"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get insightful and

helpful tips to treat

your symptoms for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

अनार (Pomegranate in Hindi): उपयोग, फायदे, साइड इफेक्ट और अन्य जानकारी!

By Dr Rajeev Singh +2 more

परिचय :

अनार (पोमेग्रेनेट) का वैज्ञानिक नाम प्यूनिका ग्रेनेटम है और यह लिथ्रेसी परिवार से संबंधित है। अनार (पोमेग्रेनेट) का पेड़ सबसे पहले उत्तरी अफ्रीका में उत्पन्न हुआ था और दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका में बड़ी मात्रा में पाया जाता है। अनार (पोमेग्रेनेट) नाम लैटिन शब्द पोमम (जिसका अर्थ है सेब) और ग्रेनाटस (जिसका अर्थ है बीजों से भरपूर) से आया है।

अनार (पोमेग्रेनेट) के अन्य नाम हैं, हिंदी: अनार, तमिल: मधुलई , अंग्रेजी: पोमेग्रेनेट, बंगाली: दाडिम, मलयालम: तालिमतातालुम, गुजराती: डालिम्बा, तेलगु: दानिम्मा, मराठी: डालिम्ब, फ़ारसी: अनार तुरसा, संस्कृत: दाड़िम, जर्मन: ग्रैनाटापफेल्स, अरबी: रोमन हामिज़। अनार (पोमेग्रेनेट) का वानस्पतिक नाम फ्रेंच शब्द पोमेग्रेनेट से लिया गया है जिसका अर्थ अनार सेब (पोमेग्रेनेट एप्पल) होता है। इसे बीज वाला सेब (सीडेड एप्पल) या चीनी सेब (चाइनीज एप्पल) के नाम से भी जाना जाता है।1,2


अनार (पोमेग्रेनेट) की न्यूट्रिशनल वैल्यू:

Anaar(Pomegranate) Ki Nutritional Value:

प्रति 100 ग्राम अनार (पोमेग्रेनेट) में 83 कैलोरी एनर्जी तक की अच्छी न्यूट्रिशनल वैल्यू होती है। प्रति 100 ग्राम कच्चे अनार (पोमेग्रेनेट) की न्यूट्रिशनल वैल्यू  इस प्रकार है:3

पोषक तत्ववैल्यू 
एनर्जी83 कैलोरी
पानी77.9 ग्राम
प्रोटीन1.67 ग्राम
टोटल लिपिड (फैट)1.17 ग्राम
सोडियम3 मिलीग्राम
जिंक0.35 मिलीग्राम 
सेलेनियम0.5 माइक्रोग्राम
कॉपर0.158 मिलीग्राम
मैंगनीज0.119 मिलीग्राम 
नियासिन0.293 मिलीग्राम 
पैंटोथैनिक एसिड0.377 मिलीग्राम
फोलेट, टोटल38 माइक्रोग्राम
विटामिन B-60.075 मिलीग्राम 
विटामिन C 10.2 मिलीग्राम
थायमिन0.067 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन0.053 मिलीग्राम
विटामिन E0.6 मिलीग्राम
विटामिन K16.4 माइक्रोग्राम 
फैटी एसिड, टोटल सेच्युरेटेड 0.12 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट18.7 ग्राम
शुगर13.7 ग्राम
मैग्नीशियम12 मिलीग्राम
आयरन0.3 मिलीग्राम
कैल्शियम10 मिलीग्राम
फास्फोरस36 मिलीग्राम
फाइबर, टोटल डाइटरी4 ग्राम
पोटैशियम236 मिलीग्राम
फोलेट38 माइक्रोग्राम
कोलीन7.6 मिलीग्राम

Read in English:Blueberries: Uses, Benefits, Side Effects, And More!

अनार (पोमेग्रेनेट) के गुण :

अनार (पोमेग्रेनेट) में नीचे बताए गए गुण हो सकते हैं:

  • यह एक एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम कर सकता है
  • यह एक एंटी-प्रोलिफेरेटिव हो सकता है (शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने को रोकता है)
  • इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हो सकते हैं
  • यह एंटी-माइक्रोबियल (रोगाणुरोधी) एजेंट के तौर पर काम कर सकता है
  • यह एंटी-एस्ट्रोजेनिक (जो शरीर में एस्ट्रोजेन फीमेल हार्मोन के प्रभाव का मुकाबला करता है) हो सकता है
  • इसमें कैंसर रोधी क्षमता हो सकती है
  • इसमें एंटी-एथेरोजेनिक (जो ब्लड वेसल (रक्त वाहिकाओं) में फैट जमा होने से रोकता है) गुण हो सकता है
  • इसमें एंटीवायरल गुण हो सकता है
  • यह एंटी-डायबिटिक हो सकता है

Read in English: Amla Juice: Uses, Benefits, Side Effects and More!

संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अनार (पोमेग्रेनेट) के संभावित उपयोग :

वर्तमान में मौजूद अध्ययनों के मुताबिक, अनार (पोमेग्रेनेट) के निम्नलिखित संभावित उपयोग हो सकते हैं।

दिल के लिए अनार (पोमेग्रेनेट) के संभावित उपयोग

अनार (पोमेग्रेनेट) में मौजूद पोटेशियम ब्लड वेसल (रक्त वाहिकाओं) की कठोरता को कम करने में मदद कर सकता है और ब्लड वेसल (रक्त वाहिकाओं) में एथेरोस्क्लेरोसिस यानी कोलेस्ट्रॉल और फैट बनने से रोकने मदद कर सकता है। यह दिल में खून का बहाव बढ़ाने में भी मदद कर सकता है, जिससे यह दिल के दौरे की संभावना को कम कर सकता है। इसका जूस सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर यानी दिल के धड़कने पर धमनियों पर पड़ने वाले दबाव को कम करने में मदद कर सकता है।

अनार (पोमेग्रेनेट) का रोजाना सेवन कोलेस्ट्रॉल के कारण होने धमनी की दीवारों को होने वाले नुकसान को कम कर सकता है और स्ट्रोक की संभावना को कम कर सकता है। अनार (पोमेग्रेनेट) के छिलके में भी शरीर के फैट की मात्रा कम करने की क्षमता हो सकती है। अनार (पोमेग्रेनेट) का जूस पीने से तनाव-प्रेरित इस्किमिया (यानी, दिल में खून के प्रवाह में कमी) को कम करने में मदद मिल सकती है जिसकी वजह से या दिल को सेहतमंद रखने में मददगार हो सकता है। यह एनजाइना (यानी दिल में ब्लड फ्लो कम होने के कारण छाती में दर्द) के जोखिम को भी कम कर सकता है।2 दिल की बीमारियां गंभीर होती हैं और मेडिकल प्रोफेशनल द्वारा ही इनका डायग्नोसिस और इलाज किया जाना चाहिए। इसलिए आपको अपने दिल की सेहत के लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

इम्यून सिस्टम के लिए अनार (पोमेग्रेनेट) के संभावित उपयोग

अनार (पोमेग्रेनेट) आयरन से भरपूर होता है इसलिए यह हमारे इम्यून सिस्टम की मदद कर सकता है। प्लेटलेट काउंट को सामान्य बनाए रखने के लिए आयरन बहुत ज़रूरी होता है। इस तरह ऐसे अनार (पोमेग्रेनेट) के बीज थकान को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह इम्यून सिस्टम के काम को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है। गले और श्वसन से संबंधित समस्याओं में मदद करना भी अनार (पोमेग्रेनेट) का एक संभावित उपयोग हो सकता है क्योंकि यह इनसे लड़ने में इम्यून सिस्टम की मदद कर सकता है। अनार (पोमेग्रेनेट) का जूस ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकता है जो शरीर में इम्यून प्रतिक्रियाओं के लिए जिम्मेदार हो सकता है।2 अगर आपको सेहत से जुड़ी कोई भी समस्या है, तो कृपया डॉक्टर से परामर्श करें, खुद से कोई दवा न लें, किसी भी जारी इलाज को बदलें या बंद न करें।

कोलेस्ट्रॉल के लिए अनार (पोमेग्रेनेट) के संभावित उपयोग

अनार (पोमेग्रेनेट) में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, एंथोसायनिन और टैनिन में धमनियों में कोलेस्ट्रॉल बनने से रोकने की क्षमता हो सकती है, इसलिए यह दिल की सेहत बरकरार रखने में मददगार हो सकता है। अनार (पोमेग्रेनेट) का जूस एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को भी कम कर सकता है और दिल में खून के बहाव को सही रखने में मदद कर सकता है, और इस तरह से यह दिल के लिए काफी मददगार हो सकता है।

वज़न घटाने के लिए अनार (पोमेग्रेनेट) के संभावित उपयोग

अनार (पोमेग्रेनेट) में काफी अच्छी मात्रा में डाइटरी फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल और अतिरिक्त फैट से बाइंड कर सकता है और इसके उत्सर्जन में मदद कर सकता है। इस तरह से अनार (पोमेग्रेनेट) वज़न घटाने में मददगार हो सकता है। अनार (पोमेग्रेनेट) के पत्तों में भी वज़न और फैट घटाने की क्षमता हो सकती है। हालांकि, इस तरह के दावों को साबित करने के लिए और ज़्यादा रिसर्च करने की ज़रुरत है।

कैंसर के लिए अनार (पोमेग्रेनेट) के संभावित उपयोग

अनार (पोमेग्रेनेट) के जूस में स्तन और प्रोस्टेट कैंसर रोकने में मदद करने की क्षमता हो सकती है और कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद मिल सकती है। इसका जूस कैंसर कोशिकाओं में ब्लड फ्लो को कम करने में मदद कर सकता है जिससे कोशिकाओं में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है। यह कोशिकाओं को सिकोड़ सकता है और इस तरह से उन्हें खत्म करने का कारण बन सकता है।2 हालांकि, यहाँ किए गए दावों का ठोस प्रमाण प्रदान देने के लिए और ज़्यादा रिसर्च करने की ज़रुरत है।

स्किन और दांत के लिए अनार (पोमेग्रेनेट) के संभावित उपयोग

अनार (पोमेग्रेनेट) में मौजूद विटामिन C एक एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम कर सकता है जो झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकता है और उम्र बढ़ने पर कुछ फायदेमंद असर डाल सकता है। अनार (पोमेग्रेनेट) में ओरल बैक्टीरिया के खिलाफ संभावित एंटी-माइक्रोबियल (रोगाणुरोधी) गुण हो सकते हैं। अनार (पोमेग्रेनेट) के बीज स्वस्थ मसूड़ों और दांतों के लिए मददगार हो सकते हैं।2 हालांकि, स्किन और दांतों के लिए अनार (पोमेग्रेनेट) के संभावित उपयोगों को साबित करने के लिए और ज़्यादा रिसर्च करने की ज़रुरत है।

PharmEasy Recommends – The Face Shop Pomegranate & Collagen Volume Lifitng Emulsion

जोड़ों के लिए अनार (पोमेग्रेनेट) के संभावित उपयोग

अनार (पोमेग्रेनेट) के अर्क में मौजूद फ्लेवोन एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव दिखा सकते हैं और कोलेजन-प्रेरित गठिया (आर्थराइटिस) और जोड़ों में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस तरह से एक गिलास अनार (पोमेग्रेनेट) का जूस पीने से आपको छोटों के साथ दौड़ने में भी मदद मिल सकती है।

अनार (पोमेग्रेनेट) के बीज के तेल में भी जोड़ों के दर्द के लिए जिम्मेदार एंजाइम को रोकने की क्षमता हो सकती है। ऑस्टियोआर्थराइटिस के मामले में प्रमुख समस्या एक्स्ट्रा सेल्युलर( बाह्यकोशिकीय) मैट्रिक्स का क्षरण है जो कोशिकाओं में मौजूद मैटलो-प्रोटीनेज एंजाइम के कारण होता है। अनार (पोमेग्रेनेट) का अर्क मैटलो-प्रोटीनेज एंजाइम को कम करने में मदद कर सकता है और इस तरह से यह ऑस्टियोआर्थराइटिस (अस्थिसंधिशोथ) में मदद कर सकता है।2 हालांकि, ऐसे दावों को साबित करने के लिए और  ज़्यादा रिसर्च करने की ज़रुरत है। इसके अलावा, ऑस्टियोआर्थराइटिस एक गंभीर समस्या है जिसका डायग्नोसिस और इलाज डॉक्टर द्वारा किया जाता है। खुद से कोई दवा न लें, किसी भी जारी इलाज को बदलें या बंद न करें।

डायबिटीज के लिए अनार (पोमेग्रेनेट) के संभावित उपयोग

अनार (पोमेग्रेनेट) में मौजूद पॉलीफेनोल्स, पेरीफेरल टिश्यू यानी मांसपेशियों और फैट द्वारा ग्लूकोज के अवशोषण को रोक सकते हैं। वे आंत में ग्लूकोज के अवशोषण को भी ब्लॉक कर सकते हैं, जिससे यह शरीर के ग्लाइसेमिक इंडेक्स और डायबिटीज को प्रभावित कर सकता है।2 हालांकि, ऐसे प्रभावों का पता लगाने के लिए और ज़्यादा रिसर्च करने की ज़रुरत है। इसके अलावा, डायबिटीज एक गंभीर समस्या है जिसका डायग्नोसिस और इलाज डॉक्टर द्वारा किया जाना चाहिए। कृपया खुद से कोई दवा न लें, किसी भी जारी इलाज को बदलें या बंद न करें।

बैक्टीरियल इंफेक्शन के लिए अनार (पोमेग्रेनेट) के संभावित उपयोग

अनार (पोमेग्रेनेट) में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड उन संक्रमणों से लड़ने में मदद कर सकते हैं जिनसे दस्त और अल्सर होते हैं। वे परजीवी और बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं जो ऐसे इंफेक्शन के कारण होने वाली सांस संबंधी समस्याओं में भी मददगार हो सकते हैं। हालांकि, अनार (पोमेग्रेनेट) के ऐसे प्रभावों का दावा करने के लिए और ज़्यादा रिसर्च करने की ज़रुरत है।

दिमाग के लिए अनार (पोमेग्रेनेट) के संभावित उपयोग

अनार (पोमेग्रेनेट) में मौजूद फ्लेवोनॉइड याददाश्त की कमी को धीमा करने में मदद कर सकते हैं और अल्जाइमर की संभावना को कम करने में मदद कर सकते हैं। अनार (पोमेग्रेनेट) के जूस में मौजूद एक केमिकल कंपाउंड एस्ट्रोन, मेनोपॉज़ (रजोनिवृत्ति) वाली महिलाओं में मूड में सुधार करने में मदद कर सकता है।2 हालांकि, दिमाग के लिए अनार (पोमेग्रेनेट) के ऐसे प्रभावों का दावा करने के लिए और ज़्यादा रिसर्च करने की ज़रुरत है।

हालांकि ऐसे अध्ययन हैं जो विभिन्न बीमारियों की स्थितियों में अनार (पोमेग्रेनेट) के संभावित उपयोग को दर्शाते हैं, लेकिन ये अध्ययन अपर्याप्त हैं और इंसान की सेहत पर अनार (पोमेग्रेनेट) के फायदों की सही सीमा स्थापित करने के लिए आगे और अध्ययन की ज़रुरत है।

Read in English: Lychee: Uses, Benefits, Side Effects and More!

अनार (पोमेग्रेनेट) का इस्तेमाल कैसे करें?

  • ग्रीन टी की तुलना में अनार (पोमेग्रेनेट) के जूस में ज़्यादा एंटीऑक्सीडेंट हो सकते हैं। कुछ समस्या के लिए आपका आयुर्वेदिक डॉक्टर अनार (पोमेग्रेनेट) का अर्क टैबलेट के तौर पर लेने को कह सकता है।
  • बीजों का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है जिसे अनार दाना कहा जाता है।
  • अनार (पोमेग्रेनेट) के पत्ते, बीज, जड़, छिलका सहित सभी भागों में एक डॉक्टर के उचित मार्गदर्शन में सेहत के लिए फूड इंडस्ट्री में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इसके बीजों का इस्तेमाल सलाद, सूप, मिठाई और ऐपेटाइज़र में किया जाता है।
  • सूखे बीजों का इस्तेमाल करी बनाने में किया जाता है।

आपको कोई भी हर्बल सप्लीमेंट लेने से पहले किसी योग्य डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। किसी योग्य डॉक्टर से परामर्श किए बिना कोई भी जारी दवा या इलाज बंद न करें या इसे आयुर्वेदिक/हर्बल दवा या इलाज से रिप्लेस न करें।

अनार (पोमेग्रेनेट) के साइड इफेक्ट:

ऐसी कोई रिपोर्ट या अध्ययन नहीं है जो अनार (पोमेग्रेनेट) का कोई साइड इफेक्ट दिखाता हो या शरीर के किसी भी अंग पर खराब प्रभाव डालता है। अनार (पोमेग्रेनेट) से कोई एलर्जिक रिएक्शन शायद ही कभी देखा गया हो। अनार (पोमेग्रेनेट) का जूस, इसका तना, छिलका और जड़ का ज़्यादा मात्रा में सेवन करना सुरक्षित नहीं हो सकता है क्योंकि इनमें ऐसे पदार्थ होते हैं जो नुकसान कर सकते हैं।2,4  इसलिए, इंसान की सेहत पर अनार (पोमेग्रेनेट) के प्रभावों का और साइड इफेक्ट (अगर कोई हो तो) का विस्तार से अध्ययन करने और ज़्यादा रिसर्च करने की ज़रुरत है। कृपया खुद से कोई दवा न लें, किसी भी जारी इलाज को बदलें या बंद न करें। कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Read in English: Ber Fruit: Uses, Benefits, Side Effects & More!

अनार (पोमेग्रेनेट) का इस्तेमाल करते समय सावधानियां :

गर्भावस्था और बच्चे को दूध पिलाने के दौरान अनार (पोमेग्रेनेट) का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना अच्छा रहता है क्योंकि वे आपकी मेडिकल हिस्ट्री बहुत अच्छी तरह जानते हैं।

इसके अलावा, छोटे बच्चों और बुजुर्गों को अनार (पोमेग्रेनेट)  देने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि इस दौरान अनार (पोमेग्रेनेट) के अर्क के सेवन की सुरक्षा पर अध्ययन काफी नहीं है इसलिए आपकी मेडिकल स्थिति को ध्यान में रखते हुए आपके लिए अनार (पोमेग्रेनेट) प्रिस्क्राइब करने के लिए आपका डॉक्टर सबसे सही इंसान है।

अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन (परस्पर क्रिया) :

यह पाया गया है कि कुछ दवाओं के साथ अनार (पोमेग्रेनेट) का जूस पीने से आंतों द्वारा इन दवाओं के अवशोषण में रुकावट पैदा होती है, जिससे दवा के चाहे  गए नतीजे नहीं मिलते और उनकी सुरक्षा प्रभावित होती है। अनार (पोमेग्रेनेट) निम्नलिखित निम्नलिखित दवाओं के अवशोषण में रुकावट डाल कर सकता है:

  • मेट्रोनिडाज़ोल– यह एक एंटीबायोटिक है जिसका इस्तेमाल कोलाइटिस सहित अन्य पाचन तंत्र के इंफेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। अनार (पोमेग्रेनेट) का जूस आंतों के उन एंजाइम को रोकता है जो मेट्रोनिडाज़ोल के मेटाबोलिज्म में मदद करते हैं, जिससे इसका असर कम हो जाता है।
  • ग्लिमेपाइराइड- एक एंटी-डायबिटिक दवा है जिसका इस्तेमाल शरीर में ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करके टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस के इलाज में किया जाता है। अनार (पोमेग्रेनेट) का जूस ग्लिमेपाइराइड के असर को कम करता है और इसे सावधानी के साथ लिया जाना चाहिए।
  • वार्फरिन-  वार्फरिन के साथ अनार (पोमेग्रेनेट) का जूस लेने पर ब्लीडिंग (रक्तस्राव) का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, वार्फरिन लेने वाले मरीज़ों को अनार (पोमेग्रेनेट) का जूस बहुत सावधानी के साथ लेना चाहिए।
  • मेटफोर्मिन (डाइमिथाइल-बिगुआनाइड) – एक ग्लूकोज कम करने वाला एजेंट है और इसका इस्तेमाल टाइप 2 डायबिटीज के इलाज में किया जाता है। अनार (पोमेग्रेनेट) मेटफोर्मिन की प्लाज्मा कंसंट्रेशन को काफी कम कर देता है जिससे इसका असर कम हो जाता है और शरीर में यह देरी से काम करता है।

कृपया अनार (पोमेग्रेनेट) का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें क्योंकि वे आपकी मेडिकल हिस्ट्री और आपको लिखी गई दवाओं के बारे में जानते हैं, इसलिए, वे आपको बता पाएंगे कि आपके लिए अनार (पोमेग्रेनेट) का सेवन  सुरक्षित है या नहीं है। कृपया खुद से कोई दवा न लें,  या किसी दवा में बदलाव, रिप्लेस या उसे लेना बंद न करें।

Read in English: Papaya: Uses, Benefits, Side Effects & Dosage

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :

क्या अनार (पोमेग्रेनेट) वजन घटाने के लिए अच्छा है?

अनार (पोमेग्रेनेट) के पत्ते संभावित रूप से वजन घटाने और फैट कम करने में मदद कर सकते हैं क्योंकि अनार (पोमेग्रेनेट) में मौजूद डाइटरी फाइबर कोलेस्ट्रॉल और फैट के साथ बाइंड हो सकते हैं और उनके उत्सर्जन में मदद कर सकते हैं। हालांकि, इन प्रभावों को एक ठोस फैक्ट के तौर पर साबित करने के लिए और ज़्यादा अध्ययन करने की ज़रुरत है। इसलिए, खुद के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल न करें। इसके बजाय अपने डॉक्टर से सलाह लें।

अनार (पोमेग्रेनेट) का इस्तेमाल कैसे करें?

अनार (पोमेग्रेनेट) को जूस, अर्क, बीज, सूखे बीज (अनार दाना), सलाद आदि के तौर पर लिया जा सकता है।2, कृपया अनार (पोमेग्रेनेट) खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लें और सुनिश्चित करें कि अनार (पोमेग्रेनेट) का सेवन आपके लिए सुरक्षित है या नहीं है।

क्या गर्भावस्था के दौरान अनार (पोमेग्रेनेट) का सेवन किया जा सकता है?

गर्भावस्था के दौरान अनार (पोमेग्रेनेट) का सेवन सुरक्षित है या नहीं, इसे साबित करने के लिए पर्याप्त डेटा उपलब्ध नहीं है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान अनार (पोमेग्रेनेट) का सेवन करने से पहले हमेशा अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लें।

क्या अनार (पोमेग्रेनेट) स्किन के लिए अच्छा है?

अनार (पोमेग्रेनेट) में काफी अच्छी एंटीऑक्सीडेंट क्षमता हो सकती है जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद कर सकती है और झुर्रियों को कम कर सकती है।2 हालांकि, स्किन के लिए अनार (पोमेग्रेनेट) के संभावित उपयोग को साबित करने के लिए और ज़्यादा रिसर्च करने की ज़रुरत है।

क्या एंटीडायबिटिक दवाओं के साथ अनार (पोमेग्रेनेट) का सेवन किया जा सकता है?

अनार (पोमेग्रेनेट) शरीर में कई एंटी-डायबिटिक दवाओं के असर को कम करने में मदद कर सकता है। यह उनके प्लाज्मा कंसंट्रेशन को कम कर सकता है जिससे इसका असर कम हो सकता है। इसलिए, आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और उनसे पूछना चाहिए कि आप जो डायबिटीज की दवा लेते हैं, क्या उनके साथ अनार (पोमेग्रेनेट) का सेवन करना सुरक्षित है।

Disclaimer: 
The information included at this site is for educational purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional. Because of unique individual needs, the reader should consult their physician to determine the appropriateness of the information for the reader’s situation

References:

  1. A. Kumari and J. Dora. Pomegranate (Punica granatum) – Overview. Research gate. [Internet]. January 1, 2012. Available from: https://www.researchgate.net/publication/284914411_Pomegranate_Punica_granatum_-_Overview .
  2. Qamar Abbas Syed , Zara Batool, Rizwan Shukat Tahir Zahoor. Nutritional and Therapeutic Properties of Pomegranate. Research gate. [Internet]. September 1, 2018. Available from: https://www.researchgate.net/publication/284914411_Pomegranate_Punica_granatum_-_Overview .
  3. Pomegranate. Food Central. [Internet]. January 4, 2019. Available from: https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/169134/nutrients .
  4. Pomegranate. NCCIH. [Internet]. May 31, 2022. Available from: https://www.nccih.nih.gov/health/pomegranate .
  5. Heba Abdel-Halim and Wael Abu Dayyih. Pomegranate Juice-Drug Interactions: Pharmacokinetic ParametersStudiedUsing Different Liquid ChromatographyTechniques. Research Gate. [Internet]. September 1, 2020. Available from: https://www.researchgate.net/publication/345493276_Pomegranate_Juice-Drug_Interactions_Pharmacokinetic_ParametersStudiedUsing_Different_Liquid_ChromatographyTechniques .
3
0

You may also like

Comments

Leave your comment...