"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

बैंडी-प्लस 10 च्यूएबल टैबलेट स्ट्रिप (Bandy Plus Chewable tablets in hindi): उपयोग, फायदा, साइड इफेक्ट

By Dr. Ritu Budania +2 more

Table of Contents

बैंडीप्लस 10 च्यूएबल टैबलेट स्ट्रिप की जानकारी

बैंडी-प्लस 12 टैबलेट एक एंटीपैरासिटिक दवा है। इसका उपयोग आंतों के कीड़े (Intestinal Worm) या पैरासाइट इंफेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। यह एल्बेंडाजोल (Albendazole) और इवरमेक्टिन (Ivermectin) का कॉम्बिनेशन है। एल्बेंडाजोल पैरासाइट्स के विकास को रोकता है और पैरासाइट द्वारा ग्लूकोज के अवशोषण को कम करके इसे मारता है, जबकि इवरमेक्टिन पैरासाइट की बाहरी मेम्ब्रेन पर कार्य करता है, जिसके कारण लकवा होने की संभावना रहती है और पैरासाइट की मृत्यु हो जाती है। बैंडी प्लस को डॉक्टर द्वारा निर्देशित और निर्धारित खुराक और अवधि के अनुसार ही लेना चाहिए। इसे भोजन से पहले लेना चाहिए। अगर आपको इससे एलर्जी है या आप हार्ट, लिवर या किडनी की किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इस दवा को न लें।

बैंडी-प्लस 10 च्यूएबल टैबलेट स्ट्रिप का उपयोग (Uses of Bandy Plus chewable tablet in hindi)

  • बैंडी-प्लस 12 टैबलेट का उपयोग आंतों के कीड़े/पैरासाइट इंफेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।
  • यह फाइलेरिया पैदा करने वाले कृमि/पैरासाइट के विकास को रोकता है। फाइलेरिया  ऐसा रोग है, जिसमें शरीर के विभिन्न अंग, विशेष रूप से पैर असामान्य रूप से सूज या फूल जाते हैं। 

बैंडी-प्लस 10 च्यूएबल टैबलेट स्ट्रिप न लें अगर

  • यदि आपको एल्बेंडाजोल, आइवरमेक्टिन या बैंडी-प्लस 12 टैबलेट के किसी अन्य इंग्रेडिएंट्स से एलर्जी है।
  • यदि आपको एल्बेंडाजोल जैसी दवाओं जैसे ओमेप्राजोल, मेबेंडाजोल आदि से एलर्जी है।

बैंडी-प्लस 10 च्यूएबल टैबलेट स्ट्रिप के साइड इफेक्ट

  • पेट दर्द
  • दस्त
  • जी मिचलाना
  • उल्टी करना
  • कब्ज
  • मांसपेशियों में दर्द
  • कमजोरी
  • थकान
  • सिर दर्द
  • चक्कर आना

बैंडीप्लस 10 च्यूएबल टैबलेट स्ट्रिप संबंधित सावधानियाँ और चेतावनियाँ

प्रेगनेंसी

क्या मैं प्रेगनेंसी के दौरान बैंडी-प्लस 12 टैबलेट ले सकती हूँ?

बैंडी-प्लस 12 टैबलेट में अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुंचाने की क्षमता है और इससे जन्म दोष हो सकता है। इसलिए, गर्भावस्था के दौरान उपयोग के लिए इसकी सलाह नहीं दी जाती है।

ब्रेस्ट फीडिंग

क्या मैं स्तनपान के दौरान बैंडी-प्लस 12 टैबलेट ले सकती हूंँ?

बैंडी-प्लस 12 टैबलेट के इंग्रेडिएंट्स कम मात्रा में मां के दूध में जा सकते हैं, लेकिन इससे शिशु को संभावित नुकसान नहीं होता है। हालांकि, अगर आपको स्तनपान के दौरान बैंडी-प्लस 12 टैबलेट लेना है, तो अपने डॉक्टर से चर्चा किए बिना कभी न लें।

गाड़ी चलाना

अगर मैंने बैंडी-प्लस 12 टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता हूँ?

बैंडी-प्लस 12 टैबलेट कभी-कभी चक्कर आना, दौरा या धुंधली दृष्टि जैसी देखने में परेशानियों का कारण बन सकता है। यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं तो ड्राइविंग या मशीनों का उपयोग करने से बचें।

अल्कोहल

बैंडी-प्लस 12 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता हूँ ?

बैंडी-प्लस 12 टैबलेट के इलाज के दौरान आपको अल्कोहल लेने से बचना चाहिए, क्योंकि यह लिवर की समस्याओं का कारण बन सकता है। थेरेपी के दौरान डॉक्टर लिवर फंक्शन को मॉनिटर करने की सलाह दे सकते हैं।

अन्य सामान्य चेतावनियाँ

अपने डॉक्टर से बात करें, अगर-

  • अगर आपको लिवर की समस्या है तो एक रूटीन लिवर एंजाइम टेस्ट की सलाह दी जा सकती है।
  • आप गर्दन दर्द, पीठ दर्द, सांस लेने में कठिनाई, भ्रम, आलस्य और बेहोशी का अनुभव करते हैं।
  • आपके स्किन में रैशेज, शरीर में सूजन या स्किन एलर्जी, त्वचा पर काले धब्बे और सूजन विकसित हो रहे हैं।
  • बोन मैरो सप्रेशन आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में ब्लड सेल्स का उत्पादन करने में सक्षम नहीं हो पा रहा है। चिकित्सा की शुरुआत में  हर 4 सप्ताह में और बाद में हर दो सप्ताह बाद ब्लड सेल काउंट के लिए एक टेस्ट किया जाना चाहिए।
  • आप धुंधली दृष्टि, सिरदर्द, दौरे, चक्कर आना और कानों  बजने जैसे असामान्यताओं का अनुभव करते हैं। इससे आई डिसऑर्डर भी हो सकता है।
  • संक्रमण या इंफेक्शन ठीक हो रहा है या नहीं यह जांचने के लिए मल की नियमित जांच की सिफारिश की जाती है।
  • गर्भवती की क्षमता रखने वाली महिलाओं को बैंडी-प्लस 12 टैबलेट के साथ इलाज शुरू करने से पहले गर्भावस्था के लिए परीक्षण करना चाहिए और गर्भावस्था से बचने के लिए उचित गर्भनिरोधक का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

बैंडी-प्लस 10 च्यूएबल टैबलेट स्ट्रिप उपयोग करने के निर्देश

बैंडी-प्लस 12 टैबलेट को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए। एक गिलास पानी के साथ इसे पूरा निगल लें। यह सबसे अच्छा होगा यदि आप बेहतर परिणामों के लिए इसे एक निश्चित समय पर लें। डॉक्टर के निर्देश से ज्यादा दवा को लेने की गलती न करें।

बैंडी-प्लस 10 च्यूएबल टैबलेट स्ट्रिप का स्टोरेज और डिस्पोजल

  • बैंडी-प्लस 12 टैबलेट को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, इसे धूप, गर्मी और नमी से बचाएं।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
  • एक्सपायर्ड या क्षतिग्रस्त दवाओं का उपयोग न करें।
  • जो दवा खराब हो चुका है, उसको सही जगह फेंके। इसे टॉयलेट में फ्लश न करें या नाले में न फेंके।

बैंडीप्लस 10 च्यूएबल टैबलेट स्ट्रिप की मात्रा

ओवरडोज

ओवरडोज के लक्षणों में उल्टी, चक्कर आना, दस्त, स्किन रैशेज, धीमी हृदय गति, दौरे शामिल हैं। अगर आपको लगता है कि आपने बैंडी-प्लस 12 टैबलेट का बहुत अधिक मात्रा में सेवन किया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नजदीकी अस्पताल में जाएँ।

छूटी हुई खुराक

अगर आप बैंडी-प्लस 12 टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आने पर इसे जल्द से जल्द लें। यदि अगली खुराक का समय लगभग हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और निर्धारित समय पर अगली खुराक लें। मिस हो गए डोज की भरपाई के लिए दोहरी खुराक न लें।

बैंडीप्लस 10 च्यूएबल टैबलेट स्ट्रिप के काम करने का तरीका

यह कैसे काम करता है?

एल्बेंडाजोल पैरासाइट्स के विकास को रोकता है और पैरासाइट द्वारा ग्लूकोज के अवशोषण को कम करके इसे मारता है, जबकि इवरमेक्टिन पैरासाइट की बाहरी मेम्ब्रेन पर कार्य करता है, जिसके कारण लकवा होने की संभावना रहती है और पैरासाइट की मृत्यु हो जाती है।

बैंडी-प्लस 10 च्यूएबल टैबलेट स्ट्रिप का इंटरैक्शन

अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन

  • बैंडी-प्लस 12 टैबलेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। आप जो भी दवाएं, सप्लीमेंट्स या हर्बल प्रिपरेशन्स ले रहे हैं, उनके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। इसके अलावा, यदि आपकी कोई प्लान्ड सर्जरी या टीकाकरण निर्धारित है, तो अपने डॉक्टर को सूचित जरूर करें।
  • दवाएं जैसे प्राजिकेंटेल (Praziquantel) (कृमि संक्रमण का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं), सिमेटिडाइन (Cimetidine) (हार्टबर्न और अल्सर के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है), वारफरिन (Warfarin) (खून पतला करने वाली दवाइयाँ), स्टेरॉयड जैसे डेक्सामेथासोन (Dexamethasone) स्किन एलर्जी, अस्थमा और गठिया के लिए इस्तेमाल किया जाता है, सांस की तकलीफ को रोकने के लिए अस्थमा में इस्तेमाल की जाने वाली अन्य दवाएं भी सावधानी से उपयोग करें।

Read in English: Bandy Plus tablet: Uses, benefits & side effects

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

बैंडी-प्लस 12 टैबलेट किस प्रकार के संक्रमण के लिए प्रयोग किया जाता है?

राउंडवॉर्म संक्रमण के इलाज के लिए बैंडी-प्लस 12 टैबलेट का उपयोग किया जाता है। आम तौर पर पाए जाने वाले राउंडवॉर्म हैं एस्केरिस लुम्ब्रिकोइड्स (लॉन्ग राउंडवॉर्म), ट्राइचुरस ट्राइकियुरा (व्हिपवर्म), नेकेटर अमेरिकन (न्यू वर्ल्ड हुकवर्म) और एंकिलोस्टोमा डुओडेनेल (ओल्ड वर्ल्ड हुकवर्म), स्ट्रॉन्गिलोइड्स स्टेरकोरेलिस (थ्रेडवर्म) और फाइलेरिया (एलिफेंटियासिस)। इस दवा को आमतौर पर इन पैरासाइट्स के कारण होने वाले संक्रमण के इलाज में सुरक्षित और प्रभावी माना जाता है।

बैंडी-प्लस 12 टैबलेट लेने से पहले मुझे कुछ और जानने की आवश्यकता है?

बैंडी-प्लस 12 टैबलेट लिवर या बोन मैरो को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, ब्लड टेस्ट करके इसकी नियमित मॉनिटरिंग आवश्यक है। विशेष रूप से, चिकित्सा के दौरान प्रत्येक 2 सप्ताह में लिवर फंक्शन टेस्ट करने की जरूरत होती है। गर्भावस्था के दौरान बैंडी-प्लस 12 टैबलेट न लें। इस दवा को बंद करने के 1 महीने बाद तक गर्भधारण की कोशिश न करें। इस दवा के साथ उपचार के दौरान यदि आपको किसी भी प्रकार का स्किन रैशेज दिखता है तो डॉक्टर से परामर्श करें।

क्या बैंडी-प्लस 12 टैबलेट प्रभावी है?

आपके डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई खुराक और अवधि में लेने पर बैंडी-प्लस 12 टैबलेट प्रभावी होता है। यदि आप बेहतर महसूस करने के बाद बिना डॉक्टर से परामर्श किए दवा लेना बंद कर देते हैं, तो संक्रमण के दोबारा होने की संभावना बढ़ जाती है।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मुझे नेमाटोड इंफेक्शन (Nematode Infection) है?

विभिन्न पैरासाइट्स के लक्षण अलग-अलग होते हैं। इनमें से अधिकांश कीड़े गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण पैदा करते हैं लेकिन उनमें से कुछ खांसी, थूक में खून, फेफड़े और मस्तिष्क में संक्रमण का कारण बन सकते हैं। भूख न लगना, बुखार, दस्त, वजन कम होना, मतली, उल्टी, एनीमिया और इओसिनोफिलिया कुछ ऐसे लक्षण हैं जो अधिकांश नेमाटोड के लिए नॉर्मल हैं। बैंडी-प्लस 12 टैबलेट के साथ सेल्फ ट्रीटमेंट करने की गलती कभी न करें। इस दवा को डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही खरीदें, भले ही आपको यकीन हो कि आपको यह बीमारी है।

क्या बैंडी प्लस बच्चों को दिया जा सकता है?

डॉक्टर द्वारा निर्धारित किए जाने तक बैंडी प्लस बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए। आपको सलाह दी जाती है कि आप सेल्फ-मेडिकेट या खुद से दवा देने की गलती कभी न करें।

मैं कब तक बैंडी प्लस ले सकता हूँ?

आपको सलाह दी जाती है कि जब तक डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया है तब तक बैंडी प्लस लें। उपचार को बीच में न रोकें और न ही इसे बताए गए अवधि से अधिक समय तक लें।

बैंडी प्लस का उपयोग क्या है?

आंतों के कीड़े / पैरासाइट इंफेक्शन के इलाज के लिए बैंडी-प्लस 12 टैबलेट का उपयोग किया जाता है।

बैंडी प्लस बनाम जेंटेल, कौन-सा बेहतर है?

बैंडी प्लस में एल्बेंडाजोल और आइवरमेक्टिन होता है, जबकि जेंटेल में एल्बेंडाजोल इसके एक्टिव इंग्रेडिएंट के रूप में होता है। दोनों का उपयोग कृमिनाशक, शरीर से कृमि निकालने के लिए किया जाता है। निदान के बाद डॉक्टर आपको उचित दवा लिखेंगे। इसलिए, केवल निर्धारित दवा लेने की सलाह दी जाती है। स्व-चिकित्सा न करें।

इस ब्रैंड के अन्य प्रोडक्ट्स:

  • 10 मिली सस्पेंशन की बैंडी प्लस बोतल
  • बैंडी प्लस 12 एमजी स्ट्रिप ऑफ 1 च्यूएबल टैबलेट
  • 1 च्यूएबल टैबलेट का बैंडी प्लस 6 एमजी स्ट्रिप
  • 10 मिली सस्पेंशन की बैंडी बोतल
  • बैंडी 400एमजी 1च्यूएबल टैबलेट का स्ट्रिप

Disclaimer: The information provided herein is supplied to the best of our abilities to make it accurate and reliable as it is published after a review by a team of professionals. This information is solely intended to provide a general overview on the product and must be used for informational purposes only. You should not use the information provided herein to diagnose, prevent, or cure a health problem. Nothing contained on this page is intended to create a doctor-patient relationship, replace or be a substitute for a registered medical practitioner’s medical treatment/advice or consultation. The absence of any information or warning to any medicine shall not be considered and assumed as an implied assurance. We highly recommend that you consult your registered medical practitioner for all queries or doubts related to your medical condition. You hereby agree that you shall not make any health or medical-related decision based in whole or in part on anything contained in the Site. Please click here for detailed T&C.

You may also like

Comments

Leave your comment...