"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get insightful and

helpful tips to treat

your symptoms for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

ओंडेम 4 एमजी (Ondem 4mg tablet in hindi): उपयोग, फायदे, साइड-इफेक्ट

By Dr. Ritu Budania +2 more

ओंडेम 4 एमजी विवरण

ओंडेम 4 टैबलेट उल्टी को रोकने वाली दवा है। इसका उपयोग मतली और उल्टी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए किया जाता है। इसमें मुख्य घटक के रूप में ऑनडेनसेट्रॉन होता है। 

ओंडेम टैबलेट कुछ प्राकृतिक रासायनिक सेरोटोनिन की क्रिया को रोकने का काम करती है, जिससे मतली और उल्टी होती है। एमेसेट 4एजी टैबलेट, ज़ोफर 4एमजी  टैबलेट, और ओन्डेट 4एजी  टैबलेट ऑनडेनसेट्रॉन के साथ कुछ अन्य दवाएं हैं। 

Ondem 4mg Tablet: Uses, benefits & side effects

मतली और उल्टी कोई बीमारी नहीं है, लेकिन कुछ आधारभूत(अंडरलाइंग) स्थितियों या कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट के कारण होती है। मतली एक ऐसी भावना है जिसे आप महसूस करते हैं जैसे कि आप अपने पेट की सामग्री को फेंकने के लिए बढ़ रहे हैं। उल्टी अनियंत्रित भाटा(रिफ्लक्स) है जो आपको मुंह के माध्यम से आपके पेट की सामग्री को बाहर निकालने के लिए मजबूर करता है। 

ओंडम 4 टैबलेट को डॉक्टर द्वारा निर्देशित और निर्धारित खुराक और समय के अनुसार लिया जाना चाहिए। इस दवा का उपयोग करने से पहले, डॉक्टर को अपने पुरे चिकित्सीय(मेडीकल) इतिहास(हिस्ट्री) के बारे में बताए, जिसमेंवो सभी दवाएं शामिल हैं जो आप फिलहाल ले रहे हैं। 

ओंडेम 4 एमजी के उपयोग (Ondem 4mg tablet ke Uses in hindi)

  • ओंडेम 4 टैबलेट का उपयोग कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी के कारण होने वाली मतली और उल्टी को रोकने और प्रबंधित करने के लिए किया जाता है। 
  • इसका उपयोग सर्जरी और ऑपरेशन से पहले और बाद में मतली और उल्टी के लक्षणों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। 

ओंडेम 4 एमजी का सेवन न करे  

  • अगर  आपको ऑनडेनसेट्रॉन या ओंडेम 4 टैबलेट की किसी भी दुसरे घटकों से एलर्जी है। 
  • अगर आप एपोमोर्फिन नामक दवा ले रहे हैं, जिसका उपयोग पार्किंसंस रोग में मांसपेशियों के नियंत्रण में कमी और मांसपेशियों की जकड़न के इलाज के लिए किया जाता है। 

ओंडम 4 एमजी  के दुष्प्रभाव  

  • सिर दर्द 
  • कब्ज़ 
  • हिचकी 
  • गरमी का आभास 
  • फ्लशिंग(लालिमा) 

ओंडेम 4 एमजी की सावधानियां और चेतावनी 

गर्भावस्था (प्रेग्नेंसी) 

क्या मैं गर्भावस्था के दौरान ओंडेम 4 टैबलेट ले सकती हूँ?

गर्भावस्था के दौरान ओंडेम 4 टैबलेट का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, खासतौर पर गर्भावस्था के पहले तिमाही में, क्योंकि ये बच्चे को फटे होंठ और/या फांक तालु (ऊपरी होंठ में विभाजन) के साथ पैदा होने के जोखिम को पैदा कर सकता है। अगर आप गर्भवती हैं या आपको लगता है कि आप बच्चे के लिए योजना बना रही हैं, तो आपको यह दवा शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। प्रसव उम्र की महिलाओं को गर्भावस्था से बचने के लिए इस दवा को लेते समय जन्म नियंत्रण उपायों का उपयोग करना चाहिए।

ब्रेस्ट फीडिंग स्तन पान) 

क्या मैं स्तनपान के दौरान ओंडम 4 टैबलेट ले सकती हूं?

ये दवा मानव दूध में जाती है और स्तनपान करने वाले बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है। स्तनपान के दौरान इस दवा को लेते समय डॉक्टर से सलाह लें।

ड्राइविंग ( चलाना) 

अगर मैंने ओंडेम 4 टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं गाडी चला सकता हूं?

ओंडेम 4 टैबलेट आपकी गाडी चलाने की क्षमता को प्रभावित नहीं करता है। अगर आप इस दवा को लेने के बाद देखने में परेशानी होती है और सुस्ती आती हैं, तो गाड़ी चलाने से बचें।

अल्कोहल (शराब)  

क्या मैं ओंडेम 4 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता हूँ?

शराब के साथ ओंडेम 4 टैबलेट के प्रतिक्रिया के बारे में सीमित जानकारी है, लेकिन शराब लेने से बचें, क्योंकि ये उल्टी और मतली को प्रेरित कर सकता है। ये सुस्ती और चक्कर आने जैसे दुष्प्रभाव होने की संभावनाओं को भी बढ़ा सकता है

अन्य सामान्य चेतावनियाँ 

अपने डॉक्टर से बात करें अगर 

  • आपको ग्रैनिसेट्रॉन या पैलोनोसिट्रॉन जैसी समान दवाओं से एलर्जी है। 
  • आपको गंभीर कब्ज है या आपके पेट में रुकावट है क्योंकि यह दवा पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन के पारगमन समय को प्रभावित कर सकती है। 
  • आपको दिल की विफलता या अनियमित दिल की धड़कन जैसी दिल की समस्याएं थीं या हैं। 
  • आपको लीवर की कोई समस्या है। 
  • आपके रक्त या निर्जलीकरण में नमक के असंतुलन की स्थिति है या आप द्रव हानि का अनुभव कर रहे हैं।

ओंडेम 4 एमजी के उपयोग के लिए सूचना  

  • ओंडम 4 टैबलेट को अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार लें। 
  • एक गिलास पानी के साथ इसे पूरा निगल लें। 
  • दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। 
  • अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक से ज्यादा सेवन न करें। 

ओंडेम 4 एमजी का संचय और निपटान 

  • ओंडेम 4 टैबलेट को मूल पैकेजिंग में स्टोर करें। 
  • दवा को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। 

ओंडेम 4 एमजी की सलाह  

  • ओंडम 4 टैबलेट एंटीमेटिक दवा है। इसका उपयोग मतली और उल्टी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए किया जाता है। 
  • इसका उपयोग सर्जरी और ऑपरेशन से पहले और बाद में मतली और उल्टी के लक्षणों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। 
  • ओंडम 4 का उपयोग करने से पहले, डॉक्टर को अपने पुरे चिकित्सीय इतिहास के बारे में सूचित करें, जिसमें वे सभी दवाएं शामिल हैं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं। 
  • बड़े, भरपेट भोजन के बजाय पूरे दिन छोटे, स्वास्थ्यवर्धक स्नैक्स खाने की कोशिश करें। शरीर में पानी की कमी को रोकने में मदद करने के लिए अक्सर पानी पिएं। 
  • अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आप निर्जलित(शरीर में पानी की कमी होना) हैं, आपके खून  में नमक का असंतुलन है या तरल पदार्थ कम हो रहे हैं। 
  • इस दवा को शुरू करने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं, साथ ही साथ आपका पूरा मेडिकल इतिहास भी बताएं। 

ओंडेम 4 एमजी की खुराक 

ओवरडोस  

ओंडेम 4 टैबलेट के जरूरत से ज्यादा डोस के लक्षण दिखने में परेशानी, कब्ज, निम्न रक्तचाप और असामान्य दिल की धड़कन हैं। अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन किया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नजदीकी अस्पताल में जाएँ। 

एक खुराक छूटना 

अगर आप ओंडेम 4 टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आने पर इसे जल्द से जल्द लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक अनुसूची के साथ जारी रखें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए दवा की दोहरी खुराक न लें। 

ओंडेम 4 एमजी की काम करने का तरीका 

यह कैसे काम करता है? 

ओंडेम 4 टैबलेट सेरोटोनिन नामक रासायनिक पदार्थ की क्रिया को रोकने का काम करता है, जो मतली और उल्टी को आने के लिए जिम्मेदार होता है। ऑनडेनसेट्रॉन शरीर में 5-एचटी₃ नामक प्रोटीन से बंधता है, इस प्रकार सेरोटोनिन के बंधन को रोकता है और उल्टी और मतली को रोकता है। 

ओंडेम 4 एमजी की प्रतिक्रिया  

अन्य दवाओं के साथ प्रतिक्रिया  

  • कुछ दवाएं ओंडेम 4 टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या ये दवा उसी समय ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है। 
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट्स या जड़ी-बूटियों के बारे में बताएं जो आप फिलहाल ले रहे हैं या किसी भी संभावित प्रतिक्रिया से बचने के लिए ले सकते हैं। 
  • अगर आप असमान दिल की धड़कन या अनियमित दिल की धड़कन के लिए अमियोडेरोन जैसी दवा ले रहे हैं तो सतर्क रहें। 
  • अगर आप डॉक्सोरुबिसिन, ट्रॅस्टुझुमब, एंटीहाइपरटेंसिव दवा जैसे ऍटेनोलॉल या टिमोलॉल, हॅलोफॅन्ट्रीन जैसी मलेरिया-रोधी दवा, एरिथ्रोमाइसिन जैसी एंटीबायोटिक दवा और किटोकोनाझोल जैसी एंटीफंगल दवा लेते हैं, तो आपको अनियमित दिल की धड़कन का अनुभव हो सकता है। 
  • अगर आप एपोमोर्फिन के साथ ओंडेम 4 टैबलेट लेते हैं तो आपको निम्न(लो) रक्तचाप(ब्लड प्रेशर) और बेहोशी का अनुभव हो सकता है। इसलिए, इन दवाओं का एक साथ उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। 
  • ओंडेम 4 टैबलेट के साथ लेने पर ट्रामाडोल जैसे दर्द को दूर करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं काम नहीं कर सकती हैं। 
  • आप सेरोटोनिन सिंड्रोम (शरीर का बढा हुआ तापमान, जलन, कंपकपी, पसीना, पुतलियों का चौड़ा होना और दस्त जैसे लक्षण) का अनुभव कर सकते हैं, जिसमें असामान्य मानसिक स्थिति भी शामिल है, जिसमें मानसिक स्थिति जैसे कि सिटालोप्राम या सेर्टालाइन का इलाज किया जाता है। 
  • फ़िनाइटोइन, कार्बामाज़ेपिन और रिफैम्पिसिन जैसी अन्य दवाएं ओंडेम 4 टैबलेट के कार्य को प्रभावित कर सकती हैं। 

Read in English: Ondem 4mg Tablet: Uses, benefits & side effects

हमेशा पुछे जाने वाले सवाल  (FAQ)

ओंडेम 4 टैबलेट लेने से पहले मुझे अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ से क्या चर्चा करनी चाहिए?

अपने पुरे चिकित्सा और ऑपरेशन के इतिहास के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।

क्या ओंडेम 4 टैबलेट दर्द कम करने वाली दवा है?

नहीं, ओंडेम 4 टैबलेट किसी भी दर्द निवारक प्रभाव के कारण ज्ञात नहीं है।

ओंडेम 4 टैबलेट का उपयोग किस लिए किया जाता है?

कैंसर कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी के दौरान मतली और उल्टी को ठीक(मॅनेज) करने के लिए ओंडेम 4 टैबलेट का उपयोग किया जाता है।

क्या ओन्डेम 4 टैबलेट गर्भावस्था के दौरान दी जा सकती है?

नहीं, ओंडेम 4 टैबलेट गर्भवती महिला को नहीं दी जानी चाहिए, खासकर गर्भावस्था के पहले तीन महीनों में।

क्या ओंडेम 4 टैबलेट सफर में आने वाली उल्टी के लिए उपयोगी है?

नहीं, ओंडेम 4 टैबलेट का उपयोग सफर में आने वाली उल्टी के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

ओंडेम 4 कैसे लें?

अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार ओंडम 4 टैबलेट लें।

क्या मुझे खाना खाने से पहले या बाद में ओंडेम 4 लेना चाहिए?

ओंडेम 4 टैबलेट भोजन से पहले या बाद में ली जा सकती है। हालांकि, आपको हमेशा इस दवा को ठीक उसी तरह लेना चाहिए जैसा आपके डॉक्टर ने सुझाया है। निर्धारित खुराक से ज्यादा न लें।

Disclaimer: The information provided herein is supplied to the best of our abilities to make it accurate and reliable as it is published after a review by a team of professionals. This information is solely intended to provide a general overview on the product and must be used for informational purposes only. You should not use the information provided herein to diagnose, prevent, or cure a health problem. Nothing contained on this page is intended to create a doctor-patient relationship, replace or be a substitute for a registered medical practitioner’s medical treatment/advice or consultation. The absence of any information or warning to any medicine shall not be considered and assumed as an implied assurance. We highly recommend that you consult your registered medical practitioner for all queries or doubts related to your medical condition. You hereby agree that you shall not make any health or medical-related decision based in whole or in part on anything contained in the Site. Please click here for detailed T&C.

Comments

Leave your comment...



You may also like