express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
साज़ डीएस 1ग्राम 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

साज़ डीएस 1ग्राम 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता आईपीसीए लैबोरेटरीज
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 175.45
150.8914% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

साज़ डीएस 1 जी विवरण

साज़ डीएस 1 ग्राम टैबलेट का इस्तेमाल इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज जैसे अल्सरेटिव कोलाइटिस, क्रोंस रोग के इलाज के लिए किया जाता है और इसका इस्तेमाल रूमेटॉइड आर्थराइटिस के इलाज में भी किया जाता है। इसमें सल्फ

ासालाज़िन होता है जो इसके सक्रिय तत्व के रूप में होता है। इसे डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए और निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। इस दवा से इलाज के दौरान आपको बहुत ज़्यादा तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए। आपको इस दवा के साथ पूरा इलाज करना चाहिए और पहले अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना इसे अपने आप बंद नहीं करना चाहिए। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं, आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं और सप्लीमेंट, उन सभी समस्याओं या बीमारियों जिनसे आप पीड़ित हैं के बारे में साज़ डीएस 1 ग्राम टैबलेट शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹150.89
आप बचाएंगे₹24.56 (14% on MRP)
शामिल हैसल्फासालाज़िन (1.0 ग्रा)
इस्तेमालआंतों में सूजन संबंधी रोग
साइड इफेक्टपेट में दर्द, अपच, दस्त (डायरिया)
थेरेपीइन्फ्लेमेटरी बाउल डिज़ीज़ के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सल्फासालाज़िन (1.0 ग्रा)
uses

साज़ डीएस 1 जी के इस्तेमाल

  • साज़ डीएस 1 ग्राम टैबलेट का इस्तेमाल इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज जैसे अल्सरेटिव कोलाइटिस, क्रोंस रोग (ऐसी मेडिकल स्थिति, जो पाचन तंत्र में जलन और अल्सर का कारण बनती है) के इलाज के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल रूमेटॉइड आर्थराइटिस (एक ऐसी स्थिति जो जोड़ों में दर्द और सूजन का कारण बनती है) के इलाज में भी किया जाता है।
contraindications

साज़ डीएस 1 जी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको सल्फासालाज़िन या साज़ डीएस 1 ग्राम टैबलेट के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आपको अन्य सैलिसिलेट्स जैसे एस्पिरिन या सल्फोनामाइड जैसे सल्फामेथीज़ोल, सल्फाडायज़िन आदि नामक एंटीबायोटिक से एलर्जी है।
  • अगर आप पोर्फिरिया नामक दुर्लभ स्थिति से पीड़ित हैं।
  • 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में इस दवा का इस्तेमाल न करें।
sideEffects

साज़ डीएस 1 जी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • बुखार
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • पेट में दर्द
  • अपच
  • दस्त (डायरिया)
  • सीने में जलन
  • खांसी
  • त्वचा में खुजली
  • जोड़ों में दर्द
precautionsAndWarnings

साज़ डीएस 1 जी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान साज़ डीएस 1ग्राम टैबलेट ले सकती हूं?
A:
  • अगर आप गर्भवती हैं या आपको लगता है कि गर्भवती हो सकती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, तो साज़ डीएस 1 जीएम टैबलेट शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • अगर जोखिमों पर लाभ का आकलन करने के बाद आवश्यक माना जाता है, तो आपका डॉक्टर आपको केवल इस दवा की सलाह देगा।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान साज़ डीएस 1 ग्राम टैबलेट ले सकती हूं?
A:
आपको साज़ डीएस 1 ग्राम टैबलेट लेते समय स्तनपान से बचना चाहिए, क्योंकि सल्फासालाज़िन कम मात्रा में स्तन के दूध में पास होता है और इससे स्तनपान करने वाले शिशुओं को डायरिया या स्टूल में खून की शिकायत हुई है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने साज़ डीएस 1 ग्राम टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
ड्राइविंग पर साज़ डीएस 1 ग्राम टैबलेट के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। क्योंकि इस दवा से चक्कर आ सकते हैं, इसलिए अगर आपको अच्छा महसूस नहीं हो रहा है या आप सतर्क नहीं हो पा रहे हैं तो आपको ड्राइविंग नहीं करनी चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं साज़ डीएस 1 ग्राम टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब और साज़ डीएस 1 ग्राम टैबलेट का कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है। अगर आपको नियमित रूप से शराब पीने की आदत है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लिवर या किडनी में समस्या है।
  • आपमें ब्लड एंजाइम (ग्लूकोज़-6-फॉसफेट डिहाईड्रोजनेज़ डिफिशियंसी) की कमी है।
  • आपको अस्थमा था या है।
  • इस दवा से इलाज से पहले और इलाज के दौरान अपनी स्थिति चेक करने के लिए आपका डॉक्टर अक्सर आपके ब्लड और अन्य टेस्ट जैसे लिवर फंक्शन टेस्ट या यूरिन टेस्ट करवाने के लिए कह सकता है।
  • साज़ डीएस 1 ग्राम टैबलेट का इस्तेमाल जुवेनाइल रुमेटाइड आर्थराइटिस से पीड़ित बच्चों के लिए नहीं किया जाता है।
directionsForUse

साज़ डीएस 1 जी के इस्तेमाल करने का तरीका

साज़ डीएस 1 ग्राम टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए। इसे पानी के साथ पूरा निगलें। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। इस दवा को लेते समय खूब पानी पिएं। अगर आपने इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक...
अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

साज़ डीएस 1 जी के भंडारण और निपटान

साज़ डीएस 1ग्राम टैबलेट को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित है। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। डैमेज या एक्सपायर हो चुकी दवाओं का इस्तेमाल न करें। उपयोग न...
अधिक पढ़ें
dosage

साज़ डीएस 1 जी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लगता है कि आपने बहुत अधिक साज़ डीएस दवा ली है तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप साज़ डीएस 1ग्राम की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए डबल खुराक लेने से बचें।
modeOfAction

साज़ डीएस 1 जी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

साज़ डीएस 1 ग्राम टैबलेट में सल्फासालाज़िन शरीर में सूजन का कारण बनने वाले कुछ पदार्थों के उत्पादन को रोकता है।
interactions

साज़ डीएस 1 जी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • साज़ डीएस 1 ग्राम टैबलेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। अपने डॉक्टर से उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल प्रिपरेशन के बारे में चर्चा करें जिन्हें आप ले रहे हैं। इसके अलावा, अगर आपकी कोई सर्जरी य...
    अधिक पढ़ें
  • ग्लिपिज़ाइड, मेटफॉर्मिन, पायोग्लिटाज़ोन जैसी कुछ एंटी-डायबिटिक दवाओं के साथ साज़ डीएस 1 जीएम टैबलेट के इस्तेमाल से ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है। इसलिए, इसका इस्तेमाल सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए।
  • मेथोट्रेक्सेट (रुमेटॉयड आर्थराइटिस का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है) के साथ इस्तेमाल करने पर मिचली जैसे साइड इफेक्ट के जोखिम बढ़ सकता है।
  • अन्य दवाओं जैसे कि डिजॉक्सिन (हार्ट फेलियर का इलाज करने के लिए उपयोग की जाती है), एज़ाथियोप्राइन और मरकैप्टोप्यूरिन (ऑर्गन ट्रांसप्लांट में उपयोग की जाती है) का उपयोग साज़ डीएस 1 ग्राम टैबलेट के साथ सा...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: साज़ डीएस 1 ग्राम टैबलेट को कितने समय तक लेना चाहिए?

A: साज़ डीएस 1 ग्राम टैबलेट की खुराक और अवधि इलाज के जवाब पर निर्भर करेगी। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और इस दवा को अपने आप लेना बंद न करें।

Q: क्या साज़ डीएस टैबलेट एक दर्दनिवारक है?

A: नहीं, साज़ डीएस दर्द निवारक नहीं है। यह एक एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा है जो शरीर के अंदर की सूजन और जलन को कम करती है।

Q: क्या टैब साज़ डीएस 1 ग्राम असरदार है?

A: हां, अगर आपके डॉक्टर की सलाह के अनुसार निर्धारित अवधि और खुराक में साज़ डीएस 1 ग्राम टैबलेट ली जाए, तो यह प्रभावी होती है। सभी निर्देशों का ध्यान से पालन करें। कोई खुराक लेना न भूलें।

Q: क्या साज़ डीएस एक स्टेरॉयड है?

A: नहीं, साज़ डीएस स्टेरॉयड नहीं है। यह दवाओं के एंटी-इंफ्लेमेटरी क्लास से संबंधित है।

Q: क्या मैं साज़ डीएस 1000 लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको डॉक्टर की सलाह तक साज़ डीएस लेना बंद नहीं करना चाहिए, भले ही आप अच्छा महसूस कर रहे हों। अगर आपको इस दवा को लेने में कोई समस्या है तो कृपया अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Q: क्या मैं सिर्फ साज़ 1 ग्राम का सेवन बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, लक्षणों से राहत देने के तुरंत बाद इस दवा को बंद नहीं किया जाना चाहिए। प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए धीरे-धीरे दवा का सेवन करना चाहिए।

Q: साज़ डीएस के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: सिरदर्द, चक्कर आना, बुखार, मिचली, उल्टी आदि साज़ डीएस के कुछ साइड इफेक्ट हैं। हालांकि, ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा, यह भी महत्वपूर्ण नहीं है कि हर कोई इसे अनुभव करे।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
साज़
Country of Origin
भारत
Expires on or After
29/11/2026
नवीनतम अपडेट: 18 अप्रैल 2022 . 4:21 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg