"MedicalWebPage", "FAQPage"

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image
Advertisement
Advertisement

ब्राजील नट (Brazil Nut in Hindi): इसका उपयोग, फायदे और न्यूट्रिशनल वैल्यू

By Dr. Nikita Toshi +2 more

परिचय :

ब्राजील नट (बर्थोलेटिया एक्सेलसा) अमेज़न वर्षावन में सबसे लंबे और सबसे बड़े पेड़ों में से एक है। यह दक्षिण अमेरिकी वृक्ष परिवार लेसीथिडेसी से संबंधित है। यह पेड़ मोनोटाइपिक जीनस बर्थोलेटिया के तहत एकमात्र प्रजाति है और इसका नाम फ्रांसीसी रसायनज्ञ क्लाउड लुई बर्थोलेट के नाम पर रखा गया है।

Brazil nut

ब्राजील नट वाले फल और नटशेल काफी बड़े होते हैं और इनका वजन लगभग 2 किलो होता है। ब्राजील नट्स सूक्ष्म पोषक तत्वों, विशेष रूप से सेलेनियम से भरपूर होते हैं। फूलों द्वारा परागित होने के बाद फल को परिपक्व होने में लगभग 14 महीने लगते हैं। फल लगभग 10-15 सेंटीमीटर डायमीटर का एक बड़ा कैप्सूल जैसा होता है। खोल कड़क और कठोर होता है और इसमें 4-24 बीज होते हैं जो एक खूंटे के आकार में नारंगी के टुकड़ों की तरह व्यवस्थित होते हैं।

ब्राज़ील नट की न्यूट्रिशनल वैल्यू:

ब्राजील नट्स में लगभग 3% पानी, 12% कार्बोहाइड्रेट, 14% प्रोटीन और 66% फैट होता है। इस फैट प्रतिशत में से लगभग 16% सेचुरेटेड, 24% पॉलीअनसेचुरेटेड और 24% मोनोअनसेचुरेटेड होता है। ब्राजील नट सेलेनियम नाम के मिनरल का एक समृद्ध स्रोत है, जो एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इम्युनिटी, मेटाबोलिज्म और रिप्रोडक्शन के संबंध में सेलेनियम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पोषक तत्ववैल्यू
प्रोटीन4.1 ग्राम
कैलोरी187
फैट19 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट3.3 ग्राम
फाइबर2.1 ग्राम
सेलेनियमदैनिक ज़रुरत का 989%
कॉपरदैनिक ज़रुरत का 55% 
फास्फोरसदैनिक ज़रुरत का 16% 
मैग्नीशियमदैनिक ज़रुरत का 25% 
जिंकदैनिक ज़रुरत का 10% 
मैंगनीजदैनिक ज़रुरत का 15% 
विटामिन Eदैनिक ज़रुरत का 11% 
थायमिनदैनिक ज़रुरत का 15% 

ऊपर टेबल में 28 ग्राम ब्राज़ील नट्स के पोषक तत्वों की सूची दी गई है

ब्राज़ील नट के गुण:

  • सेलेनियम का सबसे अच्छा स्रोत होते हैं।
  • ब्राजील नट्स से बहुत एनर्जी मिलती है और या पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।
  • पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड जैसे अच्छे फैट का स्रोत होते हैं।
  • ब्राजील नट्स का सेवन सेलेनियम के सेवन को नियंत्रित करने का एक असरदार तरीका है।
  • ब्राजील नट्स उचित थायरॉइड फंक्शन को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।
  • ब्राजील नट्स एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत होते हैं।
  • इंफ्लेमेशन (सूजन, जलन) को कम करने और फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • ब्राजील नट्स दिल की समस्याओं के बढ़ने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • ब्राजील नट्स दिमाग की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

ब्राज़ील नट के संभावित उपयोग:

Brazil Nut ke sambhavit upyog:

ब्राजील नट हमारी सेहत को निम्नलिखित फायदे पहुंचाता है।

  • ब्राजील नट थायराइड को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है

थायराइड एक तितली के आकार की ग्रंथि है जो गले में होती है। यह हार्मोन रिलीज़ करती है जो मेटाबोलिज्म, शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और ग्रोथ के लिए जिम्मेदार होते हैं। थायराइड टिश्यू में सेलेनियम का हाई कंसंट्रेशन (उच्च सांद्रता) होता है जो थायराइड हार्मोन और प्रोटीन के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है जो थायराइड को नुकसान से बचाते हैं।

सेलेनियम का कम सेवन करने से सेलुलर डैमेज, ऑटोइम्यून विकार जैसे कि ग्रेव्स रोग, हाशिमोटो थायरॉयडिटिस और कम थायरॉयड गतिविधि हो सकती है। यह किसी को थायराइड कैंसर के खतरे में भी डाल सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक रोजाना एक ब्राजील नट का सेवन आपको सेलेनियम की आवश्यक मात्रा प्रदान करने के लिए काफी है।

  • ब्राजील नट इंफ्लेमेशन (सूजन, जलन) को कम करता है

ब्राजील नट्स एंटीऑक्सीडेंट के अच्छे स्रोत हैं जो फ्री रेडिकल्स  से होने वाले नुकसान से लड़कर कोशिकाओं को स्वस्थ रखते हैं। ब्राजील नट्स में विटामिन E और सेलेनियम जैसे एंटीऑक्सीडेंट और एलेजिक एसिड और गैलिक एसिड जैसे फिनोल होते हैं।

सेलेनियम ग्लूटाथियोन पेरोक्सीडेज नामक एंजाइम के लेवल को बढ़ाता है, जो सूजन, जलन को कम करने और शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में भूमिका निभाता है। यदि यह प्रक्रिया नहीं की जाती है, तो फ्री रेडिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट के बीच असंतुलन हो सकता है जो सेलुलर क्षति का कारण बन सकता है। लंबे समय तक ज़्यादा, सिंगल डोज़ या कई छोटी डोज़ से ब्राजील नट्स के एंटी-इंफ्लेमेटरी फायदे मिल सकते हैं।

  • दिल के लिए अच्छा होता है

ज़्यादातर नट्स की तरह, ब्राजील नट्स में भी दिल के लिए अच्छे फैटी एसिड होते हैं, उदाहरण के लिए, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट। ये मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो दिल की बीमारियों से जुड़े जोखिमों को कम करने में मदद करते हैं।

मोटापे से पीड़ित होने के साथ-साथ सेलेनियम की कमी और किडनी की बीमारी के ट्रीटमेंट से गुजर रहे लोगों के एक समूह पर किए गए एक अध्ययन में यह पाया गया कि 8 सप्ताह तक नियमित रूप से लगभग 290 माइक्रोग्राम सेलेनियम से भरपूर ब्राजील नट्स का सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है।

  • ब्लड शुगर कम कर सकता है

यह पाया गया है कि सेलेनियम से भरपूर खाद्य पदार्थ किसी इंसान के ब्लड शुगर लेवल को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। 8 सप्ताह तक एक दिन में एक ब्राजील नट खाने से स्वस्थ वयस्कों में फास्टिंग ग्लूकोज लेवल और टोटल कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है।

  • दिमाग की कार्यप्रणाली सुधार सकता है

ब्राजील नट्स में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने में मदद कर सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट की अहमियत को कम नहीं आंका जा सकता है क्योंकि कॉग्निटिव (संज्ञानात्मक) हानि और अल्जाइमर जैसी दिमाग की अन्य डिजनरेटिव बीमारियां और शरीर में कम एंटीऑक्सीडेंट के बीच सीधा संबंध स्थापित किया है।

लोगों के एक छोटे समूह पर किए गए ट्रायल में पाया गया कि छह महीने तक रोज़ाना एक ब्राजील नट खाने से वयस्कों (एडल्ट) के कॉग्निटिव (संज्ञानात्मक) कामों पर सकारात्मक असर पड़ता है।

ब्राज़ील नट का इस्तेमाल कैसे करें?

ब्राज़ील नट्स का निम्नलिखित तरीकों से उपयोग किया जा सकता है:

  • सुखाया हुआ फल (कच्चा)
  • भुने हुए ब्राजील नट्स
  • पाउडर बनाकर
  • ब्राजील नट मक्खन
  • ब्राज़ील नट तेल

ब्राज़ील नट के संभावित साइड इफेक्ट:

ब्राजील नट्स का ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। ब्राजील नट्स में काफी ज़्यादा कैलोरी होती है और अगर आप शेप में रहने की कोशिश कर रहे हैं तो इसका उल्टा असर पड़ सकता है। बहुत सारे नट्स खाने से आप की रोज़ाना की कैलोरी इनटेक बढ़ जाती है।

इसके अलावा, एक अध्ययन से पता चला है कि ब्राजील नट्स से लोगों में नट एलर्जी हो सकती है। ब्राजील नट्स का एक और नकारात्मक पहलू यह है कि इसका बहुत ज़्यादा सेवन करने से सेलेनियम टॉक्सिसिटी हो सकती है। सेलेनियम टॉक्सिसिटी से कई तरह के लक्षण नज़र आ सकते हैं, जैसे कि:

  • बालों का झड़ना
  • पेट और आंतों से संबंधित समस्याएं
  • चक्कर आना
  • नाखून रूखे होना, टूटना
  • घाव या स्किन पर चकत्ते
  • जोड़ों का दर्द
  • दर्द या मांसपेशियों का कमज़ोर होना
  • थकान
  • चिड़चिड़ापन

सेलेनियम टॉक्सिसिटी के कुछ गंभीर लक्षण इस प्रकार हैं:

  • हार्ट फेल होना
  • किडनी फेल होना
  • एक्यूट रेस्पिरेट्री डिस्ट्रेस सिंड्रोम (सांस लेने में बहुत ज़्यादा तकलीफ होना)
  • दिल का दौरा पड़ना

ब्राज़ील नट का इस्तेमाल करते समय सावधानियां :

वैसे तो ब्राजील नट्स सेलेनियम का काफी अच्छा स्रोत है जो हमारे शरीर को काफी फायदे प्रदान करता है, लेकिन बहुत ज़्यादा ब्राजील नट्स खाने से सेलेनियम टॉक्सिसिटी हो सकती है जो हल्के से गंभीर लक्षण पैदा कर सकती है। इसलिए, आपको सलाह दी जाती है कि आप अपनी उम्र, वजन और कद को ध्यान में रखते हुए रोज़ इसका कितना सेवन कर सकते हैं,  इसके बारे में डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :

सवाल 1. मैं ब्राजील नट्स का सेवन किस तरह कर सकता/सकती हूं?

जवाब : आप ब्राजील नट्स को ऐसे ही खा सकते हैं या उन्हें ट्रेल मिक्स, डिज़र्ट, ओटमील और दलिये में डाल सकते हैं।

सवाल 2. ब्राज़ील नट्स खाने का सबसे सही समय क्या है?

जवाब : ब्राज़ील नट्स खाने का सबसे अच्छा समय नाश्ते के दौरान होता है क्योंकि ये ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और थकान को कम करने में मदद कर सकते हैं।

सवाल 3. सेलेनियम की कमी के कारण  क्या होता है?

जवाब: सेलेनियम की कमी रिप्रोडक्शन और इंसान के विकास को प्रभावित कर सकती है। हल्की कमी से मांसपेशियों में कमजोरी आ सकती है। शरीर में सेलेनियम की कमी से एंग्जायटी, डिप्रेशन और भ्रम की स्थिति जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

सवाल 4. मुझे रोज़ाना कितने ब्राज़ील नट्स खाने चाहिए?

जवाब : आपको एक दिन में दो से ज़्यादा ब्राजील नट्स नहीं खाने चाहिए। इसका बहुत ज़्यादा सेवन करने से सेलेनियम टॉक्सिसिटी हो सकती है जिसके सेहत को गंभीर नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं। इसके अलावा, ब्राजील नट्स में बहुत एनर्जी होती है और फैट भी ज़्यादा होता है, इसलिए रोज़ाना बहुत ज़्यादा ब्राजील नट्स खाने से वजन बढ़ सकता है।

सवाल 5. क्या ब्राज़ील नट्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी (दर्द, सूजन से राहत) गुण होते हैं?

जवाब : हाँ,  ब्राज़ील नट्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी (दर्द, सूजन से राहत) गुण होते हैं और ये डायबिटीज, दिल की बीमारियां और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

Disclaimer: 

The information included on this site is for educational purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional. Because of unique individual needs, the reader should consult their physician to determine the appropriateness of the information for the reader’s situation.

You may also like

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments