"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image
Advertisement
Advertisement

स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) (Spring Onion in hindi): उपयोग, लाभ और साइड इफ़ेक्ट

By Dr Smita Barode +2 more

विषय-सूची

  1. परिचय: 
  2. स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) की न्यूट्रीशनल वैल्यू: 
  3. स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़)  की खूबियाँ: 
  4. संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के शानदार उपयोग: 
  5. स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) को कैसे उपयोग करें? 
  6. स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के साइड इफ़ेक्ट: 
  7. स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के साथ बरती जाने वाली सावधानियां:  
  8. अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन: 
  9. अक्सर पूछे जाने वाले सवाल: 
  10. रेफरेंस: 
  11. यह आपकी ज़रूरत की और काम की बातें हो सकती हैं!

परिचय: 

आपने अपने घर के किचन गार्डन में स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) को उगते हुए तो देखा ही होगा। यह उन पौधों में से एक है जो पूरे साल उगाया जाता है (बारहमासी पौधा) और दुनिया भर में इसकी खेती की जाती है। हरी प्याज़ का उपयोग भोजन को स्वादिष्ट बनाने में और सूप, सलाद बनाने में किया जाता है। 1 स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) बहुत हद तक प्याज़ जैसा ही दिखता है लेकिन इनमें कुछ खास अंतर मौजूद हैं। स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) में प्याज़ की तरह एक पूरा कंद (बल्ब) नहीं बनता है, इसमें एक छोटा कंद होता है। सर्दी के मौसम की शुरुआत में इस पौधे का बढ़ना बंद हो जाता है और पत्तियां मुरझा जाती हैं। यह एशिया मूल का है और आमतौर पर पूर्वोत्तर भारत में पाया जाता है। 1 हरे प्याज़ का वैज्ञानिक नाम एलियम फिस्टुलोसम है और यह एलियेशिएई परिवार से संबंधित है।  आपने प्याज़, लहसुन, काइव्स, लीक इत्यादि जैसी कुछ प्रजातियों का नाम सुना होगा, जो इस जीनस से संबंधित हैं और एक औषधीय पौधे के रूप में प्रसिद्ध हैं। इसके शानदार स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं और आइए हम नीचे दिए गए सेक्शन में इसकी चर्चा करें। 

स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) की न्यूट्रीशनल वैल्यू: 

स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) में नीचे बताए गए पोषक तत्व होते हैं:

स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) (Spring Onion in hindi): उपयोग, लाभ और साइड इफ़ेक्ट

पोषक तत्त्व कंटेंट प्रतिशत में 
कार्बोहाइड्रेट 7.34 g 
चीनी 2.33 g 
प्रोटीन 1.83 g 
टोटल फैट 0.19 g 
फाइबर 2.6 g 
पोटैशियम 276 mg 
कैल्शियम 72 mg 
फ़ॉस्फोरस 37 mg 
मैगनीशियम 20 mg 
आयरन 1.48 mg 
सोडियम 16 mg 
ज़िंक 0.39 
कॉपर 0.083 mg 

टेबल 1: 100 ग्राम स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) में मौजूद पोषक तत्वों को बताता है2

स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) में नीचे बताए गए विटामिन मौजूद होते हैं: 

  • विटामिन ए (रेटिनॉल) 
  • विटामिन बी1 (नियासिन) 
  • विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन) 
  • विटामिन बी3 (नियासिन) 
  • विटामिन बी5 (पैंटोथेनिक एसिड) 
  • विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड) 
  • विटामिन के (फाइलोक्विनोन) 
  • विटामिन ई (टोकोफेरोल)

स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) की खूबियाँ: 

स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) में ये खूबियाँ मौजूद हो सकती हैं: 

  • यह एक एंटीऑक्सीडेंट हो सकता है  
  • इसमें एंटी-कैंसर एक्शन हो सकते हैं 
  • यह एंटी-माइक्रोबियल हो सकता है 
  • यह ब्लड शुगर को कम कर सकता है (एंटीडायबिटिक) 
  • यह सूजन कम कर सकता है 
  • इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने की क्षमता हो सकती है (एंटी-हाइपरलिपिडेमिक) 
  • यह अस्थमा की रोकथाम करने में मददगार हो सकता है3

संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के शानदार उपयोग: 

स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) इंसानों के लिए अलग-अलग तरीकों से मददगार हो सकती है और स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के शानदार उपयोग नीचे बताए गए हैं: 

1. ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के लिए स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के शानदार उपयोग 

अध्ययनों से पता चला है कि स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) में कई फेनोलिक कंपाउंड्स हो सकते हैं और ये फेनोलिक कंपाउंड्स स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) को इसके एंटीऑक्सीडेंट एक्शन में मदद कर सकते हैं। स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) का एंटीऑक्सीडेंट एक्शन फ्री रेडिकल्स को बेअसर कर सकता है।  फ्री रेडिकल्स शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को बढ़ा सकते हैं जिसके कारण कई रोग उत्पन्न होते हैं, ऐसा खासकर टिशूज़ और सैल्स को नुकसान पहुँचने के कारण होता है। स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के असर को पूरी तरह साबित करने के लिए अभी और ज़्यादा शोध की आवश्यकता है। 

2. बैक्टीरियल इन्फेक्शन के लिए स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के शानदार उपयोग 

अध्ययनों से पता चला है कि स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) में बैक्टीरिया को बनने से रोकने की क्षमता हो सकती है। यह S. aureus, E. coli और P. aeruginosa जैसे बैक्टीरिया से लड़ने में असरदार साबित हो सकता है । हेंड्रिच के हाइपोथिसिस के अनुसार, प्याज में मौजूद फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स के कारण इसमें एंटीबैक्टीरियल खूबियाँ हो सकती है। इसके अलावा, Jeffery et al. और Pursseglove et al. ने अपने अध्ययन में पाया कि स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) जितना ज़्यादा कंसन्ट्रेटेड होगा इसकी शानदार एंटीबैक्टीरियल खूबी भी उतनी ही ज़्यादा बढ़ेगी। हालाँकि, इन दावों को सच्चा मानने से पहले अभी और शोध किया जाना बाकी है।3

3. फंगल इन्फेक्शन के लिए स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के शानदार उपयोग 

 Erkin et al. ने अपने अध्ययन में दिखाया है कि प्याज के अर्क में फंगस Aspergillus niger से लड़ने के गुण हो सकते हैं। इसी तरह, अलग-अलग अध्ययनों में, यह पाया गया कि प्याज के अर्क में A. niger और A. parasiticus से लड़ने वाले गुण मौजूद हो सकते हैं। किम के शोध से पता चला है कि स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) में कई फंगसों का बनना कम करने की क्षमता हो सकती है।3 हालाँकि, इन दावों को सच्चा मानने से पहले अभी और शोध किया जाना बाकी है।3

4. सूजन के लिए स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के शानदार उपयोग 

स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) में कई बायोएक्टिव संघटक हो सकते हैं। Chisty et al. के एक अध्ययन में पाया गया कि थायोसल्फिनेट्स और कैपीन्स जैसे बायोएक्टिव संघटक सूजन कम करने में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, इन दावों को सच्चा मानने से पहले अभी और शोध किया जाना बाकी है।3 अगर आपकी इम्युनिटी कम है तो अपना इलाज खुद करने की ग़लती न करें।  

5. आर्थराइटिस के लिए स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के शानदार उपयोग 

स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) में कई फेनोलिक कंपाउंड्स हो सकते हैं और ये फेनोलिक कंपाउंड्स दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। त्सानोवा के शोध में पाया गया कि स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) दर्द और सूजन को कम करके गठिया और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के इलाज में मदद कर सकता है। हालाँकि, इन दावों को वैज्ञानिक रूप से साबित करने के लिए अभी और ज़्यादा शोध की आवश्यकता है। कृपया गठिया जैसी स्थितियों के लिए डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें और अपना इलाज खुद करने की ग़लती न करें।3 

6. अस्थमा के लिए स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के शानदार उपयोग 

वैगनर द्वारा किए गए एक अध्ययन में, यह पाया गया कि स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) हिस्टामाइन के रिलीज़ को बदलने में मदद कर सकती है और अस्थमा को कम करने में लाभदायक हो सकती है। Tsonava et al द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन ने इस अध्ययन के निष्कर्षों का समर्थन किया कि स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) में मौजूद पॉलीफेनोल्स अस्थमा पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।  हालाँकि, इन रिपोर्टों का और विस्तार से अध्ययन करने की आवश्यकता है। इसलिए, कृपया अपना इलाज खुद करने की ग़लती न करें और किसी डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें।3 

7. कैंसर के लिए स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के शानदार उपयोग 

स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) ट्यूमर कोशिकाओं को दबा सकता है और एक एंटीकैंसर एजेंट के रूप में काम कर सकता है। स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड्स इन्फ्लेमेट्री, सेलुलर और मॉलिक्यूलर मार्करों को रोक सकते हैं जो एपोप्टोसिस (कोशिका मृत्यु) में शामिल होते हैं। इसलिए, स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) में कोलन ट्यूमर से लड़ने के लिए एंटी-कैंसर एक्टिविटी हो सकती है। हालांकि, स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के असर को पूरी तरह साबित करने के लिए अभी और ज़्यादा शोध की आवश्यकता है। कैंसर एक गंभीर स्थिति है और कैंसर की सही से पहचान और इलाज किसी डॉक्टर द्वारा ही किया जाना चाहिए। 

हालांकि, अलग-अलग परिस्थितियों में अलग-अलग अध्ययन स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के शानदार उपयोग दिखाते हैं, लेकिन ये अध्ययन काफ़ी नहीं हैं और मानव स्वास्थ्य पर स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के लाभ कितने कारगर हैं यह पक्का करने के लिए आगे और अध्ययन की आवश्यकता है। 

Read in English: Spring Onion Uses, Benefits, Side Effects

स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) को कैसे उपयोग करें? 

हरे प्याज़ का इस्तेमाल दुनिया भर में तरह-तरह के व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। आप इनका स्वाद बढ़ाने के लिए हरे प्याज़ का इस्तेमाल कर सकते हैं: 

  • सूप  
  • सलाद 
  • स्टिर फ्राई 
  • तली हुई सब्ज़ियाँ 
  • उबले हुए  
  • भाप में पकाए गए1 

ज़्यादा मात्रा में स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) लेने से पहले आपको किसी अनुभवी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। किसी अनुभवी डॉक्टर से सलाह लिए बिना अपने आधुनिक चिकित्सा के जारी इलाज को न तो बंद करें और न ही इसके बजाय कोई आयुर्वेदिक/हर्बल प्रिपरेशन लेना शुरू करें।   

स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के साइड इफ़ेक्ट: 

स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के साइड इफेक्ट्स अभी तक साबित नहीं हुए हैं और स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के खास साइड इफेक्ट्स को सामने लाने के लिए बड़े पैमाने पर शोध की आवश्यकता है।  

स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के साथ बरती जाने वाली सावधानियां:  

वैसे कोई खास सावधानी बरतने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, लोगों को आम सावधानियाँ बरतनी चाहिए और डॉक्टर से यह पक्का कर लेना चाहिए कि क्या स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) का सेवन करना उनके लिए सुरक्षित है। गर्भवती महिलाओं, बच्चों को दूध पिला रही महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को बड़ी मात्रा में स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) का सेवन करते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। 

अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन: 

स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के सेवन से संबंधित ऐसा कोई डेटा उपलब्ध नहीं है।  यह सलाह दी जाती है कि आप डॉक्टर से सलाह लें और यह पक्का करें कि क्या स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) का सेवन करना आपके लिए सुरक्षित है, खासकर अगर आप कोई इलाज करा रहे हैं और उसके लिए दवा भी ले रहे हैं।  

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के क्या फायदे हैं? 

स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है क्योंकि इसमें शानदार एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-प्लेटलेट एक्टिविटी, एंटी-थ्रोम्बोटिक, एंटी-डायबिटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-अस्थ्मैटिक, एंटी-कैंसर और एंटी-माइक्रोबियल गुण हो सकते हैं। हालांकि, स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के असर को पूरी तरह साबित करने के लिए अभी और ज़्यादा शोध की आवश्यकता है।।3,4

क्या बालों के लिए स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) फायदेमंद हैं? 

बालों पर स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के प्रभावों के बारे में कोई पक्की रिपोर्ट उपलब्ध नहीं है। इस दिशा में अभी और अध्ययन की आवश्यकता है। 

त्वचा के लिए स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) के क्या फायदे हैं? 

त्वचा के लिए स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) की क्षमता का पता नहीं लगाया गया है, इसलिए इस विषय पर जानकारी उपलब्ध नहीं है। 

स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) में कौन से विटामिन पाए जाते हैं? 

स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) में विटामिन ए, बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, सी, ई और के(K) मौजूद हो सकते हैं।2

क्या स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) और प्याज़ एक ही होते हैं? 

नहीं। स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) और प्याज एक ही जीनस एलियम से संबंधित हैं और इनमें कई समानताएं हैं लेकिन ये दोनों ही अलग-अलग प्रजातियां हैं। इनमें मुख्य अंतर यह है कि स्प्रिंग ओनियन (हरी प्याज़) का कंद (बल्ब) प्याज की तुलना में छोटा होता है।1

Disclaimer: The information included on this site is for educational purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional. Because of unique individual needs, the reader should consult their physician to determine the appropriateness of the information for the reader’s situation

You may also like

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments