express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img

ईबास्ट 10एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता माइक्रो लैब्स
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 115.00
98.9014% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

इबास्ट 10 एमजी विवरण

इबास्ट टैबलेट का इस्तेमाल एलर्जिक राइनाइटिस के लक्षणों जैसे कि नाक बहना या बंद नाक, छींक, लाल, खुजली और आंखों से पानी आने से राहत देने के लिए किया जाता है जो मौसमी या गैर-मौसमी हो सकते हैं। इसमें इबा

स्टीन को इसके सक्रिय तत्व के रूप में शामिल किया गया है। यह एंटीहिस्टामाइन नामक दवाओं की श्रेणी से संबंधित है। इसका इस्तेमाल 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए। लिवर और किडनी की समस्याओं, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के मरीजों को इस दवा को तभी लेना चाहिए जब डॉक्टर द्वारा इसे पूरी तरह से आवश्यक माना जाता है। आपके मुंह सूखना, सिरदर्द, सूखापन जैसे हल्के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर वे समय के साथ दूर हो जाते हैं। इसलिए अपने आप को हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें और बहुत सारा पानी लें। और अगर आपको लगातार लक्षण महसूस होते हैं तो अपने डॉक्टर से तुरंत परामर्श करें। आपको इबास्ट टैबलेट शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को अन्य सभी दवाओं, ओवर-द-काउंटर दवाओं और हर्बल तैयारियों के बारे में सूचित करना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹98.90
आप बचाएंगे₹16.10 (14% on MRP)
शामिल हैइबास्टाइन (10.0 एमजी)
इस्तेमालएलर्जिक राइनाइटिस
साइड इफेक्टसिरदर्द, मुंह सूखना, सुस्ती
थेरेपीएलर्जिक-रोधी
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी इबास्टाइन (10.0 एमजी)
1 Generic Alternate(s)
Contains same composition as ईबास्ट 10एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

इबास्ट 10 एमजी के इस्तेमाल

इबास्ट टैबलेट का इस्तेमाल बहती नाक, छींक, लाल, खुजली और आंखों में पानी आने जैसे लक्षणों में लक्षणों से राहत देने के लिए किया जाता है, जो मौसमी एलर्जिक राइनाइटिस और बारमाही एलर्जी राइनाइटिस से जुड़े बु...
अधिक पढ़ें
contraindications

इबास्ट 10 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको इबास्ट टैबलेट के किसी भी तत्व से एलर्जी है।
sideEffects

इबास्ट 10 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • मुंह सूखना
  • सुस्ती
precautionsAndWarnings

इबास्ट 10 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान इबास्ट टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान इसकी सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि गर्भावस्था के दौरान इस दवा के प्रभावों के बारे में सीमित जानकारी होती है। हालांकि, अगर जोखिमों की तुलना में इसके अधिक लाभ हैं, तो आपका डॉक्टर आपको इस दवा की सलाह दे सकता है। इस दवा का उपयोग करने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं इबास्ट टैबलेट ले सकती हूं?
A:
यह नहीं जाना जाता है कि यह दवा ब्रेस्टमिल्क में पास हो जाती है। इसलिए, स्तनपान कराने वाली माता को केवल डॉक्टर की सिफारिश के तहत ही इस दवा का सेवन करना चाहिए। सेल्फ-मेडिकेशन से बचें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने इबास्ट टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
इबास्ट टैबलेट के कारण कभी-कभी नींद या चक्कर आ सकते हैं। इसलिए जब तक आपको नहीं पता कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है, तब तक गाड़ी न चलाने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं इबास्ट टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
आपको इबास्ट टैबलेट के साथ शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे साइड इफेक्ट का जोखिम बढ़ सकता है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लिवर की गंभीर समस्या है।
  • इबास्ट टैबलेट को 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए।
  • आप फंगल इन्फेक्शन के इलाज के लिए पहले से ही कुछ एंटीबायोटिक्स ले रहे हैं।
modeOfAction

इबास्ट 10 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

ईबेस्टीन हिस्टामाइन की क्रिया को रोककर काम करता है, एलर्जी रिएक्शन के दौरान शरीर द्वारा उत्पन्न एक प्राकृतिक पदार्थ और आंखों से पानी आना, गले में जलन, छींक, नाक में जकड़न जैसे एलर्जी के लक्षणों में सु...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

इबास्ट 10 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • इबास्ट टैबलेट को अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार लें।
  • जब तक आपका डॉक्टर नहीं बताता है तब तक अपनी खुराक न बदलें और इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लेने की कोशिश करें।
  • इस दवा को कभी भी अपने आप बंद न करें।
  • इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है।
interactions

इबास्ट 10 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • रिफैम्पिसिन जैसी एंटीट्यूबरकुलोसिस दवाओं के साथ उपयोग, रक्त में इबास्टीन की कोन्सान्ट्रेशैन को कम कर सकता है और आखिर में इस दवा की प्रभावकारिता को कम कर सकता है।
  • एरिथ्रोमाइसिन, केटोकोनाजोल या इट्राकोनाजोल जैसे कुछ एंटीबायोटिक्स का एक साथ उपयोग और ब्लड सीरम में इबास्टीन के स्तर को बढ़ा सकता है। डॉक्टर इसके अनुसार खुराक बदल सकता है।
  • एक ही समय ओफैफास्ट टैबलेट और क्लैरिथ्रोमायसिन एंटीबायोटिक के इस्तेमाल से बचना चाहिए।
storageAndDisposal

इबास्ट 10 एमजी के भंडारण और निपटान

कमरे के तापमान पर इबास्ट टैबलेट को सीधे सूरज की रोशनी या गर्मी से दूर रखें और बच्चों की पहुंच से दूर रखें। दवा पर उल्लिखित अपनी समाप्ति तिथि के बाद इस दवा को न लें।
dosage

इबास्ट 10 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लगता है कि आपने बहुत सारी ई-बास्ट दवा ली है और किसी भी गंभीर साइड इफेक्ट का अनुभव किया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप ई-बास्ट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। हालांकि, अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपना नियमित खुराक शेड्यूल जारी रखें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: एलर्जिक राइनाइटिस क्या है?

A: यह एक ऐसी स्थिति है जब हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम हवा में एलर्जन से अधिक प्रतिक्रिया करता है। एलर्जन ऐसे पदार्थ हैं जो एलर्जी का कारण बनते हैं। यह मौसमी हो सकता है या वर्ष भर के लिए हो सकता है। इसमें छींक, नाक बहना, आंखों से पानी आना, नाक में जकड़न, खुजली वाले त्वचा पर रैश आदि जैसे लक्षण शामिल हो सकते हैं।

Q: टैबलेट इबास्ट 10 एमजी लेने से पहले मुझे अपने चिकित्सक को क्या बताना चाहिए?

A: किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या भविष्य में ले सकते हैं। अगर आपको किसी भी दवा या भोजन आदि से एलर्जी है, तो डॉक्टर को सूचित करें।

Q: क्या इबास्ट 10 टैबलेट के कोई साइड इफेक्ट हैं?

A: हां, सबसे सामान्य साइड इफेक्ट सिरदर्द, बेहोशी, मुंह सूखना होता है। शरीर को दवा के साथ अनुकूलित होने के बाद ये साइड इफेक्ट आमतौर पर समय के साथ गायब हो जाते हैं। लेकिन अगर ये लक्षण ठीक नहीं होते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: क्या ई-बास्ट को टैब करके मेरी एलर्जी टेस्ट रिपोर्ट में छेड़छाड़ कर सकते हैं?

A: हां, यह एलर्जी टेस्ट रिपोर्ट को कम कर सकता है। इसलिए एलर्जी टेस्ट की देय तिथि से कम से कम 3-4 दिन पहले इस दवा को लेना बंद करने की सलाह दी जाती है।

Q: मुझे इबास्ट 10एमजी टैबलेट कब लेना चाहिए?

A: सटीक निर्धारित अवधि के लिए आपको अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित ई-बास्ट लेना चाहिए। आप इस दवा को भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं।

Q: ई-बास्ट का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: इबास्ट टैबलेट का इस्तेमाल नाक बहने, छींकने, लाल, खुजली और आंखों में पानी आने, मौसमी एलर्जिक राइनाइटिस और बारमाही एलर्जी राइनाइटिस (जो लंबे समय तक रहता है) जैसे लक्षणों में लक्षणों से राहत देने के लिए किया जाता है। यह लॉन्ग-टर्म हाइव्स (अर्टिकेरिया) में राहत प्रदान करता है।

Q: इबास्ट 10 एमजी टैबलेट की रचना क्या है?

A: ई-बास्ट कम्पोजिशन में इबास्टीन को इसके ऐक्टिव तत्व के रूप में शामिल किया जाता है। यह एंटीहिस्टामाइन नामक दवाओं की श्रेणी से संबंधित है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
ई-बास्ट
Expires on or After
30/03/2026
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg