express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
मोन्टीकोप 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

मोन्टीकोप 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता मैनकाइंड फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
151.05*
MRP 159.00
5% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

मोन्टीकोप 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप विवरण

मोन्टीकोप ए टैबलेट में मोंटेलुकास्ट, लेवोसेट्रीज़ीन और एम्ब्रॉक्सोल का एक कॉम्बिनेशन ऐक्टिव पदार्थों के रूप में होता है। इसका इस्तेमाल एलर्जिक राइनाइटिस के लक्षणों जैसे कि नाक बहना या बंद होना, छींकन

ा, लाल, खुजली और पानी की आंखों, उत्पादक (गीली) खांसी और ब्रॉन्कियल अस्थमा से जुड़े ब्लॉकेज, सूजन और जलन के इलाज के लिए किया जाता है। मोन्टीकोप ए टैबलेट एलर्जिक लक्षण पैदा करने के लिए लुकोट्रीन और हिस्टामाइन को ब्लॉक करके काम करता है। यह दवा श्वसन को आसान बनाने में भी मदद करती है। मोन्टीकोप ए टैबलेट का इस्तेमाल 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए। इसे सही खुराक और निर्धारित अवधि के अनुसार लें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹151.05
आप बचाएंगे₹7.95 (5% on MRP)
शामिल हैएम्ब्रॉक्सोल हाइड्रोक्लोराइड(75.0 एमजी) + मोंटेलुकास्ट (10.0 एमजी) + लेवोसेट्रीज़ीन (5.0 एमजी)
इस्तेमालअस्थमा
साइड इफेक्टसिरदर्द, जी मितलाना, उल्टी, दस्त
थेरेपीखांसी और सर्दी की दवा
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एम्ब्रॉक्सोल हाइड्रोक्लोराइड(75.0 एमजी) + मोंटेलुकास्ट (10.0 एमजी) + लेवोसेट्रीज़ीन (5.0 एमजी)
uses

मोन्टीकोप 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

मोन्टीकोप ए टैबलेट का इस्तेमाल एलर्जिक राइनाइटिस, अस्थमा और प्रोडक्टिव (वेट) खांसी के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

मोन्टीकोप 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको मोंटेलुकास्ट, लेवोसेट्रीज़ीन, एम्ब्रॉक्सोल या मोन्टीकोप ए टैबलेट के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आपको किडनी फेलियर है।
sideEffects

मोन्टीकोप 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • नींद आना
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • दस्त (डायरिया)
precautionsAndWarnings

मोन्टीकोप 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान मोन्टीकोप ए टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान मोन्टीकोप ए टैबलेट का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे अजन्मे बच्चे को नुकसान हो सकता है। अगर आप गर्भवती हैं या सोचते हैं कि आप गर्भवती हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें। अगर आप किसी अन्य दवा पर हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं मोन्टीकोप ए टैबलेट ले सकती हूं?
A:
मोन्टीकोप ए टैबलेट ब्रेस्टमिल्क में जाता है और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप लैक्टेटिंग मदर हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने मोन्टीकोप ए टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
मोन्टीकोप ए टैबलेट ड्राइव करने की क्षमता को प्रभावित नहीं करता है। हालांकि, अगर आपको चक्कर आना, सुस्ती, सिरदर्द का अनुभव होता है, तो ड्राइविंग से बचें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं मोन्टीकोप ए टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
नहीं, आपको मोन्टीकोप ए टैबलेट के साथ शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। यह प्रभावशीलता को कम कर सकता है और सुस्ती बढ़ा सकता है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको किडनी से संबंधित कोई बीमारी या विकार हुआ है।
  • आप इसे 65 वर्ष से अधिक आयु वाले बुजुर्ग रोगी को दे रहे हैं।
  • मोन्टीकोप ए टैबलेट लेने के बाद आपको किसी भी मनोवैज्ञानिक घटना का अनुभव होता है।
  • आपको किसी भी असामान्य लक्षण का अनुभव होता है।
  • आप एलर्जी स्किन टेस्ट कराने की योजना बनाते हैं।
  • मोन्टीकोप ए टैबलेट को अचानक अन्य दवाओं के साथ बदला नहीं जाना चाहिए।
  • मोन्टीकोप ए टैबलेट का इस्तेमाल एक्यूट अस्थमा अटैक के लिए नहीं किया जाना चाहिए।
  • मोन्टीकोप ए टैबलेट का इस्तेमाल 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए नहीं किया जाना चाहिए।
modeOfAction

मोन्टीकोप 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • मोंटेलुकास्ट ल्यूकोट्रीन नामक शरीर में पदार्थों की क्रियाओं को ब्लॉक करके लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे फेफड़ों में नलियां की संकीर्णता और सूजन होती है और एलर्जिक राइनाइटिस और अस्थम...
    अधिक पढ़ें
  • लेवोसेट्रीज़ीन हिस्टामाइन की क्रिया को ब्लॉक करके काम करता है, एलर्जिक रिएक्शन के दौरान शरीर द्वारा उत्पन्न एक प्राकृतिक पदार्थ और छींक, आंखों से पानी आना, गले में जलन जैसे एलर्जी के लक्षणों में सुधार...
    अधिक पढ़ें
  • एम्ब्रॉक्सोल एयरवे ट्रैक्ट में म्यूकस (फ्लेगम) को पतला और ढीला करके छाती को साफ करता है। इसलिए, यह सांस लेने में सुधार करता है और खांसी को कम करता है।
directionsForUse

मोन्टीकोप 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • मोन्टीकोप ए टैबलेट को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। इसे एक गिलास पानी के साथ पूरा निगलें।
  • इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लें। इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित से अधिक न लें।
interactions

मोन्टीकोप 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं मोन्टीकोप ए टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या यह दवा उसी समय ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या भविष्य में ले सकते हैं।
  • फेनेटोइन, फेनोबार्बिटल और रिफैम्पिन जैसी फिट और ट्यूबरकुलोसिस के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा को-एडमिनिस्टर होने पर मोन्टीकोप ए टैबलेट के प्रभाव को कम करती है।
  • जेमफाइब्रोजिल जैसे असामान्य ब्लड लिपिड लेवल के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा को-एडमिनिस्टर होने पर मोन्टीकोप ए टैबलेट के प्रभाव को बढ़ा सकती है।
  • रिटोनवीर जैसे वायरल इन्फेक्शन के इलाज के लिए इस्तेमाल की गई दवा को-एडमिनिस्टर होने पर मोन्टीकोप ए टैबलेट के प्रभाव को बढ़ाती है।
storageAndDisposal

मोन्टीकोप 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • मोन्टीकोप ए टैबलेट को ठंडी, सूखी जगह पर 25°C से कम तापमान पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

मोन्टीकोप 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के खुराक

अधिक खुराक

मोन्टीकोप ए टैबलेट की अधिकता से पेट दर्द, नींद, प्यास, सिरदर्द, उल्टी और सुस्ती हो सकती है। अगर आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें या तुरंत नज़दीकी हॉस्पिटल से संपर्क...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप मोन्टीकोप ए टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और नियमित खुराक शिड्यूल का पालन करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: अगर मुझे बेहतर महसूस हो रहा है तो क्या मैं मोन्टीकोप ए टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: जब तक आपका डॉक्टर आपको सलाह न दे, तब तक मोन्टीकोप ए टैबलेट लेना बंद न करें। अगर आप इस दवा को लेना बंद कर देते हैं, तो इससे सांस लेने में गंभीर समस्या हो सकती है, जो बहुत खतरनाक हो सकती है। डॉक्टर आवश्यकता के अनुसार खुराक को धीरे-धीरे कम करेगा।

Q: क्या मैं अचानक अस्थमा अटैक के दौरान मोन्टीकोप ए टैबलेट की अतिरिक्त खुराक ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, मोन्टीकोप ए टैबलेट का इस्तेमाल अचानक (एक्यूट) अस्थमा अटैक के लिए नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इसमें कार्य करने में समय लगता है और इससे तुरंत आपके ऑब्स्ट्रक्टिव लक्षणों से राहत नहीं मिलती है। ऐसी किसी भी आपातकालीन स्थिति में आपको अस्थमा इनहेलर का उपयोग करना चाहिए। तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Q: क्या मैं सूखी खांसी के लिए मोन्टीकोप ए टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: मोन्टीकोप ए टैबलेट में एम्ब्रॉक्सोल होता है जो म्यूकोलिटिक होता है, यह म्यूकस को पतला करता है और ढीला करता है। यह गीली खांसी के लिए अधिक प्रभावी है। अगर इसे आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाता है, तो इसे लें। सेल्फ-मेडिकेट न करें।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
मोन्टीकोप ए
Country of Origin
भारत
Expires on or After
30/03/2025
नवीनतम अपडेट: 24 जून 2022 . 10:13 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg