 20 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता LUPIN
स्ट्रिप में 20 टैबलेट
MRP 47.05
41.4012% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

बीप्लेक्स फोर्ट टैबलेट एक मल्टीविटामिन सप्लीमेंट है और इसका इस्तेमाल विटामिन की कमी के इलाज के लिए किया जाता है। यह इम्यूनिटी सिस्टम और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है। बीप्लेक्स फोर्ट का इस्तेमाल गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान सप्लीमेंट के रूप में भी किया जाता है।

बीप्लेक्स फोर्ट में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स का मिश्रण है, जिसमें थायामिन (बी1), राइबोफ्लेविन (बी2), नायसीन (बी3), कैल्शियम पैंटोथेनेट (बी5), पाइरिडॉक्सिन (बी6), बायोटिन (बी7), फोलिक एसिड (बी9), कोबालामिन (बी12) और विटामिन सी जैसे इसके सक्रिय तत्व शामिल हैं।

बीप्लेक्स फोर्ट टैबलेट को डॉक्टर या फार्मासिस्ट की सलाह के अनुसार खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। निर्धारित खुराक से अधिक न लें। डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को पूरक बनाना है और अच्छी तरह से संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹41.40
आप बचाएंगे₹5.65 (12% on MRP)
शामिल हैविटामिन सी / एसकॉर्बिक एसिड (100.0 एमजी) + थायामिन मोनोनिट्रेट (10.0 एमजी) + विटामिन बी2 / राइबोफ्लेविन (10.0 एमजी) + विटामिन बी3 / निकोटिनिक एसिड / नायसीन (25.0 एमजी) + नायसिनामाइड / निकोटिनामाइड(75.0 एमजी) + विटामिन बी6 / पाइरिडोक्सिन (3.0 एमजी) + कैल्शियम पैंटोथेनेट (5.0 एमजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1.5 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(15.0 एमसीजी) + विटामिन बी7 / बायोटिन / विटामिन एच(<n1> एमसीजी) + मैग्नीशियम ऑक्साइड (32.4 एमजी)
इस्तेमालविटामिन सी और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स की कमी
थेरेपीमल्टीविटामिन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन सी / एसकॉर्बिक एसिड (100.0 एमजी) + थायामिन मोनोनिट्रेट (10.0 एमजी) + विटामिन बी2 / राइबोफ्लेविन (10.0 एमजी) + विटामिन बी3 / निकोटिनिक एसिड / नायसीन (25.0 एमजी) + नायसिनामाइड / निकोटिनामाइड(75.0 एमजी) + विटामिन बी6 / पाइरिडोक्सिन (3.0 एमजी) + कैल्शियम पैंटोथेनेट (5.0 एमजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1.5 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(15.0 एमसीजी) + विटामिन बी7 / बायोटिन / विटामिन एच(<n1> एमसीजी) + मैग्नीशियम ऑक्साइड (32.4 एमजी)
ingredients

बेप्लेक्स फोर्ट 20 टैबलेट्स की स्ट्रिप के सामग्री और लाभ

  • बीप्लेक्स फोर्ट टैबलेट में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स का मिश्रण है, जिसमें थायामिन (बी1), राइबोफ्लेविन (बी2), नायसीन (बी3), कैल्शियम पैंटोथेनेट (बी5), पाइरिडॉक्सिन (बी6), बायोटिन (बी7), फोलिक एसिड (बी9), ...
    अधिक पढ़ें
  • विटामिन बी कॉम्प्लेक्स: ये विटामिन मांसपेशियों, तंत्रिकाओं, रक्त कोशिकाओं और आंखों के सामान्य कार्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे एनीमिया को कम करने में मदद करते हैं और अच्छे हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ावा...
    अधिक पढ़ें
  • विटामिन सी: इसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है। यह एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट और इम्यूनिटी बूस्टर विटामिन है। यह कोलेजन सिंथेसिस को बढ़ावा देकर घाव को ठीक करने में मदद करता है और आयरन अवशोषण में सुधार क...
    अधिक पढ़ें
uses

बेप्लेक्स फोर्ट 20 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

  • बीप्लेक्स फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल विटामिन सी और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स की कमी के इलाज के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल स्वस्थ इम्यून सिस्टम और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए किया जाता है।
  • यह टैबलेट एनीमिया के विभिन्न रूपों की रोकथाम और इलाज में इस्तेमाल किया जाता है।
  • इसे एक सप्लीमेंट के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है जब शरीर की विटामिन आवश्यकताएं अधिक होती हैं, जैसे कि पोषक तत्व के मालब्सॉर्प्शन, सर्जरी के बाद, गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान।
precautionsAndWarnings

बेप्लेक्स फोर्ट 20 टैबलेट्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • अगर आपको इस सप्लीमेंट के किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको बीप्लेक्स फोर्ट टैबलेट नहीं लेना चाहिए।
  • आपको किडनी या लिवर की समस्याएं, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर आदि जैसी कोई भी मेडिकल स्थिति है।
  • आप अन्य दवाएं (जिनमें बिना प्रिस्क्रिप्शन के खरीदी जाने वाली दवाएं और हर्बल दवाएं शामिल हैं), सप्लीमेंट ले रहें हैं या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ अप्रोच को फॉलो कर रहे हैं।
  • आपकी कोई सर्जरी या ऑपरेशन योजनाबद्ध है। आपको प्रक्रिया से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले इन प्रोडक्ट को लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • बीप्लेक्स फोर्ट टैबलेट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को पूरक बनाना है और अच्छी तरह से संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली का विकल्प नहीं होना चाहिए।
directionsForUse

बेप्लेक्स फोर्ट 20 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • बीप्लेक्स फोर्ट टैबलेट को आपके डॉक्टर या फार्मासिस्ट की सलाह के अनुसार लिया जाना चाहिए।
  • आपके डॉक्टर या फार्मासिस्ट आपको खाने के बाद इस टैबलेट को लेने की सलाह दे सकते हैं।
  • अनुशंसित से अधिक विटामिन सप्लीमेंट न लें।
storageAndDisposal

बेप्लेक्स फोर्ट 20 टैबलेट्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • कमरे के तापमान पर बीप्लेक्स फोर्ट टैबलेट को स्टोर करें, इसे सीधे सूरज की रोशनी, गर्मी और नमी से बचाएं।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
quickTips

बेप्लेक्स फोर्ट 20 टैबलेट्स की स्ट्रिप के क्विक टिप्स

  • बीप्लेक्स फोर्ट एक न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट है जिसमें बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी7, बी9, और बी12 सहित विटामिन सी के साथ बी विटामिन का कॉम्बिनेशन होता है. इसका इस्तेमाल आमतौर पर विटामिन की कमी को दूर करने...
    अधिक पढ़ें
  • कुछ व्यक्ति बी विटामिन से बढ़ने से लाभ उठा सकते हैं, लेकिन सुझाई गई खुराक से अधिक को केवल मेडिकल गाइडेंस के तहत ही किया जाना चाहिए। इसके अलावा, बीप्लेक्स फोर्ट को अक्सर बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे...
    अधिक पढ़ें
  • आपके द्वारा लिए गए किसी भी सप्लीमेंट की सुझाई गई दैनिक खुराक का पालन करना महत्वपूर्ण है। याद रखें, डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य स्वस्थ और संतुलित आहार या लाइफस्टाइल को बदलना नहीं है। अगर आप गर्भवती है...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: बीप्लेक्स फोर्ट टैबलेट के ई-साइड इफेक्ट क्या हैं?

A: बीप्लेक्स फोर्ट टैबलेट से पेट में गड़बड़ी, मिचली और उल्टी जैसे कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अगर आपको इनमें से किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

Q: क्या बीप्लेक्स फोर्ट टैबलेट मुंह के अल्सर को ठीक करने में मदद करता है?

A: बिटिंग, अत्यधिक पेट एसिड उत्पादन, विटामिन की कमी, तनाव या कुछ खाद्य पदार्थों के कारण अल्सर हो सकते हैं। अपने आप को सेल्फ-मेडिकेट करने से बचें और अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: बीप्लेक्स फोर्ट टैबलेट में क्या है?

A: बीप्लेक्स फोर्ट टैबलेट में विटामिन सी और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स शामिल हैं, जिनमें थायामिन (बी1), राइबोफ्लेविन (बी2), नायसीन (बी3), कैल्शियम पैंटोथेनेट (बी5), पाइरिडॉक्सिन (बी6), बायोटिन (बी7), फोलिक एसिड (बी9), कोबालामिन (बी12) शामिल हैं।

Q: क्या बीप्लेक्स फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल पाइल्स के लिए किया जा सकता है?

A: बीप्लेक्स फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल विटामिन सी और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स की कमी के इलाज के लिए किया जाता है। इसे एक सप्लीमेंट के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है जब शरीर की विटामिन आवश्यकताएं अधिक होती हैं, जैसे कि पोषक तत्व के मालब्सॉर्प्शन, सर्जरी के बाद, गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान। हालांकि, अपनी स्थिति के लिए कोई भी दवा लेने से पहले खुद से दवा न लें और डॉक्टर से परामर्श न करें।

Q: बच्चों के लिए बीप्लेक्स फोर्ट टैबलेट की खुराक क्या है?

A: पीडिएट्रिशियन की पर्ची के बिना बच्चे को कोई दवा नहीं दी जानी चाहिए। बच्चे अपने सभी लक्षणों के बारे में बता नहीं पाते, इसलिए माता-पिता को अपने आप से निदान के बारे में नहीं सोचना चाहिए।

Q: बीप्लेक्स फोर्ट टैबलेट लेने का सबसे अच्छा समय क्या है?

A: बीप्लेक्स फोर्ट लेने का सबसे अच्छा समय आपके पहले भोजन के बाद सुबह है। भोजन के साथ मल्टीविटामिन लेने से कुछ पोषक तत्वों के अवशोषण में वृद्धि हो सकती है और पाचन संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

Q: बीप्लेक्स फोर्ट बनाम बेकोसूल, क्या वे समान हैं?

A: बीप्लेक्स फोर्ट और बीकोस्यूल समान मल्टीविटामिन सप्लीमेंट हैं जिनमें बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। हालांकि, उनके विशिष्ट फॉर्मूलेशन और सामग्री की रचनाएं अलग-अलग हो सकती हैं। उनके बीच का विकल्प हेल्थकेयर प्रोफेशनल की सिफारिश पर आधारित होना चाहिए।

Q: क्या मैं रोज़ाना बीप्लेक्स फोर्ट का इस्तेमाल कर सकता/सकती हूं?

A: हां, आपके डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार बीप्लेक्स फोर्ट को नियमित रूप से लिया जा सकता है। इसे केवल सुझाई गई अवधि के लिए लिया जाना चाहिए। सुझाई गई खुराक और अवधि से अधिक विटामिन सप्लीमेंट न लें।

Q: क्या बीप्लेक्स फोर्ट एक एंटीबायोटिक है?

A: नहीं, यह एंटीबायोटिक नहीं है। बीप्लेक्स फोर्ट टैबलेट एक मल्टीविटामिन सप्लीमेंट है और इसका इस्तेमाल विटामिन की कमी के इलाज के लिए किया जाता है। यह इम्यूनिटी सिस्टम और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है। जब शरीर को विटामिन की आवश्यकता होती है, तो इसे गर्भावस्था और स्तनपान, पोषक तत्वों के अवशोषण के दौरान सप्लीमेंट के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

Q: क्या बीप्लेक्स फोर्ट से अधिक कब्ज, डायरिया और मिचली आ सकती है?

A: कुछ व्यक्तियों में अतिरिक्त बीप्लेक्स फोर्ट कब्ज, डायरिया और मिचली का कारण बन सकता है। सुझाई गई दैनिक खुराक से अधिक न लें।

Q: बीप्लेक्स फोर्ट बनाम न्यूरोबायन फोर्ट, वे कैसे अलग होते हैं?

A: बीप्लेक्स फोर्ट और न्यूरोबायन फोर्ट बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन मल्टीविटामिन सप्लीमेंट हैं। बीप्लेक्स फोर्ट में बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन की विस्तृत रेंज, साथ ही विटामिन सी और फोलिक एसिड होता है, जबकि न्यूरोबियॉन फोर्ट B1, B6 और B12 विटामिन के साथ नर्व हेल्थ पर ध्यान केंद्रित करता है। उनके बीच का निर्णय हेल्थकेयर प्रोफेशनल की सलाह पर आधारित है।

Q: बीप्लेक्स फोर्ट बनाम ज़िंकोविट, क्या अंतर हैं?

A: बीप्लेक्स फोर्ट एनर्जी और नर्वस सिस्टम फंक्शन के लिए एक बी-कॉम्प्लेक्स मल्टीविटामिन है, जबकि जिनकोविट इम्यूनिटी और घाव की हीलिंग पर ध्यान केंद्रित करता है (अक्सर बीमारी के दौरान लिया जाता है)। बीप्लेक्स फोर्ट में विटामिन की व्यापक रेंज है, जबकि जिंकोविट मुख्य रूप से जिंक है। कोई भी सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
नवीनतम अपडेट: 13 मार्च 2024 . 2:10 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg