express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
डॉक्ससेफ 200एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

डॉक्ससेफ 200एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता LUPIN
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 185.40
159.4414% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

डॉक्ससेफ 200 एमजी विवरण

डॉक्ससेफ 200 टैबलेट एक एंटीबायोटिक दवा है। इसका इस्तेमाल त्वचा, नाक, गले, मूत्रमार्ग आदि के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। यह न्यूमोनिया और ब्रोंकाइटिस से जुड़े इन्फेक्शन के लिए भी उपयोगी है। इसमें एक्टिव तत्व के रूप में सेफपोडॉक्सिम होता है। इस दवा को डॉक्टर के निर्देशानुसार और निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। अगर आप इस दवा को अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लेते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा। इलाज का पूरा कोर्स पूरा करें। अगर आपको बेहतर महसूस होता है तो दवा को आधे से बंद न करें, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप इलाज विफल हो सकता है और दवा के प्रति प्रतिरोध विकसित हो सकता है। डॉक्ससेफ 200 टैबलेट के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट मिचली, उल्टी और पेट दर्द हैं, लेकिन हर कोई उन्हें नहीं मिलता है। ये साइड इफेक्ट आमतौर पर समय के साथ दूर हो जाते हैं, लेकिन अगर आपको साइड इफेक्ट बने रहते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। डॉक्ससेफ 200 से इलाज शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था की योजना बना रही हैं या स्तनपान कराती हैं और अपनी विस्तृत मेडिकल हिस्ट्री के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹159.44
आप बचाएंगे₹25.96 (14% on MRP)
शामिल हैसैफ्पोडॉक्सिम(200.0 एमजी)
इस्तेमालबैक्टीरियल इन्फेक्शन
साइड इफेक्टपेट में दर्द, सिरदर्द, दस्त (डायरिया), जी मितलाना, सीने में दर्द, अपच
थेरेपीएंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सैफ्पोडॉक्सिम(200.0 एमजी)
uses

डॉक्ससेफ 200 एमजी के इस्तेमाल

डॉक्ससेफ 200 टैबलेट का इस्तेमाल श्वसन मार्ग के इन्फेक्शन जैसे ब्रोंकाइटिस, निमोनिया और कान, त्वचा, टॉन्सिल, साइनस, गले और मूत्रमार्ग के इन्फेक्शन के इलाज में किया जाता है।
contraindications

डॉक्ससेफ 200 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको सेफपोडॉक्सिम या डॉक्ससेफ 200 टैबलेट के किसी भी सामग्री से एलर्जी है। अगर आपको पेनिसिलिन या अन्य बीटा-लैक्टम एंटीबायोटिक्स से एलर्जी है।
sideEffects

डॉक्ससेफ 200 एमजी के साइड इफेक्ट

  • दस्त (डायरिया)
  • उल्टी
  • जी मितलाना
  • पेट में दर्द
  • मौखिक और योनि में फंगल संक्रमण
precautionsAndWarnings

डॉक्ससेफ 200 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान डॉक्ससेफ 200 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था में डॉक्ससेफ 200 टैबलेट के इस्तेमाल के बारे में सीमित जानकारी है। इसलिए जब तक आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए, तब तक इसका इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय डॉक्ससेफ 200 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
यह बच्चे को कम मात्रा में स्तनपान करके गुजर सकता है। लेकिन अगर यह आवश्यक है और चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया गया है, तो आप बच्चे पर नज़र रखते समय इसे ले सकते हैं। अगर बच्चे में डायरिया है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने डॉक्ससेफ 200 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
डॉक्ससेफ 200 टैबलेट लेने के बाद आपको चक्कर आ सकते हैं। इस प्रकार, ड्राइविंग या ऑपरेटिंग मशीनों के दौरान सावधानी की आवश्यकता होती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं डॉक्ससेफ 200 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालांकि डॉक्ससेफ 200 टैबलेट के साथ शराब का कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है। इसलिए अगर आपको नियमित शराब पीने की आदत है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको अपनी किडनी में कोई समस्या है, यह मूत्रमार्ग को कम कर सकता है। ऐसी स्थिति में खुराक समायोजन की आवश्यकता होती है।
  • आपको सेफेलोस्पोरिन या पेनिसिलिन नामक दवाओं से एलर्जी हुई है।
  • आपको ब्लडस्टेन के साथ डायरिया का अनुभव हो सकता है।
  • आपके पेट या आंतों की बीमारी है।
  • इस दवा के लंबे समय तक इस्तेमाल से गैर-संवेदनशील जीव की अधिक वृद्धि हो सकती है।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको किसी भी गंभीर एलर्जिक रिएक्शन का अनुभव होता है।
  • प्रमाणित या मजबूत बैक्टीरियल इन्फेक्शन की अनुपस्थिति में डॉक्ससेफ 200 टैबलेट का इस्तेमाल ड्रग-रेजिस्टेंट बैक्टीरिया के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है।
directionsForUse

डॉक्ससेफ 200 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित डॉक्ससेफ 200 टैबलेट लें। जब तक आपका डॉक्टर नहीं कहता, तब तक अपनी खुराक न बदलें। दवा को कभी भी अपने आप बंद न करें।
  • निर्धारित अवधि तक दवा जारी रखें क्योंकि इसके बीच बंद होने से दोबारा संक्रमित होने का जोखिम बढ़ सकता है।
storageAndDisposal

डॉक्ससेफ 200 एमजी के भंडारण और निपटान

  • हल्के और अतिरिक्त गर्मी और नमी से कमरे के तापमान पर डॉक्ससेफ टैबलेट को दूर रखें।
  • दवा को ओरिजिनल कंटेनर में स्टोर करें, बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

डॉक्ससेफ 200 एमजी के क्विक टिप्स

  • अपने डॉक्टर द्वारा दिए गए डॉक्ससेफ 200 टैबलेट का कोर्स पूरा करें। कोई खुराक न छोड़ें और समय पर अपनी दवा लें।
  • यह एक उच्च एंटीबायोटिक है और केवल विशिष्ट इन्फेक्शन के लिए आरक्षित है, इस दवा के साथ सेल्फ-मेडिकेट न करें। इस दवा को लेने से पहले उचित मेडिकल सलाह लें।
  • आपके द्वारा ली जाने वाली अन्य सभी दवाओं और मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • अतिसार, मिचली, उल्टी, पेट दर्द और अपच को इस दवा के साइड इफेक्ट के रूप में देखा जा सकता है, अगर साइड इफेक्ट समय के साथ ठीक नहीं होते हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • डॉक्ससेफ 200 टैबलेट को डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार लिया जाना चाहिए और अवधि के लिए, इसे निर्धारित किया गया है।
dosage

डॉक्ससेफ 200 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

डॉक्ससेफ 200 दवा की ओवरडोज़ से गंभीर डायरिया, पेट दर्द, दौरे, मिचली, उल्टी और सिरदर्द होता है। अतिरिक्त खपत के मामले में तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें।

खुराक मिस हो गई है

छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए डॉक्ससेफ 200 की दोहरी खुराक न लें। अगर यह अगली खुराक का समय है, तो पिछली खुराक छोड़ें।
modeOfAction

डॉक्ससेफ 200 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

डॉक्ससेफ 200 टैबलेट में सेफपोडॉक्सिम बैक्टीरिया की वृद्धि को रोककर और बैक्टीरियल सेल वॉल के संश्लेषण को रोककर उन्हें मारकर काम करता है।
interactions

डॉक्ससेफ 200 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • डॉक्ससेफ 200 टैबलेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन कर सकता है, अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बता सकता है जिन्हें आप वर्तमान में ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने ...
    अधिक पढ़ें
  • डॉक्ससेफ 200 टैबलेट के साथ सावधानी के साथ वारफेरिन जैसे एंटासिड, रेनिटिडीन, दवाओं जैसे एंटासिड के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं का इस्तेमाल डॉक्ससेफ 200 टैबलेट के साथ करना चाहिए।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: डॉक्ससेफ 200 टैबलेट का इस्तेमाल क्या है?

A: डॉक्ससेफ 200 टैबलेट त्वचा, कान, गले, मूत्रमार्ग इन्फेक्शन आदि से जुड़े विभिन्न प्रकार के बैक्टीरियल इन्फेक्शन का इलाज या रोकथाम करना है। इसका इस्तेमाल न्यूमोनिया या ब्रोंकाइटिस जैसे श्वसन मार्ग के इन्फेक्शन के इलाज में भी किया जाता है।

Q: क्या मैं वायरल और बहती नाक के दौरान डॉक्ससेफ 200 टैब ले सकता/सकती हूं?

  • यह दवा वायरस के कारण होने वाले वायरल इन्फेक्शन और फ्लू के लिए नहीं है।
  • यह दवा गंभीर इन्फेक्शन के लिए एक उच्च एंटीबायोटिक है और आपका डॉक्टर आवश्यक होने पर ही आपको इसकी सलाह देगा।

Q: अगर मुझे लक्षणों में सुधार महसूस होता है, तो क्या मैं निर्धारित अवधि से पहले डॉक्ससेफ 200 एमजी टैबलेट से इलाज रोक सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आप बेहतर महसूस करते हैं तो भी आपको इलाज का पूरा कोर्स पूरा करना चाहिए। क्योंकि शरीर में अभी भी इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया मौजूद है, जो कुछ दिनों में इन्फेक्शन रिटर्न कर सकते हैं। अनियमित उपयोग या अपर्याप्त उपचार अवधि के कारण कुछ बैक्टीरिया बाद में इन एंटीबायोटिक्स से प्रतिरोधी हो सकते हैं और गंभीर संक्रमण हो सकते हैं जिनका इलाज करना कठिन हो जाता है। इसलिए, हमेशा अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित डॉक्ससेफ 200 टैबलेट या किसी अन्य एंटीबायोटिक के साथ कोर्स पूरा करें।

Q: क्या मैं टैबलेट डॉक्ससेफ 200 एमजी को अपने दोस्त को सिफारिश कर सकता/सकती हूं जिसमें टॉन्सिल से संबंधित लक्षण मेरे जैसे हैं?

A: नहीं. आपके समान लक्षणों वाले किसी को भी इस दवा का सुझाव सख्त रूप से प्रतिबंधित है। अपने डॉक्टर की पर्ची के बिना दवा का इस्तेमाल न करें। आपको हमेशा सेल्फ-मेडिकेटिंग से बचना चाहिए। अपने दोस्त से डॉक्टर से परामर्श करने के लिए कहें, वह रोगी की गंभीरता और आयु के आधार पर दवाओं की सलाह देगा।

Q: डॉक्ससेफ 200 की रचना क्या है?

A: डॉक्ससेफ 200 की रचना में सेफपोडॉक्सिम, इसके एक्टिव घटक के रूप में शामिल है।

Q: मैं डॉक्ससेफ का इस्तेमाल कैसे करूं?

A: डॉक्ससेफ 200 को डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लें। इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है। इसे नियमित रूप से लें और इस दवा की कोई खुराक न भूलें। अगर आपको संवेदनशील पेट है, तो पेट की असुविधा से बचने के लिए इसे अच्छी तरह से भोजन के साथ लें।
नवीनतम अपडेट: 6 जुलाई 2023 . 10:59 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg