"MedicalWebPage", "FAQPage"

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image
Advertisement
Advertisement

ख़रबूजा (Cantaloupe in Hindi): उपयोग, फायदे और न्यूट्रिशनल वैल्यू

By Dr. Nikita Toshi +2 more

परिचय:

ख़रबूजा गर्मियों के समय का एक, गूदेदार (पल्पी) फल है जो मस्कमेलन या रॉकमेलन के नाम से भी जाना जाता है। इन फलों की बाहरी त्वचा (आउटर स्किन) सख्त (हार्ड) होती है, ये कुकुरबिटेसी परिवार (फैमिली) के होते हैं और कई अन्य ख़रबूजे, स्क्वैश और खीरे से संबंधित हैं। पूरे विश्व में विभिन्न प्रकार के ख़रबूजे उगाए जाते हैं ; इसका स्वाद हल्का तथा मीठा होता है और इससे स्वास्थ्य संबंधी कई महत्वपूर्ण फायदें होते हैं। इस आर्टिकल में, आप ख़रबूजे से स्वास्थ्य में होने वाले फायदों, इसके पोषण (न्यूट्रिशनल) प्रोफाइल और संभावित नुकसान के बारे में जानेंगे।    

Cantaloupe

ख़रबूजे का पोषक मूल्य (न्यूट्रिशनल वैल्यू):

ख़रबूजे, विटामिन A, B और C और ख़निज (मिनरल्स) जैसे कि सोडियम, मैगनीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इस फल में कोलेस्ट्रॉल बिलकुल भी नहीं होता है और प्रति 100 ग्राम ख़रबूजे के पोषक मूल्य (न्यूट्रिशनल वैल्यू) को नीचे दिया गया है: 

ऊर्जा34 किलो कैलोरी
कार्बोहैड्रेड्स8.6 ग्राम
प्रोटीन0.84 ग्राम
टोटल फैट0.19 ग्राम
डाइटरी फाइबर0.9 ग्राम
फोलेट्स21 µg
नियासिन0.734 मिलीग्राम
पैंटोथेनिक एसिड0.105 मिलीग्राम
पैरिडॉक्सिन0.072 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन0.026 मिलीग्राम
थायमिन0.017 मिलीग्राम
विटामिन A3382 IU
विटामिन C36.7 मिलीग्राम
विटामिन E0.05 मिलीग्राम
विटामिन K2.5 माइक्रोग्राम
सोडियम1 मिलीग्राम
पोटैशियम267 मिलीग्राम
कैल्शियम9 मिलीग्राम
कॉपर41 माइक्रोग्राम
आयरन0.21 मिलीग्राम
मैगनीशियम12 मिलीग्राम
मैगनीज़0.041 मिलीग्राम
ज़िंक0.18 मिलीग्राम
कैरोटीन-α 2020 माइक्रोग्राम
क्रिप्टो-ज़ैंथीन-ß1 माइक्रोग्राम
ल्यूटिन-ज़ियाज़ैंथीन26 माइक्रोग्राम

ख़रबूजे के गुण:

जैसा कि नीचे दिया गया है, ख़रबूजे से होने वाले स्वास्थ्य लाभ (हेल्थ बेनिफिट) के कारण उसका बड़ी मात्रा में उपयोग किया जाता है- 

  • यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकता है।
  • यह हार्ट के स्वास्थ्य में सुधार ला सकता है।
  • यह आपके शरीर में हाइड्रेशन बढ़ा सकता है।
  • यह तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • यह आँखों की सेहत के लिए अच्छा हो सकता है।
  • यह फेफड़ों के लिए फायदेमंद हो सकता है।
  • यह वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • यह सोने के पैटर्न में सुधार ला सकता है।
  • यह मासिक धर्म (मेंस्ट्रुअल साइकल) को रेगुलेट करने में और मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।
  • अगर कोई व्यक्ति निकोटिन से छुटकारा चाहता है तो यह इससे निपटने में उसकी मदद कर सकता है।
  • एंटीऑक्सीडेंट के कारण हार्ट के स्वास्थ्य में होने वाली समस्या से राहत दिलाता है।
  • यह गठिया (आर्थराइटीस) के कारण होने वाले दर्द और परेशानी से राहत दिला सकता है।
  • यह पाचन (डाइजेशन) के लिए अच्छा हो सकता है और पेट के (बॉवेल) मूवमेंट को रेगुलेट कर सकता है। 

ख़रबूजे के संभावित उपयोग:

Kharbuje (Cantaloupe) ke ke sambhavit upyog:

ख़रबूजा एक स्वादिष्ट फल है, जो पोषक तत्वों (न्यूट्रिएंट्स) से भरपूर है। यह आसानी से मिल जाता है और आपको अपने हेल्दी डाइट प्लान में इसे शामिल करना चाहिए।

एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में ख़रबूजे का संभावित उपयोग:

ख़रबूजे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है और यह हमारे शरीर के इन्फ्लेमेशन (जलन/सूजन) को ख़त्म करने में मदद कर सकता है। यह उन मुक्त कणों (फ्री रेडिकल्स) से भी लड़ता है, जिनके कारण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और कोशिका क्षति (सेल डैमेज) की स्थिति होती है, यह डाइबिटीज़, दिल की बीमारी (हार्ट डिसीज़), गठिया (आर्थराइटिस) और इन जैसे कई और गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के रिस्क को कम करने में मदद करते हैं। ख़रबूजे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह आपके जोड़ों (जॉइंट्स) और हड्डियों में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को रोक सकते हैं। अगर आपको अपने शरीर में किसी भी प्रकार के इन्फ्लेमेशन का लक्षण दिखाई देता है, तो समस्या का सही समय पर इलाज के लिए तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।    

दिल (हार्ट) को स्वस्थ रखने के लिए ख़रबूजे का संभावित उपयोग: 

आपके दिल को स्वस्थ रखने लिए ख़रबूजे में आवश्यक पोषक तत्व (न्यूट्रिएंट्स) होते हैं। इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में होते हैं और यह आपकी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकते हैं। अगर आपको हाइपरटेंशन की समस्या है, तो आप इस फल को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। ख़रबूजे में एडेनोसीन नाम का एक यौगिक (कंपाउंड) भी होता है जिसमें खून को पतला करने का गुण होता है और जो हार्ट के लिए अच्छा होता है। ख़रबूजे में फोलेट होता है जो हार्ट अटैक की संभावना (रिस्क) को कम करता है। ख़रबूजे में मौजूद फाइबर भी “ख़राब (बैड) कोलेस्ट्रॉल” लेवल को कम करने में मदद करती है।

त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने के लिए ख़रबूजे का संभावित उपयोग:

ख़रबूजा में विटामिन A और विटामिन C की भरपूर मात्रा होती है, ये आवश्यक पोषक तत्व (एसेंशियल न्यूट्रिएंट्स) त्वचा के स्वास्थ्य (स्किन हेल्थ) में सुधार करने में मदद करते हैं। विटामिन A स्किन को सूरज की रोशनी से क्षतिग्रस्त (डैमेज) होने से बचाता है और विटामिन C प्राकृतिक (नेचुरल) कोलेजन उत्पादन (प्रोडक्शन) को सपोर्ट करता है। ख़रबूजा में बहुत अधिक मात्रा में पानी होता है और यह आपके स्किन को स्वस्थ रखता है, ख़रबूजे के फल के उपयोग से आपके स्किन में एक युवा चमक (यूथफुल ग्लो) आ जाती है। यह झुर्रियों से बचाता है, स्किन के लचीलेपन (इलास्टिसिटी) को बनाये रखता है और एंटी-एजिंग लाभ देता है। अगर आपको खुजली (एक्ज़िमा) की समस्या है, तो आप ख़रबूजे के जूस का उपयोग लोशन के रूप में कर सकते हैं और यह झाईयों को हटाने में भी मदद करता है। जलने और चोट लगने पर इसका उपयोग प्राथमिक उपचार (फर्स्ट ऐड) के रूप में भी किया जा सकता है।

स्वस्थ आँखों के लिए ख़रबूजे के संभावित उपयोग:

ख़रबूजे का फल मेलन की तरह होता है और यह बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है जो स्वस्थ दृष्टि (हेल्दी विजन) बनाये रखने में मदद करता है। शरीर द्वारा अवशोषित (अब्सॉर्ब) किये जाने के बाद, बीटा कैरोटीन विटामिन A में बदल जाता है और ये आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। हालाँकि, ये एक बात हमेशा याद रखें कि आपको आँखों के विजन से संबंधित कोई समस्या आ रही हो, तो अपने डॉक्टर को ज़रूर दिखाए।

ख़रबूजे का उपयोग कैसे करें?

ख़रबूजा बहुत स्वादिष्ट होता है और इसे कई तरीकों से उपयोग किया जा सकता है:

  • कच्चा फल
  • फलों के बीज
  • ग्रिल करके
  • भूनकर
  • फल का जूस बनाकर
  • फल का सलाद बनाकर
  • स्मूदी 
  • पॉप्सिकल्स
  • सूप
  • शरबत
  • चाय

ख़रबूज़ा गर्मी के मौसम में मिलने वाला एक प्रकार का मेलन है; यह मीठा और कस्तूरी जैसा खुशबूदार होता है। विटामिन, खनिज (मिनरल्स) और डाइटरी फाइबर से भरपूर, ख़रबूजा बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ (हेल्थ बेनिफिट) के लिए जाना जाता है। यह बहुत पौष्टिक होता है और कई तरीकों से आपके डाइट प्लान में शामिल भी किया जा सकता है। 

ख़रबूजा पूरे साल मिलता है और इसका ताज़ा स्वाद लेने के लिए, खरीदने के तीन दिनों के अंदर-अंदर आपको इसे खा लेना चाहिए। ख़रबूजा को अपने रोज़ के डाइट में शामिल करने से, यह आपके शरीर के अच्छे तरीके से काम करने के लिए ज़रूरी सभी न्यूट्रिएंट्स प्राप्त करने में मदद करता है। ख़रबूजे में विटामिन्स, ख़निज (मिनरल्स) और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, इसे बच्चे और बूढें सभी खा सकते हैं।  

आपको कोई हर्बल सप्लीमेंट्स लेने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह ले लेनी चाहिए। किसी सर्टिफाइड  डॉक्टर से सलाह लिए बिना, किसी भी आयुर्वेदिक/हर्बल सप्लीमेंट्स से अपने चल रहे दवाओं को बंद या रिप्लेस (बदलें) ना करें।  

ख़रबूजे के नुकसान (साइड इफेक्ट्स):

ख़रबूजे को खाने के लिए सुरक्षित माना जाता है। इसकी वजह से बहुत कम ही कोई एलर्जी या साइड इफेक्ट्स होते हैं। हालाँकि, इसको बहुत अधिक भी नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इसमें पोटैशियम होते हैं और बहुत अधिक ख़रबूजा खाने पर यह किडनी के लिए हानिकारक हो सकते हैं। आपके ब्लड में बहुत अधिक पोटैशियम बढ़ जाने से आपको हार्ट अटैक आने का खतरा भी बढ़ सकता है। इसी तरह, बहुत अधिक मात्रा में ख़रबूजा खाना आपके पेट के लिए भी ठीक नहीं होगा और आपको दस्त (डायरिया), पेट में ऐंठन (स्टमक क्रैम्प) और दूसरी पाचन संबंधी (डाइजेस्टिव) समस्या हो सकती हैं। अगर आपको किसी प्रकार की बीमारी या समस्या है, तो ख़रबूजा खाने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह ले लें।   

ख़रबूजे को खाने में ली जाने वाली सावधानियाँ:

अगर आपको कैंसर है या कोई इंफ्लामेटरी (जलन/सूजन की स्थिति) की समस्या है या आपकी पेट से संबंधित कोई भी सर्जरी हुई है, तो आपके शरीर में फाइबर कितना जा (इन्टेक) रहा है, इस बात का आपको ध्यान रखना चाहिए।  

जिन लोगों को टाइप 2 डाइबिटीज़ है, उन्हें भी इस फल को खाने में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए और खाने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए कि कितनी मात्रा में ख़रबूजा खाना उनके लिए ठीक है।

अगर ख़रबूजा पका नहीं है, तो आपको उसे नहीं खाना चाहिए, इसे कुछ दिन पकने के लिए रख दीजिये और जब यह पक जाए, तब इसे खाइये। ख़रबूजा को खाने से पहले हमेशा अच्छे से धो लेना चाहिए ताकि उस पर कोई हानिकारक बैक्टीरिया ना हो।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1. क्या ख़रबूजा बालों को झड़ने से बचाने में मदद करेगा?

हाँ, ख़रबूजा वाला आहार (डाइट) लेने से बालों को झड़ने से बचाया जा सकता है। ख़रबूजा में आइनोसिटॉल होता है, जो विटामिन B का एक रूप है और बालों को झड़ने से रोकता है। कुछ लोगों में, नियमित (रेगुलर) रूप से इस फल को खाने से बाल बढ़ भी सकते हैं।

2. क्या रोज़ाना ख़रबूजा खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है?

हाँ, रोज़ाना ख़रबूजा खाने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है। हालाँकि, यह सलाह दी जाती है कि रोज़ाना ख़रबूजा खाने से स्वास्थ्य में होने वाले लाभ और इसके रिस्क के बारे में डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए। सभी व्यक्ति का स्वास्थ्य अलग-अलग होता है, इसलिए आपको ये पता होना चाहिए कि आपको रोज़ कितना ख़रबूजा खाना चाहिए।

3. क्या ख़रबूजे के बीज खाने योग्य होते हैं?

हाँ, आप ख़रबूजा फल के बीज खा सकते हैं। कुरकुरे बीजों को कच्चा या भूनकर खाया जा सकता है, आप इन्हें सूखने के बाद ही इसे नमक, काली मिर्च और दूसरे मसालें मिलाकर भून सकते हैं। अधिक पोषण के लिए बीजों को ब्लेंडेड ड्रिंक्स में भी मिलाया जा सकता है।

4. हम ख़रबूजा को कैसे स्टोर कर सकते हैं?

ख़रबूजे को पूरा फल (बिना काटे) या काटकर स्टोर किया जा सकता है। आप ख़रबूजे को फ्रिज में रख सकते हैं। अच्छे से जमाने (फ्रीज़ करने) के लिए, आपको ख़रबूजा पूरी तरह से पकने का इंतज़ार करना होगा। जमने के बाद (फ्रीज़ होने के), आप किसी एयर टाइट डब्बे में ख़रबूजे को तीन महीने तक स्टोर कर सकते हैं।

5. क्या ख़रबूजा आसानी से पच (डाइजेस्ट) जाता है?

हाँ, ख़रबूजे को खासकर आसानी से पचने के लिए जाना जाता है। ये लगभग पूरी तरह पानी से बने होते हैं और इसकी वजह से अपच या कोई और समस्या नहीं होती है।

Disclaimer: 
The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. PharmEasy does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. PharmEasy does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

You may also like

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments