"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

संतरा (Orange in Hindi): उपयोग, फायदे, न्यूट्रिशनल वैल्यू

By Dr Rajeev Singh +2 more

परिचय :

संतरा एक प्रसिद्ध फल है जिसे संतरा या नारंगी भी कहा जाता है। हम सभी जानते हैं कि संतरा (ऑरेंज) विटामिन  C से भरपूर होता है और इससे हमारे शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं। चलिए जानते हैं कि एक गिलास ताजे संतरे (ऑरेंज) का जूस पीना या इसके कुछ स्वादिष्ट स्लाइस खाना किसी तरह से हमारी मदद कर सकता है और हमारे शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचा सकता है।1,2 संतरा/नारंगी एक गोल आकार का खट्टा फल है। यह नारंगी रंग का होता है, और इसका पल्प (गूदा) भी इसी रंग का होता है, और इसके छिलके में बारीक टेक्सचर होता है।


संतरे (ऑरेंज) का वानस्पतिक नाम साइट्रस सिनेसिस है और यह रुटेसी परिवार ((साइट्रस फैमिली) से संबंधित  है। स्पेन, चीन, अमेरिका, ब्रिटेन, हॉलैंड, ब्राजील, भारत, जर्मनी, फ्रांस आदि सहित 130 से ज़्यादा देश संतरे (ऑरेंज) की खेती करते हैं। संतरे (ऑरेंज) की साइट्रस ऑरेंटियम, साइट्रस ग्रैंडिस, साइट्रस टेंगरीन, साइट्रस ऑरेंटिफोलिया जैसी कई प्रजातियाँ हैं।

संतरे (ऑरेंज) के संभावित फायदों के कारण हज़ारों सालों से इसके पूरे पौधे का इस्तेमाल किया जाता रहा है। संतरे (ऑरेंज) के स्थानीय भाषा के नाम हैं – बंगाली में कमला, मुसंबी, नेम्बु ; उड़िया में नारंग; तमिल में नागरकम; कन्नड़ में  नारंगा, किट्टालु; मलयालम में नागरंगा; मराठी में मौसम्बी; पंजाबी में माल्टा; गुजराती में संतरा, नारींगी।1 संतरे (ऑरेंज) का इस्तेमाल आम तौर पर ऐंठन, कब्ज, दस्त, पेट का दर्द, खांसी, सर्दी, ब्रोंकाइटिस (श्वासनली में जलन या सूजन), डिप्रेशन, चिंता, तनाव, हाइपरटेंशन और एनजाइना (छाती में दर्द)  जैसी समस्याओं से आराम पाने के लिए किया जाता है।

संतरे (ऑरेंज) की न्यूट्रिशनल वैल्यू

Santra(Orange) Ki Nutritional Value

संतरे (ऑरेंज) की न्यूट्रिशनल वैल्यू इस प्रकार है:3

पोषक तत्वमात्रा (प्रति 100 ग्राम)
कार्बोहाइड्रेट11.8 ग्राम
प्रोटीन0.91 ग्राम
फैट0.15 ग्राम
एनर्जी52 कैलोरी
पानी86.7 ग्राम
फाइबर2 ग्राम
कुल शुगर8.57 ग्राम
सोडियम9 मिलीग्राम
पोटैशियम166 मिलीग्राम
कैल्शियम 43 मिलीग्राम
मैग्नीशियम10.7 मिलीग्राम 
आयरन0.33 मिलीग्राम 
फास्फोरस23 मिलीग्राम
मैंगनीज 0.029 मिलीग्राम 
कॉपर0.064 मिलीग्राम 
ज़िंक0.11 मिलीग्राम 
विटामिन C59.1 मिलीग्राम 
विटामिन B10.068 मिलीग्राम
विटामिन B20.051 मिलीग्राम 
विटामिन B30.425 मिलीग्राम
विटामिन B50.261 मिलीग्राम
विटामिन B60.079 मिलीग्राम
विटामिन B925 माइक्रोग्राम

Read in English: Lychee: Uses, Benefits, Side Effects and More!

संतरे (ऑरेंज) के गुण :

संतरे (ऑरेंज) के लाभकारी गुण इस प्रकार हैं:

  • इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण हो सकते हैं
  • इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हो सकते हैं
  • इसमें एंटी-अर्थरिटिक (गठिया रोधी) गुण हो सकते हैं
  • इसमें एंटी-कैंसर (कैंसर रोधी) गुण हो सकते हैं
  • इसमें एंटी-अल्सर (अल्सर रोधी) गुण हो सकते हैं
  • इसमें एंटी-टाइफाइड (टाइफाइड रोधी) गुण हो सकते हैं
  • इसमें एंटी-एंग्जायटी (एंग्जायटी रोधी) गुण हो सकते हैं
  • इसमें दिल को सुरक्षित रखने वाले गुण हो सकते हैं
  • इसमें एंटी-बैक्टीरियल (जीवाणुरोधी) गुण हो सकते हैं
  • इसमें एंटी-फंगल (फंगस रोधी) गुण हो सकते हैं
  • इसमें एंटी-डायबिटिक (डायबिटीज रोधी) गुण हो सकते हैं
  • इसमें लार्विसाइडल (कीटनाशक) गुण हो सकते हैं
  • इसमें एंटीपैरासिटिक (परजीवी को मारना) गुण हो सकते हैं
  • यह मोटापे को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है
  • यह हड्डियों को मजबूत करने और ऑस्टियोपोरोसिस को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है
  • इसमें शरीर को आराम प्रदान करने वाले गुण हो सकते हैं
  • इसमें दर्द से राहत देने वाले  गुण हो सकते हैं

Read in English: Beetroot: Uses, Benefits, Side Effects and More!

संतरे (ऑरेंज) के संभावित उपयोग

संतरे (ऑरेंज) में कई लाभकारी गुण हो सकते हैं, इसलिए इसका उपयोग निम्नलिखित तरह से किया जा सकता है:

दिल के लिए संतरे (ऑरेंज) के संभावित उपयोग

WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के मुताबिक, खट्टे फल होमोसिस्टीन (एक अमीनो एसिड) लेवल को कम करते हैं और दिल को दिल की बीमारियों से बचा सकते हैं। संतरे (ऑरेंज) में विटामिन C, फ्लेवोनोइड्स और कैरोटेनोइड्स जैसे कंपाउंड होते हैं जो दिल की सुरक्षा करने का काम कर सकते हैं। संतरे (ऑरेंज) के छिलके में पीएमएफ (पॉलीमेथॉक्सिलेटेड फ्लेवोन) होता है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता है। इसके खट्टे स्वाद के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फायदे पाने के लिए, आप सूप, सलाद, चावल, दही जैसे खाद्य पदार्थों में संतरे के छिलके को कद्दूकस कर सकते हैं और इससे अपनी चाय का स्वाद भी बढ़ा सकते हैं। हालांकि इंसान के दिल को सेहतमंद रखने में इसके इस्तेमाल  का समर्थन करने के लिए और ज़्यादा अध्ययन की ज़रुरत है। इसलिए, अगर आपको कोई दिल की बीमारी है, तो आपको किसी भी प्राकृतिक इलाज का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

कैंसर के लिए संतरे (ऑरेंज) के संभावित उपयोग

लिमोनेन संतरे (ऑरेंज) के मुख्य कंपाउंड में से एक है, जो स्किन, मुंह, स्तन, फेफड़े, कोलन और पेट के कैंसर के खतरे को कम करने वाला माना जाता है। संतरे (ऑरेंज) में एंटी-कैंसर (कैंसर रोधी) गतिविधि इसकी एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि पर निर्भर करती है।1 इसलिए संतरे (ऑरेंज) का सेवन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि संतरे (ऑरेंज) या किसी अन्य फल को दवा के तौर पर इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

अल्सर के लिए संतरे (ऑरेंज) के संभावित उपयोग

Regular consumption of orange juice is reported to reduce the incidence of infection caused by Helicobacter pylori (bacteria) that causes stomach ulcers in studies. Therefore, enjoying a glass of fresh orange juice daily might have some effect on ulcer development.1 If you are suffering from ulcers, you still need to adhere to the doctor’s advice and avoid using any fruit  or herb without consulting your doctor.

संतरे (ऑरेंज) के जूस का नियमित रूप से सेवन हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (बैक्टीरिया) के कारण होने वाले इंफेक्शन की घटनाओं को कम कर सकता है, जो अध्ययनों के मुताबिक पेट के अल्सर का कारण बनता है। इसलिए, रोज़ाना एक गिलास संतरे (ऑरेंज) का जूस पीने से अल्सर के विकास पर कुछ प्रभाव पड़ सकता है।1 अगर आपको अल्सर है, तो भी आपको डॉक्टर की सलाह का पालन करना होगा और अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना किसी भी फल या जड़ी-बूटी का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

एंग्जायटी (बेचैनी, तनाव) के लिए संतरे (ऑरेंज) के संभावित उपयोग

कई शोधकर्ताओं ने पाया है कि मीठे संतरे (ऑरेंज) का तेल एकएंग्जायोलिटिक (एंग्जायटी करने वाला) एजेंट के तौर पर काम कर सकता है। कई अरोमाथेरेपिस्ट एंग्जायटी को कम करने के लिए संतरे (ऑरेंज) के तेल का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह ट्रैंक्विलाइज़र के तौर पर काम कर सकता है और चिंता/तनाव को कम कर सकता है।1 लेकिन अगर आपको एंग्जायटी की समस्या है, तो आपको अपने डॉक्टर या मनोचिकित्सक से बात करनी चाहिए। बिना डॉक्टर की परामर्श के खुद ही संतरे (ऑरेंज) के तेल का इस्तेमाल करने से बचें।

डायबिटीज के लिए संतरे (ऑरेंज) के संभावित उपयोग

संतरे (ऑरेंज) के छिलके में बायोफ्लेवोनॉइड्स (विटामिन) होते हैं जो ब्लड शुगर को कम कर सकते हैं। संतरे (ऑरेंज) के छिलके का उन जानवरों पर टेस्ट किया गया जिन्हें डायबिटीज है और पाया गया कि यह ग्लूकोज रेगुलेटरी एंजाइम को नियंत्रित कर सकता है और यह डायबिटीज से पीड़ित इंसानों के लिए मददगार हो सकता है। संतरे (ऑरेंज) का जूस और छिलका दोनों ही कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में बदलने में मदद कर सकते हैं, इंसुलिन के स्राव को उत्तेजित कर सकते हैं, लिवर में ग्लाइकोजन कंटेंट को बढ़ाने पर कुछ असर डाल सकते हैं और पैंक्रियास (अग्न्याशय) में सीक्रेटरी डिफेक्ट (स्रावी दोषों) को रिपेयर कर सकते हैं।1 अगर आपको डायबिटीज है तो आपको डॉक्टर की सलाह और इलाज का सख्ती से पालन करना चाहिए। डायबिटीज के लिए संतरे (ऑरेंज) या किसी भी फल का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।

सबसे अच्छे ग्लूकोमीटर यहाँ चेक करें

टाइफाइड के लिए संतरे (ऑरेंज) के संभावित उपयोग

साल्मोनेला टाइफी नाम के बैक्टीरिया की वजह से टाइफाइड बुखार होता है। संतरे (ऑरेंज) में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स (सिटब्रासिन, सिटाक्रिडोन) और सैपोनिन जैसे कुछ कंपाउंड एंटी-टाइफाइड गतिविधि दिखा सकते हैं।1 हालांकि, टाइफाइड एक गंभीर इंफेक्शन है, और आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करके उचित इलाज करवाना चाहिए। अपने डॉक्टर से परामर्श करने से पहले टाइफाइड के लिए संतरे (ऑरेंज) या किसी भी फल का इस्तेमाल करने से बचें।   

आर्थराइटिस (गठिया) के लिए संतरे (ऑरेंज) के संभावित उपयोग

फाइटोन्यूट्रिएंट्स (ज़ेक्सैंथिन, कैरोटेनॉइड्स, बीटा-क्रिप्टोक्सैंथिन) रूमेटाइड आर्थराइटिस (जोड़ों मे सूजन, दर्द व लालिमा) के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक मानव अध्ययन में पाया गया कि क्रिप्टोक्सैंथिन और ज़ेक्सैंथिन का सेवन करने वाले लोगों में रूमेटाइड आर्थराइटिस के बढ़ने की संभावना 52% कम हो गई।1 इसलिए, आर्थराइटिस (गठिया) से पीड़ित लोगों को संतरा (ऑरेंज) फायदा पहुंचा सकता है लेकिन इसकी पुष्टि करने के लिए और ज़्यादा अध्ययन करने की ज़रुरत है। आर्थराइटिस (गठिया)  के लिए कोई भी हर्बल ट्रीटमेंट इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या हेल्थ केयर प्रोवाइडर से परामर्श ज़रूर करें।

मलेरिया के लिए संतरे (ऑरेंज) के संभावित उपयोग

संतरे (ऑरेंज) के अर्क की मलेरिया-रोधी गतिविधि के लिए एक अध्ययन किया गया था और उसमें पाया गया यह मध्यम एंटी-मलेरिया एक्टिविटी करता है। लेकिन मलेरिया से लड़ने में संतरे (ऑरेंज) की प्रभावशीलता की पुष्टि करने के लिए और ज़्यादा अध्ययन की ज़रुरत है। इसलिए, आपको सलाह दी जाती है कि बिना डॉक्टर से सलाह लिए मलेरिया के इलाज के लिए संतरे (ऑरेंज) का इस्तेमाल न करें।2 संतरे (ऑरेंज) को दवाओं के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।  

वज़न घटाने के लिए संतरे (ऑरेंज) के संभावित उपयोग

हाल ही के कुछ सालों में किए गए विभिन्न अध्ययनों में वजन और मोटापा नियंत्रित करने में संतरे (ऑरेंज) के गुणों का परीक्षण किया गया। एक परीक्षण के दौरान जानवरों में एंटी-ओबेसिटी (मोटापा-रोधी) गतिविधि के लिए संतरे (ऑरेंज) के छिलके, बीज और अर्क का परीक्षण किया गया। यह देखा गया कि संतरा (ऑरेंज) शरीर के वज़न, कुल कोलेस्ट्रॉल, ग्लूकोज और एलडीएल (लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है। ये उम्मीदजनक नतीजे बताते हैं कि संतरे (ऑरेंज) का अर्क मेटाबोलिक बीमारी और मोटापे में सुधार कर सकता है। हालांकि, संतरे(ऑरेंज) की प्रभावशीलता की पुष्टि करने के लिए बड़े पैमाने पर इंसान पर अध्ययन करने की ज़रुरत है।2 इसलिए, अपनी डाइट में कोई भी बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर या नुट्रिशनलिस्ट से संपर्क करें। वे आपकी डाइट में कोई विशेष फल को कितनी सीमा में लेना है और इसके प्रभावों के बारे में बेहतर तरीके से मार्गदर्शन करेंगे।

अन्य बीमारियों के लिए संतरे (ऑरेंज) के संभावित उपयोग

रोज़ाना एक संतरा (ऑरेंज) खाने से  विटामिन C की 116% दैनिक आवश्यकता पूरी हो जाती है। विटामिन C इम्यून सिस्टम के बेहतर तरीके से काम करने के लिए ज़रूरी है और बार-बार होने वाले कान के इंफेक्शन, खांसी और जुकाम को रोकने में मदद कर सकता है। जब चीनी और नमक मिलाए बिना संतरे (ऑरेंज) का जूस पिया जाता है, तो यह पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, रूमेटोइड आर्थराइटिस और अस्थमा जैसे सूजन संबंधी बीमारियों की गंभीरता को कम कर सकता है।1 ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में, एक अध्ययन में बताया गया कि जो महिला रोज़ाना संतरे (ऑरेंज) जूस पीती थी, उसका साइट्रिक एसिड और यूरिनरी पीएच वैल्यू का उत्सर्जन अधिक था और इस तरह से यह गुर्दे में पथरी बनने के जोखिम को कम करता है।1 संतरे (ऑरेंज) के भुने हुए पल्प (गूदे) का इस्तेमाल पुल्टिस बनाने के लिए किया जाता है जिसे त्वचा रोगों पर लगाया जा सकता है। फ्रांस और इटली में, सूखे फूल और पत्तियों का काढ़ा दिल को सुरक्षित रखने, एंटीमेटिक (उल्टी और मतली का इलाज), और एंटीस्पास्मोडिक (मांसपेशियों की ऐंठन से राहत) के एजेंट के तौर पर किया जाता है। ताज़े संतरे (ऑरेंज) के छिलके को मुंहासों पर रगड़ा जा सकता है और फंगल इंफेक्शन में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन यह ज़रूरी है कि आपको किसी भी सेहत से जुड़ी समस्या के लिए संतरे का (ऑरेंज) इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ केयर प्रोवाइडर से परामर्श करना चाहिए।

हालांकि ऐसे अध्ययन हैं जो विभिन्न समस्याओं की स्थितियों में संतरे (ऑरेंज) के फायदों को दिखाते हैं, लेकिन ये अध्ययन अपर्याप्त हैं और इंसान की सेहत पर संतरे (ऑरेंज) के फायदों की सही सीमा स्थापित करने के लिए आगे और अध्ययन की ज़रुरत है।

Read in English: Apple: Uses, Benefits, Side Effects, and More!

संतरे (ऑरेंज) का इस्तेमाल कैसे करें :

आप संतरे (ऑरेंज) को विभिन्न रूपों में इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि:

  • पका और कच्चा फल
  • संतरे (ऑरेंज) का जूस
  • पत्तियां
  • फूल
  • संतरे (ऑरेंज) के छिलके
  • संतरे (ऑरेंज) का तेल

संतरे (ऑरेंज) का इस्तेमाल करके कस्टर्ड, सलाद, जेली, दही, ब्लॉसम वॉटर, आइसक्रीम, चॉकलेट, बिस्किट और ऑरेंज चिकन जैसे विभिन्न व्यंजन बनाए जा सकते हैं।

संतरे (ऑरेंज) या कोई भी हर्बल सप्लीमेंट लेने से पहले आपको किसी योग्य डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। किसी योग्य डॉक्टर से परामर्श किए बिना कोई भी जारी दवा या इलाज बंद न करें या इसे आयुर्वेदिक/हर्बल दवा से रिप्लेस न करें।  

संतरे (ऑरेंज) के साइड इफेक्ट :

संतरा (ऑरेंज) खाने के बाद इसके प्रति संवेदनशील लोगों में नींद आना और हाथ या पैरों की त्वचा का पीला पड़ना जैसे एलर्जिक रिएक्शन देखे गए हैं।

अगर आपको संतरा (ऑरेंज) खाने के बाद इनमें से किसी भी साइड इफेक्ट या एलर्जी का अनुभव होता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा, पहले अपने डॉक्टर से बात किए बिना संतरे (ऑरेंज) या अन्य फलों को दवा के तौर पर इस्तेमाल करने से बचें।

Read in English: Blueberries: Uses, Benefits, Side Effects, And More!

संतरे (ऑरेंज) का इस्तेमाल करते समय सावधानियां :

आपको संतरे (ऑरेंज) का इस्तेमाल करते समय यहां बताई जा रही सावधानियां रखनी चाहिए।

  • संतरे (ऑरेंज) का जूस पीते समय स्ट्रॉ का इस्तेमाल करें, क्योंकि जूस में मौजूद एसिड दांतों के इनेमल को खराब कर सकता है।
  • आप गर्भावस्था के दौरान संतरे (ऑरेंज) का जूस पी सकती हैं, लेकिन आपको इसे कम मात्रा में लेना चाहिए।4 साथ ही, संतरे (ऑरेंज) का जूस लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना और इस बारे में विस्तृत जानकारी लेना बेहतर होता है।

अगर आप किसी भी सेहत संबंधी समस्या के लिए संतरे (ऑरेंज) का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको पहले अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर से परामर्श करना चाहिए। अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना किसी भी तरह की बीमारी में किसी भी फल या जड़ी-बूटी का इस्तेमाल करने से बचें।

अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन (परस्पर क्रिया) :

संतरे (ऑरेंज) का जूस नीचे बताई गई दवाओं के साथ इंटरेक्शन (परस्पर क्रिया) दिखा सकता है।

  • एल्यूमीनियम युक्त एंटासिड: संतरे (ऑरेंज) का जूस एल्यूमीनियम के अवशोषण को बढ़ाता है और एल्यूमीनियम टॉक्सिटी (विषाक्तता) को बढ़ा सकता है।
  • फेरस फ्यूमरेट: संतरे (ऑरेंज) का जूस फेरस फ्यूमरेट के अवशोषण को कम करता है और इसके आयरन अवशोषण को बढ़ाता है।
  • संतरे (ऑरेंज) का जूस हाई ब्लड प्रेशर की दवा (एलिसकिरेन, सेलिप्रोलोल, एटेनोलोल), मोंटेलुकास्ट (अस्थमा का इलाज), क्लोफ़ाज़िमिन (कुष्ठ रोग के इलाज के लिए दवा), एलेंड्रोनेट (ऑस्टियोपोरोसिस में मदद करता है), फ्लोरोक्विनोलोन (बैक्टीरियल इन्फेक्शन का इलाज) जैसी दवाओं के अवशोषण और असर को कम करता है।

अगर आप किसी भी सेहत संबंधी समस्या के लिए दवा ले रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आप किसी भी जड़ी-बूटी या फल के साथ दवा के संभावित इंटरेक्शन के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें। ऐसा करने से आपको दवाओं के संभावित इंटरेक्शन से बचने में मदद मिलेगी।  

Read in English: Apricot: Uses, Benefits & Side Effects

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :

क्या संतरा (ऑरेंज) इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा है?

संतरे (ऑरेंज) के इम्यून सिस्टम पर कुछ फायदेमंद असर हो सकते हैं। संतरा (ऑरेंज) विटामिन C से भरपूर होता है, जिसे एक शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर जाना जाता है और यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है।2 लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना संतरे (ऑरेंज) को दवा के तौर पर इस्तेमाल न करें।

क्या संतरा (ऑरेंज) डायबिटीज में कोई मदद कर सकता है?

संतरा (ऑरेंज) डायबिटीज में मदद कर सकता है। एक लैब ट्रायलके दौरान संतरे (ऑरेंज) के छिलकों का डायबिटीज से पीड़ित जानवरों पर परीक्षण किया गया, जिसमें यह पाया गया कि यह डायबिटीज के लिए फायदेमंद है।1 लेकिन डायबिटीज से पीड़ित इंसानों पर इसके प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए इंसानों  पर इसका और ज़्यादा अध्ययन करने की ज़रुरत है। इसलिए, आपको अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना डायबिटीज के लिए किसी फल या हर्बल ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

क्या संतरा (ऑरेंज) वज़न घटाने के लिए अच्छा होता है?

संतरा (ऑरेंज) वजन घटाने में मदद कर सकता है। जानवरों में एंटी-ओबेसिटी (मोटापा-रोधी) गतिविधि के लिए संतरे (ऑरेंज) के छिलके, बीज और अर्क का परीक्षण किया गया। इसमें पाया गया कि ये सभी शरीर के वजन, कुल कोलेस्ट्रॉल, ग्लूकोज और कम डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं। इसने संकेत दिया कि संतरे (ऑरेंज) का अर्क मेटाबॉलिक बीमारी और मोटापे में सुधार कर सकता है। फिर भी, इसकी उपयोगिता साबित करने के लिए इंसानों पर इसका परीक्षण करना ज़रूरी है।2 इसके अलावा, आपको वजन घटाने के लिए किसी भी फल या सब्जी का इस्तेमाल करने से पहले अपने डायटीशियन या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए। बिना उनके परामर्श के अपनी डाइट में कोई बदलाव न करें।

क्या संतरा (ऑरेंज) एंग्जायटी में सुधार करता है?

संतरा (ऑरेंज) एंग्जायटी में सुधार करने में मदद कर सकता है। बहुत सारे शोधकर्ताओं ने पाया है कि मीठे संतरे (ऑरेंज) का तेल एंग्जायटी को कम करने में मदद कर सकता है। बहुत से अरोमाथेरेपिस्ट एंग्जायटी को कम करने के लिए संतरे (ऑरेंज) के तेल का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि संतरा ट्रैंक्विलाइज़र के तौर पर काम कर सकता है।1 लेकिन अगर आपको एंग्जायटी के कोई लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपको डॉक्टर या मनोचिकित्सक से बात करनी चाहिए क्योंकि वे ही आपको बेहतर मार्गदर्शन दे सकते हैं। इसके अलावा, किसी भी सेहत संबंधी समस्या के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना फलों का इस्तेमाल करने से बचें।

क्या मैं प्रेगनेंसी के दौरान संतरे (ऑरेंज) का जूस पी सकती हूँ?

हाँ, आप प्रैग्नैंसी के दौरान संतरे (ऑरेंज) का जूस पी सकती हैं4 लेकिन इसे थोड़ी मात्रा में पीना चाहिए। इसके अलावा, प्रेगनेंसी के दौरान संतरे (ऑरेंज) का जूस लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना और उनसे विस्तृत जानकारी प्राप्त करना ज़रूरी है। गर्भवती महिलाओं को फल या जड़ी-बूटी के फायदों के लिए इनका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टरों से परामर्श करना चाहिए।

क्या संतरे के पौधे के सभी हिस्सों का इस्तेमाल किया जा सकता है?

हाँ, संतरे (ऑरेंज) का जूस, पके और कच्चे फल, पत्तियां, संतरे (ऑरेंज के छिलके, फूल और संतरे (ऑरेंज) का तेल जैसे संतरे (ऑरेंज) के पौधे के विभिन्न हिस्सों का इस्तेमाल किया जा सकता है।1 हालांकि, स्वास्थ्य प्रभावों के लिए संतरे (ऑरेंज) या इसके किसी भी हिस्से का इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

संतरे (ऑरेंज) में कौन सा विटामिन होता है?

संतरा (ऑरेंज) विटामिन B (1, 2, 3, 5, 6, 9) और C से भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, पानी, फाइबर, एनर्जी, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन,कॉपर, मैंगनीज और जिंक जैसे अन्य पोषक तत्व भी होते हैं।

Read in English: Cranberry: Uses, Benefits, Side Effects & More!

Disclaimer:  
The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. PharmEasy does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. PharmEasy does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

References:

  1. Parle Milind and Chaturvedi Dev. Orange: Range of Benefits. International Research Journal of Pharmacy. [Internet]. June 19, 2012. Available from: https://www.irjponline.com/admin/php/uploads/1212_pdf.pdf .
  2. Juan Manuel J. Favela-Hernández ,Omar González-Santiago,Mónica A. Ramírez-Cabrera,Patricia C. Esquivel-Ferriño andMaría Del Rayo Camacho-Corona. Chemistry and Pharmacology of Citrus sinensis. MDPI. [Internet]. February 22, 2016. Available from: https://www.mdpi.com/1420-3049/21/2/247 .
  3. Oranges, raw, navels. Food Data Central. [Internet]. December 12, 2019. Available from: https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/746771/nutrients .
  4. Pregnancy: Nutrition. Cleveland Clinic. [Internet]. Available from: https://my.clevelandclinic.org/health/articles/12593-pregnancy-nutrition .
  5. Meng Chen, Shu-yi Zhou, Erlinda Fabriaga, Pian-hong Zhang, Quan Zhou. Food-drug interactions precipitated by fruit juices other than grapefruit juice: An update review. Science Direct. [Internet]. Available from: https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S1021949818300371?via%3Dihub .
2
1

You may also like

Comments

Leave your comment...