"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

लौकी (Bottle Gourd in Hindi): उपयोग, फ़ायदे, न्यूट्रिशनल वैल्यू!

By Dr Rajeev Singh +2 more

परिचय:

लजेनेरिया सिसेरिया, जिसे अंग्रेजी में बॉटल गॉर्ड और हिंदी में लौकी के नाम से जाना जाता है, भारत में यह एक आम सब्जी है। लौकी (बॉटल गॉर्ड) का इस्तेमाल परंपरागत रूप से बुखार, खांसी, दर्द और अस्थमा जैसी कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों में मदद के लिए किया जाता रहा है। इसके फ़ायदों के लिए इसका इस्तेमाल प्राचीन काल से किया जाता रहा है। साथ ही इसे विटामिन बी, सी और अन्य पोषक तत्वों का भी बेहतर स्रोत माना जाता है। यह अपने आकार, बोतल, डंबल या अंडाकार आकार के लिए जाना जाता है।

आपको लौकी (बॉटल गॉर्ड) खाने में बोरिंग लग सकती है, लेकिन इसे पृथ्वी पर वातावरण के अनुकूल बनने वाले शुरुआती पौधों में से एक माना जाता है। यह स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले कई फ़ायदों से भी भरपूर हो सकता है।1,2 अगर आप बॉटल गॉर्ड या लौकी (बॉटल गॉर्ड) के बारे में और जानना चाहते हैं तो पढ़ना जारी रखें।


लौकी (बॉटल गॉर्ड) में पोषक तत्वों की मात्रा:

पोषक तत्वों के घटकमात्रा
कार्बोहाइड्रेट3.39 ग्राम
प्रोटीन0.62 ग्राम
लिपिड0.02 ग्राम
फ़ाइबर0.5 ग्राम
आयरन0.2 मिलीग्राम
कैल्शियम26 मिलीग्राम
पोटेशियम150 मिलीग्राम
सोडियम2 मिलीग्राम
मैग्नीशियम11 मिलीग्राम
फ़ास्फोरस13 मिलीग्राम
ज़िंक0.7 मिलीग्राम
कॉपर0.026 मिलीग्राम
मैंगनीज0.066 मिलीग्राम
सेलेनियम0.2 μ ग्राम
विटामिन C10.1 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन0.022 मिलीग्राम
थायमिन0.029 मिलीग्राम
पैंटोथेनिक एसिड0.152 मिलीग्राम
विटामिन B60.04 मिलीग्राम
नियासिन0.32 मिलीग्राम
फ़ोलेट6 μ ग्राम
ऊर्जा14k कैलोरी

टेबल 1: लौकी (बॉटल गॉर्ड) की प्रति 10 ग्राम में पोषक तत्वों की मात्रा3

Read in EnglishCoconut: Uses, Benefits, Side Effects and More!

लौकी (बॉटल गॉर्ड) के गुण:

लौकी (बॉटल गॉर्ड) में ये गुण हो सकते हैं:

  • इसमें पोषण संबंधी गुण हो सकते हैं।
  • इसमें सूजन-रोधी गुण हो सकते हैं।
  • इसमें दर्दनिवारक गुण हो सकते हैं।1,2

Read in English: Raw Papaya: Uses, Benefits, Side Effects and More!

अच्छे स्वास्थ्य के लिए लौकी (बॉटल गॉर्ड) के संभावित उपयोग:

1. लीवर के लिए लौकी (बॉटल गॉर्ड) के संभावित उपयोग:

पशुओं के कई अध्ययनों से पता चला है कि लौकी (बॉटल गॉर्ड) में ऐसे गुण होते है, जो लीवर के लिए अच्छे हो सकते हैं। लौकी कई संभावित फ़ायदा प्रदान करती है, जो लीवर की स्थिति और कार्यों में सहायक होते है। इन संभावित फ़ायदों को पशुओं पर किये गए परीक्षणों में देखा गया है। लीवर के किसी भी रोग के लिए लौकी (बॉटल गॉर्ड) का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करना चाहिए।1,4

2. मस्तिष्क के लिए लौकी (बॉटल गॉर्ड) के संभावित उपयोग:

लौकी (बॉटल गॉर्ड) का सेवन याददाश्त के लिए फ़ायदेमंद हो सकता है। लौकी (बॉटल गॉर्ड) में कुछ यौगिक मस्तिष्क पर कार्य करके दर्द निवारक और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (सीएनसी) अवसादकारी गतिविधि दर्शती हैं।1,4  सीएनसी अवसादकारी गतिविधि मन को शांत करने पर इसके संभावित प्रभावों का संकेत देती है। मस्तिष्क के फ़ायदे के लिए लौकी (बॉटल गॉर्ड) का उपयोग करने से पहले, आपको अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करना चाहिए और उचित निदान और उपचार प्राप्त करना चाहिए।

3. कैंसर के लिए लौकी (बॉटल गॉर्ड) के संभावित उपयोग:

एक पशु अध्ययन के अनुसार लौकी (बॉटल गॉर्ड) का जूस कैंसर कोशिकाओं के खिलाफ कार्य करता है। इसके अतिरिक्त, इसके स्टेम अर्क के एक प्रयोगशाला अध्ययन के अनुसार यह कैंसर कोशिका लाइनों के खिलाफ शक्तिशाली साइटोटॉक्सिक (शरीर की कोशिकाओं के लिए विषाक्त) गतिविधि दर्शाता है। लौकी (बॉटल गॉर्ड) की यह कैंसर विरोधी क्रिया इसकी संभावित एंटीऑक्सीडेंट और साइटोटॉक्सिक क्षमताओं के कारण होती है।1 लौकी (बॉटल गॉर्ड) के इन संभावित लाभों का प्रयोगशाला अध्ययनों में अध्ययन किया गया है। हालाँकि, चल रहे उपचार को बदलने या बंद करने के लिए किसी भी हर्बल सप्लीमेंट या उपचार का उपयोग करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

4. डायबिटीज़ के लिए लौकी (बॉटल गॉर्ड) के संभावित उपयोग:

डायबिटीज़  के रोगियों को ठीक करने के लिए पारंपरिक रूप से लौकी (बॉटल गॉर्ड) का प्रयोग किया जाता रहा है। कम वसा और उच्च फाइबर सामग्री के कारण, डायबिटीज़ वाले लोगों के लिए लौकी (बॉटल गॉर्ड) को पसंदीदा भोजन के रूप में खाने का सुझाव दिया जा रहा है। एक पशु परीक्षण के अनुसार, लौकी (बॉटल गॉर्ड) का अर्क डायबिटीज़ वाले पशुओं में ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है।4  पशुओं पर किए गए परीक्षणों में लौकी (बॉटल गॉर्ड)  के संभावित डायबिटीज़-रोधी लाभों का अवलोकन किया गया है, और मनुष्यों में इन गुणों को मान्य करने के लिए अधिक अध्ययनों की आवश्यकता है।

5. मोटापे के लिए लौकी (बॉटल गॉर्ड) के संभावित उपयोग: 

लौकी (बॉटल गॉर्ड) वज़न कम करने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है और इसमें ज्यादातर पानी ही होता है। यह डाइटरी फाइबर में भी समृद्ध होती है और इसमें कम फैट और कोलेस्ट्रॉल होता है। इन गुणों से वज़न कम करने में मदद मिल सकती है।4 आप अपना वज़न कम करने में मदद करने के लिए अपने नियमित आहार में लौकी (बॉटल गॉर्ड) को ले सकते हैं। हालाँकि, वज़न घटाने के लिए किसी भी हर्बल के उपचार का उपयोग करने से पहले, आपको अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से इसके संभावित उपयोगों और दुष्प्रभावों के बारे में परामर्श करना चाहिए।

6. त्वचा के लिए लौकी (बॉटल गॉर्ड) के संभावित उपयोगः 

लौकी (बॉटल गॉर्ड) विटामिन C और जिंक का एक अच्छा स्रोत है जो त्वचा के लिए कई फ़ायदे प्रदान कर सकता है।3 विटामिन C त्वचा के समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक विटामिन है। यह त्वचा को पराबैंगनी विकिरण से होने वाले नुकसान से बचा सकता है। यह त्वचा की उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकने में भी मदद कर सकता है, जैसे त्वचा ढीली होना। यह त्वचा बैरियर लिपिड के उत्पादन को बढ़ाकर त्वचा बैरियर को मजबूत करने में भी मदद कर सकता है।5. यदि आप किसी भी त्वचा की बीमारी से पीड़ित हैं, तो त्वचा की देखभाल करने वाले डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें, क्योंकि वे आपको हर्ब्स और सब्जियों के उपयोग और सीमाओं के बारे में मार्गदर्शन करने में सक्षम होंगे।

हालाँकि ऐसे अध्ययन हैं जो विभिन्न स्थितियों में लौकी (बॉटल गॉर्ड) के लाभों को दर्शाते हैं, लेकिन ये अभी तक अपर्याप्त हैं, और मानव स्वास्थ्य पर लौकी (बॉटल गॉर्ड) के लाभों की वास्तविक सीमा को स्थापित करने के लिए आगे और अधिक अध्ययन करने की आवश्यकता है।

Read in English: Curry Leaves: Uses, Benefits, Side Effects and More!

लौकी (बॉटल गॉर्ड) का उपयोग कैसे करें?

Lauki(Bottle Gourd) Ka Upyog Kaise Karein?

पौधों के सभी भागों, जिनमें फल, पत्ते, तने, छाल, फल की छाल, बीज और तेल शामिल हैं, का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में भी किया जा सकता है।

  • आप अपने विभिन्न खाद्य पदार्थों और व्यंजनों में लौकी (बॉटल गॉर्ड) का उपयोग कर सकते हैं।4
  • आप इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए लौकी (बॉटल गॉर्ड) का जूस पी सकते हैं।

किसी भी हर्बल सप्लीमेंट लेने से पहले आपको किसी योग्य डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। बिना किसी योग्य चिकित्सक से परामर्श किए आधुनिक चिकित्सा के चल रहे उपचार को आयुर्वेदिक/औषधीय तैयारी से न रोकें या न बदलें।

लौकी (बॉटल गॉर्ड) के दुष्प्रभाव:

कड़वे स्वाद वाली लौकी (बॉटल गॉर्ड) का जूस पीने से गंभीर जहरीली प्रतिक्रिया हो सकती है। लौकी (बॉटल गॉर्ड) के जूस से जहर के लक्षणों में उल्टी, पेट दर्द, दस्त, हेमाटोकेशिया (बदली में खून), हेमेटेमेसिस (खून की उल्टी), सदमे और यहां तक कि मौत भी शामिल हो सकती है। इन लक्षणों में से किसी को भी देखने पर आपको तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

लौकी (बॉटल गॉर्ड) लेते समय बरती जाने वाली सावधानियाँ

लौकी (बॉटल गॉर्ड) के साथ बरती जाने वाली कुछ सावधानियाँ:

●  गर्भवती महिलाओं को बनी हुई सब्जी के रूप में लौकी (बॉटल गॉर्ड) को खाना चाहिए। हालाँकि, इसे हद में खाया जाना चाहिए, क्योंकि किसी भी भोजन या सब्जी का अधिक सेवन विषाक्त प्रभावों का कारण बन सकता है।

●  भारत में लौकी (बॉटल गॉर्ड) एक आम सब्जी है, जिसे खाने और व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। हालाँकि, इसके औषधीय लाभों के लिए लौकी (बॉटल गॉर्ड) का अधिक सेवन करने से बचें। ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करें।

●  लौकी (बॉटल गॉर्ड) भारत में एक आम सब्जी है। बुजुर्गों द्वारा इसे मध्यम मात्रा में खाया जा सकता है। हालाँकि, अधिक खाने से गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

●  बच्चों के लिए लौकी (बॉटल गॉर्ड) का सेवन करना सुरक्षित हो सकता है, बशर्ते कि उन्हें भोजन और व्यंजनों में मध्यम मात्रा में खाया जाए। बच्चों को अपने बड़ों की देखरेख में सब्जियां खाना चाहिए।

इसके औषधीय लाभों के लिए लौकी (बॉटल गॉर्ड) का उपयोग करने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करें। 

अन्य दवाओं के साथ परस्पर क्रिया:

अन्य दवाओं के साथ लौकी (बॉटल गॉर्ड) की सुरक्षा या परस्पर क्रिया का पता लगाने के लिए पर्याप्त डेटा की कमी है। इसलिए, यदि आप कोई भी दवा ले रहे हैं, तो आपको खाद्य पदार्थों और सब्जियों के साथ संभावित परस्पर क्रिया के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। वे आपको किसी विशेष दवा की सावधानी और परस्पर क्रिया के बारे में बेहतर मार्गदर्शन कर पाएंगे।

Read in English: Wheatgrass Juice: Uses, Benefits, Side Effects and More!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

त्वचा के लिए लौकी (बॉटल गॉर्ड) के जूस के क्या फ़ायदे हैं?

बॉटल गॉर्ड या लौकी (बॉटल गॉर्ड) में विटामिन C का भरपूर मात्रा में समावेश होता है। विटामिन C त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती है। विटामिन C त्वचा को पराबैंगनी किरणों से होने वाली क्षति से बचाने में उपयोगी हो सकती है। विटामिन C के स्रोत के रूप में लौकी (बॉटल गॉर्ड)  का जूस इस्तेमाल किया जा सकता है।3,5

वज़न घटाने में लौकी (बॉटल गॉर्ड) के जूस के क्या फ़ायदे हैं?

लौकी (बॉटल गॉर्ड) में कम कैलोरी होती है और इसमें अधिकतर पानी होता है। लौकी (बॉटल गॉर्ड) में डाइटरी फाइबर भी भरपूर होता है। लौकी (बॉटल गॉर्ड) के जूस के पोषक गुणों के कारण यह उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प बन सकता है जो स्वस्थ भोजन करना चाहते हैं और वज़न को नियंत्रित करना चाहते हैं।4 हालाँकि, इसके उपयोग और मनुष्यों पर लाभकारी प्रभावों का समर्थन करने वाले डेटा की कमी है। वज़न कम करने के तरीकों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से मिल सकते हैं।

लौकी (बॉटल गॉर्ड) के जूस के स्वास्थ्य पर क्या फ़ायदे हैं?

लौकी (बॉटल गॉर्ड) में पोषणा की मात्रा अच्छी होती है और इसमें बहुत सारे विटामिन, खनिज और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसके पोषण लाभों के लिए लौकी (बॉटल गॉर्ड) का जूस पीया जा सकता है। यह लीवर को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है और रोग की स्थिति और त्वचा के स्वास्थ्य में भी मदद कर सकता है।1–5

लौकी (बॉटल गॉर्ड) के जूस के क्या दुष्प्रभाव हैं?

लौकी (बॉटल गॉर्ड) के जूस का स्वाद कड़वा होता है, जो काफी ज़हरीला हो सकता है। यदि आपको उल्टी, पेट में दर्द, दस्त, हेमाटोकेशिया (मूत्र में रक्त) या हेमेटेमिसिस (खून उल्टी) जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। ये लौकी (बॉटल गॉर्ड) के जूस के विषाक्तता के लक्षण हैं।6 यदि आपको ये लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करें और अपना इलाज कराएं।

Disclaimer: 
The information included at this site is for educational purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional. Because of unique individual needs, the reader should consult their physician to determine the appropriateness of the information for the reader’s situation

References :

  1. Amit Kumar, Sangh Partap, Neeraj Kant Sharma , KK Jha. Phytochemical, Ethnobotanical and Pharmacological Profile of Lagenaria siceraria: -A Review. Research Gate. [Internet]. Available from: https://www.researchgate.net/publication/268434576_Phytochemical_Ethnobotanical_and_Pharmacological_Profile_of_Lagenaria_siceraria_-A_Review .
  2. Biren N Shah , Avinash Kumar Seth. Pharmacognostic studies of the Lagenaria siceraria (MOLINA) standley. Research Gate. [Internet]. Available from: https://www.researchgate.net/publication/268428727_Pharmacognostic_studies_of_the_Lagenaria_siceraria_MOLINA_standley .
  3. Biren N Shah , Avinash Kumar Seth. Gourd, white-flowered (calabash), raw. Food Data Central. [Internet]. Available from: https://pharmeasy.in/blog/ayurveda-uses-benefits-side-effects-of-bottle-gourd/ .
  4. Minocha S, Tiwari A, Sharma A.. AN OVERVIEW ON LAGENARIA SICERARIA (BOTTLE GOURD). Journal of Biomedical and Pharmaceutical Research. [Internet]. May 15, 2015. Available from: https://jbpr.in/index.php/jbpr/article/download/190/182/ .
  5. Juliet M. Pullar, Anitra C. Carr, and Margreet C. M. Vissers*. The Roles of Vitamin C in Skin Health. National Center for Biotechnology Information. [Internet]. August 12, 2017. Available from: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5579659/ .
  6. Ankur Verma and Sanjay Jaiswal. Bottle gourd (Lagenaria siceraria) juice poisoning. National Center for Biotechnology Information. [Internet]. October 1, 2015. Available from: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4677076/ .

You may also like

Comments

Leave your comment...