express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
ब्रूफेन 400एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप
ब्रूफेन 400एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप
ब्रूफेन 400एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप
ब्रूफेन 400एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप
ब्रूफेन 400एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

ब्रूफेन 400एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता एबॉट इन्डीया लिमिटेड
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
MRP 19.99
17.1914% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

ब्रूफेन 400 एमजी विवरण

ब्रूफेन 400 टैबलेट में इबुप्रोफेन होता है क्योंकि इसकी ऐक्टिव घटक होती है। यह एक दर्द निवारक (एनाल्जेसिक) है जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से विभिन्न दर्द और सूजन से राहत देने के लिए किया जाता है। इस प्रकार, यह दवा रूमेटॉइड गठिया, जोड़ों, पीठ, मांसपेशियों और सिरदर्द जैसी स्थितियों के इलाज में मददगार है। इसका इस्तेमाल डेंटल, पीरियड और सर्जरी के बाद के दर्द के इलाज के लिए भी किया जाता है।

अगर आपको लिवर, किडनी या हृदय रोग का कोई इतिहास है तो ब्रूफेन 400 लेने से पहले, अपने डॉक्टर को सूचित करना महत्वपूर्ण है। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। दर्दनिवारकों के अत्यधिक उपयोग से बचने और अगर आप इस दवा को लेने से पहले पहले ही दर्दनिवारक ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करने की सलाह दी जाती है। ब्रूफेन 400 के सामान्य साइड इफेक्ट में चक्कर आना, थकान, सिरदर्द, डायरिया, कब्ज और फ्लैचुलेंस शामिल हैं।

ब्रूफेन 400 का इस्तेमाल बच्चों और बुजुर्गों में सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए। इसका इस्तेमाल पेट के अल्सर या किडनी, लिवर या हृदय की समस्याओं वाले मरीजों में नहीं किया जाना चाहिए। इस दवा से कभी-कभी पेट में असुविधा और जलन हो सकती है।

डॉक्टर द्वारा निर्देशित ब्रूफेन 400 का इस्तेमाल करें, और इसे निर्धारित अवधि से अधिक समय तक न लें, क्योंकि इसमें ब्लीडिंग, लिवर के नुकसान और अल्सर का जोखिम होता है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹17.19
आप बचाएंगे₹2.80 (14% on MRP)
शामिल हैआईबुप्रोफेन (400.0 एमजी)
इस्तेमालदर्द और सूजन
साइड इफेक्टपेट में दर्द, दस्त, गैस
थेरेपीANALGESIC/ANTIPYRETIC
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी आईबुप्रोफेन (400.0 एमजी)
uses

ब्रूफेन 400 एमजी के इस्तेमाल

ब्रूफेन 400 टैबलेट का इस्तेमाल रूमेटॉइड गठिया, जोड़ों में दर्द और सूजन से राहत देने के लिए किया जाता है, जोड़ों (एंकीलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस), पीठ दर्द, स्प्रेन, मांसपेशियों, डेंटल, पीरियड दर्द, सिरदर्द...
अधिक पढ़ें
contraindications

ब्रूफेन 400 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको इबुप्रोफेन, एस्पिरिन, एनएसएआईडी ग्रुप की किसी अन्य दवा या ब्रूफेन 400 टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको पेट से ब्लीडिंग का अनुभव होता है, तो पेट या गट से पेट में अल्सर या ब्लीडिंग होती है।
  • अगर आपको ब्लीडिंग प्रवृत्ति बढ़ गई है।
  • अगर आप गंभीर हृदय, किडनी या लिवर फेलियर से पीड़ित हैं।
  • अगर आप गर्भवती हैं (पिछले 3 महीने)।
sideEffects

ब्रूफेन 400 एमजी के साइड इफेक्ट

  • पेट में दर्द,
  • बीमार
  • दस्त (डायरिया)
  • फ्लैटुलेंस
  • नाक बहना
precautionsAndWarnings

ब्रूफेन 400 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान ब्रूफेन 400 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के अंतिम तीन महीनों के दौरान और गर्भावस्था के शुरुआती महीनों में भी ब्रूफेन 400 टैबलेट का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि इससे अजन्मे बच्चे को नुकसान हो सकता है। इस दवा को केवल तभी लें जब यह आपके डॉक्टर द्वारा स्पष्ट रूप से निर्धारित किया जाता है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय ब्रूफेन 400 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
स्तनपान में आइबुप्रोफेन की उपस्थिति के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। ब्रूफेन 400 टैबलेट को केवल तभी लिया जाना चाहिए जब इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाता है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने ब्रूफेन 400 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
ब्रूफेन 400 टैबलेट से कभी-कभी सुस्ती या नींद आ सकती है। अगर आपको इन साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो ड्राइव न करें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं ब्रूफेन 400 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
अगर आप ब्रूफेन 400 टैबलेट ले रहे हैं तो आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे पेट में परेशानी, अल्सर और ब्लीडिंग का जोखिम बढ़ जाएगा।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको पेट और अल्सर (अल्सरेटिव कोलाइटिस, क्रोन रोग) या ब्लीडिंग विकारों से ब्लीडिंग जैसी पेट से संबंधित समस्याएं हैं।
  • आपको एलर्जिक समस्याओं, अस्थमा आदि का इतिहास है।
  • आपको हृदय से संबंधित समस्याएं और डायबिटीज है।
  • आपको किडनी या लिवर की गंभीर बीमारी है।
  • आप सिस्टमिक लूपस एरिथेमेटोसस (एसेप्टिक मेनिंजाइटिस का जोखिम) और मिश्रित कनेक्टिव टिश्यू विकारों जैसे ऑटोइम्यून विकारों से पीड़ित हैं।
  • आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रहे हैं।
  • बच्चों और बुजुर्गों के मामले में सावधानी के साथ इस दवा का इस्तेमाल करें।
directionsForUse

ब्रूफेन 400 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार ब्रूफेन 400 टैबलेट लें।
  • इस दवा को मुंह से लिया जाता है और साबुत पर्याप्त पानी से भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है।
storageAndDisposal

ब्रूफेन 400 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इसे 25°C से कम तापमान पर ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

ब्रूफेन 400 एमजी के क्विक टिप्स

  • ब्रूफेन 400एमजी एक एनाल्जेसिक और एंटीपायरेटिक दवा है जिसका इस्तेमाल रूमेटॉइड आर्थराइटिस, एंकाइलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस, पीठ दर्द, स्प्रेन, डेंटल दर्द, पीरियड दर्द, सिरदर्द और सर्जिकल दर्द के इलाज के लिए ...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आपको ब्रूफेन टैबलेट लेने से पहले पेट के अल्सर, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी की बीमारी या लिवर की बीमारी का इतिहास है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • ब्रूफेन 400एमजी टैबलेट शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • गर्भावस्था के अंतिम तीन महीनों के दौरान और गर्भावस्था के शुरुआती महीनों के दौरान ब्रूफेन 400एमजी टैबलेट लेने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि अजन्मे बच्चे को इससे नुकसान पहुंच सकता है।
  • इस दवा के इस्तेमाल से कुछ व्यक्तियों में डायरिया, नाक बहना और पेट में दर्द हो सकता है। अगर ये प्रभाव आपको परेशान करते हैं या नहीं जाते हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
dosage

ब्रूफेन 400 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल तक पहुंचें क्योंकि ओवरडोज़ के परिणामस्वरूप उल्टी, पेट दर्द, सिरदर्द, अल्सरेशन या पेट, भ्रम या फिट से ...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप इस दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय हो गया है तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित खुराक शेड्यूल का पालन करें।
modeOfAction

ब्रूफेन 400 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

ब्रूफेन 400 टैबलेट में आईबुप्रोफेन होता है, जो दर्द, सूजन और लालिमा के लिए जिम्मेदार केमिकल को रोकता है और रूमेटॉइड आर्थराइटिस या अन्य कारणों से जोड़ों और मांसपेशियों में राहत प्रदान करता है।
interactions

ब्रूफेन 400 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं ब्रूफेन 400 के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या ब्रूफेन एक ही समय पर ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप वर्तमान में ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से अगर आप दवाएं ले रहे हैं (ड्रग इंटरैक्शन से रोग की क्लास), जैसे कि हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर, हाई/असामान्य कोलेस्ट्रॉल लेवल, ब्लड थिनर, एंटी-इन्फेक्टिव, एंटी-डायबिटिक्स, एंटी-अस्थमेटिक...
    अधिक पढ़ें
  • ब्लड क्लॉट की रोकथाम के लिए दवाओं का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए क्योंकि यह ब्लीडिंग के जोखिम को बढ़ाता है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मैं गर्भावस्था के दौरान ब्रूफेन 400 टैबलेट ले सकती हूं?

A: ब्रूफेन 400 टैबलेट को गर्भावस्था के पिछले 3 महीनों के दौरान और पहले छह महीनों के दौरान भी पूरी तरह से टाला जाना चाहिए। इसे केवल तभी लिया जाना चाहिए जब यह बहुत आवश्यक हो और आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाए।

Q: क्या ब्रूफेन 400 टैबलेट से पेट दर्द हो सकता है?

A: ब्रूफेन 400 टैबलेट पेट में दर्द और असुविधा का कारण बन सकता है। इस दवा को खाने के बाद लें और अगर परेशानी बनी रहती है, तो अपने डॉक्टर से गैस्ट्रिक परेशानी के लिए सहायक दवा लेने के लिए कहें।

Q: क्या ब्रूफेन 400 टैबलेट का इस्तेमाल सिरदर्द का इलाज करने के लिए किया जा सकता है?

A: हां, ब्रूफेन 400 टैबलेट का इस्तेमाल सिरदर्द के इलाज के लिए किया जा सकता है।

Q: क्या ब्रूफेन 400 टैबलेट को खाली पेट लिया जा सकता है?

A: इसे खाली पेट या भोजन के साथ लिया जा सकता है, जैसा कि चिकित्सक द्वारा बताया गया है। हालांकि, अगर पेट की गड़बड़ी से बचने के लिए दूध या भोजन के साथ लिया जाता है, तो यह सबसे अच्छा होगा।

Q: अगर मैं हार्ट डिसऑर्डर से पीड़ित हूं तो क्या मैं ब्रूफेन 400 टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: अगर आपको कोई प्रकार का हृदय विकार है या आपको हाल ही में कोई हृदय सर्जरी हुई है, तो स्वयं-चिकित्सा न करने की सलाह दी जाती है। इस दवा को केवल डॉक्टर की सिफारिश के तहत ही लें।

Q: ब्रूफेन 400 टैबलेट का इस्तेमाल क्या करता है?

A: ब्रूफेन 400 टैबलेट का इस्तेमाल रूमेटॉइड गठिया, जोड़ों में दर्द और सूजन से राहत देने के लिए किया जाता है, जोड़ों (एंकीलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस), पीठ दर्द, स्प्रेन, मांसपेशियों, डेंटल, पीरियड दर्द, सिरदर्द और सर्जिकल प्रक्रिया के बाद दर्द से राहत देने के लिए किया जाता है।

Q: मैं एक दिन में कितने ब्रूफेन 400 ले सकता/सकती हूं?

A: खुराक और अवधि आमतौर पर इस स्थिति पर निर्भर करती है कि इसे लिया जा रहा है और आप इलाज का कैसे जवाब देते हैं। आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक नहीं लेना चाहिए।

Q: ब्रूफेन टैबलेट का साइड इफेक्ट क्या है?

A: सिरदर्द, चक्कर आना, समतलता, मिचली, उल्टी, अपच कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हैं जो ब्रूफेन टैबलेट लेने के बाद कुछ व्यक्तियों में देखे जा सकते हैं। हालांकि, ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण नहीं है कि हर कोई इसका अनुभव करता है।

Q: ब्रूफेन 400 को कितना समय लगता है?

A: ब्रूफेन 400 इसे लेने के 20 से 30 मिनट के भीतर काम करना शुरू कर देता है। लेकिन अगर डॉक्टर ने इसे कुछ प्रकार के लॉन्ग-टर्म दर्द के लिए निर्धारित किया है, तो इसका पूरा प्रभाव दिखाने में 2-3 सप्ताह लग सकते हैं।

Q: क्या ब्रूफेन 400 एक दर्दनिवारक है?

A: हां, ब्रूफेन 400 टैबलेट एक दर्द निवारक दवा है जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से विभिन्न दर्द और सूजन से राहत प्रदान करने के लिए किया जाता है।

Q: ब्रूफेन 400 को कैसे लिया जाता है?

  • अपने डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार ब्रूफेन 400 टैबलेट लें।
  • इसे एक गिलास पानी के साथ पूरा निगलें।
  • दवा को तोड़ें, काटें या चबाएं नहीं।
  • आपको अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक से अधिक का सेवन नहीं करना चाहिए।

Q: क्या ब्रूफेन 400 से आपको नींद आती है?

A: हां, कोई व्यक्ति ब्रूफेन 400 टैबलेट के इस्तेमाल के साथ नींद/सुस्ती का अनुभव कर सकता है। अगर आपको इस दवा के इस्तेमाल से ऐसे किसी भी प्रभाव का अनुभव होता है, तो ड्राइविंग, ऑपरेटिंग मशीनों से बचने या मानसिक सतर्कता की आवश्यकता वाले किसी भी कार्य को करने से बचने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या ब्रूफेन 400 और आइबुप्रोफेन समान है?

A: हां, ब्रूफेन 400 और आइबुप्रोफेन समान हैं। ब्रूफेन 400 टैबलेट में ऐक्टिव पदार्थ के रूप में इबुप्रोफेन होता है।

Q: क्या ब्रूफेन 400 का इस्तेमाल बुखार के लिए किया जा सकता है?

A: हां, ब्रूफेन 400 टैबलेट का इस्तेमाल बुखार के इलाज के लिए किया जा सकता है। हालांकि, डॉक्टर द्वारा सुझाई गई सलाह पर ही आपको इस दवा का सेवन करना चाहिए।

Q: ब्रूफेन 400 बनाम कॉम्बिफ्लेम, कौन सा दर्दनिवारक बेहतर है?

A: ब्रूफेन 400 और कॉम्बिफ्लेम दोनों ही दर्द से राहत देने वाले हैं जिनमें अलग-अलग ऐक्टिव तत्व होते हैं। ब्रूफेन 400 में दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एनएसएआईडी आईबुप्रोफेन पाया जाता है। कॉम्बिफ्लेम एक दर्द निवारक और बुखार कम करने वाला है जिसमें इबुप्रोफेन और पैरासिटामोल होता है। दोनों के बीच का विकल्प व्यक्तिगत कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है और आपकी विशिष्ट ज़रूरतों के लिए सर्वश्रेष्ठ दर्दनिवारक पर व्यक्तिगत सलाह के लिए हेल्थकेयर प्रोफेशनल से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।
नवीनतम अपडेट: 6 मई 2024 . 3:33 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg