"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

शाही जीरा (Caraway Seeds in Hindi): उपयोग, लाभ और न्यूट्रिशनल वैल्यू

By Dr. Nikita Toshi +2 more

परिचय:

शाही जीरा (कैरम कार्वी) को मेरिडियन सौंफ या फारसी जीरा के रूप में भी जाना जाता है। यह एक मसाला है और पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए इसे कई हर्बल दवाओं में मिलाया जाता है। शाही जीरा (कैरवे सीड) छोटे, सख्त, भूरे और घुमावदार होते हैं। इसका पौधा गर्म, धूप वाले स्थानों में उगता है, इसके लिए ऑर्गेनिक पदार्थ से भरपूर अच्छी तरह से सूखी हुई मिट्टी की ज़रूरत होती है। यह नीदरलैंड, पोलैंड और जर्मनी में बड़ी मात्रा में उगाया जाता है। जीरा (कैरवे) में एंटीऑक्सीडेंट और फेनोलिक यौगिक भरपूर मात्रा में होते हैं, इसमें वसा (फैट) कम मात्रा में होता है और यह कई बीमारियों के लिए फ़ायदेमंद होता है।

Caraway Seeds

शाही जीरा (कैरवे सीड्स) में सूजन को कम करने वाले (एंटी-इंफ्लेमटरी) गुण हो सकते हैं, यह वज़न कम करने और रक्त शर्करा (ब्लड ग्लूकोज़) के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकते हैं। इस आर्टिकल में जीरा (कैरवे) के स्वास्थ्य लाभ, इसमें मौजूद पोषक तत्व, इसके उपयोग और संभावित दुष्प्रभावों (साइड इफ़ेक्ट) पर विस्तार से चर्चा की गई है।

शाही जीरा (कैरवे सीड) का पोषण मूल्य (न्यूट्रिशनल वैल्यू):

नीचे 100 ग्राम शाही जीरा (कैरवे सीड) में मौजूद पोषक तत्वों की जानकारी दी गई है:

पानी9.87 ग्राम
ऊर्जा (एनर्जी)333 किलोकैलोरी
राख (ऐश)5.87 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट49.90 ग्राम
प्रोटीन19.77 ग्राम
कुल वसा (फैट)14.59 ग्राम
डाइटरी फाइबर38 ग्राम
फोलेट10 माइक्रोग्राम
नियासिन3.606 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन0.379 मिलीग्राम
थायमिन0.383 मिलीग्राम
विटामिन A363 आईयू 
विटामिन C21 मिलीग्राम
विटामिन E2.5 मिलीग्राम
सोडियम17 मिलीग्राम
पोटैशियम1351 मिलीग्राम
कैल्शियम689 मिलीग्राम
कॉपर0.910 मिलीग्राम
आयरन16.23 मिलीग्राम
मैग्नीशियम258 मिलीग्राम
मैंगनीज़1.300 mg1.300 मिलीग्राम
फॉस्फोरस568 मिलीग्राम
ज़िंक5.5 मिलीग्राम
कैरोटीन-ß189 माइक्रोग्राम
क्रिप्टो-ज़ैंथिन-ß58 µg58 माइक्रोग्राम
ल्यूटिन-ज़ेक्सैंथिन205 माइक्रोग्राम

शाही जीरा (कैरवे सीड) के गुण:

शाही जीरा (कैरवे सीड) सुगंधित (ऐरोमैटिक) होते हैं, इसका स्वाद सौंफ के जैसा होता है और स्वास्थ्य के लिए इसके कई लाभ होते हैं जिसके लिए इसका उपयोग किया जाता है, इसके बारे में नीचे बताया गया है-

  • इससे पाचन में सुधार हो सकता है और IBS (इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम) के लक्षणों से राहत मिल सकती है।
  • इससे अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है।
  • यह मासिक धर्म में उठने वाली ऐंठन के लिए एक दर्द निवारक टॉनिक के रूप में काम कर सकता है।
  • यह माँ के दूध के उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
  • यह वज़न घटाने में आपकी मदद कर सकता है।
  • इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण यह दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।
  • यह रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) को कम कर सकता है।
  • यह हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बना सकता है।
  • इससे त्वचा में लोच (इलास्टिसिटी) बढ़ सकती है और यह त्वचा के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है।
  • इसमें जीवाणुरोधी (एंटीबैक्टीरियल) क्षमता हो सकती है।
  • यह आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति (इम्यूनिटी) को बढ़ा सकता है।
  • यह कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।
  • यह रक्त शर्करा के स्तर (ब्लड ग्लूकोज़ लेवल) को नियंत्रित कर सकता है।
  • यह संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली (कॉग्निटिव फंक्शनिंग) में सुधार कर सकता है।
  • यह आंतों के स्वास्थ्य (इंटेस्टाइनल हेल्थ) में भी सुधार कर सकता है।

शाही जीरा (कैरवे सीड) के संभावित उपयोग: 

Shahi Jeera (Caraway Seeds) ke sambhavit upyog:

शाही जीरा (कैरवे सीड) में एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी (एंटीबैक्टीरियल) गुण होते हैं, इसे आपके स्वास्थ्य के लिए एक सुपरफ़ूड कहा जाता है और उचित मात्रा में इसका सेवन करने से स्वास्थ्य को कई लाभ मिल सकते है।

एंटीऑक्सीडेंट के रूप में शाही जीरा (कैरवे सीड) के संभावित उपयोग:

शाही जीरा (कैरवे सीड) में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और पोटैशियम भी काफ़ी मात्रा में होता है जो दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और यह रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) को कम कर सकता है। एंटीऑक्सीडेंट वे यौगिक होते हैं जो मुक्त कणों (फ्री रेडिकल्स) से लड़ने में मदद करते हैं और शरीर में कोशिकाओं को नुकसान पहुंचने (सेल डैमेज) से रोकते हैं। यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी ख़त्म कर सकता है और मधुमेह (डायबिटीज़) और दिल से जुड़ी समस्याओं जैसी पुरानी बीमारियों को नियंत्रित करने में मददगार हो सकता है। जीरा (कैरवे) में फ्लेवोनॉयड एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, ये आपको कई तरह के संक्रमणों, उम्र बढ़ने और डीजेनरेटिव न्यूरोलॉजिकल बीमारियों से बचा सकते हैं। हालाँकि, इसके बारे में पूरी तरह से समझने के लिए और अभी और शोध किए जाने की ज़रूरत है, ध्यान दें कि दिल से जुड़ी या अन्य गंभीर बीमारियों के लिए समय पर उपचार कराएं और बिना किसी देरी के एक योग्य डॉक्टर से सलाह लें।

पाचन स्वास्थ्य (डाइजेस्टिव हेल्थ) के लिए शाही जीरा (कैरवे सीड) के संभावित उपयोग:

शाही जीरा (कैरवे सीड) का उपयोग पाचन शक्ति को सुधारने के लिए किया जाता है और इनसे गैस, जलन, पेट फूलने और कब्ज जैसी समस्याओं से निपटने में मदद मिल सकती है। एक चम्मच शाही जीरा (कैरवे सीड) में 2.5 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर से गैस्ट्रिक जूस बनता है, जो भोजन को पचाने में मदद करते हैं और भोजन में मौजूद पोषक तत्व अच्छी तरह से अवशोषित हो जाते हैं। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए फाइबर मल (स्टूल) में बल्क जोड़ने में मदद करता है और मल त्याग को आसान बनाता है। यह बवासीर, डायवर्टीकुलिटिस और आंतों के अल्सर को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है। शाही जीरा का तेल (कैरवे सीड ऑयल), इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (पेट खराब होना) से पीड़ित रोगियों को राहत दे सकता है। डाइटरी फाइबर न केवल भोजन में विषाक्त पदार्थों (टॉक्सिन) को ख़त्म करता है बल्कि सीरम LDL-कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है।

मधुमेह (डायबिटीज़) को नियंत्रित करने के लिए शाही जीरा (कैरवे सीड) के संभावित उपयोग:

शाही जीरा (कैरवे) से रक्त शर्करा (ब्लड शुगर) का स्तर कम हो सकता है, शोध से पता चलता है कि शाही जीरा (कैरवे सीड) को नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आप मधुमेह (डायबिटीज़) के लक्षणों जैसे कि थकान होना और अचानक वज़न में बदलाव आना आदि से बचे रह सकते हैं। शाही जीरा (कैरवे सीड) में फाइबर भी  भरपूर मात्रा में होता है जो रक्त शर्करा (ब्लड ग्लूकोज़) को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद करता है और खून (ब्लडस्ट्रीम) में शुगर के अवशोषण को कम कर सकता है। हालाँकि, इसके लिए अभी और ज़्यादा अध्ययन किए जाने की ज़रूरत है और मधुमेह (डायबिटीज़) से पीड़ित लोगों को डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

मस्तिष्क के स्वास्थ्य (ब्रेन हेल्थ) के लिए शाही जीरा (कैरवे सीड) के संभावित उपयोग:

आयरन एक मिनरल है जो शाही जीरा (कैरवे सीड) में पाया जाता है, और हीमोग्लोबिन के बनने में मदद करता है। यह आपके मस्तिष्क (ब्रेन) में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है। यह आपके तंत्रिका तंत्र (नर्वस सिस्टम) को ठीक रखता है और आपकी संज्ञानात्मक क्षमता (कॉग्निटिव एबिलिटी) को बढ़ाता है। यह आपकी नींद में भी सुधार कर सकता है, शाही जीरा (कैरवे सीड) में मैग्नीशियम होने की वजह से वे GABA के बनने में भी मदद कर सकते हैं, जो एक इन्हिबिटरी न्यूरोट्रांसमीटर है जिसका इस्तेमाल बेहतर नींद के लिए किया जाता है।

शाही जीरा (कैरवे सीड) का इस्तेमाल कैसे करें? 

शाही जीरा (कैरवे सीड) और इसके पत्तों का इस्तेमाल निम्नलिखित तरीकों से किया जा सकता है:

  • कच्चा
  • सूखा
  • रोटी/ ब्रेड में 
  • केक में 
  • सब्जी में
  • सूप में
  • स्ट्यू में
  • मीठे में
  • सलाद में
  • पनीर में
  • शराब में
  • कैरवे एसेंशियल ऑयल 
  • औषधीय उत्पाद (दवाओं में)

शाही जीरा (कैरवे सीड) अलग-अलग तरीके से खाए जाते हैं, ये पूरे वर्ष मिलते हैं और आप उन्हें स्थानीय दुकानों से साबुत शाही जीरा (कैरवे सीड) या पाउडर के रूप में आसानी से खरीद सकते हैं। आप सुबह शाही जीरा (कैरवे सीड) खा सकते हैं, लेकिन खाते समय मात्रा का ध्यान रखें।

शाही जीरा का तेल (कैरवे सीड ऑयल) में औषधीय गुण होते हैं, इसका उपयोग खांसी से पीड़ित लोगों द्वारा बलगम निकालने के लिए किया जा सकता है और यह मूत्र नियंत्रण में भी सुधार कर सकता है, शरीर में बैक्टीरिया को ख़त्म कर सकता है और कब्ज में मदद कर सकता है। त्वचा के लिए भी इस तेल के कई लाभ हैं, इसका उपयोग लाल और जलन वाली त्वचा पर किया जा सकता है। इसका उपयोग स्टीम फेशियल बनाने के लिए भी किया जाता है, यह झुर्रियों को कम कर सकता है और आपकी त्वचा को जवान बना सकता है। शाही जीरा का तेल (कैरवे ऑयल) एक अच्छा कीटाणुनाशक (डिसइंफेक्टेंट) भी है।

किसी भी हर्बल सप्लीमेंट को लेने से पहले आपको किसी योग्य डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। किसी योग्य डॉक्टर से सलाह लिए बिना आधुनिक दवाओं (मॉडर्न मेडिसिन) के चल रहे उपचार को बंद न करें और न ही उनके बदले कोई आयुर्वेदिक/हर्बल दवा लें।

शाही जीरा (कैरवे सीड) के दुष्प्रभाव (साइड इफ़ेक्ट):

शाही जीरा (कैरवे सीड) आपके स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद होते हैं और उचित मात्रा में सेवन करने पर इन्हें सुरक्षित माना जाता है। शाही जीरा (कैरवे सीड) को ज़्यादा खाना हानिकारक हो सकता है और इसके प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं। जीरा (कैरवे) का उपयोग कम मात्रा में किया जाना चाहिए और भोजन में इसके ज़्यादा इस्तेमाल से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार और पेट के अल्सर हो सकते हैं। शाही जीरा (कैरवे सीड) के ज़्यादा इस्तेमाल से गुर्दे की पथरी (किडनी स्टोन) भी हो सकती है। शाही जीरा (कैरवे सीड) को ज़्यादा खाने से आपका वज़न भी बढ़ सकता है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा ज़्यादा होती है। इसे पचने में काफ़ी समय लगता है और ज़्यादा शाही जीरा (कैरवे सीड) से, आपकी कोशिकाओं में निर्जलीकरण (डीहाइड्रेशन) हो सकता है।

18 साल से कम उम्र के लोगों के लिए शाही जीरा के तेल (कैरवे सीड ऑयल) को इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है और मधुमेह (डायबिटीज़) के रोगियों को जीरा (कैरवे) का सेवन करते समय सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह उनके रक्त शर्करा (ब्लड शुगर) के स्तर को बहुत कम कर सकता है। जीरा (कैरवे) का इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और अगर आप किसी रोग से पीड़ित हैं तो उसके बारे में बताना चाहिए।

शाही जीरा (कैरवे सीड) के साथ बरती जाने वाली सावधानियां:

शाही जीरा के तेल (कैरवे सीड ऑयल) को सुरक्षित तरीके से उपयोग करने के लिए उसे पतला किया जाना चाहिए, इसे पेपरमिंट ऑयल के साथ इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इससे सीने में जलन और मतली जैसे दुष्प्रभाव (साइड इफ़ेक्ट) हो सकते हैं। इस तेल का उपयोग करने से पहले इसे त्वचा के छोटे से हिस्से पर लगा कर जांचे और इसे कभी भी कटी हुई त्वचा पर न लगाएं। आपको सलाह दी जाती है कि गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान जीरे के तेल (कैरवे ऑयल) का उपयोग न करें।

शरीर में ज़्यादा आयरन होने से स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं आ सकती हैं, जीरा के अर्क (कैरवे एक्सट्रैक्ट) से आयरन के अवशोषण में बढ़ोतरी हो सकती है, इस वजह से आपको ज़्यादा सावधान रहना चाहिए और आयरन सप्लीमेंट के साथ या अगर आपके खाने में आयरन है, तो आपको इसका उपयोग नहीं करना चाहिए । सर्जरी के दौरान और बाद में जीरा खाने से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह रक्त शर्करा (ब्लड शुगर) के स्तर को काफ़ी कम कर सकता है। शाही जीरा (कैरवे सीड) खाने के फ़ायदों और खतरों के बारे में ज़्यादा जानने के लिए डॉक्टर से सलाह लें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1 – रोज़ाना शाही जीरा (कैरवे सीड) की कितनी मात्रा का सेवन करना चाहिए?

शाही जीरा (कैरवे सीड) की सुझाई गई किसी भी आदर्श खुराक की कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है। यह काफ़ी हद तक आपके स्वास्थ्य, आपके द्वारा ली जाने वाली दवाओं आदि पर निर्भर करता है। हालाँकि, आधा से एक बड़ा चम्मच जीरा (कैरवे), पूरे दिन में तीन बार लिया जा सकता है। इसके लिए डॉक्टर से सलाह लेना बेहतर होगा।

2 – शाही जीरा (कैरवे सीड) को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

आपको शाही जीरा (कैरवे सीड) को एक हवाबंद डिब्बे में रखना चाहिए और उन्हें ठंडी, सूखी जगह पर स्टोर करना चाहिए। अगर ठीक से स्टोर किया जाए तो यह 3-4 साल तक चल सकता है। ज़्यादा समय तक सही रखने के लिए आप इन्हें रेफ्रिजरेटर में भी स्टोर कर सकते हैं।

3 – क्या वज़न घटाने के लिए शाही जीरा (कैरवे सीड) खा सकते हैं?

कई अध्ययनों में पाया गया है कि जीरा के अर्क (कैरवे एक्सट्रैक्ट) से वज़न घटाने में मदद मिल सकती है। इन बीजों के जलीय अर्क (एक्वस एक्सट्रैक्ट) में भूख को दबाने वाले गुण हो सकते हैं जो शरीर के वज़न को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। वज़न घटाने के लिए शाही जीरा (कैरवे सीड) खाना शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें।

4 – क्या जीरा (क्यूमिन) और शाही जीरा (कैरवे सीड) एक ही होते हैं?

नहीं, जीरे (क्यूमिन) की तुलना में शाही जीरे (कैरवे सीड) का रंग गहरा होता है। जीरे (क्यूमिन) के विपरीत शाही जीरे (कैरवे सीड) थोड़े मुड़े हुए, गहरे रंग के और तेज, तीखे स्वाद वाले होते हैं, जो आकार में बड़े भी होते हैं।

5 – शाही जीरा (कैरवे) के सामान्य औषधीय उपयोग क्या हैं?

शाही जीरा के पानी का उपयोग पेट फूलने और अपच (इनडाइजेशन) के लिए एक पारंपरिक औषधि के रूप में किया जाता है। यह माउथवॉश और गरारे के घोल (गार्गल सोल्युशन) में भी होता है, इसके बीज का अर्क मांसपेशियों के घावों को ठीक करने में मदद करता है, और इसे सर्दी, ब्रोंकाइटिस और IBS के लिए दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Disclaimer: 
The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. PharmEasy does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. PharmEasy does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

You may also like

Comments

Leave your comment...