express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img

रिक्लाइड एक्सआर 60एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता डोक्टर रेड्डीस लेबोरेटोरिस लिमिटेड
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
MRP 238.25
204.9014% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

रिक्लाइड एक्सआर 60 एमजी विवरण

रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट एक दवा है जिसमें ग्लिक्लेज़ाइड होती है, जिसका इस्तेमाल वयस्कों में टाइप 2 डायबिटीज को मैनेज करने के लिए किया जाता है। टाइप 2 डायबिटीज एक क्रॉनिक स्थिति है जिसमें शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है या इंसुलिन का उचित उपयोग नहीं करता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो शरीर की कोशिकाओं को ऊर्जा के लिए ग्लूकोज का उपयोग करने में मदद करता है।

रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट लेने से पहले, ओवर-द-काउंटर दवाएं, हर्बल सप्लीमेंट और विटामिन सहित आपके द्वारा ली जा रही किसी भी अन्य दवा के बारे में अपने डॉक्टर को बताना महत्वपूर्ण है। आपको अपने डॉक्टर को लिवर या किडनी की बीमारी, हार्मोनल समस्याओं या जेनेटिक विकारों जैसी किसी भी मेडिकल स्थिति के बारे में भी बताना चाहिए।

रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट टाइप 1 डायबिटीज मेलिटस, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं या बच्चों के मरीजों में इस्तेमाल के लिए उपयुक्त नहीं है। ग्लाइज़िड एमआर टैबलेट, ग्लाइकिंड एक्सआर टैबलेट, सीब्लेक्स एक्सआर टैबलेट, जीएलजेड एक्सआर टैबलेट, ग्लायसिनोर्म ओडी टैबलेट और डायनॉर्म ओडी टैबलेट में ग्लिक्लेज़ाइड भी शामिल है।

रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट का सबसे सामान्य साइड इफेक्ट हाइपोग्लाइसेमिया (ब्लड शुगर का लेवल कम होना) है। हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षणों में भूख बढ़ना, पसीना आना, कंपन, कमजोरी या अनियमित हृदय की धड़कन शामिल हैं। अगर आपको इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव होता है, तो तुरंत शुगरी स्नैक (जैसे बिस्किट, ग्लूकोज ड्रिंक या स्वीट कैंडी) खाएं। अगर आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। अन्य सामान्य साइड इफेक्ट में सिरदर्द, चक्कर आना और कब्ज शामिल हैं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹204.90
आप बचाएंगे₹33.35 (14% on MRP)
शामिल हैग्लाइक्लाज़ाइड(<n1> एमजी)
इस्तेमालटाइप 2 डायबिटीज मेलिटस
साइड इफेक्टसिरदर्द, जी मितलाना, दस्त, पेट में दर्द
थेरेपीएंटी-डायबिटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी ग्लाइक्लाज़ाइड(<n1> एमजी)
uses

रिक्लाइड एक्सआर 60 एमजी के इस्तेमाल

रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट का इस्तेमाल वयस्कों में मोटापे के साथ या उनके बिना मेच्योरिटी-ऑनसेट डायबिटीज और डायबिटीज का इलाज करने के लिए किया जाता है, जब आहार, व्यायाम, वजन घटाना या इंसुलिन थेरेपी पर्या...
अधिक पढ़ें
contraindications

रिक्लाइड एक्सआर 60 एमजी के प्रतिबन्ध

  • आपको रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट के ग्लिक्लेज़ाइड या अन्य तत्वों से एलर्जी हो सकती है।
  • आपको टाइप 1 डायबिटीज हो सकती है।
  • आपको किडनी या लिवर में समस्या हो सकती है।
  • आपके पेशाब में कीटोन और चीनी हो सकती है।
  • आपको डायबिटिक प्री-कोमा या कोमा हो सकता है।
  • आप गंभीर आघात के बाद या इन्फेक्शन के दौरान सर्जरी करने वाले मधुमेह के मरीज हैं।
  • आप वंशानुगत बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं - पोर्फिरिया।
  • फंगल इन्फेक्शन का इलाज करने के लिए माइकोनाजोल नामक दवा लेना।
  • आप स्तनपान करा रही हैं।
sideEffects

रिक्लाइड एक्सआर 60 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • जी मितलाना
  • दस्त (डायरिया)
  • पेट में दर्द
  • उल्टी
precautionsAndWarnings

रिक्लाइड एक्सआर 60 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
रिक्लाइड-एक्सआर गर्भावस्था के दौरान 60 टैबलेट से बचना चाहिए क्योंकि कोई भी सुरक्षा डेटा उपलब्ध नहीं है या सीमित सुरक्षा डेटा उपलब्ध नहीं है, कृपया डॉक्टर से परामर्श करें। अगर दवा लेते समय गर्भावस्था का पता चलता है, तो तुरंत डॉक्टर को सूचित करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
यह अज्ञात है कि ग्लिक्लाज़ाइड मां के दूध में पास होता है या नहीं, इसलिए स्तनपान के दौरान रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
क्या मैं रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट का सेवन करने के बाद ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
  • रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट के कारण ब्लड शुगर का स्तर कम होता है, जिससे चक्कर आना, उनींदापन, बेहोशी, भ्रम होता है। यह ड्राइविंग क्षमता को कम करता है।
  • कार में जूस या चॉकलेट रखें, अगर आपको बेचैनी महसूस होती है, तो तुरंत जूस या चॉकलेट लें। कृपया ध्यान दें कि कृत्रिम स्वीटनर मदद नहीं करते हैं। अगर आपको कम ब्लड शुगर (हाइपोग्लाइसीमिया) के कुछ चेतावनी संक...
    Read more
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट के साथ शराब का सेवन करना असुरक्षित है क्योंकि यह ब्लड ग्लूकोज लेवल को प्रभावित करता है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लिवर और किडनी में समस्या हो सकती है।
  • आप थायरॉइड विकार, हाइपोपिट्यूटरिज्म और एड्रिनल अपर्याप्तता जैसे विकारों से पीड़ित हो सकते हैं।
  • आप कम ब्लड शुगर बनाने के जोखिम पर हैं। कम ब्लड ग्लूकोज लेवल के जोखिम कारक हैं भोजन, अत्यधिक व्यायाम, कुछ दवाएं, डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा की अपेक्षा दवा की अधिक खुराक, शराब का सेवन, फास्टिंग।
  • आपको सिरदर्द, तीव्र भूख, मिचली, उल्टी, नींद संबंधी विकार, बेचैनी, आक्रामकता, अवसाद, भ्रम, भाषण या दृश्य संबंधी विकार, फिट, चक्कर आने का अनुभव हो सकता है।
  • आपको एक वंशानुगत स्थिति हो सकती है जिसे ग्लूकोज-6-फॉस्फेट डीहाइड्रोजिनेज (G6PD) की कमी कहा जाता है।
  • आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं।
  • आपको नियमित आहार का पालन करना चाहिए और भोजन छोड़ना या देरी नहीं करना चाहिए।
  • बच्चों में इस्तेमाल के लिए रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट की सलाह नहीं दी जाती है।
directionsForUse

रिक्लाइड एक्सआर 60 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए। एक ग्लास पानी के साथ लें, एक गिलास पानी के साथ लें, दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर ले...
अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

रिक्लाइड एक्सआर 60 एमजी के भंडारण और निपटान

  • रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट को 25°C से कम तापमान पर प्रकाश से सुरक्षित सूखी जगह पर रखें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
dosage

रिक्लाइड एक्सआर 60 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षणों से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है जिससे सिरदर्द, चक्कर आना, पसीना आना, भूख लगना, कमजोरी, दोहरा दृष्टि, भ्रम, घाव जैसे लक्षण हो सकते हैं। अगर आपने बहुत अधिक रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट या ल...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

आपको ब्लड शुगर दवाओं को कभी नहीं छूटना चाहिए। अगर आप रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट की खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और नियमित खुराक...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

रिक्लाइड एक्सआर 60 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

अग्न्याशय में बीटा कोशिकाएं हैं जो इंसुलिन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार हैं। रिक्लाइड-एक्सआर में ग्लिक्लेजाइड 60 टैबलेट उन बीटा सेल को बढ़ाता है, इस प्रकार अधिक इंसुलिन बनाता है, इसलिए ब्लड शुगर को कम ...
अधिक पढ़ें
interactions

रिक्लाइड एक्सआर 60 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट काम करने के तरीके को प्रभावित करती हैं, या दवा स्वयं अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम करती है।
  • संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए बच्चे द्वारा ली जाने वाली दवाएं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में डॉक्टर को सूचित करें। अगर बच्चे की प्लान की गई सर्जरी या टीकाकरण शिड्यूल है, तो आपको डॉक्टर को सूचित ...
    अधिक पढ़ें
  • एंटीबायोटिक, ब्लड थिनर, ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव, हृदय की समस्याओं के इलाज के लिए दवाएं, अस्थमा, मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, हाई ब्लड प्रेशर, इन्फेक्शन, गाउट, पेट के अल्सर।
  • रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट का इस्तेमाल माइकोनाजोल (इन्फेक्शन के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है) के साथ नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड शुगर कम हो सकता है और इससे कोमा हो सकता है।
  • फिनाइलब्यूटाज़ोन के साथ रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट का इस्तेमाल क्या है?

A: रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट का इस्तेमाल वयस्कों में डायबिटीज और डायबिटीज के इलाज के लिए या उनमें मोटापे के बिना किया जाता है, जब आहार, व्यायाम, वजन घटाना या इंसुलिन थेरेपी पर्याप्त परिणाम प्रदान करने में विफल रहती है।

Q: रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट कैसे काम करता है?

A: टाइप 2 डायबिटीज वाले मरीजों में, शरीर पर्याप्त इंसुलिन बनाने या इंसुलिन का उपयोग ठीक से करने में विफल रहता है। रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है और फिर शरीर में शुगर के सामान्य स्तर को बनाए रखने के लिए ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है।

Q: क्या रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट का इस्तेमाल बच्चों में किया जा सकता है?

A: नहीं, बच्चों में रिक्लाइड-एक्सआर 60 टैबलेट का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।
नवीनतम अपडेट: 31 अक्टूबर 2023 . 3:03 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg