"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

सोल्विन कोल्ड टैबलेट (Solvin Cold Tablet in hindi): उपयोग, फायदे, साइड-इफेक्ट

By Dr. Ritu Budania +2 more

दवा की जानकारी 

सोल्विन कोल्ड टैबलेट का इस्तेमाल बुखार से जुड़े सर्दी-ज़ुकाम और खांसी के इलाज के लिए किया जाता है। यह बुखार, खांसी, बंद नाक, नाक और गले और वायुमार्ग में एलर्जी वाले लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करती है। सोल्विन कोल्ड टैबलेट में क्लोरफेनिरामीन, पैरासिटामोल और फिनाइलएफ्रीन दवाओं का मिश्रण है। 

पैरासिटामोल दर्द मिटाने वाली और बुखार उतारने वाली दवा है। क्लोरफेनिरामीन में एलर्जी का इलाज करने वाले और फिनाइलएफ्रीन में डिकंजेस्टेंट गुण होते हैं। इस दवा को डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लें। न्यू सिनारेस्ट टैबलेट, सोल्विन टैबलेट, फ्लूकोल्ड टैबलेट, जिंकोल्ड टैबलेट और साइनस 77 टैबलेट कुछ और टैबलेट हैं जिनमें यही एक्टिव इंग्रेडिएंट मौजूद होते हैं। 

Solvin cold tablet

इस दवा को अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार तय किए समय तक के लिए ही लें। डॉक्टर ने जितनी डोज़ लेने की सलाह दी है उससे ज़्यादा डोज़ न लें। अगर आप इस दवा को ले रहे हैं तो इसके साथ शराब पीने से साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने के बारे में सोच रही हैं या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं, तो यह दवा लेनी शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को इसकी जानकारी दें। 

सोल्विन कोल्ड टैब्लेट के इस्तेमाल (Uses of Solvin cold tablet in hindi)

सोल्विन कोल्ड टैब्लेट का इस्तेमाल बुखार, बंद नाक और एलर्जी वाले लक्षणों के साथ खांसी, सर्दी-ज़ुकाम के इलाज के लिए किया जाता है। 

सोल्विन कोल्ड टैब्लेट न लें अगर 

  • अगर आपको क्लोरफेनिरामीन, पैरासिटामोल और फिनाइलएफ्रीन या सोल्विन कोल्ड टैब्लेट के किसी इंग्रेडिएंट से एलर्जी है। 
  • अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर या दिल की कोई समस्या है, थायराइड की समस्या है या प्रोस्टेट बढ़ा होने के कारण पेशाब करने में परेशानी होती है। 

सोल्विन कोल्ड टैबलेट के साइड इफेक्ट 

सोल्विन कोल्ड टैब्लेट से साइड इफेक्ट होने की संभावना बहुत ही कम है। हालांकि, आपको दिल की धड़कन तेज़-तेज़ चलना, सिरदर्द, अनियमित धड़कन, चक्कर आना, कमज़ोरी और जी मिचलाने जैसी समस्याओं का अनुभव हो सकता है। 

सोल्विन कोल्ड टैब्लेट से संबंधित सावधानियां और चेतावनियां 

प्रेग्नेंसी 

क्या प्रेग्नेंसी के दौरान सोल्विन कोल्ड टैबलेट ले सकते हैं?

सोल्विन कोल्ड टैब्लेट को प्रेग्नेंसी में केवल तभी लिया जाना चाहिए जब आपके डॉक्टर ने ऐसा करने की सलाह दी हो। अपना इलाज खुद करने की ग़लती न करें।

ब्रेस्ट फीडिंग 

क्या बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराने के दौरान सोल्विन कोल्ड टैबलेट ले सकते हैं? 

ब्रेस्टफीडिंग कराने के दौरान सोल्विन कोल्ड टैब्लेट केवल तभी लें जब आपके डॉक्टर ने ऐसा करने की सलाह दी हो। अपना इलाज खुद करने की ग़लती न करें। 

ड्राइविंग 

क्या सोल्विन कोल्ड टैबलेट लेने के बाद गाड़ी चला सकते हैं? 

सोल्विन कोल्ड टैब्लेट लेने के बाद, आप न तो ड्राइविंग करें (गाड़ी चलाना) और न ही मशीनरी का कोई काम करें। अगर आप सोल्विन कोल्ड टैब्लेट से इलाज कर रहे हैं तो आप न तो ड्राइविंग करें (गाड़ी चलाना) और न ही मशीनरी का कोई काम करें। 

शराब 

क्या सोल्विन कोल्ड टैबलेट के साथ शराब पी सकते हैं? 

सोल्विन कोल्ड टैबलेट से इलाज के दौरान आपको शराब पीने से परहेज़ करना चाहिए। 

अन्य सामान्य चेतावनियाँ 

अपने डॉक्टर से बात करें अगर 

  • अगर आपको ये टैबलेट लेने के बाद त्वचा पर ददोरे और एलर्जी वाले लक्षणों का अनुभव होता है, तो ये दवा लेना बंद कर दें और डॉक्टर से सलाह लें। 
  • आपको एलर्जी की गंभीर प्रतिक्रियाएं पहले भी हुई हैं। 
  • आप पेरासिटामोल वाली कोई और दवा भी ले रहे हैं। 
  • आपको किडनी या लिवर की कोई समस्या है। 
  • आपसोल्विन कोल्ड टैबलेट से इलाज के दौरान आपको शराब पीने से परहेज़ करना चाहिए। को डायबिटीज़ मेलिटस या हाइपरथायरायडिज्म की समस्या है। 
  • आपको दिल की समस्याएं जैसे हाई ब्लड प्रेशर या हार्ट फेलियर है। 
  • आपको मिर्गी की बीमारी है और आपको फिट्स पड़ते रहे हैं या मिर्गी के दौरे आते रहते हैं। 
  • आप आंखों के अंदर बढ़े हुए दबाव की आंख की स्थिति से पीड़ित हैं जिसे क्लोज्ड-एंगल ग्लूकोमा कहा जाता है। 

सोल्विन कोल्ड टैबलेट का इस्तेमाल करने के लिए निर्देश 

सोल्विन कोल्ड टैबलेट को अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लिया जाना चाहिए। इसे एक गिलास पानी के साथ साबुत (पूरा) निगल लें। 

बेहतरीन नतीजों के लिए, इसे एक तय समय पर लेना सबसे अच्छा होगा। आपको अपने डॉक्टर द्वारा इस दवा की बताई गई डोज़ से ज़्यादा डोज़ नहीं लेनी चाहिए। 

सोल्विन कोल्ड टैब्लेट का स्टोरेज और डिस्पोज़ल 

  • ​​सोल्विन कोल्ड टैबलेट को किसी ठंडी और सूखी जगह पर, 30⁰C से कम तापमान पर स्टोर करें।​ 
  • इस दवा को बच्चों की पहुंच से दूर रखें। 

सोल्विन कोल्ड टैबलेट से जुड़ी कुछ खास बातें 

  • सोल्विन कोल्ड टैबलेट का इस्तेमाल बुखार से जुड़े सर्दी-ज़ुकाम और खांसी के इलाज के लिए किया जाता है। 
  • इस दवा को डॉक्टर द्वारा बताई गई डोज़ और तय समय तक ही लें। डॉक्टर ने जितनी डोज़ लेने की सलाह दी है उससे ज़्यादा डोज़ न लें। 
  • अगर आप सोल्विन कोल्ड ले रहे हैं तो इसके साथ शराब पीने से साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ जाता है। 
  • अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने के बारे में सोच रही हैं या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं, तो यह दवा लेनी शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को इसकी जानकारी दें। 
  • अगर आपको क्लोरफेनिरामीन, पैरासिटामोल और फिनाइलएफ्रीन या सोल्विन कोल्ड टैबलेट के किसी इंग्रेडिएंट से एलर्जी है, तो अपने डॉक्टर को इस बारे में जानकारी दें। 
  • अगर आप बहुत सिरदर्द, स्किन रैश या साँस लेने में परेशानी जैसे किसी भी साइड इफ़ेक्ट का अनुभव करते हैं, तो फौरन मेडिकल सहायता लें। 
  • हल्का व्यायाम आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने और ऐसे तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है जो आपको सर्दी के प्रति ज़्यादा संवेदनशील बना सकता है। 
  • अगर आप सोल्विन कोल्ड ले रहे हैं तो इसके साथ शराब पीने से साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ जाता है। 
  • अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने के बारे में सोच रही हैं या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं, तो यह दवा लेनी शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को इसकी जानकारी दें। 
  • अगर आपको क्लोरफेनिरामीन, पैरासिटामोल और फिनाइलएफ्रीन या सोल्विन कोल्ड टैबलेट के किसी इंग्रेडिएंट से एलर्जी है, तो अपने डॉक्टर को इस बारे में जानकारी दें। 
  • अगर आप बहुत सिरदर्द, स्किन रैश या साँस लेने में परेशानी जैसे किसी भी साइड इफ़ेक्ट का अनुभव करते हैं, तो फौरन मेडिकल सहायता लें। 
  • हल्का व्यायाम आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने और ऐसे तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है जो आपको सर्दी के प्रति ज़्यादा संवेदनशील बना सकता है। 
  • लक्षणों को कम करने में मदद करने के लिए खूब सारा पानी, साफ तरल पदार्थ और सूप जैसे गर्म तरल पदार्थ पिएं। 

सोल्विन कोल्ड टैब्लेट की डोज़ से जुड़ी जानकारी 

ओवरडोज़ 

अगर आपको लगता है कि आपने सोल्विन कोल्ड 10 टैबलेट की बहुत ज़्यादा डोज़ ले ली है और आप दिल की धड़कन तेज़ होने, नींद आने, जी मिचलाने या अनियमित धड़कन जैसी स्थितियों का अनुभव कर रहे हैं तो फौरन अपने डॉक्टर से बात करें या नज़दीकी अस्पताल में जाएँ। 

डोज़ छूट जाने पर 

अगर आपने सोल्विन कोल्ड टैबलेट की कोई डोज़ मिस कर दी है, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली डोज़ का समय हो गया है तो मिस की गई डोज़ न लें और अगली डोज़ को तय किए समय पर लेना जारी रखें। मिस हुई डोज़ की कमी पूरी करने के लिए दवा की डबल डोज़ न लें। 

सोल्विन कोल्ड टैबलेट का काम करने का तरीका 

यह कैसे काम करती है? 

  • सोल्विन कोल्ड टैबलेट तीन दवाओं- क्लोरफेनिरामीन, पैरासिटामोल और फिनाइलएफ्रीन के मिले-जुले एक्शन से काम करके लक्षणों से राहत दिलाती है। 
  • पेरासिटामोल दर्द और सूजन बढ़ाने वाले प्रोस्टाग्लैंडिंस को बनने से रोकता है और हीट-रेगुलेटिंग सेंटरों पर भी काम करता है और बुखार को नियंत्रित करने के लिए बदन की गर्मी को कम करता है। 
  • हिस्टामीन एक प्राकृतिक पदार्थ है जो एलर्जी वाली प्रतिक्रियाओं के दौरान शरीर में बनता है। क्लोरफेनिरामीन हिस्टामीन के एक्शन को ब्लॉक करती है जिससे एलर्जी के लक्षणों से आराम दिलाने में मदद मिलती है। 
  • फिनाइलएफ्रीन एक वैसोकॉन्स्ट्रिक्टर है, यह नाक के मार्ग में रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ता या संकुचित करता है और बंद नाक को खोलता है। 

सोल्विन कोल्ड टैब्लेट की इंटरैक्शन 

अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन 

  • दिमाग की समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं जैसे रासागिलीन, मिथाइलडोपा और क्लोमिप्रामीन, वायुमार्ग को आराम देने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं जैसे एपिनेफ्रीन, रेसेरपीन और दिल की स्थितियों का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं जैसे वेराट्रिडीन और रेसेरपीन का इस्तेमाल सावधानी से किया जाना चाहिए। 
  • इस दवा के साथ पेरासिटामोल वाली अन्य दवाओं या फिनाइलएफ्रीन वाले किसी टॉपिकल डिकंजेस्टेंट का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। 
  • आप वर्तमान में जो भी दवाएं, सप्लीमेंट्स या हर्बल प्रॉडक्ट ले रहे हैं उनके बारे में अपने डॉक्टर को बताएं, ताकि किसी भी तरह के इंटरेक्शन से बचा जा सके। 

Read in English: Solvin Cold Tablets

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

क्या हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए सोल्विन कोल्ड टैब्लेट सुरक्षित है? 

सोल्विन कोल्ड टैब्लेट को हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी जाती है। फौरन डॉक्टर से सलाह लें।

क्या सोल्विन कोल्ड टैब्लेट से नींद आती है?

हाँ, सोल्विन कोल्ड टैब्लेट को लेने से नींद आ सकती है, इसलिए न गाड़ी चलाएं और न ही ऐसा कोई काम करें जिसमें एकाग्रता और ध्यान देना ज़रूरी हो। 

क्या बहती नाक के लिए सोल्विन कोल्ड टैब्लेट दे सकते हैं?

हां, सोल्विन कोल्ड टैब्लेट का उपयोग मौसमी एलर्जी के कारण बहती नाक के लक्षणों से कुछ समय तक आराम पाने के लिए किया जा सकता है। 

क्या गले में खराश के लिए सोल्विन कोल्ड टैब्लेट दे सकते हैं?

हां, सर्दी और एलर्जी से गले में खराश होने पर इस दवा का इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्या कोरोना के इलाज के लिए सोल्विन कोल्ड टैब्लेट दे सकते हैं?

कोरोना वायरस के इन्फेक्शन के सबसे आम लक्षण हैं गले में खराश, बुखार, खांसी, शरीर में दर्द, थकान आदि हैं। अगर आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें या नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें। ऐसे किसी भी लक्षण का अनुभव होने पर अपना इलाज खुद करने की ग़लती न करें। 

क्या सोल्विन कोल्ड को खाली पेट ले सकते हैं?

सोल्विन कोल्ड को खाने के साथ या खाली पेट लिया जा सकता है, जैसा भी डॉक्टर की सलाह हो। हालांकि, आपको डॉक्टर द्वारा मना किए जाने तक यह दवा लेते रहनी चाहिए, भले ही आप बेहतर महसूस कर रहे हों। 

क्या सोल्विन कोल्ड टैबलेट शिशु को दे सकते हैं?

नहीं, किसी डॉक्टर से सलाह लिए बिना यह दवा शिशु को नहीं देनी चाहिए। डॉक्टर आपके बच्चे की उम्र और शरीर के वज़न के आधार पर और उचित निदान करने के बाद डोज़ तय करेंगे। अपना इलाज खुद करने की ग़लती न करें।

सोल्विन कोल्ड टैबलेट को किसके लिए इस्तेमाल किया जाता है?

सोल्विन कोल्ड टैब्लेट का इस्तेमाल बुखार के साथ खांसी, सर्दी-ज़ुकाम के इलाज के लिए किया जाता है।

सोल्विन कोल्ड टैब्लेट कैसे काम करती है?

सोल्विन कोल्ड टैबलेट में तीन इंग्रेडिएंट हैं – क्लोरफेनिरामीन, पैरासिटामोल और फिनाइलएफ्रीन। पेरासिटामोल दर्द और सूजन बढ़ाने वाले प्रोस्टाग्लैंडिंस को बनने से रोकता है और हीट-रेगुलेटिंग सेंटरों पर भी काम करता है और बुखार को नियंत्रित करने के लिए बदन की गर्मी को कम करता है। हिस्टामीन एक प्राकृतिक पदार्थ है जो एलर्जी वाली प्रतिक्रियाओं के दौरान शरीर में बनता है। क्लोरफेनिरामीन हिस्टामीन के एक्शन को ब्लॉक करती है जिससे एलर्जी के लक्षणों से आराम दिलाने में मदद मिलती है। फिनाइलएफ्रीन एक वैसोकॉन्स्ट्रिक्टर है, यह नाक के मार्ग में रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ता या संकुचित करता है और बंद नाक को खोलता है।

Disclaimer: The information provided herein is supplied to the best of our abilities to make it accurate and reliable as it is published after a review by a team of professionals. This information is solely intended to provide a general overview on the product and must be used for informational purposes only. You should not use the information provided herein to diagnose, prevent, or cure a health problem. Nothing contained on this page is intended to create a doctor-patient relationship, replace or be a substitute for a registered medical practitioner’s medical treatment/advice or consultation. The absence of any information or warning to any medicine shall not be considered and assumed as an implied assurance. We highly recommend that you consult your registered medical practitioner for all queries or doubts related to your medical condition. You hereby agree that you shall not make any health or medical-related decision based in whole or in part on anything contained in the Site. Please click here for detailed T&C.

7
2

You may also like

Comments

Leave your comment...