express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
पिरफेनेक्स 200एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

पिरफेनेक्स 200एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता सिप्ला लिमिटेड
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
MRP 381.87
328.4114% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

पिरफेनेक्स 200 एमजी विवरण

पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट में इसके सक्रिय तत्व के रूप में पीरफेनिडोन होता है। इसका इस्तेमाल आइडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस (आईपीएफ) नामक फेफड़ों की बीमारी के इलाज के लिए किया जाता है। यह केवल वयस्क

ों में इस्तेमाल के लिए है। इसे डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए और निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। इसे भोजन के साथ या भोजन के बाद लिया जाना चाहिए। आपको सूरज की रोशनी में बहुत लंबे समय तक नहीं रहना चाहिए और पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट के साथ इलाज के दौरान धूम्रपान न करें। इस दवा का उपयोग करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं और अपनी विस्तृत मेडिकल हिस्ट्री के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹328.41
आप बचाएंगे₹53.46 (14% on MRP)
शामिल हैपीरफेनिडोन (200.0 एमजी)
थेरेपीइडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी पीरफेनिडोन (200.0 एमजी)
uses

पिरफेनेक्स 200 एमजी के इस्तेमाल

पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल वयस्कों में आइडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस (आईपीएफ) नामक विशिष्ट प्रकार की फेफड़ों की बीमारी के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

पिरफेनेक्स 200 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको पीरफेनिडोन या पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर पहले पीरफेनिडोन के साथ इलाज करते समय, आपको चेहरे, होंठ, जीभ में सूजन और सांस लेने में कठिनाई (एंजियोएडिमा) जैसे लक्षण अनुभव हुए हों।
  • अगर आप लिवर या किडनी की गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं।
  • अगर आप फ्लूवोक्सामाइन पर हैं, तो आपके मानसिक स्वास्थ्य के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा।
sideEffects

पिरफेनेक्स 200 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • पेट में दर्द, हार्टबर्न
  • थकान
  • भूख न लगना, वजन कम होना
  • सूर्य की रोशनी, सनबर्न के प्रति संवेदनशीलता
precautionsAndWarnings

पिरफेनेक्स 200 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
  • गर्भावस्था के दौरान पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट से बचना चाहिए, क्योंकि गर्भवती महिलाओं में इसकी सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी है।
  • अगर आप गर्भवती हैं, आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकती है या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, तो इस दवा को शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
यह पता नहीं है कि क्या पीरफेनिडोन स्तन के दूध में जाता है। इसलिए, स्तनपान किए गए शिशु की सुरक्षा के लिए स्तनपान कराते समय पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट आपको चक्कर, नींद और थकान महसूस करा सकता है, इसलिए यदि आप ठीक महसूस नहीं कर रहे हैं या अलर्ट नहीं रह पा रहे हैं, तो आपको ड्राइविंग से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालांकि शराब और पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट का कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है, लेकिन अगर आपको नियमित रूप से शराब पीने की आदत है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको अपने लिवर या किडनी में समस्या है।
  • आप डॉक्सीसाइक्लाइन, माइनोसाइक्लाइन जैसे टेट्रासाइक्लाइन एंटीबायोटिक्स पर हैं।
  • आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट के साथ इलाज करते समय धूम्रपान नहीं करना चाहिए क्योंकि यह इस दवा के प्रभाव को कम करता है।
  • आपको बहुत लंबे समय तक सूर्य की रोशनी में रहने से बचना चाहिए।
  • आपका डॉक्टर नियमित रूप से आपके वजन की निगरानी कर सकता है, क्योंकि इस दवा से वजन कम हो सकता है।
  • पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट के साथ इलाज के दौरान आपका डॉक्टर अक्सर आपसे ब्लड टेस्ट करवाने के लिए कह सकता है।
  • पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल 18 वर्ष से कम आयु के मरीजों के लिए नहीं किया जाता है।
modeOfAction

पिरफेनेक्स 200 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • आइडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस एक मेडिकल स्थिति है जो फेफड़ों में सूजन और स्कार का कारण बनती है, इस प्रकार आपके लिए गहराई से सांस लेना मुश्किल हो जाता है और फेफड़ों को ठीक से काम करने में भी मुश्किल ...
    अधिक पढ़ें
  • पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट में पीरफेनिडोन फेफड़ों में सूजन और घाव को कम करके काम करता है, जिससे सांस लेना आसान हो जाता है।
directionsForUse

पिरफेनेक्स 200 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए। इसे पूरी तरह से पानी के ग्लास के साथ निगलें, दवा काटने, टूटने या चबाने न दें। इसे भोजन के साथ या भोजन के बाद लिया जाना चाहिए। बेहतर हो...
अधिक पढ़ें
interactions

पिरफेनेक्स 200 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकता है, अपने डॉक्टर से उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल प्रिपरेशन के बारे में चर्चा कर सकता है जिन्हें आप ले रहे हैं। इसके अलावा, अगर आपकी कोई...
    अधिक पढ़ें
  • इनोक्सासिन, सिप्रोफ्लॉक्सिसिन (एंटीबायोटिक), एमियोडेरोन, प्रोपेफेनोन (हृदय की समस्याओं में इस्तेमाल किया जाता है), फ्लूवोक्सामाइन (आपके मानसिक स्वास्थ्य के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है) जैसी दवाओ...
    अधिक पढ़ें
  • पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट के साथ ओमप्राज़ोल (अपच में इस्तेमाल किया जाता है), रिफैम्पिसिन (एंटीबायोटिक) जैसी दवाओं का इस्तेमाल इसके काम करने के तरीके को बदल सकता है।

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

पेट में असुविधा से बचने के लिए पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट को आपके भोजन के साथ या उसके बाद लिया जाना चाहिए। पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट के साथ इलाज के दौरान ग्रेपफ्रूट जूस लेने से बचें।
storageAndDisposal

पिरफेनेक्स 200 एमजी के भंडारण और निपटान

पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित है। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
dosage

पिरफेनेक्स 200 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपने पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट का बहुत अधिक सेवन किया है, तो तुरंत मेडिकल सहायता लें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं तो जैसे ही आपको याद आए, उसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए डबल खु...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल क्या है?

A: पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल वयस्कों में आइडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस (आईपीएफ) नामक विशिष्ट प्रकार की फेफड़ों की बीमारी के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट कैसे लें?

A: पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए। इसे पूरी तरह से पानी के साथ निगलें, भोजन के साथ या उसके बाद। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।

Q: क्या पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल बच्चों के लिए किया जा सकता है?

A: नहीं, पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल 18 वर्ष से कम उम्र के मरीजों में नहीं किया जाना चाहिए।

Q: क्या पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट के कारण वजन कम होता है?

A: हां, पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट साइड इफेक्ट के रूप में वजन घटा सकता है। आपका डॉक्टर नियमित रूप से आपके वजन की निगरानी करेगा।

Q: मैं नियमित रूप से धूम्रपान करता/करती हूं, क्या यह आदत पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट के साथ मेरे इलाज को प्रभावित करेगी?

A: हां, आपको पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट के साथ इलाज करते समय धूम्रपान से बचना चाहिए, क्योंकि यह दवा को कम प्रभावी बनाती है।

Q: क्या मैं खाली पेट पर पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट को आपके भोजन के साथ या उसके बाद लिया जाना चाहिए, ताकि चक्कर आना, मिचली आना और पेट में परेशानी जैसे साइड इफेक्ट से बच सके।

Q: क्या पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट के कारण डायरिया होता है?

A: कभी-कभी व्यक्ति पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट लेने के बाद साइड इफेक्ट के रूप में डायरिया का अनुभव कर सकते हैं। बहुत सारी तरल पदार्थ लेने और खुद को डायरियल रोधी दवाएं लेने से बचने की सलाह दी जाती है।

Q: पिरफेनेक्स 200 एमजी टैबलेट की खुराक क्या है?

A: डॉक्टर मेडिकल स्थिति का आकलन करने के बाद आपको अपने लक्षणों में कितना सुधार करना होगा इसके आधार पर खुराक और अवधि निर्धारित करेगा। आपको केवल आपके लिए निर्धारित खुराक लेनी चाहिए।

Q: पिरफेनेक्स को कितने समय तक लिया जा सकता है?

A: डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि तक आप पिरफेनेक्स ले सकते हैं। आमतौर पर, पिरफेनेक्स की खुराक और फ्रीक्वेंसी जिसके लिए इसे लिया जा रहा है इस स्थिति के आधार पर व्यक्तियों में अलग-अलग होती है। अधिकतम दैनिक खुराक और उपचार की अवधि से अधिक न लें।

Q: मुझे पिरफेनेक्स कब बंद करना चाहिए?

A: अगर आपको लक्षणों में राहत मिलती है, तो भी आपको अचानक पिरफेनेक्स लेना बंद नहीं करना चाहिए। अगर आप इलाज बंद करना चाहते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। डॉक्टर आपकी मेडिकल स्थिति के आधार पर धीरे-धीरे खुराक को कम करेगा। प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए धीरे-धीरे दवा का सेवन करना चाहिए।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
पिरफेनेक्स
Expires on or After
30/10/2025
नवीनतम अपडेट: 09 मई 2022 . 09:35 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg