"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get insightful and

helpful tips to treat

your symptoms for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

रसभरी (Raspberry in Hindi): उपयोग, फायदे और न्यूट्रिशनल वैल्यू

By Dr Rajeev Singh +2 more

परिचय:

हम में से ज़्यादातर लोगों ने चिलचिलाती धूप में रसभरी (रास्पबेरी) आइसक्रीम का आनंद लिया होगा। क्या आपको यह जानकर हैरानी नहीं होती कि रसभरी (रास्पबेरी) से सेहत को कई सारे फायदे भी मिलते हैं? ऐसा माना जाता है कि रोमन लोगों ने पहली बार चौथी शताब्दी में रसभरी (रास्पबेरी) की खेती की थी। ऐसा माना जाता है कि रसभरी (रास्पबेरी) को माउंट इडा की तलहटी से ट्रॉय के लोगों द्वारा पहली बार एकत्र किया गया था।

Raspberry

यह फल मूल रूप से उत्तरी एशिया और पूर्वी यूरोप का है। रसभरी (रास्पबेरी) रोसेसी परिवार से संबंधित है, और इसका वैज्ञानिक नाम रूबस इडियस है, जिसका मतलब ‘इडा की कंटीली झाड़ी’ होता है। ऐसा माना जाता है कि ओलंपिक देवता माउंट इडा पर बेरी ढूंढ रहे थे।1 रसभरी (रास्पबेरी) में कई पोषक तत्व होते हैं। चलिए रसभरी (रास्पबेरी) से सेहत को होने वाले कुछ फायदों पर नजर डालते हैं।

रसभरी (रास्पबेरी) की न्यूट्रिशनल वैल्यू:

रसभरी (रास्पबेरी)में बायोएक्टिव कंपाउंड जैसे कि पॉलीफेनोल्स, फ्लेवनॉल्स, गैलोटेनिन्स, हाइड्रॉक्सीसिनामिक एसिड और कई अन्य हो सकते हैं। इसके अलावा, इसमें निम्नलिखित पोषक तत्व भी हो सकते हैं:

पोषक तत्ववैल्यू
एनर्जी52 कैलोरी
पानी85.8 ग्राम 
फैट0.65 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट11.9 ग्राम
प्रोटीन1.2 ग्राम
फाइबर6.5 ग्राम
टोटल शुगर4.42 ग्राम
मैग्नीशियम22 मिलीग्राम
सोडियम1 मिलीग्राम
कैल्शियम25 मिलीग्राम
फास्फोरस 29 मिलीग्राम 
आयरन0.69 मिलीग्राम
पोटैशियम151 मिलीग्राम
सेलेनियम0.2 माइक्रोग्राम
जिंक0.42 मिलीग्राम 
कॉपर0.09 मिलीग्राम
मैंगनीज0.67 मिलीग्राम
विटामिन C (एस्कॉर्बिक एसिड)26.2 मिलीग्राम
विटामिन B1 (थायमिन)0.032 मिलीग्राम
विटामिन B2 (राइबोफ्लेविन)0.038 मिलीग्राम 
विटामिन B3 (नियासिन)0.598 मिलीग्राम
विटामिन B5 (पैंटोथेनिक एसिड)0.329 मिलीग्राम
विटामिन B6 (पायरीडॉक्सिन)0.055 मिलीग्राम 
विटामिन B9 (फोलेट)21 माइक्रोग्राम

टेबल 1 : (कच्ची) रसभरी (रास्पबेरी) की न्यूट्रिशनल वैल्यू2 

रसभरी (रास्पबेरी) के गुण:

रसभरी (रास्पबेरी) के कुछ गुण इस प्रकार हैं:

  • यह एक एंटीऑक्सीडेंट हो सकती है।1
  • यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकती है।1
  • यह दिल की सुरक्षा कर सकती है।1
  • इसमें डायबिटीज के खतरे को कम करने के गुण हो सकते हैं।1
  • यह कैंसर से बचाव कर सकती है।1
  • यह वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।1
  • यह सूजन, जलन को कम करने में मदद कर सकती है।7
  • इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण हो सकते हैं।7
  • इसमें स्किन की रक्षा करने के गुण हो सकते हैं।8
  • यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकती है।9
  • यह शारीरिक विकास में मदद कर सकती है।10

संपूर्ण सेहत के लिए रसभरी (रास्पबेरी) के संभावित उपयोग:

Sampoorn sehat ke liye Raspberry ke sambhavit upyog:

रसभरी (रास्पबेरी) फल के कई फायदे हैं। रसभरी (रास्पबेरी) फल के कुछ संभावित उपयोग इस प्रकार  हैं:

1. दिल और ब्लड प्रेशर के लिए रसभरी (रास्पबेरी) के संभावित उपयोग

रसभरी (रास्पबेरी) में एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि हो सकती है, जो दिल की बीमारियों के लिए फायदेमंद हो सकती है। Mullen et al. द्वारा  2002 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि एलागिटैनिन, एंथोसायनिन और विटामिन C जैसे बायोएक्टिव कंपाउंड के कारण रसभरी (रास्पबेरी) एक एंटीऑक्सिडेंट हो सकती है। एंथोसायनिन एंडोथेलियल कोशिकाओं (दिल में ब्लड फ्लो को नियंत्रित करने वाली कोशिकाओं) के काम में सुधार कर सकती है। इसके अलावा, रसभरी (रास्पबेरी) ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित कर सकती है।1,3 हालांकि, यह जांचने के लिए और ज़्यादा अध्ययन की आवश्यकता है कि क्या रसभरी दिल की रक्षा कर सकती है। इसलिए, अगर आपको दिल की बीमारी के कोई लक्षण हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

2. डायबिटीज के लिए रसभरी (रास्पबेरी) के संभावित उपयोग

2005 में Jayaprakasam et al. द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि रसभरी (रास्पबेरी) में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड एंथोसायनिन इंसुलिन स्राव को उत्तेजित कर सकता है और टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकता है। एक अन्य बायोएक्टिव कंपाउंड, सायनाइडिन-3-ग्लूकोसाइड, ब्लड शुगर के लेवल को कम कर सकता है।1,4 हालांकि, यह जांचने के लिए और ज़्यादा रिसर्च की आवश्यकता है कि क्या रसभरी (रास्पबेरी) डायबिटीज के लिए फायदेमंद हो सकती है। आपको अपने ब्लड शुगर लेवल की नियमित जांच करनी चाहिए और असामान्य ब्लड शुगर लेवल के मामले में अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

3. वजन नियंत्रित करने के लिए रसभरी (रास्पबेरी) के संभावित उपयोग

2010 में Park et al. द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि रसभरी (रास्पबेरी) में मौजूद केटोन वजन घटाने में फायदा पहुंचा सकते हैं। केटोन्स लिपिड या फैट (लिपोलिसिस) को तोड़ सकते हैं। इससे फैटी एसिड ऑक्सीडेशन भी हो सकता है, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है। यह एडिपोनेक्टिन के स्राव को भी नियंत्रित कर सकता है (एक हार्मोन जो फैटी एसिड को तोड़ता है)।1,5 हालांकि, यह जांचने के लिए और ज़्यादा रिसर्च की आवश्यकता है कि रसभरी (रास्पबेरी) वजन नियंत्रित करने में फायदा पहुंचा सकती है या नहीं। आपको अपनी डाइट में कोई भी बदलाव करने से पहले अपने पोषण विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

4. कैंसर में रसभरी (रास्पबेरी) के संभावित उपयोग

2010 में Bowen-Forbes et al. द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि रसभरी (रास्पबेरी) एंथोसायनिन जैसे बायोएक्टिव कंपाउंड के कारण कैंसर कोशिका को बढ़ने से रोक सकती है। रसभरी (रास्पबेरी) में मौजूद पॉलीफेनोल्स कोलन और आंतों के कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। एलागिटैनिन और एंथोसायनिन अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। ये हानिकारक फ्री रेडिकल्स (शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले मॉलिक्यूल ) को निष्क्रिय कर सकते हैं।1,6 हालांकि, कैंसर के लिए रसभरी (रास्पबेरी) का उपयोग किया जा सकता है या नहीं, यह जांचने के लिए अभी और रिसर्च किया जाना बाकी है। कैंसर एक गंभीर बीमारी है; इसलिए, आपको खुद से कोई दवा लेने के बजाय परामर्श और सलाह के अनुसार उचित दवाएं लेनी चाहिए।

5. अल्जाइमर में रसभरी (रास्पबेरी) के संभावित उपयोग

इंसुलिन के कामकाज में गड़बड़ी और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन, जलन में बढ़ोतरी अल्जाइमर रोग की पहचान हो सकती है। रसभरी (रास्पबेरी) में पॉलीफेनोल्स जैसे बायोएक्टिव कंपाउंड हो सकते हैं जो इंसुलिन लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं, सूजन, जलन को कम कर सकते हैं और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर सकते हैं। ये तीन कारक अल्जाइमर का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा,  रसभरी (रास्पबेरी) अमाइलॉइड-β प्रोटीन के जमाव को कम कर सकती है, जो अल्जाइमर के जोखिम को कम करने में फायदेमंद हो सकता है।1,7 हालांकि, यह जांचने के लिए और ज़्यादा अध्ययन की आवश्यकता है कि क्या रसभरी (रास्पबेरी) अल्जाइमर में फायदा पहुंचा सकती है। इसलिए, अगर आपको अल्जाइमर के कोई लक्षण नज़र आते हैं तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और कभी भी खुद से कोई दवा नहीं लेनी चाहिए।

6. त्वचा के लिए रसभरी (रास्पबेरी) के संभावित उपयोग

2018 में Wang et al. in द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि सायनाइडिन और एलेजिक एसिड जैसे कंपाउंड त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में मदद कर सकते हैं। यह त्वचा की कोशिकाओं की मृत्यु, मोटा होना, झुर्रियां, रूखापन, टैनिंग और त्वचा की लालीमा को कम कर सकता है।8 हालांकि, त्वचा के लिए रसभरी (रास्पबेरी) फायदेमंद है हैं या नहीं, इसकी जांच के लिए और ज़्यादा अध्ययन की आवश्यकता है। अगर आपको त्वचा की कोई समस्या होती है तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

7. लिपिड लेवल कम करने के लिए रसभरी (रास्पबेरी) के संभावित उपयोग

2011 में Ash et al. द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि रसभरी (रास्पबेरी) में मौजूद α-लिनोलिक एसिड शरीर में ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करने के लिए फायदेमंद हो सकता है। डिसलिपिडेमिया नाम की समस्या ट्राइग्लिसराइड्स की अधिकता के कारण होती है, जो शरीर में मौजूद हानिकारक फैट है। इसलिए,  रसभरी (रास्पबेरी) डिसलिपिडेमिया के लिए भी फायदेमंद हो सकती है।9 हालांकि, यह जांचने के लिए और ज़्यादा अध्ययन की आवश्यकता है कि क्या रसभरी (रास्पबेरी)शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को कम कर सकती है।

8. बालों के विकास के लिए रसभरी (रास्पबेरी) के संभावित उपयोग

Harada et al द्वारा 2007 में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि रसभरी (रास्पबेरी) कीटोन्स गंजेपन के रोगियों में बालों के विकास के लिए फायदेमंद हो सकती है। रसभरी (रास्पबेरी) कीटोन खोपड़ी में खून के प्रवाह को बढ़ा सकते हैं और बालों के विकास में मदद कर सकते हैं।10 हालांकि, बालों के लिए रसभरी (रास्पबेरी) के फायदों की जांच के लिए अभी और अध्ययन किए जाने बाकी हैं, इसलिए, अगर आपको गंजेपन जैसी समस्या है जो बालों के झड़ने का कारण बनती है, तो आपको  खुद से कोई दवा लेने के बजाय उचित इलाज कराना चाहिए। 

हालांकि ऐसे अध्ययन हैं जो विभिन्न समस्याओं की स्थितियों में रसभरी (रास्पबेरी) के फायदों को दिखाते हैं, लेकिन ये अध्ययन अपर्याप्त हैं और इंसान की सेहत पर रसभरी (रास्पबेरी) के फायदों की सही सीमा स्थापित करने के लिए आगे और अध्ययन की ज़रुरत है।

रसभरी (रास्पबेरी) का इस्तेमाल कैसे करें?

रसभरी (रास्पबेरी) का सेवन निम्नलिखित तरीकों से किया जा सकता है:

  • रसभरी (रास्पबेरी) फल को ताजा खाया जा सकता है।
  • आप रसभरी (रास्पबेरी) पाउडर का सेवन कर सकते हैं।
  • रसभरी (रास्पबेरी) कीटोन कैप्सूल का सेवन किया जा सकता है।
  • रसभरी (रास्पबेरी) के सप्लीमेंट उपलब्ध हैं।

आपको बहुत ज़्यादा मात्रा में रसभरी (रास्पबेरी) खाने या कोई भी हर्बल सप्लीमेंट लेने से पहले किसी योग्य डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। किसी योग्य डॉक्टर से परामर्श किए बिना कोई भी जारी दवा या इलाज बंद न करें या इसे आयुर्वेदिक/हर्बल दवा से रिप्लेस न करें।

रसभरी (रास्पबेरी) के साइड इफेक्ट:

अगर आप अधिक मात्रा में रसभरी (रास्पबेरी) खाते हैं या आपको इससे एलर्जी है तो रसभरी (रास्पबेरी) के सेवन के साइड इफेक्ट देखे जा सकते हैं। 52 साल की महिला की केस रिपोर्ट वाले एक आर्टिकल में सुझाव दिया गया है कि रसभरी (रास्पबेरी) के सेवन से निम्नलिखित साइड इफेक्ट हो सकते हैं:

  • हथेलियों में खुजली आना।11
  • इससे सांस लेने में तकलीफ (डिस्पनिया) हो सकती है।11
  • यह स्किन पर बहु ज़्यादा फ्लशिंग (स्किन के ब्लड फ्लो में बढ़ोतरी) का कारण बन सकती है।11
  • इससे बेचैनी हो सकती है।12
  • यह ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट बढ़ा सकती है।12

अगर आपको रसभरी (रास्पबेरी) खाने के बाद कोई साइड इफेक्ट नज़र आता है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

रसभरी (रास्पबेरी) का इस्तेमाल करते समय सावधानियां:

रसभरी (रास्पबेरी) का सेवन करने से पहले निम्नलिखित सावधानियां बरतनी चाहिए:

  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को रसभरी (रास्पबेरी) का सेवन करने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए।12
  • जो लोग डायबिटीज के लिए दवाएं ले रहे हैं उन्हें सावधान रहना चाहिए क्योंकि रसभरी (रास्पबेरी) केटोन ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकते हैं।12

अगर आपको पहले से कोई बीमारी है तो रसभरी (रास्पबेरी) का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन (परस्पर क्रिया):

रसभरी (रास्पबेरी) निम्नलिखित दवाओं के साथ इंटरेक्शन (परस्पर क्रिया) कर सकती है:

  • रसभरी (रास्पबेरी) एम्फ़ैटेमिन जैसे स्टिम्युलेंट के साथ इंटरेक्शन (परस्पर क्रिया) कर सकती है। यह इंटरेक्शन (परस्पर क्रिया) ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट बढ़ा सकता है।12
  • रसभरी (रास्पबेरी) वारफेरिन (खून के थक्के बनने से रोकने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा) के साथ इंटरेक्शन (परस्पर क्रिया) कर सकती है।12
  • रसभरी (रास्पबेरी) ग्लिमेपाइराइड और मेटफॉर्मिन जैसी डायबिटीज की दवाओं के साथ इंटरेक्शन (परस्पर क्रिया) कर सकती है।13

अगर आपका किसी भी तरह का इलाज चल रहा है तो आपको रसभरी (रास्पबेरी) का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

1) रसभरी (रास्पबेरी) खाने के क्या फायदे हैं?

रसभरी (रास्पबेरी) के फायदों को कैंसर, डायबिटीज, दिल की बीमारी और अल्जाइमर जैसी कई बीमारियों में इसकी संभावित भूमिका में देखा जा सकता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकती है। रसभरी (रास्पबेरी) को वजन नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, यह स्किन और बालों के लिए फायदेमंद हो सकती है।3-10 लेकिन अगर आपको किसी बीमारी के लक्षण हैं तो आपको खुद कोई दवा लेने के बजाय अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

2) क्या रसभरी (रास्पबेरी) वजन घटाने के लिए अच्छी है?

जी हां, रसभरी (रास्पबेरी) वजन घटाने के लिए फायदेमंद हो सकती है। इस फल में मौजूद एक बायोएक्टिव कंपाउंड, एंथोसायनिन वजन घटाने के लिए जिम्मेदार हो सकता है।1

3) रसभरी (रास्पबेरी) के साइड इफेक्ट क्या हैं?

इससे हथेलियों में खुजली, सांस लेने में तकलीफ (डिस्पनिया), स्किन पर बहु ज़्यादा फ्लशिंग (स्किन के ब्लड फ्लो में बढ़ोतरी) और बेचैनी हो सकती है। इसके अलावा, यह ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट बढ़ा सकती है।11,12 अगर आप अधिक मात्रा में रसभरी (रास्पबेरी) खाते हैं या आपको इससे एलर्जी है तो रसभरी (रास्पबेरी) के सेवन के साइड इफेक्ट देखे जा सकते हैं। 52 साल की महिला की केस रिपोर्ट वाले एक आर्टिकल में सुझाव दिया गया है कि रसभरी (रास्पबेरी) के सेवन से ये साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अगर आपको रसभरी (रास्पबेरी) खाने के बाद कोई साइड इफेक्ट नज़र आता है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

4) क्या गर्भवती महिलाएं रसभरी (रास्पबेरी) का सेवन कर सकती हैं?

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को रसभरी (रास्पबेरी) का सेवन करने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए।12 आपको रसभरी (रास्पबेरी) का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

5) रसभरी (रास्पबेरी) के साथ कौन सी दवाएं इंटरेक्ट (परस्पर क्रिया) करती हैं?

रसभरी (रास्पबेरी) एम्फ़ैटेमिन जैसे स्टिम्युलेंट के साथ इंटरेक्शन (परस्पर क्रिया) कर सकती है। यह ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट बढ़ा सकता है। यह वारफेरिन (खून के थक्के बनने से रोकने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा) के साथ भी इंटरेक्शन (परस्पर क्रिया) कर सकती है। रसभरी (रास्पबेरी) ग्लिमेपाइराइड और मेटफॉर्मिन जैसी डायबिटीज की दवाओं के साथ इंटरेक्शन (परस्पर क्रिया) कर सकती है।12,13 अगर आपका किसी भी तरह का इलाज चल रहा है तो आपको रसभरी (रास्पबेरी) का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

References:

  1. Sangeeta Singh, Tarun Virmani, Kanchan Kohli. Phytochemicals and Medicinal uses of red raspberry -A review. ResearchGate. [Internet]. Available from: https://www.researchgate.net/profile/Tarun-Virmani/publication/342392133_Phytochemicals_and_Medicinal_uses_of_red_raspberry_-A_review/links/5ef20554a6fdcc2404eaaac5/Phytochemicals-and-Medicinal-uses-of-red-raspberry-A-review.pdf .
  2. Raspberries, raw. FoodData Central. [Internet]. January 4, 2019. Available from: https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/167755/nutrients .
  3. William Mullen, Amanda J. Stewart, Michael E. J. Lean, Peter Gardner, Garry G. Duthie, and Alan Crozier. Effect of Freezing and Storage on the Phenolics, Ellagitannins, Flavonoids, and Antioxidant Capacity of Red Raspberries. ACS Publications. [Internet]. July 26, 2022. Available from: https://pubs.acs.org/doi/abs/10.1021/jf020141f .
  4. Bolleddula Jayaprakasam, Shaiju K. Vareed, L. Karl Olson, and Muraleedharan G. Nair. Insulin Secretion by Bioactive Anthocyanins and Anthocyanidins Present in Fruits. ACS Publications. [Internet]. December 17, 2004. Available from: https://pubs.acs.org/doi/abs/10.1021/jf049018+ .
  5. Kyoung Sik Park. Raspberry Ketone Increases Both Lipolysis and Fatty Acid Oxidation in 3T3-L1 Adipocytes. Thieme. [Internet]. Available from: https://www.thieme-connect.com/products/ejournals/html/10.1055/s-0030-1249860 .
  6. Camille S. Bowen-Forbes, Yanjun Zhang, Muraleedharan G. Nair. Anthocyanin content, antioxidant, anti-inflammatory and anticancer properties of blackberry and raspberry fruits. ScienceDirect. [Internet]. December 16, 2009. Available from: https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S0889157509002622 .
  7. Britt M Burton-Freeman, Amandeep K Sandhu, Indika Edirisinghe. Red Raspberries and Their Bioactive Polyphenols: Cardiometabolic and Neuronal Health Links . Oxford Academic. [Internet]. January 7, 2016. Available from: https://academic.oup.com/advances/article-abstract/7/1/44/4524046 .
  8. Pei-Wen Wang,Yu-Chen Cheng, Yu-Chiang Hung , Chih-Hung Lee , Jia-You Fang, Wen-Tai Li, Yun-Ru Wu and Tai-Long Pan. Red Raspberry Extract Protects the Skin against UVB-Induced Damage with Antioxidative and Anti-inflammatory Properties. Hindawi. [Internet]. January 6, 2019. Available from: https://www.hindawi.com/journals/omcl/2019/9529676/ .
  9. Mark M. Ash, Kate A. Wolford, Trevor J. Carden, Keum Taek Hwang, and Timothy P. Carr. Unrefined and Refined Black Raspberry Seed Oils Significantly Lower Triglycerides and Moderately Affect Cholesterol Metabolism in Male Syrian Hamsters. Libertpub. [Internet]. August 21, 2011. Available from: https://www.liebertpub.com/doi/abs/10.1089/jmf.2010.0181 .
  10. Naoaki Harada, Kenji Okajima, Noriko Narimatsu, Hiroki Kurihara, Naomi Nakagata. Effect of topical application of raspberry ketone on dermal production of insulin-like growth factor-I in mice and on hair growth and skin elasticity in humans. ScienceDirect. [Internet]. March 5, 2008. Available from: https://www.sciencedirect.com/science/article/abs/pii/S1096637408000063 .
  11. Naoaki Harada, Kenji Okajima, Noriko Narimatsu, Hiroki Kurihara, Naomi Nakagata. Anaphylactic shock to raspberry. Eur Ann Allergy Clin Immunol. [Internet]. May 1, 2014. Available from: http://www.eurannallergyimm.com/cont/journals-articles/49/volume-anaphylactic-shock-raspberry-127allasp1.pdf .
  12. Raspberry Ketone: Medlineplus supplements. MedlinePlus. [Internet]. October 13, 2022. Available from: https://medlineplus.gov/druginfo/natural/1262.html .
  13. RASPBERRY KETONE : Health benefits, side effects, uses, Dose & precautions. RxList. [Internet]. October 22, 2022. Available from: https://www.rxlist.com/raspberry_ketone/supplements.htm .

Disclaimer: 
The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. PharmEasy does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. PharmEasy does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

Comments

Leave your comment...



You may also like