"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

मूली (Radish in Hindi): उपयोग, लाभ, न्यूट्रिशनल वैल्यू और बहुत कुछ!

By Dr Anuja Bodhare +2 more

परिचय:

सामान्य मूली (रेडिश) को वैज्ञानिक रूप से राफ़ानस सैटिवस एल के रूप में जाना जाता है। यह ब्रासिकेसी परिवार से आती है। इसे एक रूट वेजिटेबल (सब्जी का जड़ रूप) माना जाता है क्योंकि यह स्टार्च और अन्य बायोएक्टिव कंपाउन्ड (यौगिकों) से भरपूर हो सकती है। मूली (रेडिश) का आकार असली रूट (जड़) की तरह होता है। यह भारत में सफ़ेद से लाल रंग में और यूरोप में विभिन्न रंगों (लाल, बैंगनी और काला) में पाई जाती है, हालंकि इसका गूदा विभिन्न एशियाई और यूरोपीय देशों में सफ़ेद होता है। मूली (रेडिश) के तीव्र स्वाद और विविध स्वाद आइसोथियोसायनेट नामक एक आवश्यक कंपाउंड (यौगिक) के कारण होते हैं। अपने विशिष्ट स्वाद के कारण यह हवाई, जापान और फिलीपींस जैसे देशों में काफ़ी लोकप्रिय है।1


मूली (रेडिश) में पोषक तत्वों की मात्रा:

मूली (रेडिश) एक कम कैलोरी वाली सब्जी होती है और पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला का एक अच्छा स्रोत होती है।1

पोषण संबंधी तत्वमूल्य प्रति 100 मिलीग्रा
ऊर्जा16 किलो कैलोरी
प्रोटीन0.68 ग्राम
कुल लिपिड (फैट)0.1 ग्राम
कुल सैचुरेटेड फैटी एसिड 0.032 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट, अंतर के द्वारा3.4 ग्राम
कुल डाइटरी फाइबर1.6 ग्राम
कुल शुगर1.86 ग्राम
कैल्शियम25 मिलीग्राम
मैग्नीशियम10 मिलीग्राम
फास्फोरस20 मिलीग्राम
आयरन0.34 मिलीग्राम
पोटैशियम233 मिलीग्राम
सोडियम39 मिलीग्राम
जिंक (जस्ता)0.28 मिलीग्राम
कॉपर (ताँबा)0.05 मिलीग्राम
विटामिन के1.3 माइक्रोग्राम
विटामिन सी14.8 मिलीग्राम
थियामिन0.012 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन0.039 मिलीग्राम
नियासिन0.254 मिलीग्राम
विटामिन बी60.071 मिलीग्राम
कुल फोलेट25 माइक्रोग्राम

टेबल 1: मूली (रेडिश) के प्रति 100 ग्राम में पोषक तत्वों की मात्रा2

Read in English: Bottle Gourd: Uses, Benefits, Side Effects and More!

मूली (रेडिश) के गुण:

पॉलीफ़ेनोल्स, ग्लूकोसाइनोलेट्स और आइसोथियोसाइनेट्स जैसे बायोएक्टिव कंपाउंड (यौगिक) मूली (रेडिश) की लाभकारी क्षमता देते हैं।1,3 इसका उपयोग भारतीय, यूनानी और ग्रीको-अरब में विभिन्न स्थितियों के प्रबंधन के लिए एक उपाय के रूप में भी किया जाता है।4 मूली (रेडिश) के संभावित गुण निम्नलिखित हैं:

● ब्लड-प्रेशर कम करने की क्षमता हो सकती है

● संभावित रूप से हार्ट को सुरक्षित रख सकती है

● एंटी-माइक्रोबियल (सूक्ष्म जीवों के विकास को कम करना) क्षमता हो सकती है

● एक संभावित एंटी-ऑक्सीडेंट हो सकता है1

● कैंसर रोधी (कैंसर सेल्स के विकास को रोकना) क्षमता हो सकती है

● संभावित रूप से लीवर को सुरक्षित रख सकती है

● तनाव कम करने की क्षमता हो सकती है।3

Read in English: Karela (Bitter Gourd): Uses, Benefits, Side Effects and More!

मूली (रेडिश) के संभावित उपयोग:

मूली (रेडिश) के अर्क का उपयोग कई स्थितियों को प्रबंधित करने के लिए किया जा सकता है। आइए आगे पढ़ें कि कुछ मूली (रेडिश) चबाना आपको कैसे स्वस्थ बना सकता है।

1. डायबिटीज (मधुमेह) के लिए मूली (रेडिश) के संभावित उपयोग

कई अध्ययनों से पता चलता है कि मूली (रेडिश) के अर्क में पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो इंसुलिन के स्राव को बढ़ाते हैं। इसके अलावा, मूली (रेडिश) के अर्क को एंजाइम (ग्लूकोसिडेज़) को स्टार्च को सिंपल शुगर में परिवर्तित करना संभावित रूप से बाधित करने के लिए देखा गया था। यह अपनी एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि के साथ रक्षा तंत्र को बढ़ा सकता है, लिपिड पेरोक्सीडेशन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकता है। यह संकेत दे सकता है कि यह ऊर्जा मेटाबॉलिज्म (चयापचय) और ग्लूकोज की तीव्रता को बनाए रखने में सहायक हो सकता है और रक्त में ग्लूकोज के अवशोषण को कम कर सकता है।4 हालांकि, डायबिटीज (मधुमेह) के लिए मूली (रेडिश) या किसी अन्य हर्बल उपचार का उपयोग करने से पहले, अपने आयुर्वेदिक डॉक्टर प्रदाता से परामर्श करें ताकि वह सही विकल्पों के साथ आपका मार्गदर्शन कर सके।

2. लीवर के लिए मूली (रेडिश) के संभावित उपयोग

कई अध्ययनों ने लीवर के लिए मूली (रेडिश) के अर्क के संभावित लाभकारी प्रभावों के बारे में बताया है। एक अध्ययन में, मूली की जड़ और स्प्राउट्स (कोंपल) में बायोएक्टिव कंपाउंड (यौगिकों) को एनिमल मॉडल में फैटी लीवर रोग की गंभीरता को कम करने के लिए उपयोगी पाया गया। एनिमल मॉडल पर एक अन्य अध्ययन में, काली मूली (रेडिश) के अर्क का लीवर के सुरक्षात्मक प्रभावों का प्रदर्शन देखा गया। इसके अलावा, मूली का अर्क देने से ऑक्सीडेटिव तनाव कम होता है और मोटापे से बचाव होता है। मूली (रेडिश) के कारण होने वाले प्रभावों को मूली के अर्क में पाए जाने वाले जैव सक्रिय यौगिकों की एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

नतीजतन, यह उन एंजाइमों को कम करने में मदद कर सकता है जो लीवर की क्षति का संकेत देते हैं, और लिपिड और कोलेस्ट्रॉल के निचले स्तर का मतलब है कि मूली में वास्तव में संभावित लीवर के फ़ायदे हो सकते हैं।3 मानव लीवर के लिए मूली के लाभों को स्थापित करने के लिए और अध्ययन की आवश्यकता है। यदि आप लीवर से संबंधित किसी भी समस्या से पीड़ित हैं, तो मूली या किसी अन्य हर्बल उपचार का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

3. कैंसर के लिए मूली (रेडिश) के संभावित उपयोग

ग्लूकोसाइनोलेट्स जैसे द्वितीयक मेटाबोलिटीज (चयापचयों) की उपस्थिति के कारण, मूली (रेडिश) खाने से ऐसे लाभ हो सकते हैं जो कैंसर से पीड़ित लोगों की मदद कर सकते हैं। अध्ययन के अनुसार मूली में मौजूद बायोएक्टिव पाउन्ड्स (यौगिकों) द्वारा डिटॉक्सिफिकेशन (विषहरण करने वाले) एंजाइम, कोशिका चक्र की प्रगति की रोकथाम, एपोप्टोसिस (कोशिका मृत्यु) की सक्रियता जैसे संभावित एंटीकैंसर तंत्र का प्रदर्शन किया जा सकता है। ये विभिन्न प्रकार के कैंसर सेल लाइन्स के खिलाफ मूली (रेडिश) की कैंसररोधी गतिविधि के लिए जिम्मेदार हैं।3

कैंसर एक गंभीर बीमारी है जिसके लिए चिकित्सा निदान और उपचार की आवश्यकता होती है। किसी भी जड़ी-बूटी या फल का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

4. बालों के लिए मूली (रेडिश) के संभावित उपयोग

एनिमल मॉडल पर किए गए एक अध्ययन में, यह दिखाया गया है कि मूली (रेडिश) से निकाले गए सैपोनिन मानव बालों के झड़ने को रोकने में सहायक हो सकते हैं। मूली (रेडिश) के कच्चे सैपोनिन द्वारा उपचारित समूह ने त्वचा के गहरे हिस्से में बालों के रोम कूपों (एचएफ) के लिए संभावित लाभों का प्रदर्शन किया और अंततः बाल-विकास चक्र के एनाजेन चरण (या सक्रिय चरण) के अनुरूप एचएफ विकसित कर सकते हैं।5 मानव बालों के लिए मूली (रेडिश) के लाभ का पर्याप्त अध्ययन नहीं किया गया है। यदि आपके बाल झड़ रहे हैं, तो परामर्श के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करें।

 हालांकि ऊपर दिए गए अध्ययन विभिन्न बीमारियों में मूली (रेडिश) के लाभ दिखाते हैं, लेकिन ये अपर्याप्त हैं और मानव स्वास्थ्य पर जड़ी-बूटी के लाभों की सही सीमा स्थापित करने के लिए और अध्ययन की आवश्यकता है।

Read in English: Cauliflower: Uses, Benefits, Side Effects, and More!

मूली (रेडिश) का उपयोग कैसे करें?

मूली (रेडिश) का खाने योग्य भाग मुख्यतः इसकी रूट्स (जड़ें) होती इसके अलावा, हम मूली के पत्ते, फली, बीज, फूल और अंकुर को भी विभिन्न रूपों में खा सकते हैं।1,3 मूली का उपयोग निम्न प्रकार से किया जा सकता है:

● मूली (रेडिश) की रूट (जड़) को सलाद में या अन्य सब्जियों के साथ पकाकर खाया जाता है।

● मूली (रेडिश) की रूट (जड़) का उपयोग करी में भी किया जाता है।

● प्रोसेस्ड (प्रसंस्कृत) मूली (रेडिश) की रूट्स (जड़ों) का सेवन एशिया में सूखे रूट्स (जड़) या डिब्बाबंद अचार के रूप में किया जाता है।1,3

● आप अपनी स्मूदी (पेय) में कुछ रंग और इसका अनोखा स्वाद देने के लिए अन्य स्वादिष्ट सब्जियों के साथ थोड़ी सी मूली (रेडिश) भी मिला सकते हैं।

कोई भी हर्बल सप्लीमेंट लेने से पहले आपको किसी योग्य डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। किसी योग्य डॉक्टर से परामर्श किए बिना आयुर्वेदिक/हर्बल उत्पाद के साथ आधुनिक चिकित्सा के चल रहे उपचार को बंद या बदलें नहीं।

मूली (रेडिश) के साइड-इफ़ेक्ट्स:

एनिमल मॉडल पर एक अध्ययन में, यह देखा गया है कि पशुओं को अधिक मात्रा में मूली (रेडिश) खिलाने से थायरॉइड ग्रंथियों और इसकी कार्यप्रणाली पर कुछ साइड-इफ़ेक्ट्स होते हैं, जिनका वर्णन इस प्रकार है:

● थायरॉयड हार्मोन के स्तर में कमी

● थायरॉयड ग्रंथि का वजन बढ़ना

● थायरॉयड पेरोक्सीडेज की गतिविधि में कमी

● थायरोट्रोपिन स्तर (पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा स्रावित एक हार्मोन) में वृद्धि उस स्थिति के समान होती है जिसमें थायरॉयड ग्रंथि आयोडीन के प्रशासन के बाद भी पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन नहीं करती है।6

इसलिए, हमें मूली (रेडिश) का अधिक मात्रा में सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए और थोड़ी बहुत मात्रा में इसका सेवन बेहतर होता है।6 इसके अलावा, यदि आपको मूली (रेडिश) खाने से असुविधा या कोई अन्य असहज लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपको अपने आयुर्वेदिक डॉक्टर से परामर्श लेनी चाहिए। वे स्थिति का आकलन करने और आगे की कार्रवाई के बारे में आपका मार्गदर्शन कर सकेंगे। यहां तक ​​कि प्राकृतिक उत्पाद भी व्यक्तियों पर विशेष साइड-इफ़ेक्ट्स दिखा सकते हैं क्योंकि उनमें मौजूद कुछ कंपाउंड (यौगिकों) के प्रति हर किसी का शरीर अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है।

मूली (रेडिश) के सेवन में सावधानियां:

मूली (रेडिश) को, यदि इसे सुझाए गए खुराक में और भोजन के रूप में लिया जाए, तो आमतौर पर फायदेमंद मानी जाती है। हालांकि, मूली का सेवन करते समय सामान्य सावधानियों का पालन करना चाहिए। कृपया जड़ी-बूटियों का सेवन करके स्वयं अपना इलाज करने की कोशिश न करें। आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के संभावित लाभ हो सकते हैं, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ के लिए किसी भी जड़ी बूटी को लेने से पहले एक योग्य आयुर्वेदिक डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

एनिमल मॉडल पर किए गए अध्ययन से पता चलता है कि बहुत अधिक मूली खाने से थायरोट्रोपिन के स्तर में वृद्धि हो सकती है।6 हालांकि, कोई वैध अध्ययन मूली के अर्क के साथ पालन की जाने वाली सुरक्षा सावधानियों पर साक्ष्य प्रदान नहीं करता है। हालांकि, गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं, बच्चों और बुजुर्गों को मूली खाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने की ज़रूरत है। कोई भी असामान्य लक्षण दिखाई देने पर, तुरंत अपने आयुर्वेदिक डॉक्टर से परामर्श लें।

अन्य दवाओं के साथ प्रतिक्रिया:

हम मूली (रेडिश) जैसे जड़ी-बूटियों और खाद्य पदार्थों के साथ कुछ दवाओं की प्रतिक्रिया की संभावना से इनकार नहीं कर सकते। इसलिए, नियमित मात्रा से अधिक मात्रा में किसी भी हर्बल वस्तु का सेवन करने से पहले अपने आयुर्वेदिक डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है। आपका आयुर्वेदिक डॉक्टर खुराक को अच्छे से बदल सकता है और आपकी वर्तमान औषधियों, स्थितियों और आवश्यकताओं के अनुसार खुराक निर्धारित कर सकता है।

Read in English: Pudina: Uses, Benefits, Side Effects, and More!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

क्या रोज मूली खाना उचित है?

रूट (जड़) को आमतौर पर आहार में अचार, सलाद या करी में पकाया जाता है, लेकिन यह हाइपरएक्टिव थायराइड ग्रंथि (जहां आपकी थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त हार्मोन नहीं बनाती है) जैसी स्थितियों को विकसित कर सकती है। इसलिए, मूली (रेडिश) को संतुलित मात्रा में खाना चाहिए।6

क्या मूली (रेडिश) लीवर के लिए अच्छी होती है?

हाँ। अध्ययनों में लीवर के लिए मूली (रेडिश) के कई संभावित लाभ बताए गए हैं। यह लिपिड और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है और यह अपने बायोएक्टिव कंपाउन्ड्स (यौगिकों) के कारण संभावित रूप से ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकती है। जानवरों पर किये गए कुछ अध्ययनों ने फैटी लीवर, लीवर कैंसर में इसके लीवर-रक्षक गुणों के कारण लाभों का दस्तावेज़ीकरण किया है।3 हालांकि, ये अध्ययन मनुष्यों में लीवर के लिए मूली (रेडिश) के लाभों की पहचान करने के लिए अपर्याप्त हैं। सलाह के लिए आपको हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

क्या मूली बालों के विकास के लिए फ़ायदेमंद होती है?

हां। मूली (रेडिश) के अर्क में सैपोनिन होता है जो इंसान के बालों को गिरने से रोकने में मदद कर सकता है। पशु अध्ययनों ने बालों के विकास के सक्रिय चरण का समर्थन करके इसकी बालों के रोम की संख्या में वृद्धि करने की क्षमता दिखाई है।5 लेकिन मानव बालों के लिए इसकी वास्तविक क्षमता को समझने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।

कैंसर के लिए मूली (रेडिश) के क्या फ़ायदे हैं?

अध्ययनों से पता चलता है कि मूली (रेडिश) में कैंसर रोधी गुणों के कारण इसके कैंसर से लड़ने के कई संभावित लाभ हैं। कैंसर एक गंभीर बीमारी होती है जिसके लिए चिकित्सा निदान और उपचार की आवश्यकता हो सकती है। ऐसी स्थितियों के लिए किसी भी जड़ी-बूटी या फल का उपयोग करने से पहले आपको सटीक सलाह के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।3

मूली (रेडिश) पकी हुई स्वास्थ्यवर्धक होती है या कच्ची?

इस बात की पुष्टि करने वाला कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि मूली को कच्चा खाना ज्यादा फ़ायदेमंद है या पका हुआ। हालांकि, कच्ची मूली और पकी हुई मूली खाने के फ़ायदे एक जैसे होते हैं।

References: 

  1. Magda Gamba, Eralda Asllanaj, Peter Francis Raguindin, Marija Glisic, Oscar H. Franco, Beatrice Minder, Weston Bussler, Brandon Metzger, Hua Kern, Taulant Muka. Nutritional and phytochemical characterization of radish (Raphanus sativus): A systematic review. ScienceDirect. [Internet]. Available from: https://reader.elsevier.com/reader/sd/pii/S0924224421003058?token=8341ECAF601E38033D030697CCF17B84BE379F4CE340CE791A2674DC4B8739101583CBD6CA6D4FFD7CBAFD0483428559&originRegion=eu-west-1&originCreation=20220607121326 .
  2. Radish, raw. FoodData Central. [Internet]. October 30, 2020. Available from: https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/1103374/nutrients .
  3. Abinaya ManivannanORCID,Jin-Hee Kim,Do-Sun Kim,Eun-Su Lee andHye-Eun Lee. Deciphering the Nutraceutical Potential of Raphanus sativus—A Comprehensive Overview. MDPI. [Internet]. February 14, 2019. Available from: https://www.mdpi.com/2072-6643/11/2/402 .
  4. Saleem Ali Banihani. Radish (Raphanus sativus) and Diabetes. MDPI. [Internet]. September 14, 2017. Available from: https://www.mdpi.com/2072-6643/9/9/1014 .
  5. Kim, Hyun-Kyoung. Hair Growth Promoting Effect of Radish Crude Saponin Extract on Athymic Nude Mice. KoreaScience. [Internet]. March 31, 2019. Available from: https://www.koreascience.or.kr/article/JAKO201909258119891.page .
  6. Amar K Chandra, Sanjukta Mukhopadhyay, Dishari Ghosh, Smritiratan Tripathy. Effect of radish (Raphanus sativus Linn.) on thyroid status under conditions of varying iodine intake in rats. PubMed. [Internet]. Available from: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/16924836/ .

Disclaimer: 
The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. PharmEasy does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. PharmEasy does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

You may also like

Comments

Leave your comment...