express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
के बाइंड पाउडर 15 ग्राम
के बाइंड पाउडर 15 ग्राम

के बाइंड पाउडर 15 ग्राम

निर्माता झायडस लाईफसाईन्स लिमिटेड
5जी ओरल पाउडर में सैशे
MRP 159.00
136.7414% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

के बाइंड 15 जी विवरण

के-बाइंड पाउडर आपके रक्त में उच्च पोटेशियम स्तर को कम करता है, जिसे हाइपरकैलेमिया के नाम से जाना जाता है। इसमें पॉलीस्टाइरिन सल्फोनेट सक्रिय पदार्थ के रूप में शामिल है जो आपके शरीर में अतिरिक्त पोटेशियम को हटाकर काम करता है। के-बाइंड पाउडर केवल ओरल उपयोग के लिए है। इसका इस्तेमाल वयस्कों और बच्चों दोनों में किया जा सकता है। डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार इस दवा को सख्त रूप से लें।

मुंह से प्रशासित अन्य दवाएं के-बाइंड पाउडर से बाध्य हो सकती हैं, जिससे उनका अवशोषण और प्रभाव कम हो सकता है। अन्य ओरल दवाओं के साथ उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है। के-बाइंड पाउडर को अन्य ओरल दवाओं से कम से कम 3 घंटे पहले या बाद लेना चाहिए और गैस्ट्रोपरेसिस वाले मरीजों के लिए 6 घंटे अलग होना चाहिए।

एक ही समय में सॉर्बिटॉल का उपयोग करने से बचें। अगर आपको गंभीर पेट दर्द, मिचली, उल्टी, पेट में डिस्टेंशन या रेक्टल ब्लीडिंग का अनुभव हो रहा है तो मेडिकल सहायता लें। कैल्शियम और मैग्नीशियम बाइंडिंग के कारण होने वाले अन्य इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के लिए नजर रखें। अगर आपको क्लीनिक रूप से महत्वपूर्ण कब्ज का अनुभव होता है, तो के-बाइंड पाउडर का इस्तेमाल बंद करें।

मैग्नीशियम वाले लैक्सेटिव से बचना चाहिए। नमक के कम आहार या सोडियम से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम पर रहने वाले लोगों को अपने सोडियम सेवन की निगरानी करनी चाहिए। कंजेस्टिव हार्ट फेलियर, हाइपरटेंशन, किडनी डैमेज या ओएडिमा से पीड़ित मरीजों की निगरानी की जानी चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹136.74
आप बचाएंगे₹22.26 (14% on MRP)
शामिल हैपॉलीस्टाइरिन सल्फोनेट(15.0 जी)
इस्तेमालउच्च पोटेशियम स्तर
साइड इफेक्टजी मितलाना, उल्टी, कब्ज, पोटैशियम का स्तर कम है
थेरेपीक्रॉनिक किडनी रोग के लिए दवा
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी पॉलीस्टाइरिन सल्फोनेट(15.0 जी)
uses

के बाइंड 15 जी के इस्तेमाल

के-बाइंड पाउडर का इस्तेमाल वयस्कों और बच्चों में रक्त में पोटेशियम के उच्च स्तर को कम करने के लिए किया जाता है।
contraindications

के बाइंड 15 जी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको पॉलीस्टाइरिन सल्फोनेट या के-बाइंड पाउडर के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपके रक्त में पोटेशियम के स्तर कम हैं।
  • अगर आपका पेट/आंत आंशिक रूप से या पूरी तरह से ब्लॉक है।
  • शिशुओं में चार सप्ताह से कम आयु और/या पेट/आंत के कम मूवमेंट के साथ, के-बाइंड पाउडर को मुंह से नहीं दिया जाना चाहिए।
sideEffects

के बाइंड 15 जी के साइड इफेक्ट

  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • कब्ज
  • पोटैशियम का स्तर कम है
precautionsAndWarnings

के बाइंड 15 जी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान के-बाइंड पाउडर ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था में के-बाइंड पाउडर के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। इस दवा का इस्तेमाल केवल गर्भवती महिलाओं में ही किया जाना चाहिए अगर आवश्यकता और जोखिम का मूल्यांकन करने के बाद डॉक्टर द्वारा सुझाव दिया जाता है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं के-बाइंड पाउडर ले सकती हूं?
A:
अगर के-बाइंड पाउडर ह्यूमन स्तन के दूध में पास हो जाता है, तो कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। के-बाइंड पाउडर का इस्तेमाल स्तनपान कराने वाली महिलाओं में तभी किया जा सकता है जब आवश्यकता और जोखिम का मूल्यांकन करने के बाद डॉक्टर द्वारा सुझाव दिया जाता है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने के-बाइंड पाउडर का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
ड्राइविंग क्षमता पर के-बाइंड पाउडर के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। अगर आपको किसी भी लक्षण का अनुभव होता है जो सुरक्षित रूप से ड्राइव करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है, तो ड्राइविंग से बचने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं के-बाइंड पाउडर के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
के-बाइंड पाउडर के साथ शराब की इंटरैक्शन के संबंध में सीमित जानकारी उपलब्ध है। के-बाइंड पाउडर के साथ शराब का सेवन करने की सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप अन्य बीमारियों के लिए कोई अन्य ओरल दवाएं लेते हैं।
  • आपको हृदय या किडनी संबंधी समस्याएं हैं।
  • आपको हाई ब्लड प्रेशर है।
  • आपकी बांहों या पैरों में सूजन आ रही है।
  • आपके बच्चे का जन्म प्रिमेच्योर हुआ था, जन्म के समय वजन कम था, या पेट/आंत का मूवमेंट कम हो गया था।
  • इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद आप मांसपेशियों में दर्द/ऐंठन, सिरदर्द, प्यास बढ़ाना, चक्कर आना, बेचैनी, थकान, भ्रम, नींद आना जैसे लक्षण विकसित करते हैं।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको कब्ज का अनुभव होता है।
directionsForUse

के बाइंड 15 जी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर द्वारा सुझाई गई इस दवा को लें।
  • पानी और पेय में सैशे की सामग्री डिस्पर्स करें।
storageAndDisposal

के बाइंड 15 जी के भंडारण और निपटान

  • धूप से दूर ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

के बाइंड 15 जी के क्विक टिप्स

  • के-बाइंड पाउडर में कैल्शियम पॉलीस्टाइरिन सल्फोनेट, विभिन्न मेडिकल स्थितियों के कारण हाइपरकैलेमिया (रक्त में उच्च पोटैशियम स्तर) का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला आयन एक्सचेंज रेजिन होता है।
  • हाइपरकैलेमिया एक्यूट और क्रॉनिक रीनल फेलियर, बर्न, सर्जिकल शॉक, ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस और किडनी से संबंधित अन्य समस्याओं के परिणामस्वरूप हो सकता है।
  • के-बाइंड पाउडर अनुरिया, गंभीर ऑलिगुरिया और डायलिसिस की आवश्यकता वाले मरीजों में हाइपरकैलेमिया के लिए भी प्रभावी है।
  • यह पेट में कैल्शियम आयन जारी करके काम करता है, जो बड़ी आंत में अतिरिक्त पोटेशियम आयनों के साथ एक्सचेंज करता है, शरीर में पोटेशियम के स्तर को कम करता है।
  • के-बाइंड पाउडर को डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लें, आमतौर पर पानी या मीठे वाहन के साथ सस्पेंशन फॉर्म में। ऑरेंज जूस या अन्य फ्रूट जूस के साथ इसका इस्तेमाल करने से बचें।
  • सामान्य साइड इफेक्ट में थकान, भ्रम, मांसपेशियों में कमजोरी, मांसपेशियों में ऐंठन, परिवर्तित हार्ट रेट, मिचली, उल्टी और संभावित कैल्शियम और मैग्नीशियम लेवल असंतुलन शामिल हैं।
  • गर्भावस्था, स्तनपान, किडनी की समस्याएं, हृदय रोग, दवा के लिए एलर्जी, सांस लेने में समस्याएं और 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों और किशोरों में सावधानी बरतें।
  • गंभीर साइड इफेक्ट या ओवरडोसेज के लिए मेडिकल सहायता प्राप्त करें, जैसे गंभीर पेट या मलाशय दर्द, ब्लोटिंग, गंभीर कब्ज, असामान्य मल, रक्त के साथ खांसी या एलर्जिक रिएक्शन के लक्षण।
dosage

के बाइंड 15 जी के खुराक

अधिक खुराक

के-बाइंड पाउडर के ओवरडोज़ के लक्षण हैं चिड़चिड़ापन, मांसपेशियों में कमजोरी, धीमी विचार प्रक्रिया।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप के-बाइंड पाउडर की खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। छूटी हुई खुराक की भर...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

के बाइंड 15 जी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

के-बाइंड पाउडर एक आयन-एक्सचेंज रेजिन है जो शरीर में अन्य आयनों के साथ पोटेशियम आयनों का आदान-प्रदान करके काम करता है। इस प्रकार, के-बाइंड पाउडर शरीर में अतिरिक्त पोटेशियम को हटाता है और पोटेशियम के स्...
अधिक पढ़ें
interactions

के बाइंड 15 जी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं के-बाइंड पाउडर वर्क या के-बाइंड पाउडर के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, जो एक ही समय ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या भविष्य में ले सकते हैं।
  • अगर आप सॉर्बिटॉल नामक शुगर-फ्री स्वीटनर ले रहे हैं, तो के-बाइंड पाउडर का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
  • अगर आप मैग्नीशियम या एल्यूमिनियम (मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड, एल्यूमिनियम कार्बोनेट, एल्यूमिनियम हाइड्रॉक्साइड), हार्ट फेलियर (डिजॉक्सिन), थायरॉइड विकार (थायरॉक्साइन, लिवोथायरॉक्सिन), मानसिक बीमारी (लिथ...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: के-बाइंड पाउडर पोटैशियम को कैसे कम करता है?

A: के-बाइंड पाउडर अन्य आयनों के साथ शरीर में पोटेशियम आयन का आदान-प्रदान करता है। इस प्रकार, के-बाइंड पाउडर शरीर में अतिरिक्त पोटेशियम को हटाता है और पोटेशियम के स्तर को सामान्य रूप से वापस लाता है।

Q: क्या के-बाइंड पाउडर का इस्तेमाल किडनी की बीमारी वाले व्यक्तियों में किया जा सकता है?

A: अगर आपको किडनी की बीमारी है तो आपको अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए। आपका डॉक्टर सुझाव देगा कि के-बाइंड पाउडर आपके लिए उपयुक्त है या नहीं।

Q: क्या के-बाइंड पाउडर से डायरिया होता है?

A: के-बाइंड पाउडर कुछ व्यक्तियों में डायरिया का कारण बन सकता है। अगर डायरिया होता है, तो हाइड्रेटेड रहने की सलाह दी जाती है।
नवीनतम अपडेट: 12 सितंबर 2023 . 8:5 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg