express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
पेंटिड 800 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

पेंटिड 800 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता एबॉट हेल्थकेयर प्राइवेट. लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 39.02
33.5614% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
Out of Stock
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

पेंटिड 800000 आईयू विवरण

पेंटिड टैबलेट एक एंटीबायोटिक है और इसका इस्तेमाल त्वचा, कान, नाक, गले, छाती, हड्डी, निजी भागों आदि के विभिन्न प्रकार के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज में किया जाता है। इसमें बेंजाइलपेनिसिलिन (पेनिसिलि

न जी भी कहा जाता है) को इसके सक्रिय तत्व के रूप में शामिल किया जाता है। इसे डॉक्टर द्वारा निर्देशित और सही खुराक और निर्धारित अवधि के अनुसार लिया जाना चाहिए। पेंटिड लेना बंद न करें, क्योंकि इससे इन्फेक्शन की विफलता और पुनर्प्राप्ति हो सकती है, इसलिए आपको हमेशा इलाज का कोर्स पूरा करना चाहिए। इस दवा को लेने के बाद आपको डायरिया का सबसे सामान्य साइड इफेक्ट हो सकता है। हालांकि, हर किसी को इस साइड इफेक्ट का अनुभव नहीं होता है। अगर डायरिया बना रहता है या बिगड़ जाता है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। पेंटिड का इस्तेमाल करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं और अपनी विस्तृत मेडिकल हिस्ट्री के बारे में जानकारी दें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹33.56
आप बचाएंगे₹5.46 (14% on MRP)
शामिल हैपेनिसिलिन G(800000.0 आईयू)
इस्तेमालबैक्टीरियल इन्फेक्शन
साइड इफेक्टदस्त, जी मितलाना, उल्टी
थेरेपीएंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी पेनिसिलिन G(800000.0 आईयू)
uses

पेंटिड 800000 आईयू के इस्तेमाल

पेंटिड टैबलेट का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के बैक्टीरियल इन्फेक्शन जैसे त्वचा के इन्फेक्शन, रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन, डेंटल इन्फेक्शन, टॉन्सिल और गले का इन्फेक्शन, फेफड़ों के इन्फेक्शन, मूत्रमार्ग ...
अधिक पढ़ें
contraindications

पेंटिड 800000 आईयू के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको बेंज़ाइलपेनिसिलिन या पेंटिड टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको अन्य पेनिसिलिन या सेफेलोस्पोरिन से एलर्जिक रिएक्शन का इतिहास है।
sideEffects

पेंटिड 800000 आईयू के साइड इफेक्ट

  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • दस्त (डायरिया)
  • त्वचा पर चकत्ते
precautionsAndWarnings

पेंटिड 800000 आईयू के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान पेंटिड टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था पर पेंटिड टैबलेट के प्रभावों के बारे में सीमित जानकारी है, इस प्रकार आपको डॉक्टर की सलाह के बिना इस दवा को लेने से बचना चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं पेंटिड टैबलेट ले सकती हूं?
A:
अगर यह दवा स्तन के दूध में चली जाती है, तो इसलिए स्तनपान कराते समय आपको पेंटिड टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने पेंटिड टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
पेंटिड का गाड़ी चलाने की आपकी क्षमता पर कोई नहीं या नगण्य प्रभाव नहीं है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं पेंटिड टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
पेंटिड टैबलेट से इलाज करते समय शराब का सेवन न करें क्योंकि शराब इन्फेक्शन को और भी खराब करने के लिए जाना जाता है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लिवर या किडनी में कोई समस्या है।
  • आप किसी भी हृदय रोग से पीड़ित हैं।
  • पेंटिड टैबलेट लेने के बाद आपको किसी भी गंभीर एलर्जिक रिएक्शन या साइड इफेक्ट का अनुभव होता है।
  • आपको डायबिटीज है।
  • आप गर्भवती हैं या सोचते हैं कि आप गर्भवती हो सकते हैं।
  • आप स्तनपान करा रही हैं।
modeOfAction

पेंटिड 800000 आईयू के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

पेंटिड टैबलेट में बेंजाइलपेनिसिलिन पेनिसिलिन-बाइंडिंग प्रोटीन (पीबीपी) नामक एंजाइम को रोककर काम करता है जो बैक्टीरियल सेल वॉल बनाने में मदद करता है, इस प्रकार बैक्टीरिया की मृत्यु हो जाती है और इन्फेक...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

पेंटिड 800000 आईयू के इस्तेमाल करने का तरीका

  • पेंटिड टैबलेट को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए।
  • इसे एक गिलास पानी के साथ साबुत निगलें, दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।
  • बेहतर होगा कि आप इसे एक तय समय पर लें, ताकि अच्छे परिणाम पाए जा सकें और इसे आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि से अधिक नहीं लेना चाहिए।
  • डॉक्टर से परामर्श किए बिना इस दवा को अपने आप लेना बंद न करें।
interactions

पेंटिड 800000 आईयू के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • पेंटिड टैबलेट अन्य दवाइयों के साथ इंटरैक्ट सकता है, अपने डॉक्टर को आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाइयों, सप्लीमेंट या हर्बल प्रिपरेशन के बारे में बताएं। इसके अलावा, अगर आपकी सर्जरी की योजना बनाई गई है...
    अधिक पढ़ें
  • इस दवा के साथ ओरल कॉन्ट्रासेप्टिवों का इस्तेमाल इसके प्रभावों को बदल सकता है और इसके परिणामस्वरूप अवांछित गर्भावस्था हो सकती है।
  • प्रोबेनेसिड, मेथोट्रेक्सेट, एलोप्यूरिनॉल, नियोमाइसिन, वारफेरिन जैसी अन्य दवाओं का इस्तेमाल इस दवा के साथ सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।
  • आपको डॉक्टर या लैबोरेटरी व्यक्ति को बताना चाहिए कि लैब टेस्ट के लिए जाते समय आप इस दवा का उपयोग कर रहे हैं, क्योंकि यह दवा लैब टेस्ट में हस्तक्षेप कर सकती है।
storageAndDisposal

पेंटिड 800000 आईयू के भंडारण और निपटान

  • पेंटिड टैबलेट को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित है।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
  • उपयोग न की गई सभी दवा को ठीक से नष्ट करें, इसे टॉयलेट में फ्लश न करें या इसे नाली में न फेंकें।
dosage

पेंटिड 800000 आईयू के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लगता है कि आपने बहुत अधिक पेंटिड लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या अपने नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप पेंटिड टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। हालांकि, अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपना नियमित खुराक शेड्यूल जारी रख...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: पेंटिड टैबलेट का इस्तेमाल क्या है?

A: पेंटिड टैबलेट का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के बैक्टीरियल इन्फेक्शन जैसे त्वचा के इन्फेक्शन, रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन, डेंटल इन्फेक्शन, टॉन्सिल और गले का इन्फेक्शन, फेफड़ों के इन्फेक्शन, मूत्रमार्ग के इन्फेक्शन, यौन संचारित इन्फेक्शन आदि के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: क्या मैं अपने आप पेंटिड टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाने तक आपको पेंटिड टैबलेट लेना कभी भी बंद नहीं करना चाहिए, भले ही आपको अच्छा लग रहा हो। अगर आप कोर्स पूरा करने से पहले इलाज बंद करते हैं, तो आपके लक्षण दोबारा हो सकते हैं।

Q: क्या पेंटिड टैबलेट से डायरिया होता है?

A: हां, पेंटिड टैबलेट से डायरिया हो सकता है क्योंकि इसका साइड इफेक्ट हो सकता है।

Q: क्या पेंटिड की आदत लगती है?

A: पेंटिड के साथ कोई भी आदत-निर्माण प्रवृत्ति रिपोर्ट नहीं की गई है। लेकिन आपको इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक में लेना चाहिए।

Q: क्या पेंटिड टैबलेट यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) का इलाज करता है?

A: हां, पेंटिड टैबलेट विभिन्न बैक्टीरियल जीवों के कारण होने वाले यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) के इलाज में मदद करेगा।

Q: पेंटिड का साइड इफेक्ट क्या है?

A: मिचली, उल्टी, दस्त, त्वचा पर रैश पेंटिड के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हैं। यह आवश्यक नहीं है कि हर किसी को इसका अनुभव हो।

Q: पेंटिड की खुराक क्या है?

A: पेंटिड की खुराक और फ्रीक्वेंसी इन्फेक्शन के प्रकार और गंभीरता के आधार पर होगी। डॉक्टर से परामर्श किए बिना खुद की खुराक में बदलाव न करें।

Q: मुझे पेंटिड कब लेना चाहिए?

A: आपको डॉक्टर की सलाह के अनुसार दिन के किसी भी समय या बिना भोजन के पेंटिड लेना चाहिए। लेकिन इसे हर दिन एक निश्चित समय पर लेने की सलाह दी जाती है ताकि शरीर में और बेहतर परिणामों के लिए निरंतर दवा का स्तर बनाए रखा जा सके।

Q: पेंटिड की रचना क्या है?

A: पेंटिड की रचना में बेंजाइलपेनिसिलिन (पेनिसिलिन जी भी कहा जाता है) को इसके सक्रिय तत्व के रूप में शामिल किया जाता है, जो दवाओं के एंटीबायोटिक वर्ग से संबंधित है।

Q: क्या मैं रूमेटिक बुखार के लिए पेंटिड ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको पेंटिड ऐसी किसी भी अन्य स्थिति के लिए नहीं लेना चाहिए, जिसके लिए इसकी सलाह नहीं दी गई है। उचित डायग्नोसिस के बाद डॉक्टर आपको उपयुक्त दवा लेने की सलाह देगा। इसलिए बुखार के इलाज के लिए किसी भी दवा को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। किसी भी मामले में खुद से दवा लेने से बचें।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
पेंटिड
Country of Origin
भारत
Expires on or After
29/04/2025
नवीनतम अपडेट: 13 सितंबर 2022 . 01:45 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg