"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get insightful and

helpful tips to treat

your symptoms for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

एसिलोक-आरडी 20 मि.ग्रा. 10 टैबलेट की स्ट्रिप (Aciloc Rd 20mg Strip Of 10 Tablets in hindi): उपयोग, फायदे, साइड-इफेक्ट  

By Dr. Ritu Budania +2 more

Table of Contents

मेडिकल जानकारी

एसिलोक-आरडी टैबलेट एसिड रिफ्लक्स रोग या गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) का इलाज करने के लिए दी जाने वाली दवा है। एसीलोक-आरडी, एसिड रिफ्लक्स से जुड़े सीने में जलन (हार्टबर्न), सीने में दर्द, बेचैनी और जलन के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करती है। 

एसिलोक-आरडी टैबलेट एक एंटी-रिफ्लक्स दवा है। इसमें सक्रिय घटक (एक्टिव इनग्रेडिएंट) के रूप में ओमेप्राजोल और डोमपेरिडोन होते हैं। ओमेप्राजोल पेट में एसिड के स्राव को कम करता है, जबकि डोमपरिडोन पेट की सामग्री को भोजन नली में जाने से रोकता है। ओमेज़ डीएसआर कैप्सूल, ओमी डी कैप्सूल और गैसपाज़ कैप्सूल कुछ अन्य ऐसी दवाएं हैं, जिनमें सक्रिय घटक (एक्टिव इनग्रेडिएंट) के रूप में ओमेप्राजोल और डोमपेरिडोन होते हैं। 

Aciloc RD 20mg tablet: Uses, benefits & side effects

गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) एक ऐसी स्थिति है जिसमें पेट से एसिड पेट की सामग्री के साथ भोजन नली में वापस आ जाता है। इस स्थिति के लक्षणों के रूप में आपको सीने में जलन, सीने में दर्द, पेट में जलन आदि जैसे लक्षण आ सकते हैं और साथ ही पेट की सामग्री वापस मुंह में आने या खट्टी डकार आने की समस्या आ सकती है। पेट या आंत की परत में मौजूद अतिरिक्त एसिड के कारण पेट या आंतों में अल्सर हो सकते हैं। 

सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए एसिलोक-आरडी टैबलेट को खाने से कम से कम 30 मिनट पहले लें। जब डॉक्टर आपको यह टैबलेट प्रेस्क्राइब कर रहा हो, तो उसे अपनी सभी मौजूदा मेडिकल और हेल्थ कंडीशन के बारे में जानकारी दें। अगर आप प्रेग्नेंट (गर्भवती) हैं, प्रेग्नेंसी (गर्भावस्था) प्लान कर रही हैं, या ब्रेस्टफीडिंग (स्तनपान) करवाती हैं, तो इस टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को इस बारे में बताएं, साथ ही उन्हें अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री की जानकारी भी दें। 

एसिलोक-आरडी टैबलेट लेने के दौरान आपको मसालेदार और तले भुने खाने से बचना चाहिए। सोने से कम से कम 3 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए। खाना खाने के बाद तुरंत न सोएं। खुद को एक्सरसाइज और दूसरी गतिविधियों में व्यस्त रखें। धूम्रपान (स्मोकिंग) और शराब पीने से बचें, क्योंकि इससे स्थिति और भी बिगड़ सकती है। 

एसिलोक-आरडी 20 मि.ग्रा. 10 टैबलेट की स्ट्रिप के उपयोग (Uses of Aciloc RD 20mg Tablets in Hindi) 

एसिलोक-आरडी 20 टैबलेट का उपयोग जीईआरडी (गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रीफ्लक्स रोग) के इलाज के लिए तब किया जाता है, जब अकेले ओमेप्राजोल थेरेपी से मरीज को फायदा नहीं हो रहा होता है। यह एसिडिटी और सीने में जलन जैसे लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करती है। 

एसिलोक-आरडी 20 मि.ग्रा. 10 टैबलेट की स्ट्रिप का उपयोग न करें

  • अगर आपको ओमेप्राजोल, डोमपेरिडोन या एसिलोक आरडी 20 टैबलेट के किसी भी घटक (इनग्रेडिएंट) से एलर्जी है। 
  • अगर आप एनफिनेविर नामक एचआईवी-रोधी दवा ले रहे हैं। 
  • अगर आपके पेट या आंत में ब्लीडिंग होती है, या पहले हुई है, या पेट या आंत में रुकावट है। 
  • अगर आपको लिवर की कोई बीमारी या खराबी है। 
  • अगर आपको प्रोलैक्टिन पिट्यूटरी ट्यूमर (पिट्यूटरी ग्रंथि का ट्यूमर) है। 
  • अगर आपको हार्ट से जुड़ी कोई समस्या है, जैसे हार्ट फेलियर, हार्ट की रिदम से जुड़ी समस्याएं, इलेक्ट्रोलाइट या लवणों का असंतुलन आदि। 
  • हार्ट की रिदम में बदलाव करने वाली दवाओं के साथ यह दवा नहीं लेनी चाहिए। अगर आपको अपनी दवाओं के बारे में पूरी जानकारी नहीं है, तो अपने डॉक्टर से पूछें। 

एसिलोक-आरडी 20 मि.ग्रा. 10 टैबलेट की स्ट्रिप के साइड इफेक्ट (नुकसान) 

  • मुंह सूखना 
  • सिरदर्द  
  • चक्कर आना 
  • पेट दर्द 
  • दस्त लगना 
  • पेट में आफरा आना (फ्लेटुलेंस) 
  • जी मिचलाना 
  • उल्टी होना 

एसिलोक-आरडी 20 मि.ग्रा. 10 टैबलेट की स्ट्रिप के लिए सावधानियां और चेतावनियां 

गर्भावस्था (प्रेग्नेंसी) 

क्या मैं प्रेग्नेंसी (गर्भावस्था) के दौरान एसीलोक-आरडी टैबलेट ले सकती हूं? 

प्रेग्नेंसी में एसीलोक-आरडी टैबलेट के सुरक्षित होने या न होने के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसलिए अगर आपके डॉक्टर ने यह दवा प्रेस्क्राइब की है, तो ही आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए। 

ब्रेस्ट फीडिंग (स्तनपान करवाने के दौरान) 

मैं ब्रेस्टफीडिंग (स्तनपान) करवाती हूं, क्या मैं एसिलोक-आरडी 20 टैबलेट ले सकती हूं? 

एसिलोक-आरडी 20 टैबलेट के घटक थोड़ी मात्रा में मां के दूध में आते हैं। ब्रेस्टफीडिंग करवाने के दौरान डॉक्टर अगर बहुत जरूरी समझे तो वह आपके लिए यह दवा प्रेस्क्राइब कर सकता है। अगर आप ब्रेस्टफीडिंग करवा रही हैं, तो अपने डॉक्टर को इस बारे में जानकारी दें। 

ड्राइविंग (गाड़ी चलाना) 

अगर मैंने एसिलोक-आरडी 20 टैबलेट ली है, तो क्या मैं ड्राइविंग कर सकता/सकती हूं? 

एसिलोक-आरडी 20 टैबलेट आपकी ड्राइविंग करने की क्षमता पर कोई असर नहीं डालती है। हालांकि, अगर आपको इस दवा को लेने के बाद चक्कर आते हैं या देखने में परेशानी होती है तो गाड़ी चलाने से बचें या सतर्क रहें। 

शराब या एल्कोहल 

क्या मैं एसिलोक-आरडी 20 टैबलेट के साथ शराब पी सकता/सकती हूं? 

शराब और एसिलोक-आरडी 20 टैबलेट के बीच किसी भी इंटरैक्शन के बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि, शराब के कारण एसिडिटी बढ़ती है, ऐसे में अगर आपको पहले से एसिडिटी की समस्या है, तो स्थिति और भी बिगड़ सकती है। इसलिए शराब न पिएं। 

अन्य सामान्य चेतावनियां (Other General Warnings) 

अपने डॉक्टर से बात करें, अगर 

  • आपके लिवर या किडनी में कोई समस्या है। 
  • आप एचआईवी संक्रमण (इन्फेक्शन) से पीड़ित हैं। 
  • आपको पेट का ट्यूमर या कैंसर है। 
  • आप संक्रमण के इलाज के लिए दवाएं ले रहे हैं। 
  • एसिलोक-आरडी 20 टैबलेट लेने के बाद आपकी त्वचा (स्किन) पर घाव हो जाते हैं। 
  • आपको पहले फ्रैक्चर, ऑस्टियोपोरोसिस आदि बीमारियां हो चुकी हैं, या आप दवाएं ले रहे हैं। 
  • अगर आपको हार्ट से जुड़ी गंभीर समस्याएं हैं, जैसे कंजेस्टिव हार्ट फेल्योर, हार्ट की रिदम से जुड़ी समस्याएं या इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन आदि। 
  • आपने तीन महीनों से अधिक समय तक एसिलोक-आरडी टैबलेट ली है। आपका डॉक्टर आपके खून में मैग्नीशियम के स्तरों की निगरानी करने के लिए नियमित टेस्ट करवा सकता है। 
  • इस टैबलेट को एक वर्ष से ज्यादा समय तक लेने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं, लंबे समय तक इलाज कराने पर अपने डॉक्टर से नियमित रूप से कंसल्ट करें। 
  • अगर आपका इस दवा से लंबे समय से इलाज चल रहा है, तो आपका डॉक्टर आपको कैल्शियम या विटामिन बी-12 की खुराक देना शुरू कर सकता है। 

एसिलोक-आरडी 20 मि.ग्रा. 10 टैबलेट की स्ट्रिप के उपयोग के लिए निर्देश

एसिलोक-आरडी 20 टैबलेट को अपने डॉक्टर के बताए तरीके से ही लें। एक गिलास पानी के साथ इसे पूरा निगल लें। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। इसे सुबह के समय नाश्ते से पहले लिया जाना सबसे अच्छा रहता है। सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे रोजाना एक निर्धारित समय पर ही लें। आपको अपने डॉक्टर द्वारा प्रेस्क्राइब की गई मात्रा से अधिक मात्रा में दवा नहीं लेनी चाहिए।  

एसिलोक-आरडी 20 मि.ग्रा. 10 टैबलेट की स्ट्रिप का स्टोरेज और डिस्पोजल 

  • एसिलोक-आरडी 20 टैबलेट को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें। इसे सीधे धूप, नमी और गर्मी से बचाकर रखें। 
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। 

एसिलोक-आरडी 20 मि.ग्रा. 10 टैबलेट की स्ट्रिप की डोज़

ओवरडोज़ (अधिक डोज़ ले लेना) 

इस दवा के ओवरडोज़ के लक्षणों में चक्कर आना, जी मिचलाना, सिरदर्द, भ्रम, गुस्सा आना, पेट में दर्द, दस्त, चेतना में बदलाव, समन्वय न बनना, नींद आना और कंपकंपी आना आदि शामिल हैं। अगर आपको भी इनमें से कोई लक्षण दिखाई दे रहा है, या आपको लग रहा है कि आपने बहुत ज़्यादा एसिलोक-आरडी 20 टैबलेट ले ली है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नजदीकी हॉस्पिटल में जाएं। 

एक डोज़ (खुराक) छूटने पर क्या करें  

अगर आप दवा की कोई डोज़ लेना भूल गए हैं, तो याद आने पर इसे जल्द से जल्द लें। अगर आपकी अगली डोज़ का टाइम हो गया है, तो छूटी हुई डोज़ को छोड़ दें और अपने रेगुलर डोज़िंग शिड्यूल का पालन करें। छूटी हुई डोज़ की भरपाई के लिए दवा की डबल डोज़ न लें। 

एसिलोक-आरडी 20 मि.ग्रा. 10 टैबलेट की स्ट्रिप का काम करने का तरीका  

यह दवा कैसे काम करती है? 

  • हमारे पेट में प्रोटॉन पंप नामक एक पंप पेट के एसिड के स्राव (सिक्रिशन) के लिए जिम्मेदार होता है। ओमेप्राजोल, पेट की कोशिकाओं में इस पंप को रोक देता है, इस प्रकार एसिड का निकलना रुक जाता है। 
  • डोमपेरिडोन पेट और आंतों की गतिशीलता (मोबलिटी) को बढ़ाता है ताकि एसिड वापस भोजन नली में न जाए। 

एसिलोक-आरडी 20 मि.ग्रा. 10 टैबलेट की स्ट्रिप की इंटरैक्शन 

दूसरी दवाओं के साथ इंटरैक्शन 

  • कुछ दवाएं एसिलोक-आरडी 20 मि.ग्रा. टैबलेट के काम करने के तरीके पर असर डाल सकती हैं, साथ ही यह दवा भी उसी समय ली गई अन्य दवाओं के असर को कम कर सकती है। 
  • आप जो भी दवाएं, सप्लीमेंट या हर्ब्स ले रहे हैं, या आगे ले सकते हैं, उनके बारे में अपने डॉक्टर को जानकारी दें, ताकि आप किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बच सकें। 
  • विशेष रूप से, अगर आप हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर की दवाएं, हाई कोलेस्ट्रॉल की दवाएं, खून को पतला करने वाली दवाएं (ब्लड थिनर्स), एंटी-इन्फेक्टिव (संक्रमण रोधी दवाएं), एंटी-डायबिटिक, एंटी-अस्थमैटिक्स, दर्द निवारक (पेन किलर्स), इम्यूनोमॉड्यूलेटरी दवाएं या ब्रेन की समस्याओं के लिए दवाएं ले रहे हैं, तो अपने डॉक्टर को जरूर बताएं। 

Read in English: Aciloc RD 20mg Tablets: Uses, benefits & side effects

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

क्या धूम्रपान (स्मोकिंग) और शराब से एसिडिटी और जीईआरडी बढ़ता है?

हां, दोनों से ही एसिडिटी बढ़ती है। स्मोकिंग खाने की नली और पेट के बीच मौजूद वॉल्व को भी रिलैक्स (ढीला) कर देती है। इससे पेट का एसिड वापस ऊपर की ओर खाने की नली में आ जाता है। इससे रिफ्लक्स/जीईआरडी की समस्या और भी बिगड़ जाती है। 

एसिलोक-आरडी 20 कैसे लें? 

एसिलोक-आरडी 20 टैबलेट को अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लें। आपको इस दवा को खाने से 30 मिनट पहले एक गिलास पानी के साथ लेना चाहिए। 

एसिलोक-आरडी क्या काम आती है?

एसीलोक-आरडी टैबलेट का उपयोग जीईआरडी (गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रीफ्लक्स रोग) के इलाज के लिए तब किया जाता है, जब अकेले ओमेप्राजोल थेरेपी से मरीज को फायदा नहीं हो रहा होता है। यह एसिडिटी और सीने में जलन जैसे लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करती है।

एसिलोक-आरडी को कब लेना चाहिए? 

आपको इस दवा को अपने डॉक्टर के बताए तरीके से ही लेना चाहिए। टैबलेट को खाने से पहले रोजाना एक ही समय पर लें। अगर इस दवा को लगातार 2 सप्ताह तक लेने के बाद भी आपको लक्षणों से राहत नहीं मिलती है, तो अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें। 

एसिलोक-आरडी और एसिलोक-150 में क्या अंतर है? 

एसिलोक-आरडी एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसमें ओमेप्राजोल और डोमपरिडोन होता है। जबकि एसिलोक-150 में रैनिटिडीन होता है। इन दोनों दवाओं का उपयोग पेट में एसिड के उत्पादन को कम करने के लिए किया जाता है हालांकि, इन दवाओं के काम करने का तरीका अलग-अलग होता है। 

क्या गर्भावस्था (प्रेग्नेंसी) के दौरान एसिलोक-आरडी सुरक्षित है? 

इसके सुरक्षित होने के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। अगर आपके डॉक्टर को लगता है कि एसिलोक-आरडी के फायदे प्रेग्नेंट महिला और भ्रूण के लिए हो सकने वाले खतरों से अधिक है, तो वह आपको यह दवा प्रेस्क्राइब कर सकता है। 

एसीलोक-आरडी के साइड इफेक्ट्स (दुष्प्रभाव) क्या हैं? 

इस दवा से इलाज के दौरान मुंह सूखने, सिरदर्द, चक्कर आने, पेट दर्द और पेट में आफरा आने जैसे साइड इफेक्ट आ सकते हैं। हालांकि, सभी को एक जैसे लक्षण महसूस नहीं होते हैं। 

एसिलोक-आरडी के घटक क्या हैं?

एसिलोक-आरडी में इसके सक्रिय घटक (एक्टिव इनग्रेडिएंट) के रूप में डोमपरिडोन और ओमेप्राजोल का कॉम्बिनेशन होता है। 

क्या मैं एसिलोक-आरडी को खाने के बाद ले सकता/सकती हूं? 

एसिलोक-आरडी को सुबह के समय नाश्ते से पहले लिया जाना चाहिए। अगर आप इसे नियमित रूप से लेते हैं, तो आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे। 

एसिलोक-आरडी की डोज़ (खुराक) क्या है? 

एसिलोक-आरडी की डोज़ और फ्रीक्वेंसी हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होती है, यह ली जा रही बीमारी पर निर्भर करती है। आपके डॉक्टर ने आपके लिए जो डेली डोज़ निर्धारित की है, उससे अधिक दवा न लें।

क्या एसिलोक-आरडी दस्त में काम करती है? 

नहीं, एसिलोक-आरडी टैबलेट दस्त में कोई फायदा नहीं देती है। यह एक एंटी-रिफ्लक्स दवा है जिसका उपयोग पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करने और एसिड को वापस खाने की नली में जाने से रोकने के लिए किया जाता है। 

क्या मैं पेप्टिक अल्सर रोग या ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोम के लिए एसिलोक-आरडी ले सकता/सकती हूं? 

एसिलोक-आरडी टैबलेट का उपयोग पेप्टिक अल्सर या ज़ोलिंगर-एलिसन सिंड्रोम में राहत देने के लिए किया जा सकता है, अगर आपके डॉक्टर ने यह टैबलेट प्रेस्क्राइब की है। आपको अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना चाहिए और बिना डॉक्टर की सलाह के अपनी मर्जी से दवा नहीं लेनी चाहिए। 

क्या एसिलोक पेट फूलने और पेट में गैस बनने की समस्याओं के लिए काम में ली जा सकती है? 

पेट फूलने और पेट में गैस बनने की समस्याओं के लिए एसिलोक-आरडी का इस्तेमाल केवल आपके डॉक्टर द्वारा यह दवा प्रेस्क्राइब किए जाने पर ही करना चाहिए। सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें और उनके निर्देशों का पालन करें।

क्या एसिलोक-आरडी किडनी और लिवर पर असर डाल सकती है?

उत्तर: एसिलोक-आरडी टैबलेट आमतौर पर किडनी या लिवर पर कोई असर नहीं डालती है। हालांकि, कुछ लोगों में इस प्रकार के साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अगर आपको भी ऐसा कोई साइड इफेक्ट दिखता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

Disclaimer: The information provided herein is supplied to the best of our abilities to make it accurate and reliable as it is published after a review by a team of professionals. This information is solely intended to provide a general overview on the product and must be used for informational purposes only. You should not use the information provided herein to diagnose, prevent, or cure a health problem. Nothing contained on this page is intended to create a doctor-patient relationship, replace or be a substitute for a registered medical practitioner’s medical treatment/advice or consultation. The absence of any information or warning to any medicine shall not be considered and assumed as an implied assurance. We highly recommend that you consult your registered medical practitioner for all queries or doubts related to your medical condition. You hereby agree that you shall not make any health or medical-related decision based in whole or in part on anything contained in the Site. Please click here for detailed T&C.

Comments

Leave your comment...



You may also like