"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image
Advertisement
Advertisement

विडाल टेस्ट स्लाइड मेथड (Widal Test Slide Method in Hindi): क्या है, खर्च, नॉर्मल रेंज, कैसे होता है, क्यों और कब

By Dr. Ritu Budania +2 more

विवरण

एक परीक्षण जो टाइफाइड का एक अनुमानित निदान बनाने के लिए किया जाता है।


नमूना प्रकार

खून

उपवास \ खाली पेट रहना जरूरी:

नहीं

अलियास

टाइफाइड टेस्ट, , वाइडल एग्ग्लुटिनेशन टेस्ट

नमूना प्रकार

विडाल परीक्षण के लिए एक खून नमूना की आवश्यकता होती है जो एक फ्लेबोटॉमिस्ट हाथ की नसों से  सिरिंज द्वारा निकालते हैं |

आपको यह परीक्षण कितनी बार करना चाहिए?

Apko yeh test kitni bar lena chahiye?

यह टेस्ट डॉक्टर की सलाह पर लेना चाहिए। यह दैनिक जांच नहीं है, इसलिए बार-बार परीक्षण करने की आवश्यकता नहीं है। मरीज में टाइफाइड या पैराटाइफाइड के लक्षण दिखने पर डॉक्टर की सलाह से यह जांच कराना उचित होता है। 

विडाल टेस्ट के अन्य नाम 

  • टाइफाइड टेस्ट (Typhoid test)
  • विडाल एग्ग्लुटिनेशन टेस्ट (Widal agglutination test)

टेस्ट समावेशन: कौन से पैरामीटर शामिल हैं?

Test Samaveshan – Kya parameter shamil hai?

विडाल परीक्षण बैक्टीरिया के O & H प्रतिजनों के खिलाफ खून के नमूने के भीतर एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए किया जाता है। एग्ग्लुटिनेशन उचित परिस्थितियों की उपस्थिति में अपने एंटीबॉडी के साथ एक विशेष एंटीजन का जमाव है। स्लाइड एग्ग्लुटिनेशन और ट्यूब एग्ग्लुटिनेशन इस परीक्षण के दो तरीके हैं।

संक्रमण के पहले सप्ताह के बाद एक विडाल परीक्षण किया जाना चाहिए। इसका कारण यह है कि ओ और एच एंटीजन के खिलाफ एंटीबॉडी बुखार के पहले सप्ताह के चरम पर खून में दिखाई देने लगते हैं। 7 से 10 दिनों के अंतराल पर दो खून परीक्षण कराने की सलाह दी जाती है।

विडाल परीक्षण क्या पता लगाता है/ मापता है और यह किसके लिए निर्धारित है?

विडाल टेस्ट से टाइफाइड या पैराटाइफाइड संक्रमण का पता चलता है। निम्नलिखित लक्षण आपको एक Widal परीक्षण के लिए निर्धारित करने के लिए परामर्श चिकित्सक को संकेत दे सकते हैंः

  •  बुखार
  • सिरदर्द
  • पेट दर्द, उल्टी और मतली
  • डायरिया या कब्ज
  • पसीना आना
  • कमजोरी और थकान
  • मांसपेशियों में दर्द होना
  • भूख और वजन घटाने का नुकसान

बिना इलाज के, आप ये लक्षण महसूस कर सकते है – 

  • बेचैन और चिड़चिड़ा होना 
  • थका हुआ महसूस करना और गतिहीन महसूस करते हुए लेट जाना, जो टाइफाइड स्थिति के रूप में जाना जाता है

अन्य संभावित जटिलताओं में शामिल हैंः

  • दिल की मांसपेशियों या अग्न्याशय की सूजन
  • गुर्दे या मूत्राशय के संक्रमण
  • निमोनिया
  • झिल्ली (membranes) का संक्रमण और सूजन
  • मानसिक समस्याएं, जैसे बेचैनी, मतिभ्रम

इस दौरान मैं जीवन में कई बार जानलेवा जटिलताएं उत्पन्न हो जाती हैं। अगर आपको लगता है कि आपको टाइफाइड बुखार हो सकता है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

Read in English: Widal test (Slide method): Overview, Sample Type and more!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

विडाल टेस्ट में O और H क्या हैं?

साल्मोनेला टाइफी (Salmonella Typhi) के एच और ओ एंटीजन और साल्मोनेला पैराटाइफी (Salmonella Paratyphi) के एच एंटीजन परीक्षण करने के उद्देश्य से उपयोग किए जाने वाले एंटीजन हैं। एक तीव्र संक्रमण के मामले में, यह आम तौर पर देखा जाता है कि ओ एंटीबॉडी तेजी से दिखाई देने और बढ़ने लगती है, बाद में गिरती है और अक्सर कुछ महीनों के भीतर गायब हो जाती है। 
एच एंटीबॉडी थोड़ी देर बाद दिखाई देता है लेकिन गायब होने में अधिक समय लगता है। राइजिंग ओ एंटीबॉडी टिटर (titre) आम तौर पर तीव्र संक्रमण का संकेत है, जबकि उठाया गया एच एंटीबॉडी आंतों के बुखार के प्रकार का निदान करने में मदद करता है।
विडाल टेस्ट संक्रमण के एक सप्ताह के बाद ही किया जाना चाहिए। बैक्टीरिया के ओ और एच प्रतिजनों के खिलाफ प्रतिरक्षी होने का तर्क बुखार के पहले सप्ताह के शीर्ष पर खून में दिखाई देना शुरू हो जाता है।

एक विडाल परीक्षण द्वारा टाइफाइड का निदान कैसे किया जाता है?

विडाल परीक्षण बैक्टीरिया के दो एंटीजन (O & H) के खिलाफ सीरम (खून नमूना) के भीतर एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए एक खून परीक्षण है। एग्ग्लुटिनेशन (Agglutination) उचित परिस्थितियों की उपस्थिति में अपने एंटीबॉडी के साथ एक कण प्रतिजन का थक्का है। स्लाइड एग्ग्लुटिनेशन (agglutination) और ट्यूब एग्ग्लुटिनेशन (agglutination) इस परीक्षण के प्रशासन के दो तरीके हैं। टाइफाइड बेसिलस के एच और ओ एंटीजन और साल्मोनेला पैराटाइफी के एच एंटीजन परीक्षण में उपयोग किए गए एंटीजन हैं।
विडाल टेस्ट कई स्थितियों में फॉल्स  पॉजिटिव भी आ सकता है। इसलिए जरूरी है कि डॉक्टर की सलाह से ही डायग्नोसिस और ट्रीटमेंट की जाए। टाइफाइड की कन्फर्म डायग्नोसिस के लिए विडाल के अलावा अन्य tests भी करवाए जा सकते हैं। 

विडाल परीक्षण की सिफारिश क्यों नहीं की जाती है?

विडाल टेस्ट की कुछ सीमाएं हैं: यदि किसी व्यक्ति को पहले टाइफाइड के लिए टीका लगाया गया है, तो यह गैर-संक्रमित व्यक्तियों में एंटीबॉडी टाइटर्स में वृद्धि का परिणाम हो सकता है। कुछ मामलों में, गैर-एंटेरिक संक्रमण वाले रोगियों में झूठी सकारात्मक (false-positive) विडाल परीक्षण देखे गए हैं, उदाहरण के लिए, टाइफस, इम्यूनोलॉजिकल विकार, क्रोनिक यकृत रोग, मलेरिया, आदि।
रोगी द्वारा एंटीबायोटिक दवाओं का कोई भी पूर्व उपयोग, विडाल परीक्षण के दौरान एंटीबॉडी प्रतिक्रिया को प्रभावित कर सकता है, यहां तक कि बैक्टीरियोलॉजिकल रूप से पुष्टि किए गए टाइफाइड बुखार की उपस्थिति में भी कम टाईटर दे सकता है। विडाल एग्ग्लुटिनेशन टाइटर (titre) उस क्षेत्र में साल्मोनेला संक्रमण के इतिहास के आधार पर भौगोलिक स्थान के साथ देखा गया है। एक व्यक्ति में गलत सकारात्मक विडाल परीक्षण के लिए एक अन्य प्रमुख कारण सेरोटाइप टाइफी या किसी अन्य नॉनटाइफॉइडल बैक्टीरिया के साथ अतीत संक्रमण है।

विडाल पॉसिटिविटी का कारण क्या है?

यदि विडाल टेस्ट पॉजीटिव है, तो यह इंगित करता है कि व्यक्ति को साल्मोनेला एंटरिका सीरोवर टाइफी बैक्टीरियल संक्रमण है। एक सकारात्मक रिपोर्ट साल्मोनेला एंटरिका की उपस्थिति को इंगित करती है; ओ और एच एंटीजन टाइट्रेस दोनों मौजूद हैं। एस टाइपी हे सकारात्मक टाइफाइड के सक्रिय संक्रमण का प्रतीक है। । एस टाइपी एच पॉज़िटिव प्रतिरक्षित व्यक्ति की सीरम परीक्षण रिपोर्ट के परिणामों को दर्शाता है या इसका मतलब है कि एक अतीत संक्रमण है।

विडाल टेस्ट से किस बीमारी की पुष्टि होती है? 

टाइफाइड बुखार (या अंतःस्रावी बुखार) और पैराटाइफाइड बुखार की पुष्टि एक विडाल परीक्षण द्वारा की जाती है। पॉजिटिव विडाल टेस्ट रिपोर्ट का मतलब है एक्टिव इंफेक्शन। निगेटिव विडाल टेस्ट रिपोर्ट का मतलब है कि व्यक्ति टाइफाइड बुखार से संक्रमित नहीं है।

23
5

You may also like

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments