"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

स्ट्रॉबेरी (Strawberry in Hindi): उपयोग, लाभ, और न्यूट्रिशनल वैल्यू डॉ. स्मिता बरोडे द्वारा

By Dr. Nikita Toshi +2 more

परिचय:

स्ट्रॉबेरी दुनियाभर में पसंद किया जाने वाला फल है, और जिसका उपयोग मिल्कशेक, जेली और जैम से लेकर पेस्ट्री बनाने के लिए किया जाता है। स्ट्रॉबेरी अलग-अलग खाद्य पदार्थों को एक चटक रंग, मीठा स्वाद प्रदान करता है और स्ट्रॉबेरी क्रीम तैयार करने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। स्ट्रॉबेरी दुनिया भर में उगाया जा सकता है और अमेरिका इसका दुनिया में सबसे बड़ा उत्पादक देश है। स्ट्रॉबेरी रोसेसी परिवार और फ्रैगरिया जीनस से संबंधित है। स्ट्रॉबेरी सब-ट्रॉपिकल, टेम्प्रेट, मेडिटरेनीयन और ग्रासलैंड क्षेत्रों में उगाया जाता है। स्ट्रॉबेरी  साल भर होने वाला पौधा है और जैसे इसके नाम से पता चलता है उसके विपरीत, स्ट्रॉबेरी वास्तव में एक बेरी नहीं होती है। स्ट्रॉबेरी कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और शुगर से भरपूर होती है। आइए, अब स्ट्रॉबेरी के कुछ स्वास्थ्य से संबंधित लाभों के बारे में जानते हैं।1


स्ट्रॉबेरी का पोषण मूल्य (न्यूट्रिशनल वैल्यू):

स्ट्रॉबेरी में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं:

पोषण तत्ववैल्यू
जल91 ग्राम
प्रोटीन0.67 ग्राम
टोटल लिपिड0.3 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट7.68 ग्राम
फाइबर2 ग्राम
शुगर4.89 ग्राम
सुक्रोज़0.47 ग्राम
ग्लूकोज़1.99 ग्राम
फ्रक्टोज़2.44 ग्राम
कैल्शियम16 मिलीग्राम
मैग्नीशियम13 मिलीग्राम
फास्फोरस24 मिलीग्राम
पोटैशियम153 मिलीग्राम
विटामिन सी58.8 मिलीग्राम
विटामिन बी-60.047 मिलीग्राम

टेबल 1: स्ट्रॉबेरी की पोषण सामग्री (कच्चा फल)2

Read in English: Mulberry: Uses, Benefits, Side Effects and More!

स्ट्रॉबेरी के गुण:

 स्ट्रॉबेरी में निम्नलिखित गुण हो सकते हैं:

● यह कैंसर से सुरक्षा प्रदान कर सकती है

● यह सूजन को कम कर सकती है

● यह कार्डियोप्रोटेक्टिव (दिल की रक्षा करने वाला) हो सकता है

● इसमें मोटापे को कम करने वाले गुण हो सकते हैं

● डायबिटीज के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है

● फंगल इन्फेक्शन के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है

● बैक्टीरिया से होने वाले इन्फेक्शन के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है

● यह एक संभावित एंटीऑक्सीडेंट हो सकता है3  

Read in English: Cherries: Uses, Benefits, Side Effects and More!

समग्र स्वास्थ्य के लिए स्ट्रॉबेरी के संभावित उपयोग:

 रोज स्ट्रॉबेरी खाने के स्वास्थ्य संबंधी लाभ होते हैं। स्ट्रॉबेरी के कुछ संभावित लाभ इस प्रकार हैं:

1. सूजन के लिए स्ट्रॉबेरी का संभावित उपयोग

सूजन एक तरह की जैविक प्रक्रिया होती है जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाती है और जल्दी घाव भरने में मदद करती है। सूजन में होने वाली गड़बड़ी से शरीर को नुकसान हो सकता है और इससे डायबिटीज, कैंसर, अल्जाइमर और दिल की समस्याओं जैसी कई बीमारियां बढ़ सकती हैं। कई अध्ययन ये बताते हैं कि स्ट्रॉबेरी में सूजन से बचाने वाले गुण हो सकते हैं और स्ट्रॉबेरी के ये गुण इसमें विटामिन और पॉलीफेनोल्स होने की वजह से हो सकते हैं।3 यदि आपको किसी तरह के असामान्य लक्षण दिखाई देते हैं या परेशानी होती है और आप में सूजन में गड़बड़ी की वजह से होने वाली बीमारियों का पता चलता है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

2. दिल की बीमारियों के लिए स्ट्रॉबेरी का संभावित उपयोग

स्ट्रॉबेरी में दिल की रक्षा करने वाले गुण हो सकते हैं। फ्लेवोनोइड्स, एंथोसायनिन, फेनोलिक कंपाउंड और अन्य छोटे-छोटे पोषक तत्व होने से दिल से जुड़े खतरों को कम करके इसकी रक्षा हो सकती है। नियमित रूप से स्ट्रॉबेरी का सेवन करने वाले ह्यूमन वालंटियर पर एक अध्ययन किया गया। इस अध्ययन के परिणामों से यह पता चला कि जिन लोगों ने नियमित रूप से स्ट्रॉबेरी का सेवन किया, उनमें हाइपरटेंशन (हाई ब्लड प्रेशर) का खतरा कम हो गया। 3 हालांकि, यदि आपको दिल की किसी बीमारी के लक्षण का पता चलता है या इसका कोई इतिहास रहा है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। अपना इलाज खुद न करें।

3. एथेरोस्‍कलेरोसिस (धमनियों का सिकुड़ जाना) के लिए स्ट्रॉबेरी का संभावित उपयोग

दिल की धमनियों की अंदरूनी सतह पर कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों के जमा होने से होने वाली सिकुड़न को एथेरोस्‍कलेरोसिस कहा जाता है। अध्ययनों से यह पता चला है कि फ्रीज-ड्राइड स्ट्रॉबेरी विपरीत प्रभाव डालने वाले कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती है।3 हालांकि, यदि आप में एथेरोस्‍कलेरोसिस का पता चलता है तो अपना इलाज खुद करने के बजाए, अपने डॉक्टर से परामर्श लें।    

4. मोटापे के लिए स्ट्रॉबेरी का संभावित उपयोग

स्ट्रॉबेरी मोटापे को कम और एडिपोज़ टिश्यू (शरीर की चर्बी) को बढ़ने से रोककर वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही, अध्ययनों से यह पता चला है कि स्ट्रॉबेरी खाने से मोटे व्यक्तियों में दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है।3 हालंकि, यदि आपका वजन ज्यादा है तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श ज़रूर करना चाहिए और अपना इलाज खुद करने की जगह उचित इलाज करवाना चाहिए।  

5. डायबिटीज के लिए स्ट्रॉबेरी का संभावित उपयोग

 टाइप 2 डायबिटीज के मामले में स्ट्रॉबेरी फायदेमंद हो सकती है। स्ट्रॉबेरी में फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो ग्लूकोज़ की वृद्धि को रोककर और खून में शुगर के स्तर को बनाए रखकर एंटी-डायबिटिक असर दिखा सकते हैं। एक अध्ययन से यह पता चला है कि पूरे के पूरे स्ट्रॉबेरी फल का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। 3 हालांकि, यदि आपके खून में शुगर का स्तर ज्यादा है, तो आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए और और खुद दवाएं लेने की जगह उचित इलाज करवाना चाहिए।

6.  कैंसर के लिए स्ट्रॉबेरी का संभावित उपयोग

स्ट्रॉबेरी शरीर में कुछ तरह के कैंसर में रक्षा प्रदान कर सकता है। एक अध्ययन से यह पता चला है कि स्ट्रॉबेरी एसोफैगल स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा के खतरे को कम कर सकता है। स्ट्रॉबेरी, सिर और गर्दन के कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकती है। अमीन युक्त आहार लेने के बाद स्ट्रॉबेरी खाने से कैंसर प्रीकर्सर को रोका जा सकता है।3 हालांकि, कैंसर एक तरह की गंभीर बीमारी होती है; आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए और खुद दवा लेने के बजाय उचित इलाज करवाना चाहिए।

7. न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों के लिए स्ट्रॉबेरी का संभावित उपयोग

स्‍ट्रॉबेरी नर्वस सिस्‍टम से जुड़ी समस्याओं में भी फायदेमंद हो सकती है। स्ट्रॉबेरी में मौजूद तत्व जैसे फेनोलिक एसिड, फ्लेवोनोइड्स और टेरपेन्स नर्वस सिस्‍टम की रक्षा करके न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों को ठीक कर सकते हैं।3 हालांकि, यदि आपको नर्वस सिस्‍टम से जुड़ी समस्याओं के किसी भी लक्षण का पता चलता है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। अपना इलाज खुद न करें।

8. रोगाणुओं से होने वाले इन्फेक्शन के लिए स्ट्रॉबेरी का संभावित उपयोग

स्ट्रॉबेरी कई तरह के बैक्टीरिया को नष्ट कर सकता है। स्ट्रॉबेरी में अलग-अलग तरह के फेनोलिक कंपाउंड होते हैं जो बैक्टीरिया के असर को दूर कर सकते हैं।3 हालांकि, यदि आपको माइक्रोबियल इन्फेक्शन होने का शक होता है, तो आपको इसकी जांच करवानी चाहिए और खुद दवा लेने के बजाय उचित इलाज के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Read in English: Peaches: Uses, Benefits, Side Effects and More!

स्ट्रॉबेरी का उपयोग कैसे करें

स्ट्रॉबेरी को ताज़ा-ताज़ा खाया जा सकता है। हालांकि, इसे खाने से पहले आपको इसे अच्छी तरह से पानी से धोना चाहिए।

 इससे जैम, जेली, मिल्कशेक, दही के साथ और स्मूथी बनाकर भी खाया जा सकता है।1

स्ट्रॉबेरी का बड़ी मात्रा में सेवन करने या किसी अन्य हर्बल सप्लीमेंट का सेवन करने से पहले आपको एक योग्य चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। ठीक इसी तरह, किसी योग्य चिकित्सक से परामर्श किए बिना चल रहे इलाज को बंद या उसके स्थान पर आयुर्वेदिक/हर्बल दवा का सेवन न करें।

स्ट्रॉबेरी के विपरीत प्रभाव:

 स्ट्रॉबेरी, एक प्राकृतिक पदार्थ है जिसका कोई विशेष विपरीत प्रभाव नहीं होता है। हालांकि, अगर इसका उपयोग करने पर किसी प्रतिक्रिया का पता चलता है, तो तुरंत चिकित्सक से मिलें। जिस आयुर्वेदिक चिकित्सक ने आपको इसे लेने की सलाह दी है, उससे परामर्श करें; वे कारण की पहचान कर पाएंगे और सही तरीके से इसे ठीक कर पाएंगे।

स्ट्रॉबेरी के सेवन में बरतने योग्य सावधानियां:

अन्य सामान्य दवा की तरह स्ट्रॉबेरी का सेवन करने में भी सावधानी बरतनी चाहिए। गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को खासतौर पर इसका ध्यान रखना चाहिए। स्ट्रॉबेरी खाने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। बुजुर्गों या बच्चों को स्ट्रॉबेरी देने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसे मामलों में, आपको स्ट्रॉबेरी केवल तभी खानी चाहिए जब आपका डॉक्टर इसकी सलाह दे।

अन्य दवाओं के साथ प्रतिक्रिया:

आपको निम्नलिखित दवाओं के सेवन के दौरान स्ट्रॉबेरी नहीं खानी चाहिए:

● एस्पिरिन

● एंटीकोगुलेंट

● एंटीप्लेटलेट

● NSAID (नॉन-स्टेरॉयडल एंटी-इन्फ्लेमेट्री दवाएं) 4

यदि आप पहले से किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो स्ट्रॉबेरी खाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Read in English: Star Fruit: Uses, Benefits, Side Effects and More!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1) स्ट्रॉबेरी के क्या लाभ हैं?

स्ट्रॉबेरी सूजन, दिल की बीमारियों, एथेरोस्क्लेरोसिस, मोटापे, डायबिटीज, कैंसर, न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों और माइक्रोबियल संक्रमण में मदद कर सकती है। हालांकि, यदि आपको इनमें से किसी भी बीमारी के किसी भी लक्षण का पता चलता है तो आपको खुद दवा का सेवन नहीं करना चाहिए और अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।3

2) क्या स्ट्रॉबेरी पीलिया को ठीक करता है?

 नहीं, अभी तक इससे जुड़े किसी अध्ययन का पता नहीं चला है।

3) कौन सी दवाएं स्ट्रॉबेरी के साथ प्रतिक्रिया दिखा सकती हैं?

एस्पिरिन, एंटीकोगुलेंट, एंटीप्लेटलेट और NSAID (नॉन-स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं) स्ट्रॉबेरी के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं।4 इसलिए, यदि आप पहले से कोई अन्य दवा का सेवन कर रहे हैं तो स्ट्रॉबेरी खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

4) स्ट्रॉबेरी में कौन से पोषक तत्व मौजूद होते हैं?

स्ट्रॉबेरी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, सुक्रोज़, फ्रुक्टोज़, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6 और अन्य पोषक तत्व होते हैं।2

5) क्या फंगल इन्फेक्शन होने पर स्ट्रॉबेरी का सेवन किया जा सकता है?  

हां, फंगल इन्फेक्शन में भी स्ट्रॉबेरी खाई जा सकती हैं।

Disclaimer:

The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. PharmEasy does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. PharmEasy does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

References: 

  1. Strawberries | Food Source Information. Colorado State University. [Internet]. August 18, 2022. Available from: https://www.chhs.colostate.edu/fsi/#food-safety .
  2. Strawberries, raw. FoodData Central . [Internet]. January 4, 2019. Available from: https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/167762/nutrients .
  3. Sadia Afrin†, Massimiliano Gasparrini†, Tamara Y. Forbes-Hernandez†‡, Patricia Reboredo-Rodriguez†§, Bruno Mezzetti∥, Alfonso Varela-López⊥, Francesca Giampieri*†, and Maurizio Battino*†#. Promising Health Benefits of the Strawberry: A Focus on Clinical Studies. ACS Publications. [Internet]. May 13, 2016. Available from: https://pubs.acs.org/doi/abs/10.1021/acs.jafc.6b00857 .
  4. Hayk S. Arakelyan. Strawberry Dangerous Interactions. ResearchGate. [Internet]. May 1, 2020. Available from: https://www.researchgate.net/publication/341640658_Strawberry_Dangerous_Interactions .

You may also like

Comments

Leave your comment...