"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image
Advertisement
Advertisement

रीनल / किडनी फंक्शन टेस्ट (Renal/Kidney Function Test (RFT/KFT in Hindi): क्या है, खर्च, नॉर्मल रेंज, कैसे होता है, क्यों और कब

By Dr. Ritu Budania +2 more

विवरण:

रीनल कार्य परीक्षण (RFT), जिसे गुर्दा / किडनी कार्य  परीक्षण भी कहा जाता है, गुर्दा के कार्यों का मूल्यांकन करने के लिए किया परीक्षण का एक समूह हैं।


नमूना प्रकार:

खून

उपवास \ खाली पेट रहना जरूरी:

हां

अलियास:

गुर्दा कार्य कार्य पैनल, गुर्दा कार्य पैनल, गुर्दा कार्य परीक्षण, गुर्दा कार्य परीक्षण, RFT, KFT

नमूना प्रकार

गुर्दा कार्य परीक्षण परीक्षणों का एक समूह है जिसे गुर्दा के कार्यों का आकलन करने के लिए खून के नमूने की आवश्यकता होती है।

आपको यह परीक्षण कितनी बार करना चाहिए?

गुर्दे के स्वास्थ्य की जांच के लिए समय-समय पर गुर्दा कार्य परीक्षण किया जा सकता है। अन्य सह-मौजूदा बीमारियों के आधार पर, यदि गुर्दे के विकार का कोई पारिवारिक इतिहास है, तो आपका डॉक्टर नियमित रूप से गुर्दा कार्य परीक्षण को दोहराने की सलाह दे सकता है। 

परीक्षा के लिए कोई विशेष समय सीमा नहीं है। हालांकि, चिकित्सक उपचार के बाद रोग के पूर्वानुमान की समीक्षा करने के लिए परीक्षण को दोहराने के लिए कह सकता है।

रेनल फंक्शन टेस्ट के अन्य नाम 

  • किडनी फंक्शन पैनल
  • रेनल फंक्शन पैनल
  • किडनी फंक्शन टेस्ट
  • रेनल फंक्शन टेस्ट
  • KFT
  • RFT

टेस्ट समावेशन: कौन से पैरामीटर शामिल हैं?

गुर्दा कार्य परीक्षण मापदंडों (parameters) की एक भीड़ को मापता है। गुर्दा कार्य परीक्षणों के घटक प्रयोगशालाओं और प्रिस्क्रिप्शन के आधार पर भिन्न होते हैं। एक गुर्दा कार्य परीक्षण में मापा घटकों में से कुछ हैंः

  • सीरम क्रिएटिनिन (serum creatinine) – क्रिएटिनिन एक अपशिष्ट उत्पाद (waste product) है जो शरीर में मांसपेशियों की सामान्य गतिविधि के कारण बनता है। एक बढ़ी हुई क्रिएटिनिन स्तर का मतलब यह हो सकता है कि गुर्दा इष्टतम रूप से काम नहीं कर रहे हैं।
  • खून यूरिया नाइट्रोजन (BUN) – यह खून में यूरिया की मात्रा को मापता है। यूरिया शरीर में प्रोटीन के टूटने के परिणामस्वरूप बनता है। इसे यूरिया नाइट्रोजन भी कहा जाता है, जो गुर्दे द्वारा उत्सर्जित एक अपशिष्ट उत्पाद है। उच्च स्तर गुर्दा की क्षति (damage) का संकेत देता है।
  • सीरम एल्बुमिन (serum albumin) – एल्बुमिन एक प्रकार का प्रोटीन है जो लिवर में पैदा होता है। स्वस्थ गुर्दा मूत्र में एल्बुमिन को पारित नहीं होने देते हैं। मूत्र में कम एल्बुमिन का मतलब है कि गुर्दा अच्छी तरह से काम कर रहे हैं।
  • कैल्शियम – हड्डियों, दांतों, मांसपेशियों, दिल और नसों के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण खनिज (mineral) है। निम्न और उच्च दोनों स्तर स्वास्थ्य स्थितियों को इंगित करते हैं जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
  • सोडियम – एक इलेक्ट्रोलाइट जो शरीर में द्रव संतुलन बनाए रखता है। कम सोडियम का स्तर एक द्रव असंतुलन को इंगित करता है और गुर्दे से संबंधित बीमारी का सुझाव देता है।
  • पोटेशियम- सोडियम की तरह यह भी एक इलेक्ट्रोलाइट है जो शरीर में स्वस्थ द्रव संतुलन और एसिड-बेस संतुलन बनाए रखता है। 
  • क्लोराइड – एक इलेक्ट्रोलाइट जो शरीर में द्रव संतुलन बनाए रखने के लिए अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ संयोजन में काम करता है।
  • फोसफोरस – यह खनिज (mineral) हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों में मौजूद होता है। फोसफोरस गुर्दे द्वारा उत्सर्जित होता है। फास्फोरस का उच्च स्तर गुर्दा की बीमारी के कारण हो सकता है।

अन्य माप जो एक गुर्दा कार्य परीक्षण में शामिल किए जा सकते हैंः

  1. एस्टिमेटेड ग्लोमेरुलार फिल्ट्रेशन रेट (eGFR) – ग्लोमेरुलार फिल्ट्रेशन रेट गुर्दा कार्य का मूल्यांकन है। यह एक मिनट में किडनी द्वारा फ़िल्टर किए गए खून की मात्रा को मापता है। 
  2. टोटल प्रोटीन – एल्बुमिन के अलावा, खून में विभिन्न अन्य प्रोटीन होते हैं। टोटल प्रोटीन एक परीक्षण है जो खून में प्रोटीन की समग्र मात्रा को मापता है।
  3. BUN (ब्लड यूरिया नाइट्रोजन): क्रिएटिनिन अनुपात (ratio) – BUN और क्रिएटिनिन शरीर के अपशिष्ट उत्पाद हैं। यह परीक्षण गुर्दे की क्षति या शरीर के दूसरे हिस्से में समस्याओं के कारण असामान्य स्तर के कारण अंतर करने में मदद करता है।

रेनल फंक्शन टेस्ट क्या पता लगाता है / मापता है और यह किसके लिए निर्धारित है?

गुर्दा कार्य परीक्षण कई घटकों को मापता है जो गुर्दे की स्थिति को समझने में मदद करते हैं। RFT परीक्षण प्रक्रिया आमतौर पर डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जाती है जब गुर्दे की क्षति या गुर्दा की बीमारी के लक्षण होते हैं। गुर्दे के सामान्य विकार एक्यूट रेनल फेल्योर (ARF), क्रोनिक किडनी डिजीज (CKD) और ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस हैं। 

गुर्दा के कार्य के नुकसान के सामान्य संकेत और लक्षण हैंः

  • मूत्र में परिवर्तन जैसे उपस्थिति, मात्रा और आवृत्ति।
  • किसी अज्ञात कारण से शरीर में सूजन। आमतौर पर चेहरे और पैरों पर सूजन देखी जाती है। 
  • मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन (cramps)
  • अस्पष्टीकृत (unexplained) वजन बढ़ना या वजन कम होना।
  • मतली (nausea) या उल्टी

इन लक्षणों के अलावा, मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर और कोरोनरी आर्टरी रोग जैसे हृदय रोग और अन्य पुरानी बीमारियों वाले लोगों में भी एक गुर्दा कार्य परीक्षण की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, डॉक्टर इस परीक्षण को गुर्दे की बीमारी के पारिवारिक इतिहास के मामले में नियमित मूल्यांकन खून परीक्षण के रूप में लिख सकते हैं।

डायबिटीज, गुर्दा की बीमारी और कार्डियक डिजीज तीन ऐसी बीमारियां हैं, जो आपस में करीब से जुड़ी हुई हैं। एक बीमारी दूसरी की ओर ले जा सकती है और एक बीमारी के बिगड़ने से दूसरी पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए, मधुमेह और हृदय रोग वाले लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपने नियमित खून परीक्षणों के हिस्से के रूप में गुर्दा कार्य परीक्षण करें।

दुनिया भर में क्रोनिक किडनी डिजीज (CKD) का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। CKD एंड-स्टेज रेनल डिजीज (ESRD) नामक एक जटिलता का कारण बन सकता है। पुरुषों को महिलाओं की तुलना में CKD के बाद ESRD विकसित करने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

Read in English: Renal/Kidney Function Test (RFT/KFT): Overview, Sample Type and more!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

गुर्दा कार्य परीक्षण में क्या शामिल है?

 रीनल फंक्शन टेस्ट में कई घटक शामिल हैं जिनमें हैं, सीरम क्रिएटिनिन, सीरम एल्बुमिन, BUN, सोडियम, पोटेशियम, यूरिक एसिड, क्लोराइड, कैल्शियम और eGFR।अलग-अलग लैब में किडनी फंक्शन टेस्ट में शामिल किए गए पैरामीटर अलग हो सकते हैं।

सबसे विशिष्ट गुर्दा कार्य परीक्षण क्या है?

गुर्दे के स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए सबसे विशिष्ट गुर्दा कार्य परीक्षण हैं: eGFR और एल्बुमिनुरिया (albuminuria) यानी मूत्र के नमूने में एल्बुमिन की उपस्थिति।

14
1

You may also like

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments