"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image
Advertisement
Advertisement

खीरे का जूस (Cucumber juice in Hindi): उपयोग, लाभ, न्यूट्रिशनल वैल्यू

By Dr. Nikita Toshi +2 more

सुबह के समय खीरे का जूस पीना अपने दिन की शुरुआत करने का एक ताज़ा और हाइड्रेटिंग तरीका हो सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं खीरे का जूस सिर्फ एक ताज़गी देने वाले ड्रिंक से कहीं बढ़कर है? यह कई पोषक तत्वों और गुणों से भरा हुआ है जो आपको स्वस्थ जीवन जीने में मदद कर सकते हैं। आइए पता लगाने के लिए खीरे की दुनिया को करीब से जानें!

Cucumber

खीरे का जूस खीरे से बनने वाला जूस होता है। खीरे के पौधे को वैज्ञानिक रूप से कुकुमिस सैटिवस के नाम से जाना जाता है, जो कुकुर्बिटेसी कुल से संबंधित है। कुकुर्बिटेसी कुल के अन्य सदस्य खरबूजे, स्क्वैश और कद्दू हैं। खीरे का पौधा भारत का मूल है और पूरे देश में उगाया जाता है। अलग-अलग भारतीय भाषाओं में खीरे के अन्य नाम हिंदी में खीरा, बंगाली में शाशा, तमिल में वेल्लारिका और संस्कृत भाषा में त्रपसुहा हैं। खीरे का जूस, पानी और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है। खीरे के जूस में इसके विभिन्न गुणों के कारण त्वचा की देखभाल में एक संभावित भूमिका हो सकती है।1

खीरे के जूस के फ़ायदों और गुणों के बारे में और जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

खीरे के जूस में पोषक तत्वों की मात्रा:

खीरे का जूस पानी और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ताज़ा खीरे के गूदे से ताज़ा जूस निकलता है और यह गर्म गर्मी के दिन के लिए एकदम बढ़िया पेय पदार्थ है।1 प्रति 100 ग्राम खीरे में पोषक तत्वों की मात्रा यहां नीचे दिखाई गई है। 

पोषक तत्वमात्रा
कार्बोहाइड्रेट3.63 ग्राम
फ़ैटo.11 ग्राम
प्रोटीन0.65 ग्राम
फ़ाइबर0.5 ग्राम 
शुगर1.67 ग्राम
ग्लूकोज़0.76 ग्राम
फ्रुक्टोज़0.87 ग्राम
सुक्रोज़0.03 ग्राम
आयरन0.28 ग्राम
कैल्शियम16 मिलीग्राम
पोटेशियम147 मिलीग्राम
फ़ास्फोरस24 मिलीग्राम
मैग्नीशियम13 मिलीग्राम
ज़िक0.2 मिलीग्राम
कॉपर0.041 मिलीग्राम
मैंगनीज0.079 मिलीग्राम
सेलेनियम0.3μg
विटामिन C2.8 मिलीग्राम
थायमिन0.027 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन0.033 मिलीग्राम
नियासिन0.098 मिलीग्राम
पैंटोथेनिक एसिड0.259 मिलीग्राम
विटामिन B60.04 मिलीग्राम
विटामिन A5μg 
ऊर्जा15 किलो कैलोरी
पानी95.2 मिलीग्राम

टेबल 1: प्रति 100 ग्राम खीरे की सर्विंग में पोषक तत्वों की मात्रा2

Read in English: Giloy Juice: Uses, Benefits, Side Effects, and More!

खीरे के जूस के गुण:

खीरे का जूस कई पोषक तत्वों और फाइटोकेमिकल्स के मौजूद के कारण स्वास्थ्य पर कुछ फ़ायदेमंद गुण दिखा सकता है। खीरे के जूस के निम्नलिखित फ़ायदे हो सकते हैं:

  • यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम कर सकता है
  • यह एंटीमाइक्रोबियल गुण दिखा सकता है
  • यह त्वचा पर हीलिंग, सुखदायक, नमी प्रदान करने वाला और ठंडा करने वाला एहसास प्रदान करता है
  • यह त्वचा की जलन और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है
  • यह झुर्रियों और त्वचा की बढ़ती उम्र में मदद कर सकता है
  • यह त्वचा का लचीलापन बनाए रखने में मदद कर सकता है1

Read in English: Lauki Juice: Uses, Benefits, Side Effects and More!

पूरे स्वास्थ्य के लिए खीरे के जूस के संभावित उपयोग:

Poore swasth ke liye Kheere ke juice ke sambhavit upyog:

खीरे का जूस आपके रोज़मर्रा के रहन-सहन के लिए एक बढ़िया इज़ाफ़ा हो सकता है, क्योंकि यह इतना हल्का, पानीदार है। और इसे लगभग किसी भी अन्य फलों या सब्जियों के साथ आसानी से परोसा जा सकता है क्योंकि इसकी विशेषता स्वाद नहीं है।

1.त्वचा के लिए खीरे के जूस के संभावित उपयोग:

खीरे के जूस में संभावित त्वचा सुरक्षात्मक गुण होते हैं। यह त्वचा पर सूजन और जलन को कम करने में मदद कर सकता है और सुखदायक एहसास दे सकता है। यह त्वचा का लचीलापन बनाए रखने में भी मदद कर सकता है। खीरे के जूस का इस्तेमाल धूप से त्वचा को होने वाले नुकसान की देखभाल करने में भी मदद कर सकता है। जूस में ज़्यादा मात्रा में पानी होता है, जो त्वचा के शुष्क होने की स्थिति में मदद कर सकती है।1 हालांकि, अगर आपको खीरे के जूस का इस्तेमाल करने के बाद कोई एलर्जी महसूस होती है, तो इसका सेवन बंद कर दें और अपने डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा, अगर आप किसी त्वचा की दिक्कत से पीड़ित हैं तो खीरे के जूस का इस्तेमाल करने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करें।

2. एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में खीरे के जूस का संभावित उपयोग:

खीरे के जूस का सेवन करने से शरीर में बनने वाले फ़्री रेडिकल्स को नष्ट करने में मदद मिल सकती है। फ़्री रेडिकल्स शरीर में कई पुरानी बीमारियों का कारण होती हैं। ये फ़्री रेडिकल्स बहुत ज़्यादा प्रतिक्रियाशील होते हैं और प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, लिपिड और डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड (DNA) जैसे महत्वपूर्ण मोलेक्युल्स (अणुओं) को नुकसान पहुंचाते हैं।3 खीरे के जूस का सेवन फ़्री रेडिकल्स को खत्म करके शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। हालांकि, किसी भी स्वास्थ्य प्रभाव के लिए खीरे के जूस का इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या डॉक्टर से ज़रूर परामर्श करें।

3. वज़न कम करने के लिए खीरे के जूस के संभावित उपयोग:

खीरे के जूस में ऐसे कई गुण होते हैं जो वज़न घटाने में मदद कर सकते हैं। खीरे के जूस में कैलोरी की मात्रा काफ़ी कम होती है और इसमें पानी की मात्रा ज़्यादा होती है। इसके अलावा, यह ऊपर बताए अनुसार विटामिन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है।2 वज़न कम करने में मदद के लिए आप अपने डाइट में खीरे के जूस को शामिल कर सकते हैं। हालांकि, डाइट और वज़न से संबंधित कोई भी बदलाव अपने डॉक्टर या न्यूट्रिशनिस्ट से सलाह लेने के बाद ही किया जाना चाहिए। वज़न घटाने के लिए खीरे के जूस का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य बात करें।

हालांकि ऐसे अध्ययन हैं जो अलग-अलग स्थितियों में इसके लाभों को दिखाते हैं, लेकिन ये अपर्याप्त हैं और मानव स्वास्थ्य पर खीरे के जूस के लाभों की वास्तविक सीमा को स्थापित करने के लिए आगे और अध्ययन होने चाहिए।

Read in English Lauki Juice: Uses, Benefits, Side Effects and More!

खीरे के जूस का इस्तेमाल कैसे करें:

यहां बताया गया है कि आप खीरे के जूस का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • इसके संभावित लाभों के लिए आप कच्चे खीरे का जूस पी सकते हैं।
  • जलन और सूजन को कम करने और इसके सुखदायक एहसास के लिए आप खीरे के जूस को त्वचा पर भी लगा सकते हैं।1

किसी भी हर्बल सप्लीमेंट को लेने से पहले आपको किसी योग्य डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। इसी तरह किसी योग्य चिकित्सक से परामर्श किए बिना आधुनिक चिकित्सा के चल रहे इलाज को आयुर्वेदिक/जड़ी-बूटियों की तैयार दवा से न बदलें या न रोकें।

खीरे के जूस के साइड इफ़ेक्ट्स:

खीरे के जूस से जुड़े साइड इफ़ेक्ट्स के बारे में जानकारी का अभाव है। हालांकि, कुछ लोगों पर कुछ फलों और सब्जियों के अलग-अलग प्रभाव हो सकते हैं। अगर आपको खीरे का जूस पीने या इस्तेमाल करने के बाद कोई प्रतिकूल प्रभाव या बेचैनी महसूस हो, तो तुरंत अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करें।

खीरे के जूस के साथ बरती जाने वाली सावधानियां:

खीरे के जूस का इस्तेमाल करते समय बरती जाने वाली सामान्य सावधानियां यहां नीचे दी गई हैं।

  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सावधानियां: गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए खीरे के जूस को औषधि के रूप में लेने के बारे में जानकारी का अभाव है। सावधानी के तौर पर, गर्भवती या स्तनपान कराने पर किसी भी हर्बल जूस को पीने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • बुजुर्गों और बच्चों के लिए सावधानी: बच्चों और बुजुर्गों को खीरे का जूस बड़ों की निगरानी में पीना चाहिए। इसके अलावा, सेवन की मीडियम मात्रा में रहना और खीरे के जूस के अत्यधिक इस्तेमाल से बचना ज़रूरी है।

अगर आप किसी भी स्वास्थ्य स्थिति या फ़ायदे के लिए खीरे के जूस का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना होगा।

अन्य दवाओं के साथ प्रतिक्रिया:

अन्य दवाओं के साथ खीरे के जूस प्रतिक्रियाओं के बारे में जानकारी का अभाव है। हालांकि, अगर आप कोई दवा ले रहे हैं, तो संभावित फलों और सब्जियों से बचने के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Read in English: Watermelon Juice: Uses, Benefits, Side Effects and More!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

खीरे के जूस के क्या फ़ायदे होते हैं?

खीरे का जूस त्वचा के लिए उपयोगी गुण दिखा सकता है। इसका सेवन इसके विभिन्न पोषक तत्वों के लिए भी किया जा सकता है। खीरे का जूस पीने से वज़न कम में भी मदद मिल सकती है और शरीर में बनने वाले फ़्री रेडिकल्स को खत्म करने में मदद मिलती है।1,2 हालांकि, इससे पहले कि आप किसी भी स्वास्थ्य स्थिति या बीमारी के लिए खीरे के जूस का इस्तेमाल करें, सलाह के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करें।

त्वचा के लिए खीरे के जूस के क्या फ़ायदे होते हैं?

खीरे का जूस खुरदुरी और सूजन वाली त्वचा के लिए सुखदायक और हीलिंग लाभ प्रदान कर सकता है। यह त्वचा पर ठंडक का अहसास और त्वचा को मुलायम बनाने वाला प्रभाव भी प्रदान कर सकता है। जूस का इस्तेमाल रूखी-सूखी त्वचा के लिए भी किया जा सकता है।1 अगर आपको त्वचा की कोई समस्या या एलर्जी है, तो अपने त्वचा चिकित्सक या डर्मटॉलजिस्ट से परामर्श के बाद खीरे के जूस का इस्तेमाल करें।

क्या मैं वज़न कम करने के लिए खीरे के जूस का इस्तेमाल कर सकता हूं?

वज़न कम करने के बारे में सोच रहे लोगों के लिए हर्बल जूस हमेशा से ही पसंदीदा विकल्प रहे हैं। हालांकि, दवा के रूप में या इसके लाभों के लिए किसी भी हर्बल जूस का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें। इसमें कम कैलोरी और पानी की ज़्यादा मात्रा के कारण, खीरे का जूस वज़न कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।2 अपनी डाइट में कोई भी बदलाव करने से पहले आपको अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करना चाहिए।

चेहरे पर खीरे के जूस के क्या फ़ायदे होते हैं?

खीरे के जूस में ऐसे गुण पाए गए हैं जो लैब में हुए अध्ययनों में झुर्रियां होने से रोकने और त्वचा के लचीलेपन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, खीरे का जूस सूरज की रोशनी से त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है।1 हालांकि, अगर आप सूरज की रोशनी से नुकसान या सनबर्न, या अपने चेहरे पर कोई अन्य स्थिति महसूस कर रहे हैं, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करने से पहले खीरे के जूस का इस्तेमाल करने से बचें।

Disclaimer:

The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. PharmEasy does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. PharmEasy does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

References:  

  1. Pulok K Mukherjee 1, Neelesh K Nema, Niladri Maity, Birendra K Sarkar. Phytochemical and therapeutic potential of cucumber. PUBMED. [Internet]. October 23, 2012. Available from: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23098877/ .
  2. SR Legacy, released in April 2018, is the final release of this data type and will not be updated. For more recent data, users should search other data types in FoodData Central.. FoodData Central. [Internet]. April 1, 2019. Available from: https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/168409/nutrients .
  3. V Lobo 1, A Patil, A Phatak, N Chandra. Free radicals, antioxidants and functional foods: Impact on human health. PUBMED. [Internet]. July 4, 2010. Available from: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22228951/ .

You may also like

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments