"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image
Advertisement
Advertisement

एएसओ परीक्षण (ASO Test in Hindi): क्या है, खर्च, नॉर्मल रेंज, कैसे होता है, क्यों और कब

By Dr. Ritu Budania +2 more

विवरण:

एएसओ का अर्थ है एंटी-स्ट्रेप्टोलाइसिन ओ (Anti-Streptolysin O) एंटीबॉडी । यह बीटा-हीमोलाइटिक स्ट्रेप्टोकोकस समूह ए के रूप में जाने वाले बैक्टीरिया के एक समूह के कारण होने वाले हालिया श्वसन संक्रमण का पता लगाने के लिए खून परीक्षण है।


नमूना प्रकार:

खून

उपवास \ खाली पेट रहना जरूरी:

नहीं

उपनाम:

ग्रुप ए स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण (जीएएस) के लिए एंटीबॉडी परीक्षण, खून में स्ट्रेप्टोलाइसिन के खिलाफ एंटीबॉडी के टाइटर।

नमूना प्रकार

एंटी-स्ट्रेप्टोलाइसिन ओ परीक्षण के परिणाम खून के नमूने के विश्लेषण पर आधारित हैं। 

आपको यह परीक्षण कितनी बार करना चाहिए?

एएसओ परीक्षण तब किया जाता है जब लक्षण हाल के दिनों में गले में संक्रमण के इतिहास के साथ गठिया बुखार या गुर्दे की बीमारी का सुझाव देते हैं या गले में संक्रमण के बार-बार एपिसोड होते हैं। टेस्ट को पहले परीक्षण के दो हफ्ते बाद दोहराया जाता है। यह पुनरावृत्ति एंटीबॉडी के स्तर की जांच करने के लिए की जाती है। एंटीबॉडी पहले परीक्षण की तरह ही बढ़ रही है, गिर रही है, या शेष हो सकती है।
एएसओ के अन्य नाम

  • स्ट्रेप्टोलाइसिन ओ टाइटर  (Streptolysin O titer)
  • एएसओ एबी (एंटी स्ट्रेप्टोलाइसिन ओ एंटीबॉडीज)

परीक्षण समावेशन: कौन से पैरामीटर शामिल हैं?

एएसओ परीक्षण में आमवाती बुखार का निदान करने के लिए एंटीबॉडी के स्तर को मापना और गले के संक्रमण के पूर्ववर्ती प्रकरण शामिल हैं। शरीर को स्ट्रेप्टोलाइसिन ओ एंजाइम के जहरीले प्रभाव से बचाने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली इन एंटीबॉडी को विकसित करती है। 

यह एंजाइम आक्रमणकारी स्ट्रेप्टोकोकल ए बैक्टीरिया द्वारा खून में छोड़ा जाता है। इसके अलावा, कई अन्य एंटीबॉडी का उत्पादन किया जाता है, जिनमें से एएसओ और एंटी-DNase बी सबसे अधिक परीक्षण किए गए एंटीबॉडी हैं।  

चूंकि एएसओ स्तर एक तीव्र संक्रमण के 1-4 सप्ताह बाद पता लगाने योग्य हो जाते हैं, इसलिए वे गंभीर अवस्था में बीमारी का निदान नहीं कर सकते हैं। एएसओ एक लागत प्रभावी परीक्षण है और यह आमवाती बुखार का निदान करने और इससे जुड़ी जटिलताओं की गंभीर अगली कड़ी को कम करने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के हाथों में एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में कार्य करता है। 

एएसओ परीक्षण क्या पता लगाता है / मापता है, और यह किसके लिए निर्धारित है?

एएसओ परीक्षण खून में एंटी-स्ट्रेप्टोलाइसिन ओ एंटीबॉडी के स्तर को मापता है। 

डॉक्टर ने इस परीक्षण का आदेश दिया जब गले या त्वचा के संक्रमण से उबरने के बाद आमवाती बुखार के लक्षण विकसित होते हैं।

एएसओ परीक्षण स्ट्रेप्टोकोकल ए ग्रसनीशोथ संक्रमण के बाद नुकसान की मात्रा को नहीं मापता है। हालांकि, संक्रमण के बाद दिल, गुर्दे या तंत्रिका तंत्र प्रभावित हो सकता है। 

तीव्र आमवाती बुखार जोड़ों, हृदय, त्वचा और मस्तिष्क से जुड़े लक्षणों के एक समूह के रूप में प्रस्तुत करता है। यह स्ट्रेप्टोकोकल समूह ए ग्रसनीशोथ की अगली कड़ी के रूप में विकसित होता है। यह माना जाता है कि स्ट्रेप्टोकोकी एक ऑटोइम्यून प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है जिससे आमवाती बुखार होता है। आमतौर पर इसकी शुरुआत 5 से 15 साल की उम्र में होती है। 

रुधिर ज्वर अचानक लक्षणों की शुरुआत के साथ प्रस्तुत करता है। ये लक्षण उन अंगों पर निर्भर करते हैं जो इसमें शामिल हैं। निम्नलिखित लक्षण आमवाती बुखार का संकेत देते हैंः

  • बुखार, भूख न लगना
  • जोड़ों में दर्द और सूजन
  • स्किन रैशेज 
  • अचानक झटकेदार हरकतें
  • तीव्र रुधिर ज्वर से हृदय की परतें और वाल्व क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। इस स्थिति को रुधिर हृदय रोग कहा जाता है।

स्ट्रेप्टोकोकल समूह ए ग्रसनीशोथ भी गुर्दे की बीमारी का कारण बन सकता है जिसे ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस कहा जाता है। इसके लक्षण इस प्रकार हैंः-

  • मूत्र उत्पादन घटला
  • पेशाब में खून
  • पैरों या शरीर पर सूजन
  • हाई ब्लड प्रेशर

निदान स्थापित होने और उपचार शुरू होने के बाद एएसओ परीक्षण को दोहराने की आवश्यकता नहीं है। एंटीबायोटिक्स और कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स एएसओ एंटीबॉडी के स्तर को कम कर सकते हैं। 

Read in English: ASO Test: Overview, Sample Type and more!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

एवरेज एएसओ स्तर क्या है?

एएसओ का औसत स्तर 12 वर्ष से कम आयु के 150 आईयू/एमएल से कम और 12 वर्ष से अधिक आयु के 200 आईयू/एमएल से कम है।

एएसओ पॉजिटिव का इलाज क्या है?

एएसओ पॉजिटिव ग्रुप ए स्ट्रेप्टोकोकी के साथ संक्रमण का संकेत देता है। इसका इलाज एंटीबायोटिक दवाओं से किया जा सकता है, और अधिकांश मामलों में लक्षण हल हो जाते हैं। हालांकि, आगे अनुवर्ती और उपचार की आवश्यकता होगी यदि एएसओ टाइटर्स बढ़ते रहते हैं और संकेत रुमेटीक बुखार, गुर्दे या मस्तिष्क रोग का सुझाव देते हैं। 

क्या एएसओ पॉज़िटिव इलाज योग्य है?

सकारात्मक एएसओ स्तर समूह ए स्ट्रेप्टोकोकल बैक्टीरिया के संपर्क में आने का संकेत देता है। इनमें से अधिकांश संक्रमण एंटीबायोटिक दवाओं के साथ हल होते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, संक्रमण आमवाती हृदय रोग या गुर्दे की बीमारी का कारण बन सकता है, जिसके लिए आगे के प्रबंधन की आवश्यकता होती है।

मैं अपने एएसओ स्तर को कैसे कम करूं?

इलाज करने वाला डॉक्टर  एएसओ स्तर से पता चला संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं को निर्धारित करता है। लक्षणों की शुरुआत के बाद 3-5 सप्ताह में ऊंचा एएसओ स्तर चरम स्तर तक पहुंच जाता है। इसके बाद ज्यादातर मामलों में यह स्तर धीरे-धीरे कम होने लगता है और औसत स्तर तक पहुंच जाता है। 

कौन से कारक झूठे सकारात्मक एएसओ परिणाम दे सकते हैं?

1) अन्य बैक्टीरिया के साथ नमूने का संदूषण
2) लीवर की बीमारियां

3
1

You may also like

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments