"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get insightful and

helpful tips to treat

your symptoms for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

पालक का जूस (Spinach Juice in Hindi): उपयोग, फ़ायदे, न्यूट्रिशनल वैल्यू

By Dr. Nikita Toshi +2 more

परिचय:

आपने पॉपे द सेलर मैन को पालक (स्पिनच) खाते हुए और ऑलिव को बचाते हुए देखा होगा! खैर, भले ही वह कार्टून ही क्यों न हो लेकिन उस शो में पालक (स्पिनच) के बारे में कुछ बातें सही थीं! पालक (स्पिनच) का जूस आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक विटामिन, खनिज और बहुत सारे पोषक तत्वों से भरा होता है। पालक (स्पिनच) (स्पिनेसिया ओलेरेसी) एक पौष्टिक सब्जी है जिसका सेवन ताज़ी पत्तियों को उबाल कर किया जाता है। आप पालक (स्पिनच) को कच्चा या पकाकर भी खा सकते हैं। पालक (स्पिनच) की पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं जो आपको स्वास्थ्य की बहुत सारी समस्याओं से बचा सकते हैं।1

spinach

बहुत सारे लोगों का मानना है कि पालक (स्पिनच) की उत्पत्ति फारस (पर्शिया) में हुई थी और फिर यह यूरोप और एशिया में फैल गई।2 जैसे-जैसे लोग बेहतर आहार का विकल्प तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं, तो उन देशों में ऐसे पौष्टिक खाद्य पदार्थ तेज़ी से सेवन किए जा रहे हैं जहाँ के वे मूल निवासी नहीं हैं। पालक (स्पिनच) का जूस अपने उच्च पोषण तत्वों के कारण इस संबंध में एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यह जानने के लिए आगे पढ़ते रहें कि इसमें आपके लिए क्या है!

पालक (स्पिनच) के जूस में पोषक तत्व:

पालक (स्पिनच) की ताज़ी पत्तियों को पीसकर पालक (स्पिनच) का जूस बनाया जाता है। पालक (स्पिनच) के जूस में उपलब्ध पोषक तत्व नीचे दिए गए हैं।

पोषक तत्व मात्रा
कार्बोहाइड्रेट्स2.64 ग्राम
प्रोटीन2.91 ग्राम 
फ़ाइबर1.6 ग्राम
पानी92.4 ग्राम
ऊर्जा28  किलोकैलोरी
खनिज 
आयरन1.05 मिलीग्राम
कैल्शियम 67 मिलीग्राम 
मैग्नीशियम 93 मिलीग्राम
पोटैशियम460 मिलीग्राम 
फ़ॉस्फ़ोरस41मिलीग्राम
आयोडीन6.1μ ग्राम
विटामिन्स
विटामिन सी30.3 मिलीग्राम 
विटामिन बी10.076मिलीग्राम  
विटामिन बी20.192मिलीग्राम   
विटामिन बी30.51mgमिलीग्राम  
विटामिन बी60.214 मिलीग्राम 
विटामिन ए 306μ ग्राम 
फ़ोलेट 113μ ग्राम

टेबल 1: पालक (स्पिनच) के प्रति 100 ग्राम पर पोषण संबंधी फ़ायदे3

Read in English: Mango Juice: Uses, Benefits, Side Effects By Dr. Siddharth Gupta

पालक (स्पिनच) के जूस के गुण:

जैसा कि विभिन्न शोधों में देखा गया है कि पालक (स्पिनच) के जूस में ये गुण होते हैं।

  • यह एंटीऑक्सीडेंट के गुण दिखा सकता है
  • यह एंटी-इन्फ़्लेमेटरी गुण दिखा सकता है
  • यह एंटी-ओबेसिटी गुण दिखा सकता है
  • यह एंटीकैंसर गुण दिखा सकता है
  • यह ब्लड ग्लूकोज़ के लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकता है (हाइपोग्लाइसेमिक गुण)
  • यह ब्लड प्रेसर को कम करने में मदद कर सकता है (हाइपोलिपिडेमिक गुण)2

Read in English: Guava (Amrood) Juice: Uses, Benefits, Side Effects By Dr. Smita Barode

अच्छे स्वास्थ्य के लिए पालक (स्पिनच) के जूस के संभावित उपयोग:

पालक (स्पिनच) विभिन्न फ़ाइटोकेमिकल्स और पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। इसलिए, इसका उपयोग कई स्वास्थ्य संबंधी स्थितियों में हो सकता है।

1. गंभीर और पुरानी बीमारियों पर पालक (स्पिनच) के जूस के संभावित उपयोग  

पालक (स्पिनच) के जूस के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण पुरानी बीमारियों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं।

प्रयोगशालाओं और पशु परीक्षणों में पालक (स्पिनच) के जूस के अच्छे एंटीऑक्सीडेंट गुण दिखे हैं। जैसा कि बुज़ुर्ग महिलाओं पर किए गए नैदानिक परीक्षण के दौरान देखा गया, भोजन में पालक (स्पिनच) के जूस का सेवन मनुष्यों में एंटीऑक्सीडेंट गुण दिखा सकता है। एक दूसरे नैदानिक अध्ययन में, यह देखा गया कि पालक (स्पिनच) का सेवन करने से स्वस्थ पुरुषों और महिलाओं के शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम हो सकता है।2

सूजन तनाव और चोट पर शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया होती है। लंबे समय तक सूजन से कैंसर, हृदय रोग और टाइप 2 डायबिटीज़ जैसी बीमारियाँ हो सकती हैं। इसलिए, आपको शरीर की सूजन से निज़ात पाने की ज़रूरत होती है। पालक (स्पिनच) जैसे खाद्य पदार्थ सूजन को कम करने का एक सुरक्षित और प्रभावी विकल्प हो सकते हैं। कई प्रयोगशालाओं और पशुओं में किए गए अध्ययनों में पालक (स्पिनच) के एंटी-इन्फ़्लेमेटरी गुण दिखे हैं। पालक (स्पिनच) खाने वाले जानवरों ने सूजन के केमिकल मार्कर्स के स्तर में कमी देखी गई है।2

पुरानी बीमारी को ठीक करने और रोकने में पालक (स्पिनच) के जूस की महत्ता जानने के लिए और अधिक शोध की ज़रूरत है। इसलिए, किसी भी स्वास्थ्य समस्या के मामले में आपको स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करनी चाहिए।

2. मोटापे पर पालक (स्पिनच) के जूस के संभावित उपयोग

हेल्थकेयर विशेषज्ञ वज़न कम करने या मेनटेन करने के इच्छुक लोगों के लिए अक्सर आहार में बदलाव और व्यायाम करने की सलाह देते हैं। पालक (स्पिनच) उन लोगों के लिए आवश्यक आहार हो सकता है जो अपना वज़न कम करना चाहते हैं। पालक (स्पिनच) का जूस तृप्ति (पूर्ण महसूस करने) को प्रेरित करने में मदद कर सकता है और इस तरह मनुष्यों और जानवरों पर किए गए अध्ययनों के अनुसार कैलोरी का सेवन कम कर सकता है। साक्ष्य से पता चला है कि भोजन में पालक (स्पिनच) का सेवन कम करता है, भूख को नियंत्रित करता है, और लोगों में वज़न कम करता है।2  हालांकि, वज़न कम करने की चाह रखने वाले मोटे लोगों में पालक (स्पिनच) के जूस के उपयोग की सही जानकारी के लिए और अधिक शोध की ज़रूरत है। अपने आहार विशेषज्ञ से बात करने से पहले अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से बचें।

3. कैंसर पर पालक (स्पिनच) के जूस के संभावित उपयोग  

कैंसर एक गंभीर समस्या है और पूरी दुनिया में हो रही मौतों के प्रमुख कारणों में से एक है। गहरे हरे रंग की सब्जियाँ जैसे पालक (स्पिनच) से भरपूर आहार कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। कई अध्ययन कोलन, ब्रेस्ट और ओसोफेगल कैंसर के खिलाफ पालक (स्पिनच) की सुरक्षात्मक भूमिका को प्रदर्शित करते हैं। एक शोध अध्ययन के अनुसार, पालक (स्पिनच) का सेवन महिलाओं में स्तन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है।2 हालाँकि नैदानिक और पशु परीक्षणों में पालक (स्पिनच) के सुरक्षात्मक प्रभाव देखे गए हैं, लेकिन मनुष्यों में कैंसर पर पालक (स्पिनच) के जूस के सेवन की सही जानकारी के लिए और अधिक शोध की ज़रूरत है।

4. डायबिटीज़ पर पालक (स्पिनच) के जूस के संभावित उपयोग

पशुओं और मनुष्यों में किए गए कई परीक्षणों में हाइपरग्लेसेमिया (हाई ब्लड शुगर) या टाइप 2 डायबिटीज़ में पालक (स्पिनच) की ग्लूकोज़-कम करने वाले गुण दिखे हैं। एक परीक्षण के दौरान, एक पालक (स्पिनच) आहार इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकता है और ब्लड ग्लूकोज़ के स्तर को कम कर सकता है। इसलिए, पालक (स्पिनच) का पत्तियों या जूस के रूप में सेवन करने से आहार में ग्लूकोज़ के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। हालाँकि, डायबिटीज़ के वैकल्पिक उपचार के रूप में पालक (स्पिनच) या अन्य प्राकृतिक उपचार का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। डॉक्टर से बात किए बिना डायबिटीज़ के लिए हर्बल उपचार का प्रयोग मत करें।

5. कोलेस्ट्रॉल पर पालक (स्पिनच) के जूस के संभावित उपयोग

बढ़ा हुआ ब्लड कोलेस्ट्रॉल लीवर रोग, पेन्क्रियाटाइटिस और हृदय रोग के लिए एक महत्वपूर्ण ख़तरा है। जैसा कि पुरुषों और महिलाओं पर किए गए एक परीक्षण के दौरान देखा गया है, कि पालक (स्पिनच) में मौजूद थायलाकोइड्स लिपिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। पशुओं में किए गए अध्ययनों में भी इसी तरह के यह देखा गया है।2 हालाँकि, अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श किए बिना ब्लड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए पालक (स्पिनच) के जूस का उपयोग न करें।

हालाँकि कुछ अध्ययन विभिन्न स्थितियों में जड़ी-बूटियों के फ़ायदों को दिखाते हैं, ये पर्याप्त नहीं हैं और मानव स्वास्थ्य पर जड़ी-बूटियों के फ़ायदों की सही जानकारी पाने के लिए और अधिक अध्ययन की ज़रूरत है।

Read in English: Tender Coconut Water: Uses, Benefits, Side Effects By Dr. Siddharth Gupta

पालक (स्पिनच) के जूस का इस्तेमाल कैसे करें:

इस सब्जी से स्वास्थ्य में मिलने वाले कई फ़ायदों का आनंद लेने के लिए, आप कच्चे पालक (स्पिनच) के जूस का सेवन कर सकते हैं। पालक (स्पिनच) का जूस बनाने के लिए, अपनी पसंद के अनुसार एक गिलास पानी के साथ कुछ ताज़ी पालक (स्पिनच) की पत्तियों को मिलाएँ। जब यह मिक्स हो जाए तो इस मिश्रण को एक गिलास में छान लें। वोइला! आपका पालक (स्पिनच) का जूस तैयार है।

किसी भी बिमारी की स्थिति में, उपचार के रूप में पालक (स्पिनच) का जूस या अन्य हर्बल सप्लीमेंट लेने से पहले आपको एक योग्य डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। इसी तरह, आपको किसी योग्य डॉक्टर से परामर्श किए बिना आयुर्वेदिक/हर्बल के साथ आधुनिक तरीके के चल रहे उपचार को बंद या बदलना नहीं चाहिए।

पालक (स्पिनच) के जूस के दुष्प्रभाव: 

Spinach ke juice ke side effects

पालक (स्पिनच) के जूस की निर्धारित मात्रा लेने से कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। हालाँकि, पालक (स्पिनच) के जूस का अधिक सेवन करने से ख़तरा हो सकता है।1

किसी भी बिमारी की स्थिति में, पालक (स्पिनच) के जूस का उपयोग करने से पहले, अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से पालक (स्पिनच) के उपयोग के संभावित दुष्प्रभावों के बारे में बात करें। इससे आपको पूरी जानकारी के साथ अपनी पसंद निर्धारित करने में मदद मिलेगी।

पालक (स्पिनच) के जूस के साथ बरती जाने वाली सावधानियाँ:

पालक (स्पिनच) के जूस का उपयोग करते समय आपको कुछ सामान्य सावधानियाँ बरतनी चाहिए।

  • गर्भवती और महिलाओं के लिए सावधानियाँ

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पालक (स्पिनच) का जूस पीने से पहले किसी योग्य डॉक्टर या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से सलाह लेनी चाहिए। इसी तरह, गर्भवती महिलाओं को पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात किए बिना हर्बल जूस लेने से बचना चाहिए।

  • बुज़ुर्गों और बच्चों के लिए सावधानियाँ

जब तक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा सिफारिश न की जाए, बच्चों को पालक (स्पिनच) का जूस लेने से बचना चाहिए। बुज़ुर्ग पालक (स्पिनच) के जूस का सेवन डॉक्टर की देखरेख में कर सकते हैं।

पालक (स्पिनच) के जूस को दवा के रूप में लेने से पहले, आपको इसके उपयोग से जुड़ी सावधानियों और सीमाओं के बारे में अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करने की ज़रूरत है।

अन्य दवाओं के साथ प्रतिक्रिया:

पालक (स्पिनच) का जूस कई विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है; इसलिए, दवा के रूप में इसका सेवन करने से पहले आपको अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करनी चाहिए। इसके अलावा, यदि आप पहले से ही कोई दवा ले रहे हैं, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से अन्य जड़ी-बूटियों और दवाओं के साथ उपचार की संभावित प्रतिक्रियाओं के बारे में बात करें।

Read in English: Ginger Juice: Uses, Benefits, Side Effects By Dr. Siddharth Gupta

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

पालक (स्पिनच) के जूस के क्या फ़ायदे हैं?

यहाँ पालक (स्पिनच) या पालक (स्पिनच) के जूस के कुछ फ़ायदे दिए गए हैं। पालक (स्पिनच) का जूस ब्लड ग्लूकोज़ और लिपिड के स्तर को मैनेज करने में मदद कर सकता है। यह अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुणों के कारण कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के ख़तरों को कम करने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा, वज़न कम करने के लिए पालक (स्पिनच) का जूस एक अच्छा विकल्प हो सकता है।2 हालाँकि, पालक (स्पिनच) के जूस को उपाय के रूप में उपयोग करने से पहले आपको अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करनी होगी।

त्वचा पर पालक (स्पिनच) के जूस के क्या फ़ायदे होते हैं?

त्वचा को स्वस्थ बनाने में पोषण बहुत अहम भूमिका निभाता है। त्वचा के अवरोधक कार्य को बनाए रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और लिपिड जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और विटामिन और खनिज जैसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स ज़िम्मेदार होते हैं।4 पालक (स्पिनच) का जूस इन सभी पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है और त्वचा के लिए बहुत यह फ़ायदेमंद है।3 हालाँकि, यदि आपको त्वचा की कोई भी समस्या है, तो त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क करें और अपना इलाज कराएँ।

पालक (स्पिनच) का जूस कैसे बनाएँ?

आप कुछ ताज़ी पालक (स्पिनच) को काटकर एक गिलास पानी में मिला सकते हैं। फिर, आप इस मिश्रण को एक गिलास में छान लें और आपका पालक (स्पिनच) का जूस तैयार है।

क्या मैं गर्भावस्था के दौरान पालक (स्पिनच) के जूस का सेवन कर सकती हूँ?

भोजन में सामान्य मात्रा में पालक (स्पिनच) के जूस का सेवन करने से अभी तक कोई दुष्प्रभाव नहीं देखे गए।1 हालाँकि, गर्भावस्था के दौरान पालक (स्पिनच) के जूस या किसी हर्बल जूस का सेवन करने से पहले, आपको अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से सलाह लेनी चाहिए। इससे आपको पूरी जानकारी के साथ अपनी पसंद निर्धारित करने में मदद मिलेगी।

Disclaimer: The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. PharmEasy does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. PharmEasy does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

References

  1. Composition, Efficacy, and Safety of Spinach Extracts: https://www.tandfonline.com/doi/abs/10.1207/S15327914NC4602_16 . Publisher: tandfonline. Author: Liat Lomnitski,Margalit Bergman,Abraham Nyska,Varda Ben-Shaul &Shlomo Grossman | November 18, 2009
  2. Functional properties of spinach (Spinacia oleracea L.) phytochemicals and bioactives: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/27353735/ . Publisher: pubmed. Author: Joseph L Roberts 1, Régis Moreau | August 10, 2016
  3. FoodData Central: https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/1999633/nutrients . Publisher: FoodData Central . Author: | August 3, 2022
  4. Skin Health: https://lpi.oregonstate.edu/mic/health-disease/skin-health . Publisher: Oregon State University. Author: | August 3, 2022

You may also like

Comments

Leave your comment...