"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

मेडर्मा क्रीम (Mederma cream in hindi) : उपयोग और साइड-इफेक्ट

By Dr. Mayuri Pandey +2 more

मेडर्मा क्रीम क्या है?

मेडर्मा क्रीम विभिन्न घटकों का एक ऐसा मिश्रण है, जो घाव के निशान (स्कार) को हल्का कर सकती है, ताकि वह दिखाई न दे। अगर आप अपने स्कार को हल्का करना चाहते हैं, तो मेडर्मा क्रीम आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। मेडर्मा एक क्रीम है, जिसे त्वचा को नरम और चिकना करके स्कार को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह आमतौर पर विभिन्न प्रकार के स्कार (घाव के निशान) के लिए काम में ली जाती है, जिसमें स्ट्रेच मार्क्स, मुंहासों के स्कार, सर्जिकल स्कार और चोट लगने या जलने के स्कार शामिल हैं। यह क्रीम 10% एक्वस अनियन एक्स्ट्रैक्ट (प्याज का अर्क) और 1% एलेंटोइन जैसे एक्टिव इनग्रेडिएंट से मिलकर बनी है। इसमें एलियम सेपा (प्याज) बल्ब एक्स्ट्रैक्ट होता है, जिसमें सूजन घटाने वाले गुण होते हैं। साथ ही इसमें एलेंटोइन नामक एक शक्तिशाली घटक पाया जाता है, जो त्वचा को नरम और चिकना बनाने में मदद करता है।1,2,5

मेडर्मा क्रीम कैसे काम करती है और आपकी त्वचा (स्किन) की देखभाल की जरूरतों के लिए यह सही विकल्प क्यों हो सकती है, इस बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

Mederma Cream: Uses and Side Effects

मेडर्मा क्रीम कैसे काम करती है(Mederma Cream kaise kaam karti hai)?

मेडर्मा क्रीम में अनियन एक्सट्रैक्ट और एलेंटोइन सहित एक्टिव इनग्रेडिएंट्स (सक्रिय घटकों) का एक प्रोपराइटरी मिश्रण होता है, जो घाव के निशान को ठीक करने तथा इसे हल्का करने के लिए मिलकर काम करते हैं।
मेडर्मा क्रीम में एक अर्क (एक्सट्रैक्ट) होता है जो प्याज से प्राप्त होता है। ऐसा माना जाता है कि इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं जो स्कार ऊतक से जुड़ी सूजन और लालपन को कम करने में मदद करते हैं। इस अर्क में फाइब्रोब्लास्ट-इनहिबिटिंग गुण भी होते हैं जो फाइब्रो-प्रोलिफेरेटिव (संयोजी ऊतक के स्कार और ओवरग्रोथ) गतिविधि और बाहरी मैट्रिक्स के उत्पादन दोनों को कम करने के लिए जाने जाते हैं। मेडर्मा क्रीम में एक और महत्वपूर्ण इनग्रेडिएंट एलेंटोइन पाया जाता है। यह एक प्राकृतिक यौगिक है जो अपने सूदिंग और मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। एलेंटोइन त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। यह सेल रिजनरेशन (कोशिकाएं दोबारा बनने की प्रक्रिया) को भी बढ़ावा देता है, जो ठीक होने की प्रोसेस को तेज करती है और स्कार के कुल आकार को कम करती है।2-5

मेडर्मा क्रीम कैसे लगाएं (How to apply Mederma cream)?

यदि आप पहली बार मेडर्मा क्रीम का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे सही तरीके से लगाना सुनिश्चित करने के लिए आपको इन निर्देशों का पालन करना चाहिए

तैयारी:

  • क्रीम का उपयोग करने से पहले और बाद में अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
  • क्रीम लगाने से पहले प्रभावित हिस्से का साफ और सूखा होना सुनिश्चित कर लें।

लगाने का तरीका:

  • प्रभावित हिस्से पर मेडर्मा क्रीम की एक पतली, समान परत लगाएं।
  • क्रीम की त्वचा में तब तक धीरे-धीरे मालिश करें जब तक कि यह पूरी तरह से अवशोषित न हो जाए।
  • कटी-फटी त्वचा या खुले घावों पर क्रीम न लगाएं।
  • क्रीम को आंखों और मुंह में न जाने दें। अगर गलती से क्रीम आंखों और मुंह में चली जाती है, तो इन हिस्सों को धो लें।
  • यदि आप एक नए स्कार पर मेडर्मा क्रीम का उपयोग कर रहे हैं, तो क्रीम लगाने से पहले घाव के पूरी तरह से ठीक होने तक इंतजार करें।
  • अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर से कंसल्ट किए बिना उसी हिस्से पर दूसरे लगाए जाने वाले इलाज या उत्पादों का इस्तेमाल न करें।
  • क्रीम की एक्सपायरी डेट के बाद इसे न लगाएं, ऐसा करने से आपकी स्किन पर कुछ साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं, या हो सकता है कि क्रीम असर न करे।6

सावधानियां (Precautions)

मेडर्मा क्रीम का उपयोग करने से पहले बरती जाने वाली कुछ सावधानियां इस प्रकार हैं:

  • यदि आपको मेडर्मा क्रीम के किसी भी इनग्रेडिएंट से एलर्जी है, या पहले कभी किसी दवा से एलर्जी रह चुकी है, तो इस बारे में अपने डॉक्टर को बताएं।
  • मेडर्मा क्रीम का उपयोग करने से पहले, एक छोटा सा पैच टेस्ट करें। अपनी त्वचा के एक छोटे से हिस्से पर थोड़ी सी क्रीम लगाएं और देखें कि कहीं लालपन, खुजली या सूजन जैसी कोई प्रतिक्रिया तो नहीं हो रही है।
  • खुले घाव या कटी-फटी त्वचा पर मेडर्मा क्रीम न लगाएं।
  • मेडर्मा क्रीम केवल बाहरी उपयोग के लिए है और इसे निगला नहीं जाना चाहिए और न ही भीतरी उपयोग किया जाना चाहिए।
  • यदि आप गर्भावस्था (प्रेग्नेंसी) या स्तनपान (ब्रेस्टफीडिंग) के दौरान मेडर्मा क्रीम का उपयोग कर रही हैं, तो इस बारे में पहले अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर से बात करें।
  • यदि आपको इस क्रीम का इस्तेमाल करने के बाद कोई असामान्य साइड इफेक्ट होता है या त्वचा में तेज जलन होती है, तो क्रीम का उपयोग बंद कर दें और अपने डॉक्टर की सलाह लें।
  • एक्सपायर हो जाने के बाद इसका उपयोग न करें।7

मेडर्मा क्रीम के साइड इफेक्ट (Side Effects of Mederma cream in hindi)

अगर दिए गए निर्देशों के अनुसार इस्तेमाल किया जाए, तो अक्सर मेडर्मा क्रीम को सुरक्षित माना जाता है। लेकिन दूसरी दवाओं की तरह ही कुछ लोगों में इसके कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं। यहां कुछ साइड इफेक्ट्स दिए गए हैं जिनके बारे में आपको तुरंत अपने डॉक्टर को बताना चाहिए:

  • यदि मेडर्मा क्रीम का उपयोग करते समय आपको त्वचा पर दाने, खुजली, या हाइव्स देखने को मिलते हैं, तो यह एलर्जी का संकेत हो सकता है। इस मामले में, क्रीम का उपयोग बंद करना और अपने डॉक्टर से तुरंत कंसल्ट करना बहुत जरूरी है।
  • कुछ लोगों को लगाने की जगह पर लालपन, सूजन या जलन का अनुभव हो सकता है। अगर ये लक्षण गंभीर हैं, या ठीक नहीं हो रहे हैं, तो अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर या डॉक्टर से बात करें।
  • मेडर्मा क्रीम का उपयोग करते समय हल्की जलन या चुभन जैसी संवेदना भी हो सकती है। अगर यह संवेदना बहुत गंभीर है, या ठीक नहीं हो रही है, तो अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर या डॉक्टर से कंसल्ट करें।

अगर दवा के इस्तेमाल के संबंध में आपके कोई प्रश्न या चिंताएं हैं, तो आपको इस बारे में अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर से बात करनी चाहिए।6-8

Read in English: Mederma cream: Uses and Side Effects

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ):

मुझे मेडर्मा क्रीम कितनी बार लगानी चाहिए?

मेडर्मा क्रीम को आपके हेल्थ केयर प्रोवाइडर या डॉक्टर के बताए अनुसार ही लगाया जाना चाहिए। सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए यह जरूरी है कि आप इस क्रीम को बताई गई डोज़ में ही लगाएं।9

क्या मेडर्मा क्रीम संवेदनशील त्वचा (सेंसेटिव स्किन) के लिए सुरक्षित है?

मेडर्मा क्रीम आमतौर पर संवेदनशील त्वचा सहित सभी प्रकार की त्वचा के लिए सुरक्षित है। हालांकि, त्वचा के बड़े हिस्से पर क्रीम का उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट कर लेना चाहिए।

क्या बच्चों में मेडर्मा क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है?

मेडर्मा क्रीम छह महीने से अधिक उम्र के बच्चों में सुरक्षित रूप से इस्तेमाल की जा सकती है। हालांकि, बच्चों पर क्रीम का उपयोग करने से पहले आपको अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर से इस बारे में चर्चा कर लेनी चाहिए, क्योंकि बच्चों के मामले में दवा की डोज़ अलग हो सकती है।9

मेडर्मा क्रीम को परिणाम दिखाने में कितना समय लगता है?

स्कार के प्रकार और गंभीरता के आधार पर मेडर्मा क्रीम के परिणाम दिखने में हर व्यक्ति के मामले में अलग-अलग समय लगता है। हालांकि, ज्यादातर लोगों को नियमित रूप से क्रीम का उपयोग करने के आठ हफ्तों के भीतर स्पष्ट रूप से फर्क दिखने लगता है।

अगर मैं गलती से मेडर्मा क्रीम अधिक मात्रा में लगा लूं तो मुझे क्या करना चाहिए?

अगर आपने मेडर्मा क्रीम गलती से अधिक मात्रा में लगा ली है, और इसके कारण आपको किसी साइड-इफेक्ट का अनुभव हो रहा है, तो तुरंत मेडिकल सहायता लें।

Disclaimer: The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. PharmEasy does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. PharmEasy does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

18
3

You may also like

Comments

Leave your comment...