express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img

एन्टॅरोमाइसिटिन 500एमजी 6 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता डेज़ मेडिकल
स्ट्रिप में 6 टैबलेट
MRP 90.39
79.5412% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
Out of Stock
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स 500 एमजी विवरण

एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट एक एंटीबायोटिक है जिसका इस्तेमाल गंभीर बैक्टीरियल इन्फेक्शन और टाइफोइड बुखार के इलाज के लिए किया जाता है जहां अन्य एंटी-इन्फेक्टिव अप्रभावी होते हैं। इसमें एक सक्रिय त

त्व के रूप में क्लोराम्फेनिकोल होता है। यह बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकता है, इस प्रकार इन्फेक्शन के प्रसार को रोकता है। एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट का इस्तेमाल 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए। गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इससे बचना चाहिए। एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट का इस्तेमाल वायरल इन्फेक्शन के इलाज के लिए नहीं किया जाना चाहिए। सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए निर्धारित अवधि के लिए निर्धारित खुराक पर दवा लें। दवा लेने के बाद आपको मिचली, उल्टी, पेट दर्द, चक्कर आ सकते हैं। अगर ये लक्षण और भी खराब हो जाते हैं, तो डॉक्टर को सूचित करें या नज़दीकी हॉस्पिटल या क्लीनिक पर जाएं। एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट का इस्तेमाल गंभीर बैक्टीरियल इन्फेक्शन और टाइफोइड बुखार के इलाज के लिए किया जाता है जब अन्य एंटीमाइक्रोबियल अप्रभावी होते हैं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹79.54
आप बचाएंगे₹10.85 (12% on MRP)
शामिल हैक्लोरामफेनिकॉल (500.0 एमजी)
इस्तेमालबैक्टीरियल इन्फेक्शन
साइड इफेक्टमिचली, उल्टी, अतिसार
थेरेपीएंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी क्लोरामफेनिकॉल (500.0 एमजी)
uses

एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स 500 एमजी के इस्तेमाल

एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट का इस्तेमाल गंभीर बैक्टीरियल इन्फेक्शन और टाइफोइड बुखार के इलाज के लिए किया जाता है जब अन्य एंटीमाइक्रोबियल अप्रभावी होते हैं।
contraindications

एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स 500 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको क्लोरामफेनिकॉल या एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट के अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आपको पोर्फिरिया जैसी रक्त संबंधी कोई बीमारी है या होती है।
  • अगर आपको हाल ही में टीका लगवाया गया है।
  • अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराती हैं।
  • अगर आप दवाएं ले रहे हैं जिनके परिणामस्वरूप बोन मैरो सप्रेशन होता है।
sideEffects

एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स 500 एमजी के साइड इफेक्ट

  • मिचली, उल्टी, अतिसार
  • चक्कर आना, सुस्ती
  • पेट दर्द और/या ब्लोटिंग
  • थकान, डीहाइड्रेशन, सूजन
  • मल में खून
  • सूजन या सूजन वाली जीभ
  • ब्लर्ड विज़न, हियरिंग लॉस
precautionsAndWarnings

एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स 500 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट ले सकती हूं?
A:
एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट प्लेसेंटा को पार करता है और अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है या खतरे वाली गर्भावस्था का कारण बन सकता है। अगर आप गर्भवती हैं तो एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट लेने से बचें। अगर आप गर्भवती हैं या सोचते हैं कि आप गर्भवती हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट ले सकती हूं?
A:
एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट मां के दूध में चली जाती है और इससे नवजात शिशु को नुकसान हो सकता है। इससे ग्रे बेबी सिंड्रोम हो सकता है, जहां बच्चे की त्वचा धूसर, कमजोर और जानलेवा दिखाई देती है। अगर आप नर्सिंग मदर हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट ड्राइव करने की क्षमता को प्रभावित नहीं करता है। हालांकि, अगर आपको साइड इफेक्ट का अनुभव होता है जो ड्राइविंग की क्षमता को बदलता है, तो ड्राइविंग से बचें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
आमतौर पर एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट या अन्य एंटीबायोटिक्स लेते समय शराब का सेवन करना असुरक्षित है। इससे गंभीर परिणाम हो सकते हैं। अगर आप इसे अक्सर खपत करते हैं तो डॉक्टर से बात करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लिवर या किडनी की बीमारी है।
  • आप अन्य दवाओं पर हैं।
  • आप इसे बुजुर्गों को दे रहे हैं।
  • एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट का इस्तेमाल 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए।
modeOfAction

एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स 500 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट में क्लोरामफेनिकॉल महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए आवश्यक प्रोटीन बनाने से रोकता है। इस प्रकार, यह बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकता है और इन्फेक्शन को रोकता है।
directionsForUse

एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स 500 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए। इसे एक गिलास पानी के साथ पूरा निगलें। अगर आप इसे सर्वोत्तम परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लेते हैं और डॉक्टर द्वारा निर्धारित ...
अधिक पढ़ें
interactions

एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स 500 एमजी के इंटरैक्शन

अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन

  • कुछ दवाएं एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट का काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, या दवा स्वयं अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • डॉक्टर को दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं, बच्चा वर्तमान में ले रहा है या संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए ले सकता है।
  • एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट के साथ दवा लेने से दवा या तो दवा का प्रभाव बदल सकता है या गंभीर परिणाम हो सकते हैं, इसलिए सावधानी से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • दर्द और बुखार के लिए पैरासिटामॉल, को-ट्राइमोक्साज़ोल, पेनिसिलिन या रिफैम्पिसिन प्रकार के इन्फेक्शन के लिए एंटीबायोटिक्स।
  • वारफेरिन, डाइकोमेरिन जैसे ब्लड थिनर को सावधानी के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • ग्लिक्लाजाइड, टोल्बुटामाइड, इम्यूनोसप्रेसिव दवाएं जैसे साइक्लोस्पोरिन, टैक्रोलिमस।
  • दवाएं जो कार्बामेज़ापीन पेनिसिलामाइन, सल्फोनामाइड्स, फेनिलबुटाजोन, एंटीसाइकोटिक दवाएं जैसे क्लोज़ापाइन, फ्लूपेंथिक्सोल, फ्लूफेनाज़िन, प्रोकेनामाइड जैसी बोन मैरो को दबाती हैं।
  • दौरे या फिट जैसे कार्बामेज़ापीन फेनिटोइन और फेनोबार्बिटल के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा।
  • हार्मोनल गोलियों जैसे एस्ट्रोजन, दवाओं का इस्तेमाल हाइपरथाइरॉइडिज़्म (ओवरएक्टिव थाइरॉइड) जैसे कार्बिमाज़ोल, प्रॉपिल्थियोरसिल के इलाज के लिए किया जाता है।
  • एंटीरेट्रोवायरल दवाओं का इस्तेमाल एचआईवी इन्फेक्शन जैसे कि ज़िडोवुडिन, हाइड्रोक्सोकोबालामिन को विटामिन बी12 के रूप में इलाज करने के लिए किया जाता है, जिसका इस्तेमाल बी12 की कमी के इलाज के लिए किया जात...
    अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स 500 एमजी के भंडारण और निपटान

  • कूल ड्राई प्लेस पर 25°C से कम तापमान पर एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट को स्टोर करें।
  • बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स 500 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लक्षणों का अनुभव होता है या लगता है कि आपने बहुत सारा एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट लिया है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल पर जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप याद आते ही एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट की खुराक लेना भूल गए हैं। अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और नियमित खुराक शिड्यूल का पालन करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट को काम करने में कितना समय लगता है?

A: एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट इसे लेने के तुरंत बाद गतिविधि दिखाना शुरू कर देता है। हालांकि, हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में कुछ दिन लग सकते हैं।

Q: क्या एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट दर्द से राहत देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है?

A: नहीं, एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट दर्द निवारक नहीं है। यह केवल बैक्टीरियल इन्फेक्शन का इलाज करता है और इन्फेक्शन के लक्षणों से राहत प्रदान करता है।

Q: जब मुझे बेहतर महसूस होता है तो क्या मैं एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट लेना बंद न करें। अगर आप बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, तो भी इलाज का पूरा कोर्स पूरा करें, अन्यथा आपको इलाज विफलता और इन्फेक्शन के पुनरावृत्ति के जोखिम का अनुभव हो सकता है।

Q: क्या एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट के इस्तेमाल से डायरिया हो सकता है?

A: हां, एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट का इस्तेमाल इच्छित प्रभाव के साथ डायरिया का कारण बन सकता है, लेकिन सभी को नहीं मिलता है। यह एक एंटीबायोटिक है जो अच्छे और बुरे बैक्टीरिया दोनों को मारता है, जब आंत में अच्छे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं तो इससे डायरिया हो सकता है। अगर आपको गंभीर डायरिया हो रही है, तो इसके बारे में डॉक्टर से बात करें।

Q: क्या एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट का इस्तेमाल टाइफोइड के इलाज के लिए किया जा सकता है?

A: हां, एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट का इस्तेमाल टाइफोइड के इलाज के लिए किया जा सकता है जब अन्य एंटीबायोटिक्स अप्रभावी होते हैं।

Q: अगर एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट लेने के बाद मेरी स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो क्या होगा?

A: अगर एन्टॅरोमाइसिटिन कैपलेट्स टैबलेट लेने के बाद भी आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो डॉक्टर से बात करें। वह अन्य विकल्पों का सुझाव दे सकता है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
एन्टॅरोमाइसिटिन
Expires on or After
07/12/2024
नवीनतम अपडेट: 02 जून 2023 . 11:47 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg