express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
अटोर्वा 20एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

अटोर्वा 20एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता झाईडस हेल्थकेयर लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 216.16
185.9014% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

अटोर्वा 40 एमजी विवरण

अटोर्वा 40 टैबलेट हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल का इलाज करता है और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। इसमें अटोर्वास्टेटिन होता है, जिसे स्टेटिन भी कहा जाता है। इस दवा का इस्तेमाल हाई कोलेस्ट्रॉल और कोलेस्ट्रॉल के असामान्य लेवल वाले रोगियों में आहार के लिए सहायक के रूप में किया जाता है। ऐज़्टोर 40एमजी टैबलेट, टोनेक्ट 40एमजी टैबलेट, स्टोर्वास 40एमजी टैबलेट और लिपवास 40एमजी टैबलेट ऐक्टिव दवाओं के रूप में अटोरवास्टेटिन के कुछ अन्य दवाएं हैं।

अटोर्वा 40 टैबलेट शरीर में कोलेस्ट्रॉल के संश्लेषण को कम करता है। आपको अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए निर्धारित समय पर अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराकों में सलाह के अनुसार इस दवा को लेना चाहिए। आपको अटोर्वा 40 टैबलेट के साथ बेहतर लाभ प्राप्त करने के लिए हाई-फैट, फ्राइड या जंक मील का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए और स्वस्थ और ऐक्टिव लाइफस्टाइल बनाए रखना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹185.90
आप बचाएंगे₹30.26 (14% on MRP)
शामिल हैअटोर्वास्टेटिन (40.0 एमजी)
इस्तेमालहाई कोलेस्ट्रॉल लेवल
साइड इफेक्टसिरदर्द, जी मितलाना, दस्त (डायरिया), अपच, शरीर में दर्द
थेरेपीहायपोलिपिडेमिक ड्रग्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी अटोर्वास्टेटिन (40.0 एमजी)
4 Generic Alternate(s)
Contains same composition as अटोर्वा 20एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

अटोर्वा 40 एमजी के इस्तेमाल

अटोर्वा 40 टैबलेट का इस्तेमाल शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल के इलाज के लिए किया जाता है। यह हाई-डेंसिटी लाइपोप्रोटीन (एचडीएल) या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते समय रक्त में लो-डेंसिटी लाइपोप्रोटी...
अधिक पढ़ें
contraindications

अटोर्वा 40 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको अटोर्वास्टेटिन या इस दवा के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आपको लिवर की बीमारी है और आपके लिवर टेस्ट असामान्य हैं।
  • अगर आपका हेपेटाइटिस सी, जैसे ग्लेकैप्रेविर या पाइबरेंटैसविर की दवाओं से इलाज किया जा रहा है।
  • अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराती हैं।
sideEffects

अटोर्वा 40 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • जी मितलाना
  • दस्त (डायरिया)
  • अपच
  • कब्ज
  • मांसपेशियों में दर्द
  • जोड़ों में दर्द
precautionsAndWarnings

अटोर्वा 40 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान अटोर्वा 40 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान इस दवा का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि गर्भावस्था पर इसके प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। अगर आप उम्र के उस पड़ाव पर हैं, जब आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं, तो इस दवा का इस्तेमाल करते समय आपको गर्भनिरोधन के उचित तरीके इस्तेमाल करने चाहिए। अगर आपको लगता है कि इस दवा को लेते समय आप गर्भवती हैं या गर्भावस्था का पता चलता है तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय अटोर्वा 40 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
यह पता नहीं है कि यह दवा मानव दूध में चली जाती है। इस प्रकार, स्तनपान के दौरान इस दवा को नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आप नर्सिंग मदर हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने अटोर्वा 40 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
अटोर्वा 40 टैबलेट का गाड़ी चलाने की क्षमता पर नगण्य प्रभाव पड़ता है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं अटोर्वा 40 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
अटोर्वा 40 टैबलेट के साथ शराब का कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है। हालांकि, शराब लिवर को नुकसान और साइड इफेक्ट का जोखिम बढ़ा सकता है। इस प्रकार, अगर आप इसे अक्सर पीते हैं तो हमेशा अपने डॉक्टर से बात करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको डायबिटीज, लिवर या किडनी की बीमारी, थायरॉइड संबंधी समस्याएं, श्वसन संबंधी समस्याएं या मांसपेशियों से संबंधित समस्याएं जैसी कोई भी अंतर्निहित मेडिकल स्थिति है।
  • आपके मस्तिष्क के अंदर ब्लीडिंग के साथ स्ट्रोक का इतिहास रहा है।
  • आपने मांसपेशियों में दर्द या मांसपेशियों से संबंधित समस्याओं का इतिहास दोहराया है
  • आपने हाल ही में, या पिछले 7 दिनों में, फ्यूजिडिक एसिड जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन के लिए दवा ली है, क्योंकि इससे गंभीर मांसपेशियों की चोट हो सकती है
  • आपको शराब पीने की लत है।
  • आपकी आयु 70 वर्ष से अधिक है।
  • आप पहले से ही स्वास्थ्य समस्याओं के लिए कोई अन्य दवा ले रहे हैं।
directionsForUse

अटोर्वा 40 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि और खुराक के अनुसार लिया जाना चाहिए
  • इस दवा को भोजन के साथ या भोजन के बिना पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ पूरा लें।
  • दवा को हर दिन एक ही समय पर लें।
storageAndDisposal

अटोर्वा 40 एमजी के भंडारण और निपटान

  • अटोर्वा टैबलेट्स को ठंडी और सूखी जगह पर 25°C से कम तापमान पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें।
  • किसी भी इस्तेमाल न की गई दवा को ठीक से नष्ट करें।
quickTips

अटोर्वा 40 एमजी के क्विक टिप्स

  • अटोर्वा 40 टैबलेट में अटोर्वास्टेटिन, एक लिपिड-लोअरिंग दवा है जिसका इस्तेमाल हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल (हाइपरलिपिडेमिया) को कम करने के लिए किया जाता है जब डाइट और लाइफस्टाइल में पर्याप्त बदलाव नहीं हो...
    अधिक पढ़ें
  • यह रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करता है, रक्त वाहिकाओं में जमा करने से वसा के कणों को रोकता है और हार्ट अटैक, स्ट्रोक और संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं क...
    अधिक पढ़ें
  • अटोर्वा 40 टैबलेट का इस्तेमाल वयस्कों और 10 वर्ष या उससे अधिक आयु के बच्चों में किया जा सकता है।
  • बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, इसके साथ कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले आहार, जीवनशैली में बदलाव और डॉक्टर द्वारा बताई गई नियमित शारीरिक गतिविधियां भी होनी चाहिए।
  • अटोर्वा 40 टैबलेट थेरेपी के दौरान शराब और ग्रेपफ्रूट जूस की खपत से बचना चाहिए क्योंकि यह इसकी प्रभावशीलता को कम कर सकता है।
  • फेफड़ों, लिवर, किडनी या हृदय संबंधी समस्याओं वाले मरीजों को अटोर्वा 40 टैबलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।
  • इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले डायबिटीज, थायरॉइड संबंधी समस्याओं या मांसपेशियों के विकारों के परिवार के इतिहास वाले व्यक्तियों को भी अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • चिकित्सा के दौरान ब्लड शुगर लेवल और लिवर फंक्शन की घनिष्ठ निगरानी आवश्यक है, क्योंकि अटोर्वा 40 टैबलेट ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है और लिवर फंक्शन को प्रभावित कर सकता है।
  • सामान्य साइड इफेक्ट में नेज़ल पैसेज इन्फ्लेमेशन, गले में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, पीठ दर्द, कब्ज, मिचली और सिरदर्द शामिल हो सकते हैं। अगर अटोर्वा 40 टैबलेट लेने के बाद बुखार के साथ...
    अधिक पढ़ें
dosage

अटोर्वा 40 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लगता है कि आपने अधिकतम अटोर्वा 40 दवा ले ली है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप वांछित प्रभाव के लिए उपयुक्त समय पर खुराक लेते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा। अगर आप अटोर्वा 40 की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। हालांकि, अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया ह...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

अटोर्वा 40 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

अटोर्वा 40 टैबलेट एंजाइम, एचएमजी-सीओए रिडक्टेज की क्रिया को रोककर काम करता है। यह एंजाइम कोलेस्ट्रॉल के निर्माण के लिए आवश्यक है। इस प्रकार अटोर्वा 40 टैबलेट ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। यह अच...
अधिक पढ़ें
interactions

अटोर्वा 40 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं अटोर्वा 40 टैबलेट काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या यह टैबलेट खुद अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है अगर इसे एक ही समय पर लिया जाता है।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं।
  • विशेष रूप से अगर आप कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली अन्य दवाएं, एंटीकागुलेंट जैसे कि वारफेरिन, ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवाएं, दर्दनिवारक जैसे कि फिनाज़ोन, एंटी-इंफेक्टिव, एंटी-एचआईवी दवाएं जैसे कि रिटोनाविर...
    अधिक पढ़ें

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

  • आपको इलाज के दौरान ग्रेपफ्रूट जूस का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे इस दवा का प्रभाव बदल सकता है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या अटोर्वा 40 एमजी टैबलेट से एसिडिटी होती है?

A: हां, कभी-कभी अटोर्वा 40 टैबलेट के साइड इफेक्ट के रूप में एसिडिटी या हार्टबर्न होता है। हालांकि, हर किसी को साइड इफेक्ट का अनुभव नहीं होता है। अगर ये साइड इफेक्ट ठीक नहीं होते हैं या स्थिति अधिक खराब हो जाती है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

Q: अटोर्वा 40 टैबलेट लेते समय मुझे किन आहार प्रतिबंधों का पालन करना चाहिए?

A: अटोर्वा 40 टैबलेट लेते समय, अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने के प्रभावों को अनुकूलित करने के लिए फ्राइड और जंक फूड, कार्बोनेटेड ड्रिंक और ग्रेपफ्रूट जूस से बचना महत्वपूर्ण है। सोने से कम से कम 3-4 घंटे पहले दिन का अंतिम भोजन होने और वसा या कोलेस्ट्रॉल में उच्च भोजन से बचने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने और कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में दवा की प्रभावकारिता को आगे बढ़ाया जा सकता है। अटोर्वा 40 के साथ सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करने के लिए हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें।

Q: क्या मैं अपने आप अटोर्वा 10एमजी टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना अचानक दवा लेना बंद नहीं करना चाहिए।

Q: क्या अटोर्वा टैबलेट कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा है?

A: हां, अटोर्वा 40 टैबलेट का इस्तेमाल बैड कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने और रक्त में अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर में सुधार करने के लिए किया जाता है। यह दवा कोलेस्ट्रॉल के कुल स्तर को कम करती है।

Q: अगर मेरा दैनिक शिड्यूल अटोर्वा 40 लेने में हस्तक्षेप करता है, तो क्या होगा?

A: हर दिन एक ही समय पर अपनी दवा लेने की कोशिश करें। अपनी दवा को हर दिन किए गए कुछ के साथ कनेक्ट करने की कोशिश करें, जैसे कि रात में अपने दांत को ब्रश करना या डिनर करना। इससे आपको इसे लेना याद रखने में मदद मिल सकती है। अपनी दवा लेने के समय जाने के लिए दैनिक कैलेंडर रखें या अलार्म घड़ी सेट करें।
नवीनतम अपडेट: 17 अगस्त 2023 . 2:07 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg