express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
ऑक्सेटॉल 300एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

ऑक्सेटॉल 300एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता सन फार्मा
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 87.00
74.8214% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

ऑक्सिटोल 150 एमजी विवरण

ऑक्सिटोल 150 टैबलेट में ऑक्सकार्बाज़ेपाइन होता है। ऑक्सेटोल का इस्तेमाल मिर्गी या दौरे के इलाज, विशेष रूप से आंशिक दौरे और उनकी जटिलताओं के इलाज के लिए किया जाता है। यह मस्तिष्क में इलेक्ट्रिकल गतिवि

धि को कम करता है और दौरे की फ्रीक्वेंसी को कम करता है। इसे डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए और निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। डॉक्टर की सलाह के बिना इस दवा को बंद न करें क्योंकि इससे कन्वल्ज़न की संभावना बढ़ सकती है। इस दवा से इलाज से पहले और इलाज के दौरान आपका डॉक्टर विभिन्न ब्लड टेस्ट की सलाह दे सकता है। ऑक्सिटोल 150 टैबलेट का उपयोग करने से पहले अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं और अपनी विस्तृत मेडिकल हिस्ट्री के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹74.82
आप बचाएंगे₹12.18 (14% on MRP)
शामिल हैऑक्सकार्बाज़ेपाइन (150.0 एमजी)
इस्तेमालमिर्गी या दौरे
साइड इफेक्टसिरदर्द, सुस्ती, जी मितलाना, उल्टी,कमजोरी
थेरेपीएंटी-एपिलेप्टिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी ऑक्सकार्बाज़ेपाइन (150.0 एमजी)
uses

ऑक्सिटोल 150 एमजी के इस्तेमाल

ऑक्सिटोल 150 टैबलेट का इस्तेमाल मिर्गी या दौरे के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

ऑक्सिटोल 150 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको ऑक्सकार्बाज़ेपाइन या ऑक्सिटोल 150 टैबलेट के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
sideEffects

ऑक्सिटोल 150 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • सुस्ती
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • कमजोरी
  • वेट गेन
  • बेचैनी
  • चिंता
  • उलझन में हैं
  • चक्कर आना
precautionsAndWarnings

ऑक्सिटोल 150 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान ऑक्सिटोल 150 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
  • ऑक्सिटोल 150 टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए क्योंकि गर्भावस्था के दौरान इसकी सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी है।
  • अगर जोखिमों पर लाभ का आकलन करने के बाद आवश्यक माना जाता है, तो आपका डॉक्टर आपको केवल इस दवा की सलाह देगा।
  • इस दवा से इलाज के दौरान गर्भ निरोधन के उचित उपाय किए जाने चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय ऑक्सिटोल 150 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
ऑक्सिटोल 150 टैबलेट का उपयोग स्तनपान के दौरान नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि ऑक्सकार्बाज़ेपाइन स्तन के दूध में जाता है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने ऑक्सिटोल 150 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
ऑक्सिटोल 150 टैबलेट के कारण चक्कर, सुस्ती, संतुलन या तालमेल से जुड़ी समस्याएं, धुंधली या दोहरी नज़र जैसी समस्याएं हो सकती हैं, विशेष रूप से इलाज शुरू करने के दौरान, इसलिए यह आपकी गाड़ी चलाने या मशीनरी चलाने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है। इसलिए, अगर आप ऐसे साइड इफेक्ट का अनुभव करते हैं तो गाड़ी न चलाएं या भारी मशीनरी न चलाएं।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं ऑक्सिटोल 150 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
नहीं, ऑक्सिटोल 150 टैबलेट के साथ इलाज के दौरान शराब के सेवन से परहेज करें क्योंकि इससे सुस्ती की संभावना बढ़ सकती है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको अपने लिवर में कोई समस्या है।
  • आपको किडनी से संबंधित कोई समस्या है, विशेष रूप से रक्त में कम सोडियम लेवल से संबंधित। (आपका डॉक्टर साधारण शुरुआती खुराक के साथ इलाज शुरू कर सकता है और धीरे-धीरे खुराक बढ़ा सकता है.)
  • आप कोई अन्य दवा ले रहे हैं जो इंडोमेथसिन, आईबुप्रोफेन जैसे ब्लड सोडियम लेवल को कम कर सकती है।
  • आप हृदय की रिदम संबंधी समस्याएं, पंपिंग संबंधी समस्याएं (सांस लेने में कठिनाई, टखनों की सूजन) जैसी किसी भी हृदय संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं।
  • आपको दौरे के लिए इस्तेमाल की जाने वाली किसी अन्य दवा से एलर्जी है।
  • आप हार्मोनल गर्भनिरोधक का उपयोग कर रहे हैं।
  • आपके मुंह, गले, नाक, जननांगों और कंजंक्टिवाइटिस (आंखों में लालपन और सूजन) में अल्सर होता है।
  • आपको दौरे पड़ने की फ्रीक्वेंसी में वृद्धि दिखाई देती है।
  • आप लैक्टोज इनटॉलरेंस जैसी स्थितियों से पीड़ित हैं।
  • ऑक्सिटोल 150 टैबलेट का इस्तेमाल करने के बाद आपको कोई एलर्जिक रिएक्शन हो जाता है
modeOfAction

ऑक्सिटोल 150 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • आमतौर पर मस्तिष्क में, इलेक्ट्रिकल गतिविधि नियंत्रित तरीके से चल रही है। जब इस इलेक्ट्रिकल गतिविधि में असंतुलन होता है, तो यह अनियंत्रित हो जाता है। यह मांसपेशियों की जकड़न, सिर के असामान्य मूवमेंट, ब...
    अधिक पढ़ें
  • ऑक्सिटोल 150 टैबलेट में ऑक्सकार्बाज़ेपाइन मस्तिष्क में इलेक्ट्रिकल गतिविधि को नियंत्रित करने में मदद करता है और दौरे की फ्रीक्वेंसी को कम करता है।
directionsForUse

ऑक्सिटोल 150 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

ऑक्सिटोल 150 टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए। इसे पूरी तरह से पानी के ग्लास के साथ निगलें, दवा काटने, टूटने या चबाने न दें। बेहतर होगा कि आप इसे एक तय समय पर लें, ताकि अच्छे परिणाम पाए जा...
अधिक पढ़ें
interactions

ऑक्सिटोल 150 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं ऑक्सिटोल 150 टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या यह दवा उसी समय ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप अभी ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से अगर आप फेनोबार्बिटल, फेनेटोइन, कार्बामेज़ापीन, लैमोट्रीजीन और वैल्प्रोइक एसिड जैसे फिट्स के इलाज के लिए अन्य दवाएं ले रहे हैं।
  • हार्मोनल गर्भनिरोधक, जब इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है, तो गर्भनिरोधक दवाओं की प्रभाविकता को कम करता है; इस प्रकार, आपका डॉक्टर आपको गर्भनिरोध के अन्य रूपों की कोशिश करने की सलाह दे सकता है।
  • लिथियम और माओइस (मोनोएमाइन ऑक्सीडेज़ इनहिबिटर), जैसे फेनलज़ाइन और मोक्लोबेमाइड, (इन दवाओं का उपयोग मानसिक बीमारी के इलाज के लिए किया जाता है)।
  • ऑक्सिटोल 150 टैबलेट और रक्त में सोडियम का स्तर कम करने वाली दवाएं जैसे डायूरेटिक्स (हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है), डेस्मोप्रेसिन (बेडवेटिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है) औ...
    अधिक पढ़ें
  • शरीर के इम्यून सिस्टम (इम्यूनोसप्रेसेंट) जैसे सिक्लोस्पोरिन, टैक्रोलिमस (अंग प्रत्यारोपण को रोकने के लिए उपयोग) और रिफैम्पिसिन ( ट्यूबरकुलोसिस के इलाज के लिए उपयोग किया जाने वाला एंटीबायोटिक) को कम कर...
    अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

ऑक्सिटोल 150 एमजी के भंडारण और निपटान

  • ऑक्सिटोल 150 टैबलेट को देखने और बच्चों की पहुंच से दूर रखें।
  • समाप्ति तिथि के बाद इस दवा का इस्तेमाल न करें।
  • मूल पैकेज में 30°C से नीचे स्टोर करें।
  • किसी भी दवा को अपशिष्ट जल या घरेलू कचरे के माध्यम से न फेंकें।
dosage

ऑक्सिटोल 150 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

  • ओवरडोज के लक्षणों में रक्त में सोडियम का स्तर कम होना, गुस्सा, गुस्सा, भ्रमित होना, सुस्ती या नींद आना, चक्कर आना, मिचली, उल्टी, थकान, तेज़ और अनियमित हार्टबीट, कंपकंपी, दौरे/दुर्लभ, सिरदर्द, कोमा, चे...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आपको किसी भी लक्षण का अनुभव होता है या आपको बहुत अधिक ऑक्सिटोल 150 टैबलेट लेने का अनुभव होता है, तो तुरंत मेडिकल सहायता लें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप ऑक्सिटोल 150 टैबलेट लेना भूल गए हैं तो जैसे ही आपको याद आए, उसे ले लें। हालांकि, अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक छोड़ें। भूल गए डोज़ के लिए डबल डोज़ न लें। डॉक्टर की सलाह के बिना इस...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: ऑक्सिटोल 150 टैबलेट का इस्तेमाल क्या है?

A: ऑक्सिटोल 150 टैबलेट का इस्तेमाल मिर्गी, विशेष रूप से आंशिक दौरे और इसकी जटिलताओं के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: ऑक्सेटोल का फंक्शन क्या है?

A: ऑक्सिटोल 150 टैबलेट मस्तिष्क में इलेक्ट्रिकल गतिविधि को नियंत्रित करने में मदद करता है और दौरे की फ्रीक्वेंसी को कम करता है।

Q: ऑक्सिटोल 150 टैबलेट में कितना समय लगता है?

A: ऑक्सिटोल 150 टैबलेट की खुराक और अवधि इलाज के प्रति प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगी। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और इस दवा को अपने आप लेना बंद न करें।

Q: क्या ऑक्सेटोल से नींद आती है?

A: ऑक्सेटोल से इलाज के दौरान नींद या चक्कर आना एक साइड इफेक्ट है। ये साइड इफेक्ट आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए गाड़ी चलाते समय या ऐसी कोई भी शारीरिक गतिविधि करते समय सावधानी बरतें जिसके लिए मानसिक सतर्कता की आवश्यकता होती है, जब तक कि आपको यह नहीं पता हो कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है।

Q: क्या ऑक्सेटोल एक स्टेरॉयड है?

A: नहीं, ऑक्सेटोल स्टेरॉयड नहीं है। यह एक एंटी-एपिलेप्टिक दवा है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
ऑक्सेटोल
Country of Origin
भारत
Expires on or After
30/10/2026
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg