"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

गुडसेफ 200 मि.ग्रा. की 10 टैबलेट की स्ट्रिप (Gudcef 200mg Tablets in hindi): उपयोग, फायदे, साइड-इफेक्ट 

By Dr. Ritu Budania +2 more

गुडसेफ 200 मि.ग्रा. की जानकारी

गुडसेफ 200 टैबलेट एक एंटीबायोटिक दवा है। इसका उपयोग फेफड़ों, गले, वायुमार्ग (एयरवे), साइनस, नाक, कान, त्वचा, यूरिनरी ट्रैक्ट आदि में बैक्टीरिया के कारण होने वाले विभिन्न प्रकार के संक्रमणों का इलाज करने के लिए किया जाता है। इसमें इसके सक्रिय घटक (एक्टिव इनग्रेडिएंट) के रूप में सेफपोडॉक्सिम होता है। यह घटक बैक्टीरिया को मारकर काम करता है, जिससे आपकी स्थिति में सुधार होता है और इन्फेक्शन का इलाज होता है।

इस दवा के साथ इलाज की डोज़ और अवधि आपके डॉक्टर द्वारा तय की जाएगी। डोज़ और अवधि आपके इन्फेक्शन की गंभीरता और कुछ व्यक्तिगत मापदंडों के आधार पर अलग-अलग हो सकती हैं। इस दवा को डॉक्टर द्वारा प्रेस्क्राइब की गई डोज़ और अवधि में ही लेना चाहिए। सैपोडेम 200 मि.ग्रा. टैबलेट, मोनोसेफ ओ 200 मि.ग्रा. टैबलेट, स्विच 200 मि.ग्रा. टैबलेट, डोक्सैफ 200 मि.ग्रा. टैबलेट, और ज़ेडोसेफ 200 मि.ग्रा. टैबलेट कुछ अन्य दवाएं हैं जिनमें सक्रिय घटक के रूप में सेफपोडॉक्सिम होता है।

Gudcef tablets: Uses, benefits & side effects

डॉक्टर द्वारा बताई गई एंटीबायोटिक दवा का कोर्स पूरा करना बहुत जरूरी है। इस एंटीबायोटिक दवा की कोई भी डोज़ (खुराक) लेना न भूलें। इस दवा को अपनी मर्जी से लेना बंद न करें, क्योंकि ऐसा करने से संक्रमण वापस आ सकता है और एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस (प्रतिरोध) विकसित हो सकता है।

अगर आप प्रेग्नेंट (गर्भवती) हैं, प्रेग्नेंसी (गर्भावस्था) प्लान कर रही हैं, या ब्रेस्टफीडिंग (स्तनपान) करवाती हैं, तो इस दवा से इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को इस बारे में बताएं। इसके अलावा, उन्हें अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री तथा साथ ही आप जो दवाएं और सप्लीमेंट ले रही हैं, उनके बारे में भी जानकारी दें।

गुडसेफ 200 मि.ग्रा. के उपयोग (Uses of Gudcef 200mg in Hindi)

  • सांस के रास्ते या रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट के संक्रमण (ब्रोंकाइटिस, निमोनिया)
  • साइनस, गले और टॉन्सिल के संक्रमण
  • यूरिनरी ट्रैक्ट के संक्रमण और गोनोरिया
  • नाक, कान, त्वचा और नरम उत्तकों (सॉफ्ट टिश्यू) के संक्रमण

गुडसेफ 200 मि.ग्रा. का उपयोग न करें

  •  अगर आपको सेफपोडॉक्सिम या गुडसेफ 200 टैबलेट के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आपको पहले कभी पेनिसिलिन या उसी वर्ग की दूसरी एंटीबायोटिक दवाओं के कारण गंभीर एलर्जी हुई है।

गुडसेफ 200 मि.ग्रा. के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • जी मिचलाना / मतली
  • उल्टी होना
  • पेट दर्द
  • खट्टी डकार / अपच
  • पेट फूलने की समस्या (ब्लोटिंग)
  • दस्त लगना

गुडसेफ 200 मि.ग्रा. के लिए सावधानियां और चेतावनियां

प्रेग्नेंसी (गर्भावस्था)

क्या मैं प्रेग्नेंसी (गर्भावस्था) के दौरान गुडसेफ 200 टैबलेट ले सकती हूं?

प्रेग्नेंसी के दौरान गुडसेफ 200 टैबलेट के सुरक्षित होने या न होने के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। अगर आप प्रेग्नेंट हैं, आपको लगता है कि आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं, या आप प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं, तो यह टैबलेट शुरू करने से पहले एक बार डॉक्टर से कंसल्ट कर लें।

ब्रेस्ट फीडिंग (स्तनपान करवाने के दौरान)

मैं ब्रेस्टफीडिंग (स्तनपान) करवाती हूं, क्या मैं गुडसेफ 200 टैबलेट ले सकती हूं?

गुडसेफ 200 टैबलेट के घटक बहुत कम मात्रा में मां के दूध में आ सकते हैं। हालांकि ब्रेस्टफीडिंग करवाने के दौरान इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर दूध पी रहे बच्चे की म्यूकोसा में फंगस का संक्रमण हो जाता है, या फिर बच्चे को दस्त हो जाते हैं, तो आगे की जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें।

ड्राइविंग (गाड़ी चलाना)

अगर मैंने गुडसेफ 200 टैबलेट ली है, तो क्या मैं ड्राइविंग कर सकता/सकती हूं?

गुडसेफ 200 टैबलेट से इलाज के दौरान आपको चक्कर आ सकते हैं। इसलिए गाड़ी चलाते समय या मशीनों का संचालन करते समय सावधानी बरतें।

शराब या एल्कोहल

क्या मैं गुडसेफ 200 टैबलेट के साथ शराब पी सकता/सकती हूं ?

शराब और गुडसेफ 200 टैबलेट के बीच किसी भी इंटरैक्शन के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि अगर आप रोजाना शराब पीते हैं, तो आपको डॉक्टर से कंसल्ट कर लेना चाहिए

अन्य सामान्य चेतावनियां

अपने डॉक्टर से बात करें, अगर

  •  गुडसेफ 200 टैबलेट लेने के बाद आपको किसी भी तरह की गंभीर एलर्जी हो जाती है।
  • आपको पहले गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (पेट और आंत की) बीमारियां हो चुकी हैं।
  • आपको सेफलोस्पोरिन या पेनिसिलिन नामक दवाओं से एलर्जी है।
  • आप कोई भी बीटा-लैक्टम एंटीबैक्टीरियल दवा ले रहे हैं।
  • आपको पानी जैसे दस्त लगते हैं या दस्त में खून आता है।
  • आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या है।

गुडसेफ 200 मि.ग्रा. के उपयोग के लिए निर्देश

गुडसेफ 200 टैबलेट को अपने डॉक्टर के बताए तरीके से ही लें। इसे खाने के बाद एक गिलास पानी के साथ पूरा निगल लें, ताकि आपको पेट में गड़बड़ी की समस्या न आए। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे रोजाना एक निर्धारित समय पर ही लें। आपको अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई मात्रा से अधिक मात्रा में दवा नहीं लेनी चाहिए।

गुडसेफ 200 मि.ग्रा. का स्टोरेज और डिस्पोजल

  • गुडसेफ-200 टैबलेट को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।

गुडसेफ 200 मि.ग्रा. की डोज़

ओवरडोज़ (अधिक डोज़ ले लेना)

गुडसेफ 200 को अधिक मात्रा में लेने पर पेट में दर्द, दस्त, सिर में दर्द, जी मिचलाने और उल्टी होने जैसे लक्षण आ सकते हैं। अगर आपको भी इनमें से कोई लक्षण दिखाई दे रहा है, या आपको लग रहा है कि आपने बहुत ज़्यादा गुडसेफ 200 टैबलेट ले ली है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नजदीकी हॉस्पिटल में जाएं।

एक डोज़ (खुराक) छूटने पर क्या करें

अगर आप गुडसेफ-200 टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आने पर इसे जल्द से जल्द लें। अगर आपकी अगली डोज़ का टाइम हो गया है, तो छूटी हुई डोज़ को छोड़ दें और अपने रेगुलर डोज़िंग शिड्यूल का पालन करें। छूटी हुई डोज़ की भरपाई के लिए दवा की डबल डोज़ न लें।

गुडसेफ 200 मि.ग्रा. का काम करने का तरीका

यह दवा कैसे काम करती है?

गुडसेफ 200 टैबलेट बैक्टीरिया की वृद्धि (ग्रोथ) को रोककर काम करती है। यह दवा बैक्टीरिया की कोशिका भित्ति (सेल वॉल) को बनने से रोकती है, जिससे बैक्टीरिया की मृत्यु हो जाती है।

गुडसेफ 200 मि.ग्रा. की इंटरैक्शन

दूसरी दवाओं के साथ इंटरैक्शन

  • गुडसेफ 200 टैबलेट साथ में ली गई दूसरी दवाओं के साथ इंटरैक्शन कर सकती है। इसलिए आप जो भी दवाएं, सप्लीमेंट या हर्बल दवाएं ले रहे हैं, उनके बारे में अपने डॉक्टर को बता दें। इसी तरह यदि आप कोई सर्जरी करवाने वाले हैं या आपको कोई वैक्सीन लगनी है, तो डॉक्टर को इस बारे में भी बताएं।
  • एसिडिटी के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं जैसे कि सिमेटिडिन, रैनिटिडीन, गाउट के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं (प्रोबेनेसिड), खून पतला करने वाली दवाओं (ओरल एंटीकोआगुलंट्स) को गुडसेफ 200 टैबलेट के साथ सावधानी से लिया जाना चाहिए।

Read in English: Gudcef 200mg Tablets: Uses, benefits & side effects

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

क्या गुडसेफ 200 टैबलेट फ्लू और नाक बहने जैसी समस्याओं के लिए ली जा सकती है?

नहीं, आपको डॉक्टर की सलाह के बिना गुडसेफ 200 टैबलेट नहीं लेनी चाहिए। यह एक एंटीबायोटिक दवा है जो आमतौर पर वायरस के कारण होने वाले फ्लू के लिए प्रभावी नहीं है।

क्या मैं निर्धारित अवधि से पहले गुडसेफ 200 टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

नहीं, भले ही आप बेहतर महसूस कर रहे हों, लेकिन आपको इलाज का कोर्स पूरा करना चाहिए। हालांकि आप बेहतर महसूस करने लगते हैं, लेकिन फिर भी शरीर में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो कुछ दिनों में संक्रमण को वापस ला सकते हैं। इसके अलावा, जब आप दवा का कोर्स पूरा नहीं करते हैं, तो ये कुछ बैक्टीरिया बाद में इन एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोधी (रेजिस्टेंट) बन जाते हैं और बाद में गंभीर संक्रमण पैदा कर सकते हैं जिनका एंटीबायोटिक दवाओं से इलाज करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए डॉक्टर द्वारा बताया गया गुडसेफ 200 टैबलेट का कोर्स हमेशा पूरा करें।

गुडसेफ-200 टैबलेट क्या है?

गुडसेफ-200 टैबलेट एक एंटीबायोटिक है जिसमें सक्रिय घटक (एक्टिव इनग्रेडिएंट) के रूप में सेफपोडॉक्सिम होता है। इसका उपयोग बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण जैसे निमोनिया, ब्रोंकाइटिस और त्वचा, नाक, गले और यूरिनरी ट्रैक्ट (पेशाब के रास्ते) के संक्रमणों का इलाज करने के लिए किया जाता है।

क्या मैं गुडसेफ 200 टैबलेट से इलाज के दौरान शराब पी सकता/सकती हूं?

गुडसेफ 200 टैबलेट और शराब के बीच इंटरैक्शन के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है, इसलिए आपको अपने डॉक्टर से कंसल्ट करना पड़ सकता है। हालांकि, अगर आपको लग रहा है कि तबीयत खराब हो रही है, तो शराब न पिएं, क्योंकि शराब से आपको चक्कर आ सकते हैं और आप अधिक बीमार महसूस कर सकते हैं।

गुडसेफ 200 टैबलेट क्या काम आती है?

गुडसेफ 200 टैबलेट का उपयोग त्वचा, कान, गले, यूरिनरी ट्रैक्ट के संक्रमण, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया आदि जैसे बैक्टीरिया के कारण होने वाले विभिन्न संक्रमणों का इलाज करने के लिए किया जाता है।

गुडसेफ-200 टैबलेट लेने से पहले मुझे अपने हेल्थ केयर एक्सपर्ट से किस बारे में बात करनी चाहिए?

अगर आपको लिवर या किडनी की बीमारी है, आप प्रेग्नेंट हैं, बच्चे को दूध पिलाती हैं, या प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं, तो डॉक्टर को अपनी मेडिकल और सर्जिकल हिस्ट्री के बारे में विस्तार से जानकारी दें।

क्या गुडसेफ 200 टैबलेट की लत लग जाती है?

नहीं, गुडसेफ 200 टैबलेट की लत नहीं लगती है। हालांकि, इसका उपयोग आपके डॉक्टर द्वारा बताई गई डोज़ और अवधि के लिए ही किया जाना चाहिए।

मेरे एक सहयोगी के भी मेरे जैसे ही लक्षण आ रहे हैं, क्या मैं उसे गुडसेफ 200 टैबलेट लेने के लिए कह सकता/सकती हूं?

नहीं, बिना डॉक्टर की सलाह के अपने जैसे लक्षणों वाले किसी दूसरे व्यक्ति को गुडसेफ-200 टैबलेट लेने की सलाह न दें। आपको अपनी दवाएं किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए और अपनी मर्जी से दवा नहीं लेनी चाहिए। अपने सहयोगी को डॉक्टर से कंसल्ट करने के लिए कहें। डॉक्टर उसकी स्थिति की जांच करेगा और उसके अनुसार दवाएं प्रेस्क्राइब करेगा।

गुडसेफ 200 मि.ग्रा. कैसे काम करती है?

गुडसेफ 200 टैबलेट बैक्टीरिया की वृद्धि (ग्रोथ) को रोककर काम करती है। यह दवा बैक्टीरिया की कोशिका भित्ति (सेल वॉल) को बनने से रोकती है, जिससे बैक्टीरिया की मृत्यु हो जाती है।

क्या गुडसेफ के कारण पेट खराब हो सकता है?

हां, पेट खराब होना गुडसेफ का एक साइड इफेक्ट है। इससे बचने के लिए, गुडसेफ को हमेशा खाने के साथ लेना चाहिए। इसे खाने के साथ लेने से शरीर में इसका अवशोषण बेहतर करने में भी मदद मिलती है। गुडसेफ खून की जांच (ब्लड टेस्ट) के नतीजों को प्रभावित कर सकता है?

क्या गुडसेफ खून की जांच (ब्लड टेस्ट) के नतीजों को प्रभावित कर सकता है?

हां, यह गुडसेफ का साइड इफेक्ट है, इसके कारण कभी कभार ब्लड रिपोर्ट में बदलाव आ जाता है। इसलिए, अगर आप इस दवा से इलाज करवाने के दौरान कोई ब्लड टेस्ट करवाने वाले हैं, तो डॉक्टर को इस बारे में बता दें।

क्या गुडसेफ से दस्त होते हैं?

हां, दस्त होना गुडसेफ का एक सबसे आम साइड इफेक्ट है। अगर आपको बहुत ज्यादा दस्त हो रहे हैं (उल्टी हो रही है या पानी जैसा या काले रंग का मल आ रहा है), तो तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करें। अपनी मर्जी से दस्त की दवा न लें। साथ ही, खुद को हाइड्रेटेड रखें (पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें)।

क्या गुडसेफ एक स्टेरॉयड है?

नहीं, गुडसेफ एक स्टेरॉयड नहीं है। इसमें सक्रिय घटक के रूप में सेफपोडॉक्सिम होता है जो एक एंटीबायोटिक दवा है जिसका उपयोग फेफड़ों, गले, वायुमार्ग (एयरवे), साइनस, नाक, कान, त्वचा, यूरिनरी ट्रैक्ट आदि में बैक्टीरिया के कारण होने वाले विभिन्न प्रकार के संक्रमणों का इलाज करने के लिए किया जाता है।

गुडसेफ 200 का कम्पोजिशन (घटक) क्या है?

गुडसेफ 200 में सक्रिय घटक (एक्टिव इनग्रेडिएंट) के रूप में सेफपोडॉक्सिम होता है।

गुडसेफ 200 कब लेनी चाहिए?

आपको अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही गुडसेफ 200 लेनी चाहिए। इसे खाने के साथ या खाने के बिना दिन में किसी भी समय लिया जा सकता है। इसे नियमित रूप से लें और इस दवा की कोई भी डोज़ लेना न भूलें। अगर आपका पेट संवेदनशील (सेंसेटिव) है, तो पेट की परेशानी से बचने के लिए इसे खाने के साथ लें।

Disclaimer: The information provided herein is supplied to the best of our abilities to make it accurate and reliable as it is published after a review by a team of professionals. This information is solely intended to provide a general overview on the product and must be used for informational purposes only. You should not use the information provided herein to diagnose, prevent, or cure a health problem. Nothing contained on this page is intended to create a doctor-patient relationship, replace or be a substitute for a registered medical practitioner’s medical treatment/advice or consultation. The absence of any information or warning to any medicine shall not be considered and assumed as an implied assurance. We highly recommend that you consult your registered medical practitioner for all queries or doubts related to your medical condition. You hereby agree that you shall not make any health or medical-related decision based in whole or in part on anything contained in the Site. Please click here for detailed T&C.

3
1

You may also like

Comments

Leave your comment...