express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
इवोकाना 100एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
इवोकाना 100एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

इवोकाना 100एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता जनसेन
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
548.70*
MRP 590.00
7% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

इवोकाना 100 एमजी विवरण

इवोकाना 100 एमजी टैबलेट एक एंटी-डायबिटीज दवा है जिसका इस्तेमाल वयस्कों में टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस के इलाज के लिए किया जाता है। टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपका अग्न्याशय ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना पाता है और आपका शरीर इसके इंसुलिन का कुशलतापूर्वक उपयोग नहीं कर पा रहा है। इससे आपके शरीर में हाई ब्लड शुगर लेवल हो सकता है, जिसके कारण हृदय रोग, किडनी की बीमारी, अंधापन और आपके हाथों और पैरों में खराब ब्लड फ्लो जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इवोकाना 100 एमजी टैबलेट में एक्टिव पदार्थ कैनाग्लिफ्लोज़िन होता है जो पेशाब के माध्यम से ब्लड शुगर को हटाकर काम करता है। इवोकाना 100 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल केवल 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के वयस्कों में किया जाना चाहिए। इस दवा को अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लें। अपने ब्लड शुगर लेवल को पर्याप्त रूप से नियंत्रित करने के लिए इवोकाना 100 एमजी टैबलेट लेते समय आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए और संतुलित आहार लेना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹548.70
आप बचाएंगे₹41.30 (7% on MRP)
शामिल हैकैनाग्लीफ्लोजिन(100.0 एमजी)
इस्तेमालटाइप 2 डायबिटीज मेलिटस
साइड इफेक्टमिचली प्यास कब्ज लो ब्लड शुगर लेवल बार-बार पेशाब आना
थेरेपीएंटी-डायबिटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी कैनाग्लीफ्लोजिन(100.0 एमजी)
uses

इवोकाना 100 एमजी के इस्तेमाल

इवोकाना 100 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल वयस्कों में टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस के इलाज के साथ-साथ आहार और जीवनशैली में बदलाव के लिए किया जाता है।
contraindications

इवोकाना 100 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको कैनाग्लीफ्लोजिन या इवोकाना 100 एमजी टैबलेट के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
sideEffects

इवोकाना 100 एमजी के साइड इफेक्ट

  • जी मितलाना
  • प्यास
  • कब्ज
  • लो ब्लड शुगर लेवल
  • बार-बार पेशाब आना
precautionsAndWarnings

इवोकाना 100 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान इवोकाना 100 एमजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भवती महिलाओं में इवोकाना 100 एमजी टैबलेट के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। इस प्रकार, गर्भावस्था में इस दवा का इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय इवोकाना 100 एमजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
इवोकाना 100 एमजी टैबलेट स्तन के दूध में जाता है या नहीं, इस बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस टैबलेट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने इवोकाना 100 एमजी टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
इवोकाना 100 एमजी टैबलेट का ड्राइविंग क्षमता पर लगभग कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। हालांकि, इस दवा को लेने के बाद, अगर आपको चक्कर आने जैसे लक्षणों का अनुभव होता है जो ठीक से गाड़ी चलाने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है, तो यह सुझाव दिया जाता है कि आप गाड़ी न चलाएं।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं इवोकाना 100 एमजी टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
आपको इवोकाना 100 एमजी टैबलेट के साथ शराब के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि शराब डायबिटीज एसिडोसिस होने के जोखिम को बढ़ा सकता है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको टाइप 1 डायबिटीज है (जहां आपका शरीर कोई इंसुलिन नहीं बना पाता है), ऐसे मामलों में इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • आपको डायबिटिक कीटोएसिडोसिस (मधुमेह की गंभीर जटिलता) या तेजी से वजन घटाना, मिचली, उल्टी, अत्यधिक प्यास, सांस लेने में कठिनाई, असामान्य नींद आना, थकान, आपकी सांस में मीठी गंध आना, आपके मुंह में मीठा या ...
    अधिक पढ़ें
  • आपको किडनी या लिवर की बीमारी है।
  • आपको हृदय रोग या स्ट्रोक हुआ है या हुआ था।
  • आपको बुखार के साथ दर्द, असुविधा, लालिमा, जलन, खुजली, असामान्य रिसाव या गंध, जननांगों या जननांगों और एनस के बीच के हिस्से में सूजन जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।
  • आपको पैरों में कोई संक्रमण हो जाता है।
  • आपका ब्लड प्रेशर कम है या कम है या ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए दवाएं ले रहा है।
  • आपके हाथों में एक निचले अंग (एम्पुटेशन) है।
  • आपको बुखार के साथ किडनी या मूत्रमार्ग का संक्रमण है।
  • आपने हेमेटोक्रिट का स्तर बढ़ाया है।
  • आपकी आयु 65 वर्ष या उससे अधिक है।
directionsForUse

इवोकाना 100 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • इस दवा को पर्याप्त पानी के साथ पूरी तरह से लें।
  • इस दवा को हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लें।
  • निर्धारित खुराक से अधिक का सेवन न करें।
  • अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना दवा बंद न करें।
storageAndDisposal

इवोकाना 100 एमजी के भंडारण और निपटान

धूप से दूर ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें। इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

इवोकाना 100 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

आपको अपनी ब्लड शुगर की दवाओं को कभी मिस नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है और इससे जुड़े लक्षण हो सकते हैं। हालांकि, अगर आप दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। ...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

इवोकाना 100 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

इवोकाना 100 एमजी टैबलेट सोडियम-ग्लूकोज को-ट्रांसपोर्टर 2 (एसजीएलटी-2) नामक किडनी में एक निश्चित प्रोटीन को ब्लॉक करता है जो मूत्र से रक्त में ग्लूकोज (शुगर) को दोबारा अवशोषित करने के लिए जिम्मेदार होत...
अधिक पढ़ें
interactions

इवोकाना 100 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं इवोकाना 100 एमजी टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या इवोकाना 100 एमजी टैबलेट स्वयं एक साथ ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं या भविष्य में ले सकते हैं।
  • इवोकाना 100 एमजी टैबलेट के साथ डायरेटिक्स (फ्यूरोसेमाइड, हाइड्रोक्लोरोथायज़ाइड) डिहाइड्रेशन और ब्लड प्रेशर कम होने का जोखिम बढ़ा सकता है।
  • इवोकाना 100 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल इंसुलिन और इंसुलिन सिक्रेटगॉग्स (सल्फोनाइलयूरिया) के साथ करने पर ब्लड शुगर के स्तर बहुत कम हो सकते हैं।
  • डिप्रेशन (सेंट जॉन्स मॉर्ट), ट्यूबरकुलोसिस (रिफैम्पिसिन), फिट्स/सीज़र्स (फेनोबार्बिटल, फेनेटोइन), एचआईवी/एड्स (रिटोनवीर), हाई/असामान्य कोलेस्ट्रॉल (कोलेस्टीरामाइन, सिम्वास्टेटिन), हार्ट फेलियर (डिजॉक्...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस क्या है?

A: टाइप 2 डायबिटीज मेलाइटस एक ऐसी स्थिति है जो आनुवंशिक हो सकती है या आपकी लाइफस्टाइल के कारण विकसित हो सकती है। इस स्थिति में, अग्न्याशय इंसुलिन नामक पदार्थ का पर्याप्त उत्पादन नहीं करता है या आपका शरीर इसके इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर पाता है। इंसुलिन शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने के लिए काम करता है। शरीर की यह अक्षमता ब्लड शुगर के उच्च स्तर का कारण बनती है, जिससे हृदय रोग, किडनी की बीमारियों, अंधता और आपके हाथों और पैरों में रक्त प्रवाह में कमी जैसी मेडिकल समस्याएं हो सकती हैं।

Q: इवोकाना 100 एमजी टैबलेट के साथ इलाज के दौरान मुझे कौन सी अन्य सावधानियां बरतनी चाहिए?

A: इवोकाना 100 एमजी टैबलेट्स के साथ इलाज की अवधि के दौरान, स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम से ब्लड शुगर के स्तर को पर्याप्त रूप से संतुलित रखने में मदद मिलेगी। टैबलेट की कोई खुराक लेना न भूलें क्योंकि इससे आपके ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। अपने डॉक्टर को उन बीमारियों और अन्य दवाओं के बारे में सूचित करें जिन्हें आप ले रहे हैं।

Q: क्या इवोकाना 100 एमजी टैबलेट और मेटफॉर्मिन एक ही है?

A: नहीं, इवोकाना 100 एमजी टैबलेट और मेटफॉर्मिन समान नहीं हैं। दोनों दवाओं का उपयोग टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस के इलाज के लिए किया जाता है, हालांकि उनकी कार्यप्रणाली अलग-अलग होती है।
नवीनतम अपडेट: 16 जुलाई 2022 . 12:25 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg