"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

चाउ चाउ (Chayote in hindi): उपयोग, लाभ, साइड इफ़ेक्ट, और अन्य जानकारी  

By Dr Smita Barode +2 more

विषय-सूची 

  1. परिचय:   
  2. चाउ चाउ (Chayote) की न्यूट्रीशनल वैल्यू: 
  3. चाउ चाउ (Chayote) की खूबियाँ  
  4. संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए चाउ चाउ (Chayote) के शानदार उपयोग:  
  5. चाउ चाउ (Chayote) को कैसे उपयोग करें?  
  6. चाउ चाउ (Chayote) के साइड इफ़ेक्ट:  
  7. चाउ चाउ (Chayote) के साथ बरती जाने वाली सावधानियां:   
  8. अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन:  
  9. अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:  
  10. रेफरेंस: 
  11. यह आपकी ज़रूरत की और काम की बातें हो सकती हैं!

परिचय:   

चाउ चाउ (Chayote) को Sechium edule के रूप में जाना जाता है, यह Cucurbitaceae परिवार से संबंधित एक बेलदार पौधा है। यह शुरुआत में मैक्सिको और ग्वाटेमाला में उगाया गया था और बाद में इसे अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका, चीन और दक्षिण-एशियाई देशों में भी उगाया जाने लगा। आजकल, यह दुनिया भर में उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय इलाकों में उगाया जाता है। 

चाउ चाउ (Chayote) पौधों की दो प्रमुख किस्में हैं, सामान्य चाउ चाउ और जंगली प्रकार। आमतौर पर चाउ चाउ को अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे कि वेजिटेबल नाशपाती, चोको, चाउ-चाउ, कस्टर्ड मैरो, मैक्सिकन स्क्वैश, चयोटे स्क्वैश, एलीगेटर पीयर, मर्लिटन और मेराक्कई (तमिल में)।  

चाउ चाउ (Chayote in hindi): उपयोग, लाभ, साइड इफ़ेक्ट, और अन्य जानकारी  

इस पौधे के खाए जा सकने वाले भाग हैं इसका फल, तना, पत्तियाँ और जड़ें।  चाउ चाउ के फल चमकीले हरे और नाशपाती के आकार के होते हैं। इसमें मौजूद स्टेरोल्स, कुकुर्बिटासिन्स और पॉलीफेनोल कंपाउंड्स जैसे बायोएक्टिव कंपाउंड्स के कारण चाउ चाउ के कई औषधीय लाभ हैं।1 आइए, चाउ चाउ के पोषण संबंधी तथ्यों और फायदों के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं!

चाउ चाउ की न्यूट्रीशनल वैल्यू (Chayote ki Nutritional Value): 

चाउ चाउ (Chayote) की न्यूट्रीशनल वैल्यू बहुत ज़्यादा होती है और यह आवश्यक विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है। अमेरिका के कृषि विभाग के अनुसार, चाउ चाउ की न्यूट्रीशनल वैल्यू: इस प्रकार है:2  

पोषक तत्त्व मात्रा प्रति 100 ग्राम 
पानी  94.2 g 
एनर्जी  19 kcal 
प्रोटीन  0.82 g 
टोटल लिपिड (फैट)  0.13 g 
कार्बोहाइड्रेट 4.51 g 
फाइबर, टोटल डाइटरी  1.7 g 
एनएलईए के साथ चीनी, टोटल  1.66 g 
कैल्शियम  17 mg 
आयरन 0.34 mg 
मैगनीशियम  12 mg 
फ़ॉस्फोरस 18 mg 
पोटैशियम  125 mg 
सोडियम  2 mg 
ज़िंक 0.74 mg 
कॉपर  0.123 mg 
मैंगनीज़  0.189 mg  
सेलेनियम  0.2 µg 
विटामिन सी 7.7 mg 
थायमिन  0.025 mg 
राइबोफ्लेविन  0.029 mg 
नियासिन  0.47 mg 
पैंटोथेनिक एसिड  0.249 mg 
विटामिन बी-6  0.076 mg 
फोलेट  93 µg 
विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरोल)  0.12 mg 
विटामिन के (फाइलोक्विनोन)  4.1 µg 

टेबल 1: चाउ चाउ (Chayote) की न्यूट्रीशनल वैल्यू (100 ग्राम) 

चाउ चाउ की खूबियाँ (Properties of Chayote)  

चाउ चाउ (Chayote) स्क्वैश में नीचे बताई गई खूबियाँ हो सकती हैं: 1 

  • यह कैंसर सैल्स को बनने से रोक सकता है।  
  • यह किसी भी चोट या जलन के लिए शरीर की होने वाली प्रतिक्रिया को कम करने में मदद कर सकता है। 
  • यह माइक्रोबियल इन्फेक्शन से लड़ सकता है। यह ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है।  
  • यह बढ़े हुए वज़न को कम कर सकता है।  
  • यह अल्सर का बनना कम कर सकता है।  
  • चाउ चाउ (Chayote) एक एंटीऑक्सीडेंट हो सकता है। 
  • यह रक्त वाहिकाओं में जमा हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। 

संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए चाउ चाउ के शानदार उपयोग:  

मौजूदा अध्ययनों से पता चलता है कि चाउ चाउ (Chayote) की सब्ज़ी से संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए नीचे बताए गए शानदार उपयोग हो सकते हैं:  

दिल के स्वास्थ्य के लिए चाउ चाउ के शानदार उपयोग 

ज़्यादा फैट वाले आहार के कारण आजकल बहुत से लोग दिल की बीमारियों से पीड़ित हैं, जिससे उन्हें धमनियों में ज़्यादा फैट जमा होने का खतरा होता है। इस वजह से दिल धमनियों में आसानी से रक्त पंप नहीं कर पाता है। चाउ चाउ (Chayote) में मौजूद फ्लेवोनोइड्स, धमनियों में कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोककर दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। Ibarra-Alvardo et al. द्वारा 2010 में किए एक अध्ययन में पाया गया कि इस मैक्सिकन पौधे का अर्क धमनियों की चिकनी मांसपेशियों में परिवर्तन लाकर दिल के रोगों का इलाज करने में मदद करता है। साथ ही, चाउ चाउ फाइबर से भरपूर होता है, और अध्ययनों से पता चला है कि डाइटरी फाइबर दिल के रोगों से बचा सकते हैं।1,3,4 हालांकि, अगर आपको दिल की बीमारी है, तो अपनी दवाओं के बजाय चाउ चाउ लेना शुरू न करें। डॉक्टर से सलाह लेना और उनके बताए इलाज का पालन करना ज़रूरी है। 

डायबिटीज़ के लिए चाउ चाउ का शानदार उपयोग 

डायबिटीज़ एक स्वास्थ्य समस्या है जिसमें ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। 2014 में तिवारी द्वारा किए गए एक समीक्षा अध्ययन में पाया गया कि चाउ चाउ जैसी सब्ज़ियों में मौजूद प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट शरीर में ग्लूकोज़ का संतुलन बनाए रख सकते हैं और खाना खाने के बाद शुगर स्पाइक्स को कम कर सकते हैं।5 साथ ही, चाउ चाउ में फाइबर की भरपूर मात्रा कार्बोहाइड्रेट के एब्सोर्पशन को कम करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता कर सकती है। ऐसा होने पर, खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है।  जड़ों और गूदे का अर्क ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है।6 चाउ चाउ (Chayote) का सेवन करने से पहले डायबिटीज़ के लिए इसके फायदों के बारे में जानने के लिए हमेशा डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।  

सूजन के लिए चाउ चाउ का शानदार उपयोग 

स्वस्थ गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए महिलाओं को पोषक तत्वों जैसे फोलेट, आयरन, कैल्शियम और आवश्यक विटामिन की आवश्यकता होती है। चाउ चाउ (Chayote) फोलेट का बहुत अच्छा स्रोत है। 2011 में Greenberg et al द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि पेट में पल रहे बच्चे के लिए फोलेट आवश्यक है। फोलेट की भरपूर मात्रा प्रीमैच्योर डिलीवरी को रोक सकती है और भ्रूण (फीटस) के दिमाग और रीढ़ की हड्डी को बनने में मदद कर सकती है।2,7 चाउ चाउ गर्भावस्था में स्वस्थ बने रहने में भी मदद कर सकता है। हालांकि, आपको खुद दवा लेने के बजाय किसी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। 

कैंसर के लिए चाउ चाउ का शानदार उपयोग 

कैंसर एक स्वास्थ्य समस्या है जहां शरीर की कोशिकाएं असामान्य रूप से गुणा होती हैं, जिससे शरीर का सामान्य काम-काज प्रभावित होता है। 2017 में सालाज़ार-एगुइलर के एक अध्ययन में पाया गया कि चाउ चाउ कैंसर कोशिकाओं को गुणा होने को रोक सकता है और कोशिका को मारने में मदद कर सकता है। अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि चाउ चाउ के फल एक्यूट माइलॉय्ड ल्यूकेमिया के इलाज में मदद कर सकते हैं। चाउ चाउ की पत्ती का अर्क ब्रेस्ट कैंसर की कोशिकाओं को गुणा होने से रोक सकता है।1,8 हालांकि, अगर आपको शक है कि आपको कैंसर है, तो खुद अपना इलाज करने के बजाय, आपको चाउ चाउ (Chayote) के पत्तों से होने वाले स्वास्थ्य लाभों को समझने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और उनके बताए अनुसार ही इलाज करना चाहिए।  

बढ़ती उम्र के लिए चाउ चाउ का शानदार उपयोग  

एंटीऑक्सिडेंट शरीर को सेलुलर डैमेज से बचा सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं। Sergiev et. al द्वारा 2015 के एक अध्ययन में दिखाया गया कि फ्री रेडिकल्स शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं, समय के साथ शरीर के कामकाज को घटा सकते हैं और जल्दी बुढ़ापा ला सकते हैं। अध्ययन कहते हैं कि एंटीऑक्सिडेंट की मदद से कोशिकाओं को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाया जा सकता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा किया जा सकता है। चाउ चाउ एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन C से भरपूर होता है। चाउ चाउ की सब्ज़ी में मौजूद विटामिन C, कॉलाजेन को बनने में मदद करके त्वचा को लाभ पहुँचाता है जिससे झुर्रियों, महीन रेखाओं और पिगमेंटेशन जैसे उम्र बढ़ने के दिखने वाले संकेतों को कम किया जा सकता है।2, 9-11 हालांकि, चाउ चाउ के पत्तों के लाभ पाने के लिए खुद ही अपना इलाज करने के बजाय आपको डॉक्टर से सलाह ज़रूर लेनी चाहिए।  

फैटी लिवर के लिए चाउ चाउ का शानदार उपयोग 

अगर लीवर के टिशूज़ में ज़रूरत से ज़्यादा फैट जमा हो जाता है तो लिवर का काम-काज प्रभावित होता है। इस स्थिति को फैटी लीवर कहा जाता है। Yang et. al द्वारा 2015 में किए एक अध्ययन में दिखाया गया कि चाउ चाउ का अर्क लिवर के टिशूज़ में ज़्यादा फैट जमा होने से लिवर को बचा सकता है और इस तरह फैटी लिवर के रोग से बचाता है।12 यह समझने के लिए अभी और ज़्यादा शोध की आवश्यकता है कि कैसे चाउ चाउ स्क्वैश लिवर के काम-काज के लिए लाभदायक है। अगर आपको फैटी लिवर की समस्या है, तो आपको खुद दवा लेने के बजाय किसी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। 

चाउ चाउ के अन्य शानदार उपयोग: 

  • चाउ चाउ वज़न घटाने में मदद कर सकता है। फाइबर की ज़्यादा मात्रा भूख को रोक सकती है और आपको लंबे समय तक पेट भरा होने का अहसास मिलता है। यह स्वस्थ वज़न को बढ़ावा देने के साथ-साथ कैलोरी के सेवन को भी घटाता है। 
  • चाउ चाउ के फल का अर्क एसिडिटी को कम करके पेट के अल्सर से राहत दिला सकता है।    
  • चाउ चाउ ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। 
  • चाउ चाउ में ज़्यादा मात्रा में फाइबर और फ्लेवोनोइड्स होने के कारण यह स्वस्थ पाचन और आँतों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। 
  • चाउ चाउ बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है और दिल के रोगों के बढ़ने के जोखिम को कम कर सकता है। 

चाउ चाउ स्क्वैश वेजिटेबल के अन्य शानदार उपयोग इस प्रकार हैं: 1 

हालांकि ज्ञान और प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ, चाउ चाउ (Chayote) के लाभों और साइड इफेक्ट्स का अध्ययन करने के लिए नई शोध विधियों का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन वे अभी भी काफ़ी नहीं हैं, इसलिए आगे अभी और अध्ययन की आवश्यकता है।  

चाउ चाउ को कैसे उपयोग करें (How to use Chayote)?  

चाउ चाउ (Chayote) का उपयोग अलग-अलग तरह से किया जा सकता है, जैसे: 

  • फलों, जड़ों और शूट्स को मसलकर, भाप में पकाकर, भूनकर और तलकर सब्ज़ियों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और नमकीन और मीठे दोनों तरह के भोजन में इसका उपयोग होता है। 
  • चाउ चाउ (Chayote) के बीज और छिलके को स्मूदी और सलाद में मिलाकर कच्चा खाया जा सकता है। 
  • कई प्रोडक्ट्स, मिठाइयों और अचारों में आलू और गेहूं के विकल्प के रूप में कंदील मूल (Tuberous roots) का उपयोग किया जा सकता है।  
  • चाउ चाउ (Chayote) पत्तियों का उपयोग कॉस्मेटिक्स, स्किनकेयर और औषधीय उत्पादों को बनाने के लिए किया जाता है।  

 कोई भी हर्बल सप्लीमेंट लेने से पहले आपको किसी अनुभवी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। किसी अनुभवी डॉक्टर से सलाह लिए बिना अपने आधुनिक चिकित्सा के जारी इलाज को न तो बंद करें और न ही इसके बजाय कोई आयुर्वेदिक/हर्बल प्रिपरेशन लेना शुरू करें।    

चाउ चाउ के साइड इफ़ेक्ट (Side Effects of Chayote):  

कम मात्रा में चाउ चाउ का सेवन सुरक्षित माना जाता है। चाउ चाउ के कोई खास रिकॉर्ड किए गए साइड इफेक्ट्स नहीं हैं। हालाँकि, अगर आपको उन्हें लेने के बाद कोई असामान्य लक्षण दिखाई देता है, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। 

चाउ चाउ के साथ बरती जाने वाली सावधानियां:   

हालाँकि, चाउ चाउ खाते समय आमतौर पर सावधानियों का पालन किया जाना चाहिए: यहां कुछ सावधानियों की सूची दी गई है।   

  • चाउ चाउ को सावधानी से छीलें। इससे निकलने वाला रस कुछ लोगों की त्वचा में जलन पैदा कर सकता है। 
  • अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो चाउ चाउ कितनी मात्रा में लेना उचित है इसके बारे में डॉक्टर की सलाह लेने के साथ-साथ ज़्यादा सावधानी बरतें।  
  • बुज़ुर्ग रोगियों और बच्चों को चाउ चाउ लेने से पहले आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। 
  • अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो चाउ चाउ लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। 

अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन:  

अन्य दवाओं के साथ चाउ चाउ के अर्क के इंटरैक्शन के बारे में मौजूद साक्ष्य इन्हें साबित करने के लिए काफ़ी नहीं हैं। आगे अभी और अध्ययन की आवश्यकता है। इसलिए, अगर आप कोई और दवा ले रहे हैं तो चाउ चाउ का सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।   

Read in English: Chayote: Uses, Benefits, Side effects and more 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

चाउ चाउ के पौधे का कौन सा भाग खाने योग्य होता है? 

इस फल का बीज, छिलका, गूदा और पूरा का पूरा फल खाने योग्य होता है। आप इसके पत्ते, फूल और जड़ भी खा सकते हैं। चाउ चाउ को खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, चाहे कच्चा खाया जाए या पकाकर।

क्या चाउ चाउ डायबिटीज़ के लिए अच्छा है? 

हां, चाउ चाउ डायबिटीज़ के रोगियों के ब्लड शुगर लेवल को कम करके लाभ पहुंचाता है।  साथ ही, चाउ चाउ के न्यूट्रीशन से सबंधित लाभ कार्बोहाइड्रेट के एब्सोर्पशन को धीमा करने में सहायता करते हैं जिससे भोजन का सेवन, वज़न कम होता है और इस तरह चीनी का सेवन भी घट जाता है। हालांकि, वज़न घटाने और डायबिटीज़ के लिए चाउ चाउ का उपयोग करने से पहले आपको किसी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

चाउ चाउ का रस पीने के क्या फायदे हैं?

चाउ चाउ का रस पीने के कुछ स्वास्थ्य लाभ यहां बताए गए हैं। चाउ चाउ के फल का अर्क स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने, रक्तचाप को नियंत्रित करने और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है। कई लोग वर्कआउट के बाद वज़न घटाने के लिए चाउ चाउ का जूस पीना पसंद करते हैं। हालाँकि, आपको त्वचा, हाई ब्लड प्रेशर और पाचन संबंधी समस्याओं के लिए चाउ चाउ का उपयोग करने से पहले किसी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।  

क्या चाउ चाउ किडनी के लिए अच्छा है?

चाउ चाउ (Chayote) गुर्दे की पथरी का बनना कम कर सकता है। हालांकि, आपको गुर्दे की पथरी के लिए चाउ चाउ से अपना इलाज खुद करने से पहले किसी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। 

चाउ चाउ से कौन-से स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं?

चाउ चाउ (Chayote) बड़े पैमाने पर दवा और कॉस्मेटिक इंडस्ट्री में उपयोग किया जाता है। 1 यह दिल के स्वास्थ्य को बेहतर करता है, कैंसर को रोकता है, ब्लड प्रेशर को कम करता है, ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है, लिवर में फैट जमा होने से रोकता है, सूजन से लड़ता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है। हालाँकि, आपको हाई ब्लड प्रेशर और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए चाउ चाउ का उपयोग करने से पहले किसी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Disclaimer: The information included on this site is for educational purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional. Because of unique individual needs, the reader should consult their physician to determine the appropriateness of the information for the reader’s situation

2
2

You may also like

Comments

Leave your comment...