"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image
Advertisement
Advertisement

अनानास जूस (Pineapple Juice in Hindi): उपयोग, फायदे, न्यूट्रिशनल वैल्यू, एवं अन्य जानकारी

By Dr. Nikita Toshi +2 more

परिचय: 

अनानास के लाजवाब और ताज़गी से भरे स्वाद (टेस्ट) के कारण, इसे फलों की रानी कहा जाता है। केले और सिट्रस फलों के बाद, अनानास को दुनिया का तीसरा सबसे ज़रूरी फल माना जाता है। अनानास का वैज्ञानिक नाम एनानस कोमोसस है। अनानास जूस का स्वाद और क्वालिटी मौसम, भौगोलिक क्षेत्रफल (जियोग्राफिकल एरिया), प्रोसेस और कटाई के समय पर निर्भर करता है। अनानास फल के ताज़गी से भरे स्वाद में, शुगर और एसिड का उचित मात्रा में संतुलन (परफेक्ट बैलेंस) होता है।

pineapple benefits

अनानास एक शाकाहारी वार्षिक पौधा (हर्बेशियस एनुएल प्लांट) है जो उष्णकटिबंधीय (ट्रॉपिकल) क्षेत्रों में उगता है। अनानास का उत्पादन मुख्य रूप से ब्राज़ील, थाईलैंड, चीन, फिलीपींस, में होता है, और अन्य देशों में भारत, केन्या और नाइजीरिया शामिल हैं। अनानास के अनेकों किस्म (वेराइटी) हैं, जिनके नाम हैं हनी किंग, पेरनामब्यूको, जायंट क्यू, रेड स्पैनिश, और स्मूथ केएन। अनानास डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है और उनके खाने में भी इसका उपयोग किया जा सकता है। अनानास का जूस, अनानास के पल्प (गूदे) से तैयार किया गया ताज़ा और कॉन्सेंट्रेटेड लिक्विड (तरल पदार्थ) है। यह फायदेमंद एन्ज़ाइम, विटामिन और मिनरल्स, से युक्त एक प्राकृतिक कॉकटेल है, जिसे सुबह पीना फायदेमंद हो सकता है।   

इसलिए, मनुष्यों के स्वास्थ्य पर, अनानास से होने वाले संभावित फायदों, मेडिकल उपयोगों और नुकसानों के बारे में और जानने के लिए पढ़िए।   

अनानास जूस के पोषण महत्त्व (न्यूट्रिशनल वैल्यू):

Pineapple juice ki nutritional value

अनानास में पाए जाने वाले न्यूट्रिशनल वैल्यू की वजह से इसे एक हेल्दी भोजन माना जा सकता है। एक गिलास अनानास जूस में 53 कैलरी ऊर्जा (एनर्जी) और दूसरे अन्य आवश्यक पोषक तत्व (न्यूट्रिएंट्स) होते हैं जो एक अच्छे दिन की शुरुआत करने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

अनानास में निम्नलिखित पोषक होते हैं : 

पोषण संबंधी घटकवैल्यू /100 ग्रा. 
कार्बोहाइड्रेट्स12.9 ग्रा. 
प्रोटीन0.36 ग्रा. 
फैट्स 0.12 ग्रा.
शुगर  9.98 ग्रा.
फाइबर 0.2 ग्रा.
सोडियम  2 मि ग्रा.  
पोटैशियम 130 मि ग्रा. 
मैग्नीशियम  12 मि ग्रा. 
आयरन0.31 मि ग्रा. 
सेलेनियम 0.1 µg 
फॉस्फोरस8 मि ग्रा. 
ज़िंक 0.11 मि ग्रा. 
कॉपर  0.069 मि ग्रा. 
राइबोफ्लेविन  0.021 मि ग्रा.
विटामिन C  43.8 मि ग्रा.
थायमीन  0.058 मि ग्रा.
नियासिन 0.199 मि ग्रा. 
फोलेट 18  µg 
विटामिन B6 0.1 मि ग्रा. 
B-कैरोटीन 3  µg 
कॉलिन 3.3 मि ग्रा. 
ऊर्जा53 किलो कैलरी 

टेबल 1: अनानास जूस की न्यूट्रिशनल वैल्यू प्रति 100 ग्राम5

यह भी पढ़ें: चुकंदर जूस: उपयोग, फायदे, नुकसान और भी बहुत कुछ !

अनानास जूस के गुण 

अनानास में निम्नलिखित गुण हो सकते हैं :

  • यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य कर सकता है।
  • इसका एनाल्जेसिक प्रभाव हो सकता है (दर्द से आराम मिल सकता है)।
  • इसमें एंटी-इन्फ्लामेट्री क्रिया हो सकती है।
  • इसमें एंटी-कैंसर क्रिया हो सकती है।
  • इसमें ब्लड ग्लूकोज़ को कम करने वाला प्रभाव हो सकता है।
  • यह एक थक्कारोधी (एंटीकोएग्यूलेन्ट) एजेंट के रूप में कार्य कर सकता है (खून में थक्का {क्लॉट} बनने से रोक सकता है)।
  • इसमें घाव भरने की क्रिया हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: गाजर जूस: उपयोग, फायदे, नुकसान और भी बहुत कुछ!

अनानास जूस के कुछ संभावित उपयोग

अनानास का उपयोग कई प्रकार के खाने में किया जाता है। बहुत से कल्चर में, अनानास का उपयोग कुछ संभावित उद्देश्यों के लिए किया जाता है। अनानास की न्यूट्रिशनल वैल्यू और फायदेमंद कारक के कारण लोग इसे और अधिक पसंद करते हैं।

1. पाचन तंत्र (डाइजेस्टिव सिस्टम) के लिए अनानास जूस के संभावित उपयोग

अनानास का जूस पाचन (डाइजेशन) में सहायक हो सकता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन C और कुछ मिनरल्स जैसे न्यूट्रिएंट्स हो सकते हैं जो डाइजेशन में सहायता कर सकते हैं। मुख्य डाइजेस्टिव एंजाइम, ब्रोमेलैन, बड़े-बड़े प्रोटीन अणुओं (मोलेक्यूल) को तोड़ने का काम कर सकता है। यह डाइजेशन की प्रक्रिया (एक्टिविटी) को स्टिम्युलेट (उत्तेजित) करके, आँतों की क्रिया को बढ़ा सकता है। अनानास की डिटॉक्सिफिकेशन एक्टिविटी पेट के मइक्रोफ्लोरा को साफ़ करने और कब्ज़ में सहायता कर सकता है।

हालाँकि, इतनी जानकारी काफी नहीं है। मनुष्यों के डाइजेस्टिव समस्याओं को ठीक करने के लिए, अनानास जूस के संभावित फायदे को समझने के लिए, हमें अभी और अधिक अध्ययन की ज़रूरत है।

2. हड्डियों के लिए अनानास जूस के संभावित उपयोग

अनानास का जूस हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है। अनानास में मैंगनीस जैसे मिनरल पाए जाते हैं, जो हड्डियों और संयोजी कोशिकाओं (कनेक्टिव सेल्स) के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विटामिन C के एंटीऑक्सीडेंट गुण हड्डियों के कॉलेजन, मांसपेशियों, कार्टिलेज और रक्त वाहिकाओं (ब्लड वेसल) के निर्माण में मदद कर सकते हैं। इसलिए, अनानास का जूस शरीर को स्वस्थ बनाने, हड्डियों और मस्कुलर शरीर को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। बड़ी उम्र के लोगों को अनानास का जूस पीने से उनकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है। यह युवा लोगों में भी हड्डियों के विकास को बढ़ावा देता है।1 

3. दस्त (डायरिया) के लिए अनानास के जूस के संभावित उपयोग: 

दस्त (डायरिया) बच्चों में मुख्य रूप से बीमारी और मृत्यु का कारण बन सकता है। अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है, जो डायरिया में उपयोगी हो सकता है। डायरिया के लिए जिम्मेदार प्राथमिक रोगजनक (प्राइमरी पैथोजन) पाचन तंत्र (डाइजेस्टिव ट्रैक्ट) में टॉक्सिन बनाते हैं, विशेष रूप से आंतों में। एंजाइम ब्रोमेलेन में इन टॉक्सिन को रोकने की क्षमता हो सकती है। अनानास का जूस आंत की सतह पर रोगजनक (पैथोजेनिक) बैक्टीरिया के विकास को भी रोक सकता है और इसके फलस्वरूप एंटी-डायरियल एक्टिविटी पूरी हो सकती है।2,6

ये अध्ययन काफी नहीं है और लोगों में डायरिया को नियंत्रित करने लिए, अनानास के जूस की प्रभावशीलता साबित करने के लिए और ज्यादा रिसर्च की जरूरत है। 

4. ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए अनानास जूस के संभावित उपयोग:

कुछ लोगों को जोड़ों का दर्द बहुत अधिक होता है, जो ऑस्टियोआर्थराइटिस से संबंधित हो सकता है। बहुत से रिसर्च से यह पता चला है कि अनानास में दर्द निवारक प्रभाव (पेन-किलर इफेक्ट) हो सकता है जो दर्द में इस्तेमाल होने वाली कुछ दवाओं के जैसे, जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। अख्तर एट अल. द्वारा की गई रिसर्च के अनुसार, अनानास के जूस में ऐसे महत्वपूर्ण घटक (वाइटल कॉम्पोनेन्ट) होते हैं, जिनसे दर्द से राहत में बढ़ोत्तरी हो सकती है और जो जोड़ों में सूजन कम कर सकते हैं।2,3

हालाँकि, ये अध्ययन अभी काफी नहीं हैं। इसके अलावा, इंसानों में ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी समस्याओं में, अनानास जूस का बड़ी मात्रा में उपयोग करने के लिए, अभी और अधिक रिसर्च की जरूरत है।

5. ट्यूमर के लिए अनानास के जूस के संभावित उपयोग:  

अनानास के जूस में एंटी-ट्यूमर और एंटी-कैंसर जैसी एक्टिविटी देखने को मिल सकती है। एंजाइम ब्रोमेलैन कैंसर कोशिकाओं के टूटकर फैलने की प्रक्रिया (विभाजन और प्रसार) को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। एंटी-ट्यूमर एक्टिविटी अनानास के एंटी–इन्फ्लामेटरी गुणों के कारण हो सकती है। मानव कोशिका रेखाओं (ह्यूमेन सेल लाइन) पर की गई एक रिसर्च (चेंडलर और मायनॉट, 1998) से यह पता चलता है कि ब्रोमेलैन एंजाइम में ट्यूमर कोशिकाओं को खत्म करने की क्षमता हो सकती है।2

ये अध्ययन पर्याप्त नहीं है और मनुष्यों में, ट्यूमर से निपटने में, अनानास के जूस के महत्व का समर्थन (सपोर्ट) करने के लिए और ज्यादा रिसर्च की जरूरत है।

6. अनानास जूस के अन्य संभावित उपयोग: 

  • अनानास का जूस खून का थक्का जमने (ब्लड क्लॉटिंग) में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।2
  • अनानास को अपनी डाइट में शामिल करने से ज्यादा फैट बर्न करने में मदद मिल सकती है।3
  • वर्कआउट के बाद अनानास का जूस एक बढ़िया ड्रिंक हो सकता है। अपनी ड्रिंक्स में अनानास का जूस शामिल करने से अपको मांसपेशियों के दर्द को दूर करने और जल्दी ठीक होने में मदद मिल सकती है।3

हालाँकि, अध्ययन से यह पता चलता है कि विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों में अनानास के जूस के फायदे मिलते हैं, लेकिन यह जानकारी अपर्याप्त है। इसलिए, मानव स्वास्थ्य पर अनानास जूस के फ़ायदों की वास्तविक प्रकृति को साबित करने के लिए और भी ज्यादा अध्ययन की जरूरत हैं।

Read more in English: Lemon Water: Uses, Benefits, Side Effects and More!

अनानास जूस का इस्तेमाल कैसे करें?

अनानास का जूस पोषक तत्वों (न्यूट्रिएंट्स) का एक अच्छा स्रोत होता है, जिसके कारण यह सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। अनानास के जूस के इस्तेमाल इस प्रकार हैं: 

  • अनानास को ताज़ा खाया जाता है या इससे ताज़ा जूस बनाया जाता है।1 
  • अनानास का जूस केन में पैक किया जा सकता है या कोई मिठाई, जैम, आइसक्रीम, योगर्ट और कैन्डी बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है।1 
  • इसका इस्तेमाल मीट (मांस) को नरम करने के लिए भी किया जाता है।1 
  • अनानास के जूस का इस्तेमाल केक, पाई, और पुडींग बनाने के लिए किया जाता है और इसे सॉस या प्रीज़र्व में भी बनाया जाता है। 
  • अनानास के जूस में एक एन्ज़ाइम (ब्रोमेलैन) पाया जाता है जिसका इस्तेमाल एक दवा के रूप में किया जा सकता है।2 

अनानास के जूस के नुकसान (साइड इफेक्ट):

अनानास एक ज़रूरी खाद्य स्त्रोत (फ़ूड सोर्स) है और इसे सेवन करने के लिए सुरक्षित माना जा सकता है।5 लेकिन फिर भी, इसके कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हो सकते हैं:

  • ज्यादा मात्रा में अनानास का जूस पीने से मुँह और भोजन की नली (फ़ूड पाइप) में खराश हो सकती है। 
  • अनानास जूस में मौजूद अधिक शुगर की मात्रा मधुमेह (डाइबीटीज़) होने की संभावना को बढ़ा सकती है।
  • कच्चा फल जहरीला हो सकता है। इसके साथ ही, इस फल में मौजूद अम्ल के कारण इससे गले में जलन हो सकती है।
  • खाली पेट इसका सेवन करने पर साइट्रिक अम्ल का बढ़ा हुआ लेवल पेट खराब कर सकता है।
  • अनानास में मौजूद एसिड के कारण दाँत और मसूड़े ख़राब हो सकते हैं। यह मसूड़े की सूजन और कभी-कभी कैविटी का कारण भी बन सकता है।
  • अनानास बहुत ज्यादा खाने से त्वचा और होंठ पर भी प्रभाव पड़ सकता है।1

हालाँकि, अगर आपको किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट महसूस होता है, तो तुरंत अपने फिज़िशियन से संपर्क करें। वो आपका सही तरीके से इलाज कर सकेंगे।

 अनानास जूस पीने में ली जाने वाली सावधानियाँ:  

अनानास का जूस पीते समय सामान्य सावधानियों का पालन करना चाहिए। 

  • अनानास के जूस में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए, हाई ब्लड शुगर के मरीजों को सावधानी बरतनी चाहिए।1
  • इसका ज्यादा सेवन करने से दाँतों के इनेमल की सड़न, कैविटी और मसूड़ों की समस्या हो सकती है। इस प्रकार, लोगों को ऐसी परेशानियों से बचने के लिए इस जूस का कम सेवन करना चाहिए।1
  • कच्चा फल खाने से बचें; यह जहरीला हो सकता है।1
  • लोगों को अनानास का जूस पीते समय सावधानी बरतनी चाहिए। इससे पेट खराब हो सकता है। इसलिए, इसे खाली पेट न पियें।1
  • गर्भवती (प्रेगनेंट) और स्तनपान (ब्रेस्ट फीडिंग) कराने वाली महिलाओं के लिए अनानास के जूस का सुरक्षित होने का कोई साबुत नहीं है। इसलिए, अनानास के जूस को जड़ी-बूटी के रूप में लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।
  • लोगों को कभी भी किसी भी जड़ी-बूटी का इस्तेमाल स्वयं का इलाज करने के लिए नहीं करना चाहिए, विशेष रूप से चिकित्सक से बात किए बिना। इसलिए, आने वाले समय में होने वाली समस्याओं को रोकने के लिए अभी से सावधानी बरतने की जरूरत है। 

अन्य दवाओं के साथ परस्पर क्रिया (इंटरैक्शन):

फलों का जूस दवाओं की एक्टिविटी को प्रभावित कर सकता है। जूस में मौजूद पोषक तत्व (न्यूट्रिएंट्स) कुछ एन्ज़ाइमों के काम में दखल दे सकती है और इस कारण से हर्ब-ड्रग इन्टरेक्शन हो सकता है। यह दवा के प्रभाव और उसके कार्य करने की अवधि को बदल सकता है।3

अनानास के जूस को पीना कम करने से, श्वसन और जोड़ों के दर्द की दवाओं की जैव उपलब्धता (बायो अवेलेबिलिटी) में काफ़ी हद तक बढ़त हो सकती है। ये दवाएँ अनानास के जूस के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं; इसलिए, मरीजों को ड्रग इंटरेक्शन के संभावित जोखिमों के कारण थोड़ा सतर्क रहना चाहिए।3

Read more in English: Ash Gourd Juice: Uses, Benefits, Side Effects, and More!!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1. अनानास के जूस में कौन से विटामिन मौजूद होते हैं?

अनानास के जूस में विटामिन C, थायमीन, नियासिन, राइबोफ्लैविन, विटामिन बी6 और फोलेट होते हैं।.4 

2. अनानास में विटामिन C की क्या भूमिका होती है?

विटामिन C, जिसे एस्कॉर्बिक अम्ल भी कहा जाता है, एक एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जो बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण होने की स्थिति में फायदेमंद हो सकता है और शरीर में आयरन को अवशोषित करने में मदद कर सकता है।1 इंसानों पर अपर्याप्त अध्ययन होने के कारण, अनानास के जूस के फायदेमंद गुणों के बारे में कोई पुष्टि नहीं की गई है। इसलिए, हमेशा डॉक्टर से सलाह लेना सबसे अच्छा होता है।

3. क्या अनानास एनर्जी बूस्ट करने में मदद करता है? 

अनानास शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके 100 ग्राम फल में 53 कैलोरी होती है।4 हालाँकि, आप अनानास के जूस का सेवन करने से पहले किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं।

4. अनानास जूस पीना स्किन के लिए किस प्रकार से फायदेमंद होता है?

त्वचा के लिए अनानास का जूस पीने का एक फायदा यह है कि यह त्वचा को फर्म (टाइट) बनाने में मदद मिलती है। इस जूस में एक एन्ज़ाइम होता है जो कुछ ऐसे पदार्थों को बनाता है, जो दर्द और सूजन के खिलाफ लड़ सकते हैं, जो चोट लगने के बाद त्वचा की हीलिंग की प्रक्रिया में मदद करते हैं।1,4 हालाँकि, लोगों को अपनी स्किन हेल्थ के लिए, अनानास के जूस का इस्तेमाल करने के बारे में, अपने डॉक्टर से और ज्यादा जानकारी ले लेनी चाहिए।

5. क्या अनानास जूस वजन घटाने (वेट लॉस) में मदद करता है? 


हाँ, अनानास जूस वजन घटाने में मदद कर सकता है। इसमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व (वाइटल न्यूट्रिएंट्स) और एंजाइम होते हैं जो फैट-बर्निंग प्रोसेस को बढ़ाने में मदद कर सकता है और शरीर का एक आदर्श वजन (आइडियल वेट) बनाये रखने में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, आपको अपना वजन कम करने के लिए, अनानास जूस के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए।

Disclaimer: 

The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. PharmEasy does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. PharmEasy does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

References: 

1. Farid Hossain M. Nutritional Value and Medicinal Benefits of Pineapple. Int J Nutr Food Sci. 2015 Feb;4(1):84-88. Available from: https://www.researchgate.net/publication/281613779_Nutritional_Value_and_Medicinal_Benefits_of_Pineapple 

2. Wali N. Pineapple (Ananas comosus). In: Nabavi Seyed, Silva Ana, editors. Nonvitamin and Nonmineral Nutritional Supplements. United Kingdom: Elsevier Sci direc; 2019. 367–373. Available from: https://doi.org/10.1016/B978-0-12-812491-8.00050-3. 

3. Helmy SA, El-Bedaiwy HM, El-Masry SM. Effect of pineapple juice on the pharmacokinetics of celecoxib and montelukast in humans. Ther Deliv. 2020 Jun;11(5):301–311. Available from: https://doi.org/10.4155/tde-2020-0020 

4. Cleveland Clinic. The Many Health Benefits of Pineapple. 2021;(Dv). Available from: https://health.clevelandclinic.org/benefits-of-pineapple/ 

5. United States Department of Agriculture [Internet]. Pineapple juice, 100%; 2020 Oct 30. Available from: https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/1102756/nutrients 

6. Nipa Tochi B, Zhang W. Therapeutic Application of Pineapple Protease (Bromelain): A Review. Pak J Nutr. 2008 Jan;7(4):513–520. Available from: https://www.researchgate.net/publication/26563756 

You may also like

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments