"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image
Advertisement
Advertisement

कटहल (Jackfruit in Hindi): उपयोग, फायदे, न्यूट्रिशनल वैल्यू और अन्य जानकारी!

By Dr Anuja Bodhare +2 more

परिचय:

कटहल (जैकफ्रूट) के पेड़ भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका और दक्षिण पूर्व एशिया के अन्य देशों में बहुत बड़ी मात्रा में उगते हैं।1,2 कटहल का वैज्ञानिक नाम आर्टोकार्पस हेटेरोफिलस है, और यह मोरेसी परिवार से संबंधित है। यह एक मध्यम आकार का पेड़ होता है जिसे सभी मौसमों में उगाया जा सकता है।2 कटहल (जैकफ्रूट) कई पोषक तत्वों और विटामिनों से भरपूर है, इसलिए इस विशाल फल को सुपरफूड कहा जाता है!

एक कटहल (जैकफ्रूट) का वजन औसतन 3.5 किलोग्राम से 10 किलोग्राम तक हो सकता है और यह 25 किलोग्राम तक बड़ा हो सकता है। कटहल (जैकफ्रूट) का पेड़ टिम्बर इंडस्ट्री के लिए लकड़ी का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, दवाइयां बनाने में भी कटहल (जैकफ्रूट) के पेड़ के कई हिस्सों का इस्तेमाल किया जा सकता है।2 कटहल (जैकफ्रूट) पीले-भूरे रंग का होता है और इसका बाहरी हिस्सा हेक्सागोनल बिंदुओं से बना होता है।


कटहल (जैकफ्रूट) की न्यूट्रिशनल वैल्यू:

Kathal(Jackfruit) Ki Nutritional Value:

कटहल (जैकफ्रूट) कई विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर है, जिसकी जानकारी नीचे प्रदान की गई है।

पोषक तत्ववैल्यू 
एनर्जी95 कैलोरी
कार्बोहाइड्रेट  23.2 ग्राम
डाइटरी फाइबर1.5 ग्राम
प्रोटीन1.72 ग्राम
फैट 1.5 ग्राम
फ्रुक्टोज9.19 ग्राम
ग्लूकोज़9.48 ग्राम
सुक्रोज  0.42 ग्राम
कैल्शियम24 मिलीग्राम
आयरन 0.23 मिलीग्राम 
मैग्नीशियम29 मिलीग्राम
फास्फोरस21 मिलीग्राम
जिंक0.13 मिलीग्राम
कॉपर0.076 मिलीग्राम
मैंगनीज 0.043 मिलीग्राम
पोटैशियम 448 मिलीग्राम
सोडियम2 मिलीग्राम
विटामिन C 13.7 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन 0.055 मिलीग्राम 
नियासिन0.92 मिलीग्राम
विटामिन B-6 0.329 मिलीग्राम 
फोलेट  24î1⁄4 ग्राम

टेबल 1: प्रति 100 ग्राम कटहल (जैकफ्रूट) की न्यूट्रीशनल वैल्यू3

Read in English: Orange: Uses, Benefits, Side Effects and More!

कटहल (जैकफ्रूट) के गुण :

कटहल (जैकफ्रूट) में कैरोटीनॉयड, फेनोलिक कंपाउंड, फ्लेवोनोइड्स, टैनिन और स्टेरोल्स जैसे फाइटोकेमिकल्स होते हैं। ये फाइटोकेमिकल्स कई गुण दिखा सकते हैं। कटहल (जैकफ्रूट) के कुछ गुण नीचे दिए गए हैं।

  • यह एंटी-माइक्रोबियल (रोगाणुरोधी) एजेंट के तौर पर काम कर सकता है
  • इसमें ऐंटिफंगल गुण हो सकते हैं
  • यह घाव भरने में मदद कर सकता है
  • इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हो सकते हैं
  • यह ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकता है 
  • इसमें कैंसर रोधी गुण हो सकते हैं
  • यह ब्लड प्रेशर कम करने में मदद कर सकता है
  • इसमें एंटी-अल्सर गुण हो सकते हैं
  • इसमें एंटी-एजिंग गुण हो सकते हैं
  • इसमें दमा-रोधी गुण हो सकते हैं
  • इसमें एंटी डायरिया गुण हो सकते हैं
  • यह बुखार कम करने में मदद कर सकता है
  • यह नींद लाने में मदद कर सकता है
  • यह पाचन में मदद कर सकता है
  • यह कीड़ों को मारने में मदद कर सकता है

Read in English: Pomegranate: Uses, Benefits, Side Effects, and More!

कटहल (जैकफ्रूट) के संभावित उपयोग :

कटहल (जैकफ्रूट) के एंटीऑक्सीडेंट फायदे सेहत को बेहतर बनाने और कई तरह की मेडिकल समस्याओं से राहत दिलाने में अहम भूमिका निभाते हैं, जैसा कि नीचे चर्चा की गई है। नीचे कटहल (जैकफ्रूट) के संभावित उपयोग बताए गए हैं।

दिल के लिए कटहल (जैकफ्रूट) के संभावित उपयोग :

खून में लिपिड की ज़्यादा मात्रा कोरोनरी हार्ट डिजीज (डील की बीमारी) का प्रमुख कारण है। खराब कोलेस्ट्रॉल के ज़्यादा लेवल और अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल इसकी पहचान है। कटहल (जैकफ्रूट) में विटामिन B6 होता है जो होमोसिस्टीन लेवल को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है। हाई ब्लड प्रेशर के कारण स्ट्रोक और अन्य दिल की बीमारियां हो सकती हैं।

कटहल (जैकफ्रूट) में मौजूद कंपाउंड ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं और दिल की बीमारी और स्ट्रोक को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। कटहल (जैकफ्रूट) में काफी अच्छी मात्रा में पोटेशियम होता है जो ब्लड वेसल (रक्त वाहिकाओं) और दिल पर असर डालने वाले ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है।2 लेकिन अगर आपको कोई दिल की बीमारी है, तो आपको अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर से बात करनी चाहिए। जड़ी-बूटियों या सब्जियों को नियमित ट्रीटमेंट के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल न करें।

स्किन के लिए कटहल (जैकफ्रूट) के संभावित उपयोग :

लंबे समय तक धूप में रहने से इंसान की स्किन को सनबर्न, समय से पहले स्किन की उम्र बढ़ना, इम्यून सप्रेशन, स्किन कैंसर और ऑक्सीडेटिव क्षति आदि जैसे कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं। विटामिन C स्किन के लिए फायदेमंद है और यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। कटहल (जैकफ्रूट) में मौजूद विटामिन C स्किन के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ा सकता है। कोलेजन वह प्रोटीन है जो स्किन को स्ट्रक्चर और मजबूती प्रदान करता है।

साथ ही, विटामिन C के एंटीऑक्सीडेंट फायदे सूरज के संपर्क में आने से होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निपटने में मदद कर सकते हैं। कटहल (जैकफ्रूट) में विटामिन C ज़्यादा मात्रा में होता है। यह एक ऐसा विटामिन है जो हमारे शरीर के अंदर नहीं बनता है, इसलिए हमें इसे अपनी डाइट से प्राप्त करना चाहिए और कटहल (जैकफ्रूट) इसका बहुत अच्छा स्रोत है।2 इसके अलावा, अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई भी समस्या है, तो आपको अपने स्किन डॉक्टर से परामर्श के लिए संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर से परामर्श किए बिना किसी भी जड़ी-बूटी या सब्जी का इस्तेमाल करने से बचें।

पेट के लिए कटहल (जैकफ्रूट) के संभावित उपयोग :

पेट का अल्सर या गैस्ट्रिक अल्सर पेप्टिक अल्सर का एक प्रकार है। हेलिकोबैक्टर पाइलोरी नाम के बैक्टीरिया के इंफेक्शन से पेट में अल्सर हो जाता है। इस तरह के इंफेक्शन या अन्य कारणों से पेट की परत को लगातार नुकसान पहुंचने के कारण गैस्ट्रिक अल्सर होता है। गैस्ट्रिक अल्सर से राहत देने के लिए पारंपरिक तौर पर कटहल (जैकफ्रूट) का इस्तेमाल किया जाता रहा है।

हम इंसान पर ज़्यादा स्टडीज करके यह पहचान सकते हैं कि कटहल (जैकफ्रूट) वास्तव में गैस्ट्रिक अल्सर ठीक करने में किस तरह से मदद करता है। लेकिन तब तक आपको यही सलाह दी जाती है कि अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना कटहल (जैकफ्रूट) को पेट के अल्सर के इलाज के तौर पर इस्तेमाल न करें। 

पाचन में कटहल (जैकफ्रूट) के संभावित उपयोग :

कटहल (जैकफ्रूट) में फाइबर की मात्रा काफी ज़्यादा होती है। ज़्यादा फाइबर से शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं। इससे मल त्यागने में आसानी होती है और यह कब्ज जैसी समस्याओं से बचने में मदद कर सकता है। यह बड़ी आंत से कैंसर का कारण बनने वाले विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है और कोलोन म्यूकस मेम्ब्रेन की रक्षा कर सकता है। अगर आपको कोई पाचन संबंधी समस्या है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

हड्डियों के लिए कटहल (जैकफ्रूट) के संभावित उपयोग :

कटहल (जैकफ्रूट) में मैग्नीशियम की मात्रा काफी ज़्यादा होती है। मैग्नीशियम हड्डियों के सेहत के लिए अच्छा होता है। यह मिनरल कैल्शियम अवशोषण के लिए अहम है और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डियों के विकारों को ठीक करने में भी मदद कर सकता है।2  हालांकि, इंसान में हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कटहल (जैकफ्रूट) के इस्तेमाल को सपोर्ट करने के लिए ज़्यादा अध्ययन करने की ज़रुरत है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि बिना डॉक्टर की सलाह के कटहलकटहल (जैकफ्रूट) का सेवन करने से बचें।  

कटहल (जैकफ्रूट) के अन्य संभावित उपयोग :

कटहल (जैकफ्रूट) के सेवन से अन्य संभावित उपयोग इस प्रकार हैं:

  • कटहल (जैकफ्रूट) में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। जिनकी डाइट में आयरन की कमी है वे लोग अगर कटहल (जैकफ्रूट) का सेवन करें तो यह काफी मदद कर सकता है और साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में भी मदद कर सकता है।
  • कटहल (जैकफ्रूट) का सेवन थायरॉयड ग्लैंड (ग्रंथि) के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है। कटहल (जैकफ्रूट) में काफी अच्छी मात्रा में कॉपर होता  है। कॉपर थायरॉयड ग्लैंड (ग्रंथि) के मेटाबोलिज्म के लिए बहुत ज़रूरी है। हार्मोन उत्पादन पर भी इसका कुछ असर हो सकता है।

हालांकि ऐसे अध्ययन हैं जो विभिन्न बीमारियों की स्थितियों में कटहल (जैकफ्रूट) के संभावित उपयोग को दर्शाते हैं, लेकिन ये अध्ययन अपर्याप्त हैं और इंसान की सेहत पर कटहल (जैकफ्रूट) के फायदों की सही सीमा स्थापित करने के लिए आगे और अध्ययन की ज़रुरत है।

Read in English: Blueberries: Uses, Benefits, Side Effects, And More!

कटहल (जैकफ्रूट) का इस्तेमाल कैसे करें?

कटहल (जैकफ्रूट) के फल के साथ-साथ इसके बीज भी खाने योग्य और स्वादिष्ट होते हैं। कटहल (जैकफ्रूट) का इस्तेमाल करने और अपने रोज़ाना की डाइट में इसे शामिल करने के कई तरीके हैं।

  • बीज
  • इसके बीज पके हुए व्यंजनों में डाले जा सकते हैं। आप बेकिंग में भी इसके बीज के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कटहल (जैकफ्रूट) के बीजों को चीनी के साथ उबालकर इसे कैंडी के तौर पर भी खाया जा सकता है।
  • फल
  • पके हुए कटहल (जैकफ्रूट) को सलाद और करी में डाला जा सकता है अन्य सब्जियों के साथ भी पकाया जा सकता है।
  • सूखे कटहल (जैकफ्रूट) के पल्प (गूदे) का इस्तेमाल कटहल (जैकफ्रूट) के चिप्स बनाने में किया जाता है।
  • आप पके हुए कटहल को कच्चा भी खा सकते हैं या नारियल के दूध में पकाकर इसकी मिठाई भी बना सकते हैं।2

आपको कोई भी हर्बल सप्लीमेंट लेने से पहले किसी योग्य डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। किसी योग्य डॉक्टर से परामर्श किए बिना कोई भी जारी दवा या इलाज बंद न करें या इसे आयुर्वेदिक/हर्बल दवा या इलाज से रिप्लेस न करें।

कटहल (जैकफ्रूट) के साइड इफेक्ट :

कटहल (जैकफ्रूट) के साइड इफेक्ट के बारे में ऐसी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। अलग-अलग लोग एक ही चीज़ पर अलग-अलग प्रतिक्रिया कर सकते हैं। इसलिए, अगर आप कटहल (जैकफ्रूट) के सेवन के बाद कोई भी साइड इफेक्ट महसूस करते हैं, तो तुरंत अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर से संपर्क करें।

इसके अलावा, अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या किसी इसके किसी भी फायदे के लिए कटहल (जैकफ्रूट) का सेवन करने  से बचें। ऐसा करने से आपको किसी भी अनचाहे साइड इफेक्ट से बचने में मदद मिलेगी।

Read in English: Amla Juice: Uses, Benefits, Side Effects and More!

कटहल (जैकफ्रूट) का इस्तेमाल करते समय सावधानियां :

आपको कटहल (जैकफ्रूट) का सेवन करते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए

  • पोलन एलर्जी (पराग से एलर्जी)

अगर आपको लेटेक्स या बर्च पोलन एलर्जी (पराग से एलर्जी) है तो कटहल (जैकफ्रूट) खाने से बचें। इन एलर्जी की कटहल (जैकफ्रूट) के साथ क्रॉस-रिएक्शन हो सकती है।

  • किडनी की पुरानी या लंबे समय से चल रही बीमारी

कटहल (जैकफ्रूट) में काफी मात्रा में पोटेशियम होता है जो किडनी की पुरानी या लंबे समय से चल रही बीमारी या एक्यूट किडनी फेलियर से पीड़ित लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है। ज़्यादा पोटेशियम वाली डाइट ऐसे लोगों में हाइपरकलेमिया (खून में इलेक्ट्रोलाइट पोटेशियम ज़्यादा होना) का कारण बन सकती है। खून में पोटेशियम का निर्माण एक ऐसी स्थिति है जिसे हाइपरकलेमिया कहा जाता है। यह कमजोरी, पैरालिसिस (पक्षाघात) और हार्ट फैल का कारण बन सकता है।

  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को सावधानी के साथ कटहल (जैकफ्रूट) का सेवन करना चाहिए। इसी तरह बुजुर्गों को भी कम मात्रा में कटहल (जैकफ्रूट) का सेवन करना चाहिए।

अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें कि किन खाद्य पदार्थों और सब्जियों को नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा, डॉक्टर से परामर्श किए बिना किसी भी सेहत संबंधी समस्या के लिए कटहल (जैकफ्रूट) का सेवन करने से बचें।

अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन (परस्पर क्रिया) :

अन्य दवाओं के साथ कटहल (जैकफ्रूट) के इंटरेक्शन (परस्पर क्रिया) के बारे में कोई जानकारी नहीं है। इसलिए, किन दवाओं के साथ कटहल (जैकफ्रूट) का सेवन करना सुरक्षित है, इस संबंध में पर्याप्त प्रमाण नहीं हैं। आप इस बारे में अपने डॉक्टर या प्रोफेशनल से सलाह ले सकते हैं।

मान लीजिए कि आप कोई दवा ले रहे हैं, तो उस स्थिति में आपको किसी भी सब्जी या जड़ी-बूटियों के साथ दवा के संभावित इंटरेक्शन (परस्पर क्रिया) के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। इससे आपको किसी भी जड़ी-बूटी या सब्जी के साथ दवाओं के संभावित इंटरेक्शन (परस्पर क्रिया) से बचने में मदद मिलेगी।

Read in English: Aloe Vera Juice: Uses, Benefits, Side Effects and More!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

कटहल (जैकफ्रूट) से शरीर को क्या फायदे मिलते हैं?

कटहल (जैकफ्रूट) के कई संभावित उपयोग हैं। कटहल (जैकफ्रूट) स्किन, दिल, पेट और हड्डियों की सेहत के लिए मददगार हो सकता है। यह थायरॉयड ग्लैंड (ग्रंथि) के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा, कटहल (जैकफ्रूट) में अच्छी मात्रा में आयरन होता है जो आपके खाने को ज़्यादा आयरन प्रदान कर सकता है।2 लेकिन इससे पहले कि आप इनमें से किसी भी फायदे के के लिए कटहल (जैकफ्रूट) का इस्तेमाल करें, आपको अपने डॉक्टर या हेल्थ केयर प्रोफेशनल से परामर्श करना चाहिए। अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना किसी भी बिमारी में किसी भी तरह की जड़ी-बूटी या सब्जी का इस्तेमाल करने से बचें।

कटहल (जैकफ्रूट) से पोषण संबंधी क्या फायदे मिलते हैं?

कटहल (जैकफ्रूट) पोषण संबंधी फायदों से भरपूर है। कटहल (जैकफ्रूट) में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, डाइटरी फाइबर और फैट जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसमें ग्लूकोज, फ्रुक्टोज और सुक्रोज जैसी नेचुरल शुगर होती है। इसमें कई विटामिन और मिनरल भी होते हैं। इसमें विटामिन C, विटामिन B6, राइबोफ्लेविन और नियासिन जैसे विटामिन होते हैं। कटहल (जैक) फ्रूट में सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, जिंक और फास्फोरस जैसे मिनरल्स होते हैं। ये सभी विटामिन और पोषक तत्व मानव स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।3

स्किन के लिए कटहल (जैकफ्रूट) के क्या फायदे हैं?

कटहल (जैकफ्रूट) में भरपूर मात्रा में विटामिन C होता है। स्किन के लिए विटामिन C के कई फायदे हैं। विटामिन C कोलेजन उत्पादन बढ़ाने में मदद कर सकता है, कोलेजन वह प्रोटीन है जो स्किन को स्ट्रक्चर और मजबूती प्रदान करता है।2 लेकिन अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई भी समस्या है, तो आपको स्किन डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। अपने स्किन डॉक्टर से बात किए बिना स्किन से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए कटहल (जैकफ्रूट) का इस्तेमाल न करें।

वज़न घटाने के लिए कटहल (जैकफ्रूट) के क्या फायदे हैं?

जिन खाद्य पदार्थों में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, वे वज़न कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। ज़्यादा फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। ज़्यादा फाइबर वाले खाद्य पदार्थ में कैलोरी भी काफी कम होती है। कटहल (जैकफ्रूट) में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो आपके वजन को मैनेज करने में आपकी मदद कर सकता है।2,6 अगर आप वज़न को मैनेज करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में कोई भी बदलाव करने से पहले किसी नूट्रिशनलिस्ट या डायटीशियन से मिलें। अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर से बात किए बिना अपनी डाइट में कोई भी बदलाव करने की सलाह नहीं दी जाती है।

डायबिटीज के लिए कटहल (जैकफ्रूट) के क्या फायदे हैं?

ज़्यादा फाइबर खाने से आंत से खून में ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करने में मदद मिल सकती है। यह खून में इंसुलिन की बढ़ोतरी को कम करने में मदद कर सकता है। कटहल (जैकफ्रूट) में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर और नेचुरल शुगर (कम कैलोरी) होता है और यह डायबिटीक लोगों के लिए उपयुक्त हो सकता है। फाइबर खून में ग्लूकोज के अवशोषण की दर को भी कम कर सकता है।2,6 कटहल (जैकफ्रूट) के ये सभी गुण इसे एक ऐसा फल बनाते हैं जिसे डायबिटीज से पीड़ित लोग खा सकते हैं। लेकिन कटहल (जैकफ्रूट) या किसी भी हर्बल ट्रीटमेंट का इस्तेमाल नियमित ट्रीटमेंट के विकल्प के तौर पर में नहीं किया जाना चाहिए। आपको अपनी डॉक्टर की सलाह का अच्छे  से पालन करना चाहिए।

Disclaimer: 
The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. PharmEasy does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. PharmEasy does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

References :

  1. R A S N Ranasinghe 1, S D T Maduwanthi 1, R A U J Marapana 1. Nutritional and Health Benefits of Jackfruit ( Artocarpus heterophyllus Lam.): A Review. Pubmed. [Internet]. January 6, 2019. Available from: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/30723733/ .
  2. Shrikant Baslingappa Swami, N. J. Thakor, P. M. Haldankar, S. B. Kalse. Jackfruit and Its Many Functional Components as Related to Human Health: A Review. IFT. [Internet]. October 16, 2012. Available from: https://ift.onlinelibrary.wiley.com/doi/full/10.1111/j.1541-4337.2012.00210.x .
  3. Jackfruit, raw. Food Data Central. [Internet]. January 4, 2019. Available from: https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/174687/nutrients .
  4. Artocarpus heterophyllus – Lam.. Plants For A Future. [Internet]. May 24, 2022. Available from: https://pfaf.org/user/Plant.aspx?LatinName=Artocarpus+heterophyllus .
  5. Jackfruit: What It Is and Why It’s Healthy. Cleveland Clinic. [Internet]. February 6, 2023. Available from: https://health.clevelandclinic.org/what-is-jackfruit-and-is-it-healthy/ .
  6. Dietary fibre. Better Health Channel. [Internet]. May 19, 2022. Available from: https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/fibre-in-food#health-benefits-of-dietary-fibre .
2
1

You may also like

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments