"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get insightful and

helpful tips to treat

your symptoms for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

लेविड-500 मि.ग्रा. टैबलेट (Levid 500mg Tablet in hindi): उपयोग, फायदे, साइड-इफेक्ट  

By Dr. Ritu Budania +2 more

लेविड 500 मि.ग्रा. की जानकारी 

लेविड 500 टैबलेट में लेवोफ्लॉक्सासिन होता है, जो एक बैक्टीरिया-रोधी एजेंट है, जिसका उपयोग बैक्टीरिया (जीवाणु) के कारण होने वाले संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। इसका उपयोग फेफड़े, गले, वायुमार्ग (एयरवे), नाक और कान में बैक्टीरिया के कारण होने वाले विभिन्न संक्रमणों का इलाज करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग कुछ यौन संचारित रोगों (सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज) के इलाज में भी किया जाता है। 

लेविड 500 टैबलेट बैक्टीरिया के डीएनए को रोककर काम करती है, जिससे उनकी वृद्धि रुक जाती है और अंत में बैक्टीरिया मर जाता है। लेवोफ्लॉक्स 500 टैबलेट, लोफ्लॉक्स 500 टैबलेट, एल सिन 500 टैबलेट और फ्लेवो 500 टैबलेट की में भी लेविड 500 टैबलेट के समान ही घटक (इनग्रेडिएंट) पाए जाते हैं। इस टैबलेट को डॉक्टर द्वारा बताई गई डोज़ (खुराक) में बताई गई अवधि तक ही लेना चाहिए। दवा को निर्धारित अवधि के लिए हमेशा डॉक्टर द्वारा बताए गए तरीके से ही लें। 

Levid 500mg: Uses, benefits & side effects

भले ही आप बेहतर महसूस कर रहे हों, आपको दवा लेनी बंद नहीं करनी है, क्योंकि इलाज अधूरा छोड़ देने पर इलाज फेल हो सकता है और संक्रमण (इन्फेक्शन) वापस आ सकता है। 

लेविड 500 मि.ग्रा. के उपयोग (Uses of Levid 500mg) 

लेविड 500 टैबलेट का उपयोग विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण (इन्फेक्शन) जैसे निमोनिया, गले और फेफड़ों के संक्रमण, साइनस का संक्रमण, किडनी और यूरिनरी ट्रैक्ट के संक्रमण, त्वचा और सॉफ्ट टिश्यू के संक्रमण आदि के इलाज के लिए किया जाता है।  

लेविड 500 मि.ग्रा. का उपयोग न करें (कॉन्ट्राइंडिकेशन) 

  • अगर आपको लेवोफ्लॉक्सासिन या लेविड 500 टैबलेट के किसी दूसरे घटक से एलर्जी है। 
  • अगर आपको फ़्लोरोक्विनोलोन नामक वर्ग की दवाओं से एलर्जी है। 
  • अगर आपको पहले फिट्स और दौरे पड़ने (मिर्गी) की समस्या रही है। 
  • अगर आपको टेंडन से संबंधित समस्या (टेंडोनाइटिस) है। 
  • अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है। 
  • अगर आप गर्भवती (प्रेग्नेंट) हैं या बच्चा पैदा करने की सोच रही हैं, या अगर आप बच्चे को स्तनपान करवा रही हैं। 

लेविड 500 मि.ग्रा. के साइड इफेक्ट (Side effects) 

  • सिरदर्द 
  • चक्कर आना 
  • जी मिचलाना 
  • उल्टी होना 
  • दस्त 
  • त्वचा (स्किन) पर चकत्ते पड़ना 
  • खुजली 
  • नींद से जुड़ी समस्याएं 

लेविड 500 मि.ग्रा. के लिए सावधानियां और चेतावनियां (Precautions and warning for Levid 500mg 

गर्भावस्था (Pregnancy) 

प्रश्न: क्या मैं प्रेग्नेंसी (गर्भावस्था) के दौरान लेविड 500 टैबलेट ले सकती हूं? 

उत्तर: अगर आप गर्भवती (प्रेग्नेंट) हैं, आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं या आप प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं, तो लेविड 500 टैबलेट न लें। अगर आप इस दवा को लेते समय गर्भवती हो जाती हैं, तो तुरंत इस दवा को लेना बंद करें और अपने डॉक्टर को जानकारी दें। 

स्तनपान करवाने के दौरान (Breast feeding)

प्रश्न: मैं ब्रेस्टफीडिंग (स्तनपान) करवाती हूं, क्या मैं लेविड 500 टैबलेट ले सकती हूं? 

उत्तर: लेविड 500 टैबलेट मां के दूध में आती है या नहीं, इस बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि, फ्लोरोक्विनोलोन स्तन के दूध में आ सकते हैं और आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, जब आप यह दवा ले रही हों तो स्तनपान (ब्रेस्टफीडिंग) बंद कर देना चाहिए या आपको डॉक्टर से कोई दूसरी दवा लिखने के लिए कहना चाहिए। 

ड्राइविंग (Driving) 

प्रश्न: अगर मैंने लेविड 500 टैबलेट ली है, तो क्या मैं ड्राइविंग कर सकता/सकती हूं? 

उत्तर: लेविड 500 टैबलेट के साथ इलाज के दौरान आपको नींद आने, चक्कर आने, नजर धुंधलाने जैसी आंखों से जुड़ी समस्याएं आ सकती हैं, इसलिए आपको गाड़ी चलाने या किसी भी उपकरण या भारी मशीन का संचालन करने से बचना चाहिए। 

शराब (Alcohol) 

प्रश्न: क्या मैं लेविड 500 टैबलेट के साथ शराब पी सकता/सकती हूं? 

उत्तर: इस दवा को लेते समय आपको बहुत अधिक शराब पीने से बचना चाहिए, क्योंकि शराब उनींदेपन और चक्कर आने जैसे साइड इफेक्ट को और ज्यादा बिगाड़ सकती है। 

Read in English: Levid 500mg tab: Uses, Benefits and Side Effects

अन्य सामान्य चेतावनियां (Other Warnings)

अपने डॉक्टर से बात करें, अगर 

  • आपकी आयु 60 वर्ष या उससे अधिक है। 
  • आपको डायबिटीज है। 
  • आपको पहले दौरे पड़ चुके हैं। 
  • आपको कोई दिमागी चोट लगी है। 
  • आपको हार्ट या हृदय से जुड़ी बीमारियां हैं, कभी हार्ट अटैक आ चुका है, हार्ट रेट बहुत कम है और साल्ट इमबैलेंस जैसी समस्या है। 
  • आपको किडनी की कोई बीमारी है। 
  • आपको लिवर की कोई बीमारी है। 
  • आपको मानसिक स्वास्थ्य (मेंटल हेल्थ) से जुड़ी कोई समस्या है। 
  • आपमें ग्लूकोज-6-फॉस्फेट डिहाइड्रोजनेज की कमी है (यह एक आनुवांशिक विकार है, जो लाल रुधिर कोशिकाओं को प्रभावित करता है)। 
  • आपको मायस्थेनिया ग्रेविस है, यह दवा मांसपेशियों में कमजोरी और सांस लेने में कठिनाई पैदा कर सकती है। 

लेविड 500 मि.ग्रा. के उपयोग के लिए निर्देश (Direction of use) 

लेविड 500 टैबलेट को अपने डॉक्टर के बताए तरीके से ही लें। एक गिलास पानी के साथ इसे पूरा निगल लें। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। इस दवा को खाने के साथ या खाने के बिना लिया जा सकता है। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए इस दवा को रोजाना एक निर्धारित समय पर लेने की कोशिश करें और डॉक्टर द्वारा प्रेस्क्राइब की गई डोज़ से अधिक मात्रा में दवा न लें।  

लेविड 500 मि.ग्रा. का स्टोरेज और डिस्पोजल

  • लेविड 500 टैबलेट को कमरे के तापमान पर स्टोर करें। 
  • इसे नमी और धूप से बचाएं। 
  • इस दवा को बच्चों की पहुंच से दूर रखें। 

लेविड 500 मि.ग्रा. की डोज़ (Dosage of Levid 500 mg) 

ओवरडोज़ (अधिक डोज़ ले लेना) 

इस दवा को अधिक मात्रा में लेने पर चक्कर आने, जी मिचलाने, भ्रम/कंफ्यूजन, बेहोशी आने और दौरे पड़ने जैसी समस्याएं आ सकती हैं। अगर आपको भी इनमें से कोई लक्षण आ रहा है, या आपको लग रहा है कि आपने लेविड 500 बहुत अधिक मात्रा में ले ली है, तो तुरंत मेडिकल सहायता लें (डॉक्टर से संपर्क करें)। 

एक डोज़ (खुराक) छूटने पर क्या करें  

बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, एंटीबायोटिक दवाओं की कोई भी डोज़ छोड़ना नहीं चाहिए। अगर आप दवा की कोई डोज़ लेना भूल गए हैं, तो याद आने पर इसे जल्द से जल्द लें। अगर आपकी अगली डोज़ का टाइम हो गया है, तो छूटी हुई डोज़ को छोड़ दें और अपने रेगुलर डोज़िंग शिड्यूल का पालन करें। छूटी हुई डोज़ की भरपाई के लिए दवा की डबल डोज़ न लें। 

लेविड 500 मि.ग्रा. का काम करने का तरीका (Mode of Action of Levid 500 mg) 

यह दवा कैसे काम करती है? 

लेविड 500 टैबलेट में लेवोफ्लॉक्सासिन होता है, जो बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकने के लिए डीएनए गाइरेस और टोपोआइसोमरेज़ IV जैसे बैक्टीरिया में विभिन्न कामों के लिए विशिष्ट एंजाइमों को प्रभावित करके काम करता है। ये एंजाइम बैक्टीरिया में डीएनए प्रतिकृतिकरण (रेप्लिकेशन) में मदद करते हैं। 

लेविड 500 मि.ग्रा. की इंटरैक्शन 

दूसरी दवाओं के साथ इंटरैक्शन 

  • लेविड 500 टैबलेट दूसरी कुछ दवाओं के साथ इंटरैक्शन कर सकती है, इसलिए आप जो भी दवा, सप्लीमेंट्स या हर्ब्स ले रहे हैं, उनके बारे में अपने डॉक्टर को जानकारी दें। इसी तरह यदि आप कोई सर्जरी करवाने वाले हैं या आपको कोई वैक्सीन लगनी है, तो डॉक्टर को इस बारे में भी बताएं। 
  • स्टेरॉयड युक्त दवाएं, खून को पतला करने वाली दवाएं (ब्लड थिनर्स) जैसे वारफारिन, थियोफिलाइन और दर्द निवारक (पेन किलर्स) दवाएं जैसे एस्पिरिन, इब्रुप्रोफेन आदि लेवोफ्लॉक्सासिन 500 के साथ इंटरैक्शन कर सकती हैं। 
  • हार्ट की रिदम बदलने वाली दवाओं जैसे क्विनिडाइन, दिमाग की बीमारियों के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली दवाओं, एरिथ्रोमाइसिन जैसे एंटीबायोटिक्स और साइक्लोस्पोरिन जैसे इम्यूनोमॉड्यूलेटर्स का भी इसके साथ सावधानी से उपयोग किया जाना चाहिए। 
  • एल्युमीनियम, मैग्नीशियम या सुक्रालफेट युक्त दवाएं लेवोफ्लॉक्सासिन 500 के साथ कम से कम 2 घंटे के अंतराल पर लेनी चाहिए। 
  • इसके अलावा कुछ अन्य दवाएं जैसे मेथोट्रेक्सेट, सिमेटिडाइन, प्रोबेनेसिड आदि भी लेविड 500 के साथ सावधानी से इस्तेमाल की जानी चाहिए। ये सभी दवाएं आपकी किडनी के कामकाज पर असर डालती हैं। 

खाने-पीने की चीजों के साथ इंटरैक्शन 

  • संतरे के रस के साथ लेविड 500 टैबलेट लेने से बचें। 
  • आयरन युक्त डायटरी सप्लीमेंट इस दवा के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए, इस दवा को आयरन युक्त किसी भी उत्पाद के दो घंटे पहले या बाद में लिया जाना चाहिए। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ) 

प्रश्न: इस दवा का उपयोग करते समय मुझे कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए? 

उत्तर: धूप में निकलने से बचें। सनबर्न से बचने के लिए प्रोटेक्टिव कपड़े पहनें या सनस्क्रीन (SPF 30 या 40) का उपयोग करें। 
 अगर आपको यह दवा लेने के बाद टेंडन में दर्द या सूजन की समस्या आ रही है, या आप अपने किसी जोड़ का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं, तो आराम करें, एक्सरसाइज़ न करें और लेवोफ्लॉक्सासिन से चल रहा इलाज तुरंत बंद कर दें। डॉक्टर को इसके बारे में जानकारी दें। 
अगर आपको अचानक छाती में दर्द या पेट में दर्द होता है, तो तुरंत मेडिकल सहायता लें। 
खूब पानी पिएं। 

प्रश्न: अगर मुझे बीमारी से आराम मिल जाए तो क्या मैं दवा का कोर्स पूरा होने से पहले बीच में ही इसे लेना बंद कर सकता/सकती हूं? 

उत्तर: नहीं, दवा का कोर्स पूरा होने से पहले अचानक दवा लेना बंद न करें। ऐसा करने से बैक्टीरियल रेजिस्टेंस (भविष्य में जीवाणु पर इस दवा का असर न होना) पैदा हो सकता है तथा संक्रमण वापस आ सकता है। एंटीबायोटिक्स को पूरी निर्धारित अवधि के लिए लिया जाना चाहिए। 

प्रश्न: क्या लेविड-500 टैबलेट एक एंटीबायोटिक है? 

उत्तर: हां, लेविड-500 टैबलेट एक एंटीबायोटिक है। इसमें इसके सक्रिय घटक (एक्टिव इनग्रेडिएंट) के रूप में लेवोफ्लॉक्सासिन होता है। 

प्रश्न: मुझे लेविड-500 टैबलेट कितने समय तक लेनी होगी? 

उत्तर: आपको डॉक्टर द्वारा प्रेस्क्राइब की गई अवधि के लिए तथा डोज़ में इस टैबलेट का कोर्स पूरा करना होगा। अगर आप कोई डोज़ छोड़ देते हैं या कोर्स पूरा नहीं करते हैं तो इससे रेजिस्टेंस या प्रतिरोध पैदा हो सकता है तथा इलाज का असर कम हो सकता है। 

प्रश्न: लेविड-500 की डोज़ (खुराक) क्या है? 

उत्तर: आपको इस दवा को डॉक्टर द्वारा बताई गई डोज़, अवधि और फ्रीक्वेंसी में ही लेना चाहिए। आपकी डोज़ इस आधार पर तय की जाएगी कि आपको कौन सा संक्रमण है तथा यह कितना गंभीर है। 

प्रश्न: क्या मैं कोविड-19 के लिए लेविड-500 ले सकता/सकती हूं? 

उत्तर: डॉक्टर से कंसल्ट किए बिना आपको कोविड -19 के इलाज या रोकथाम के लिए लेविड-500 नहीं लेना चाहिए। अगर आप कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें। अंतर्निहित स्थिति की गंभीरता और मेडिकल के इतिहास के आधार पर डॉक्टर आपको उचित दवा लिखेंगे। 

Disclaimer

The information provided herein is supplied to the best of our abilities to make it accurate and reliable as it is published after a review by a team of professionals. This information is solely intended to provide a general overview on the product and must be used for informational purposes only. You should not use the information provided herein to diagnose, prevent, or cure a health problem. Nothing contained on this page is intended to create a doctor-patient relationship, replace or be a substitute for a registered medical practitioner’s medical treatment/advice or consultation. The absence of any information or warning to any medicine shall not be considered and assumed as an implied assurance. We highly recommend that you consult your registered medical practitioner for all queries or doubts related to your medical condition. You hereby agree that you shall not make any health or medical-related decision based in whole or in part on anything contained in the Site. Please click here for detailed T&C.

Comments

Leave your comment...



You may also like