"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

क्या रोज़ाना सेक्स (Sex in Hindi) करना सेहत के लिए अच्छा है?

By Dr. Nikita Toshi +2 more

एक अच्छी सेक्स लाइफ आपकी संपूर्ण सेहत को फायदा पहुंचाती है और अपने पार्टनर से हर दिन प्यार करने से बेहतर कोई तरीका नहीं हो सकता है। अच्छा सेक्स सिर्फ बच्चे पैदा करने के लिए नहीं होता है, बल्कि यह मानसिक, भावनात्मक और सामाजिक जीवन को भी बेहतर बनाता है।


सेक्सुअल एक्टिविटी का मतलब सिर्फ अनप्लांड गर्भधारण और बीमारियों से बचना नहीं है, बल्कि इससे आपकी मानसिकता भी अच्छी होती है। हर दिन अच्छा सेक्स करने में कोई बुराई नहीं है और यह आर्टिकल आपको इस बात की जानकारी देगा कि आपकी सेहत को इससे क्या फायदे मिल सकते हैं।

सेक्स आपके साथ क्या करता है?

क्या आप जानते हैं कि सेक्स कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को बढ़ाता है और आपके दिल को सेहतमंद रखता है? तो रोज़ाना सेक्स करने से आपकी निजी ज़िंदगी में क्या होता है? यहाँ आपको इसी चीज़ की जानकारी दी जा रही है।

  • यह ब्लड शुगर के खतरे को कम करता है।
  • कैलोरी बर्न करता है।
  • दिल की बीमारी, हाइपरटेंशन और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है।
  • लिबिडो (सेक्स करने की इच्छा) बढ़ाता है।

रोज़ाना सेक्स करने से सेहत को मिलने वाले 10 फायदे

आपको अपनी सेक्सुअल इच्छाओं को प्राथमिकता देने के बजाय अपने पार्टनर को संतुष्ट करने पर ध्यान केंद्रित करना होगा। बेड पर अपने पार्टनर अच्छी तरह से समझना और यह देखना कि उसे सबसे ज़्यादा क्या अच्छा लगता है,  यही तो एक अच्छी सेक्स लाइफ का मतलब होता है । इससे आप दोनों के बीच इंटिमेसी बढ़ेगी और आपकी सेक्स लाइफ और ज़्यादा दिलचस्प बन जाएगी। याद रखें आप जितना ज़्यादा सेक्स करते हैं, आपकी शादीशुदा ज़िंदगी या रिलेशनशिप उतने ही बेहतर होते हैं। यहां रोज़ाना सेक्स करने से सेहत को मिलने वाले कुछ फायदों के बारे में बताया जा रहा है।

1. अच्छी नींद

सेक्स करने से आपके शरीर में ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिन नाम के हार्मोन रिलीज़ होते है जो इंटिमेसी (अंतरंगता) बढ़ाते हैं और आपको बार-बार सेक्स करने की इच्छा होती है। ये सेक्स हार्मोन बेहतर नींद लाने में मदद करते हैं और अच्छी नींद लेने से नीचे बताए गए फायदे मिलते हैं:

  • ज़्यादा जीते हैं।
  • इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।
  • भरपूर नींद आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखती है।

ध्यान दें: ऑर्गेज़्म या हस्तमैथुन से भी ऊपर बताए गए फायदे मिल सकते हैं। ऑर्गेज़्म की तुलना में सेक्स से थोड़ा जल्दी नतीजे मिलते हैं।

2. तनाव कम करता है

रोजाना सेक्स करने से सेक्स मूड को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार एंडोर्फिन हार्मोन बढ़ते हैं जिनसे तनाव कम होता है। इस बात को न भूलें कि सेक्स एक तरह की एक्सरसाइज है जो तनाव को कम करती और आपको शांत रखती है। जब भी आप तनाव में हों, तो बस अपने पार्टनर के साथ सेक्स करें। आसान है ना? जी हां, यह तनाव को मात देने का सबसे तेज लेकिन सेहतमंद तरीका है।

3. ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करता है

बहुत ज़्यादा तनाव की वजह से ब्लड प्रेशर की समस्या होने का खतरा हो सकता है। आप जितना ज़्यादा सेक्स करेंगे, उतना ही आप देखेंगे कि आपका तनाव कम होता जा रहा है और इसी वजह से आप ब्लड प्रेशर के जोखिम से बच जाते हैं। हस्तमैथुन भी ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करता है क्योंकि इससे नसों को आराम मिलता है और आपके दिमाग को मजबूत रखता है।

4. आपको जवान दिखाता है

सुबह चेहरे पर आने वाला ग्लो अब सिर्फ कल्पना नहीं है। अगर आप मुहांसे या ड्राई स्किन की समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको अपने पार्टनर के साथ रोज़ाना सेक्स करना चाहिए और आप देखेंगे कि आपकी स्किन में एक वाइब्रेंट टेक्सचर नज़र आ रहा है। इस नेचुरल ग्लो का श्रेय तनाव मुक्त होने और पॉजिटिव सोच को दिया जा सकता है। आप जितना ज़्यादा सेक्स करेंगे, आपका रिलेशनशिप भी उतना ही अच्छा होगा। रोजाना सेक्स के लिए हां कहकर अपनी स्किन में ग्लो लाएं।

5. कैंसर के खतरे को कम करता है

हाँ , रोजाना सेक्स करने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है क्योंकि इसमें नियमित तौर से इजैक्युलेशन (स्खलन) होता है। आमतौर पर प्रोस्टेट कैंसर असामान्य कोशिकाओं के विकास के कारण होता है जो लंबे समय तक शुक्राणुओं रिलीज़ नहीं होने की वजह से विकसित होती हैं। हस्तमैथुन और निरंतर सेक्स पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने वाला साबित हुआ है।

6. पीरियड के दर्द से राहत दिलाता है

क्या आप पीरियड के दर्द से परेशान हैं? आपके पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से वास्तव में इस दर्द को कम किया जा सकता है। ऐसा करने में आपको असहज महसूस हो सकता है, लेकिन इससे मदद मिलती है और गर्भवती होने के जोखिम भी कम होते हैं। अगर आप अपने पीरियड्स के दौरान सेक्स करने में असहज महसूस कर रही हैं, तो यह सोचें कि आप अपने प्रियजन की तस्वीर देख रही हैं और आप पाएंगे कि पीरियड का दर्द कम हो रहा है। यह आपको पीरियड्स के गंभीर दर्द से राहत दिलाने का एक मनोवैज्ञानिक तरीका है। इसके अलावा, पीरियड के दर्द से छुटकारा पाने के लिए खुद ऑर्गेज्म तक पहुंचने पर विचार करें।

7. सेक्सुअल डिजायर (यौन इच्छा) को बढ़ाता है

लंबे समय तक सेक्स करने के लिए तैयार महसूस नहीं कर रहे हैं? आप जितना ज़्यादा सेक्स करते हैं उतना ही आपके यौन सुख में बढ़ोतरीहोती है। ज़्यादा सेक्स लंबी, सेहतमंद और तनाव मुक्त ज़िंदगी जीने में मदद करता है। अगर आपके पार्टनर को सेक्स करने की इच्छा में कमी महसूस हो रही है तो उसे उसकी इच्छा से ज़्यादा देने की कोशिश करें। इसके लिए आपको अपने पार्टनर की बेतहाशा इच्छाओं को समझने की जरूरत है क्योंकि उन पर ध्यान केंद्रित करने से सेक्सुअल डिजायर (यौन इच्छा) को बेहतर करने में मदद मिलेगी। आप अपने हाथों से भी बहुत कुछ कर सकते हैं। अगर आप यह सब संवेदनशील तरीके से करते हैं और अपने पार्टनर के सेक्सुअल डिजायर (यौन इच्छा) पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो सब कुछ ठीक हो जाएगा।

8. दिल के लिए अच्छा होता है

रोजाना सेक्स करने से स्ट्रोक जैसी दिल की बीमारियों और ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। आप जितना ज़्यादा सेक्स करेंगे, उतना ही आप देखेंगे कि आपका दिल बेहतर और मजबूत होता जा रहा है। तो यह कैसे होता है? बहुत आसान है! आप सेक्स के दौरान काफी ज़ोर से सांस लेते हैं और यह रेस्पिरेटरी (श्वसन) एक्सरसाइज के तौर पर काम करता है और आपके दिल की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाता है।

9. कैलोरी बर्न करता है

क्या आप वजन कम करना चाहते हैं? इसके लिए नियमित सेक्स सबसे अच्छा तरीका है। जी हाँ, रोजाना सेक्स करना कैलोरी बर्न करने का एक नेचुरल तरीका है। बहुत ही ज़्यादा सेक्स ड्रिवन कपल सेक्स के 30 मिनट के अंदर औसतन 108 कैलोरी बर्न कर देता है। किस करने की भी कोशिश करें क्योंकि यह बहुत तेजी से कैलोरी बर्न करता है।

10. लंबा जीवन काल

लंबे समय तक जीने का राज क्या है? इसका जवाब है सेक्स है। आपको जितना ज़्यादा ऑर्गेज़्म होगा,  उतना ही अधिक आप लंबे समय तक ज़िंदा रहेंगे। इसके अलावा, ध्यान रखें  कि आप एक सेक्स बूस्ट करने वाली डाइट लें जिसमें बादाम, अखरोट, एवोकाडो, डार्क चॉकलेट, केला, तरबूज आदि शामिल हैं। एक एक्टिव लाइफस्टाइल ज़्यादा आनंद और लंबी उम्र प्रदान करती है।

11. हार्मोनल बैलेंस

नियमित सेक्स टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन दोनों के लेवल को बढ़ाता है। आमतौर पर पुरुषों में ज़्यादा टेस्टोस्टेरोन और कम एस्ट्रोजेन होता है, महिलाओं में इसके उलट होता है। नियमित सेक्स पुरुषों और महिलाओं में इन दोनों हार्मोनों के उत्पादन को बढ़ाता है। ज़्यादा टेस्टोस्टेरोन की वजह से बेहतर सेक्स ड्राइव, एक मजबूत मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम और बेहतर हार्ट हेल्थ जैसे फायदे मिलते हैं। एस्ट्रोजन का हाई लेवल महिलाओं में दिल की बीमारी के जोखिम को कम करता है और पुरुषों में एक शांत व्यक्तित्व (कम टेस्टोस्टेरोन के साथ मिलकर) लाता है।

12. डिप्रेशन के जोखिम को कम करता है

रोज़ाना सेक्स करने से भी वैसे ही फायदे मिलते हैं जो नियमित एक्सरसाइज करने से मिलते हैं। यह डोपामाइन, सेरोटोनिन, एंडोर्फिन और ऑक्सीटोसिन जैसे हैप्पी और रिवॉर्ड हार्मोन रिलीज़ करता है। ये फील-गुड हार्मोन डिप्रेशन को दूर करने में मदद करते हैं और इसके होने के जोखिम को कम कर सकते हैं। हालांकि, उत्तेजना और रिवॉर्ड की अचानक कमी (जैसे अचानक सेक्स न करना) के परिणामस्वरूप सब्सटेंस विड्रॉल के जैसा कुछ हो सकता है।

13. बेहतर याददाश्त और एकाग्रता में मदद करता है

कुछ अध्ययनों में पाया गया कि नियमित सेक्स का महिलाओं की याददाश्त पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, इसे हिप्पोकैम्पस की उत्तेजना से संबंधित माना जाता है। हिप्पोकैम्पस आपके दिमाग का एक हिस्सा है जो याद रखने और सीखने की प्रक्रिया में शामिल है और माना जाता है कि सेक्स इस क्षेत्र को सक्रिय करता है।

अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर कैसे बनाएं?

Apne sex life ko behetar kaise banaye?

अच्छी सेक्स लाइफ का मतलब खुद से ज़्यादा अपने पार्टनर की वाइल्ड फैंटसी को प्राथमिकता देना है। यह एक सफल रिलेशनशिप की पहली सीढ़ी है।जब आप यह चीज़ सही कर लेते हैं तो कुछ सेक्स बूस्टिंग आईडिया हैं जिन्हें फॉलो करके आपको आप और आपके पार्टनर अपना सर्वश्रेष्ठ दे पाएंगे।

  • छूने की प्रैक्टिस करें: इसमें अपने पार्टनर को मूड में लाने के लिए अपने हाथों और उंगलियों का इस्तेमाल करना शामिल है।
  • इसके बारे में रिसर्च करें: अपने पार्टनर के साथ बेड पर जाने से पहले अपना होमवर्क करें। यह अपनी पोजीशन से सर्वश्रेष्ठ पाने और प्यार करने का सबसे सही तरीका समझने में आपकी मदद करेगा।
  • फिजिकल हों: जब आप तनाव में हों, थके हुए हों या कुछ भी करने के मूड में न हों, तो ऐसे समय में अपने पार्टनर के साथ फिजिकल होने की कोशिश करें। इसमें एक-दूसरे को किस करना, छूना और एक-दूसरे की आंखों में देखना शामिल है। यह एक दूसरे को बेहतर महसूस करने में मदद करेगा और आपकी सेक्स ड्राइव को बढ़ाएगा।
  • सेक्स पोजीशन बदलें: बदलाव करके अलग-अलग सेक्स पोजीशन से लिबिडो (सेक्स करने की इच्छा) बढ़ता है और आप जो कर रहे हैं यह उसमें आपको बेहतर बनाएगा। पोजीशन आपको मूड में लाती है और इसलिए आपको यह समझने की जरूरत है कि किस पोजीशन से आपका पार्टनर आपको बेहतर तरीके से महसूस करेगा।
  • इसके बारे में अपने पार्टनर से बात करें: यह आप दोनों को मूड में लाने का एक तरीका है। अपने पार्टनर से अपने सेक्सुअल डिजायर (यौन इच्छाओं) के बारे में बेझिझक बात करें और उसका पक्ष भी जानें। इससे  यौन सुख मिलेगा और आपकी सेक्स करने की इच्छा बढ़ेगी।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

अच्छी सेक्सुअल लाइफस्टाइल आपकी संपूर्ण लाइफस्टाइल के लिए आपकी कल्पना से कहीं बेहतर कर सकती है। सेक्स ड्राइव को बढ़ावा देने के लिए आपको बेड में अच्छा होना होता है। अपने पार्टनर की सेक्सुअल फैंटसी को समझना बेड में अच्छा और लंबा समय बिताने के लिए पहला कदम है। रोज़ाना सेक्स करना आपके संपूर्ण सेहत के लिए अच्छा है और यहाँ कुछ अक्सर पूछे जाने वाले सवाल हैं जो आपको इसके कुछ अन्य पहलुओं के बारे में जानकारी देंगे।

1. सेक्स ड्राइव के लिए कौन से खाद्य पदार्थ अच्छे हैं?

स्ट्रॉबेरी
अखरोट
एवोकाडो
बादाम
तरबूज
लहसुन
ध्यान रखें : अगर आप नियमित तौर पर शराब पीते हैं, तो इसे कुछ समय के लिए ब्रेक दें और अपने पार्टनर को बेड में सबसे अच्छा महसूस कराने पर ध्यान दें।

2. क्या महिलाएं अपनी यौन भावना को नियंत्रित कर सकती हैं और बिना सेक्स के रह सकती हैं?

हां, महिलाओं का यौन भावनाओं पर बेहतर नियंत्रण होता है और वे पुरुषों की तुलना में अधिक समय तक बिना सेक्स के रह सकती हैं। हालांकि सेक्स उन्हें अच्छा लगता है, लेकिन उन्हें सेक्सुअल एक्टिविटी में शामिल होने से पहले सुरक्षा की चिंता रहती है, और यह तय करने की उनकी क्षमता निर्धारित कर सकती है कि उन्हें सेक्स की आवश्यकता है या नहीं है। इसलिए, अपने पार्टनर में विश्वास पैदा करें और उन भावनाओं के प्रति संवेदनशील रहें जो उसे आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करेंगी।

3. शादी से पहले कैसे जानें कि आप सेक्सुअली फिट हैं?

बहुत आसान है ! पुरुष का स्पर्म (शुक्राणु) इन्फर्टाइल  है या नहीं, यह देखने के लिए सीमेन एनालिसिस टेस्ट किया जाता है। वर्तमान में यह टेस्ट इसलिए किया जाता है क्योंकि बांझपन के ज़्यादातर मामले महिलाओं की तुलना में पुरुष के बांझ होने के कारण होते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि आप सुरक्षित रहने के लिए शादी से पहले ऐसा करें।

4. महिला किस उम्र में सेक्सुअली एक्टिव होने लगती है?

महिलाएं 40 से 65 साल की उम्र के बीच कभी भी सेक्स करने की इच्छा खो देती हैं। इसलिए ध्यान रखें कि जब आपके पास पूरी एनर्जी, इंटिमेसी (अंतरंगता) और इसे करने का इच्छा हो तो इसका बेहतर तरीके से आनंद लें।
रोजाना सेक्स करने में कोई बुराई नहीं है और यह आपकी  संपूर्ण सेहत के लिए फायदेमंद है। अच्छी कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ हो या दमकती स्किन, सेक्स आपके रिश्ते को जीवंत, दिलचस्प और अंतरंग बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है। प्यार करो, एक दूसरे से प्यार करो और खुशी से जियो।

5. क्या महिलाओं को पीरियड्स के दौरान सेक्स करना चाहिए?

कई लोग पीरियड सेक्स की सुरक्षा और खूबियों के बारे में डिबेट करते हैं। जब तक आप अपने पीरियड के दौरान सेक्स करने के विचार से बेहद असहज न हों, तब तक ऐसा करना पूरी तरह से सुरक्षित है। इसके अलावा, जब आप अपने पीरियड के दौरान सेक्स करते हैं तो आपको निम्नलिखित फायदे मिल सकते हैं:
छोटे पीरियड : पीरियड के समय मसल कॉन्ट्रेक्शन (मांसपेशियों के संकुचन) से युटरीन कंटेंट तेजी से बाहर निकलता है जिससे आपका पीरियड छोटा हो जाता है।
लिबिडो (सेक्स करने की इच्छा) में बढ़ोतरी: कई महिलाओं में उनके पीरियड के दौरान सेक्स ड्राइव में बढ़ोतरी देखी गई है, जिसका मतलब है कि वे ज़्यादा आनंद का अनुभव करेंगी।
पीरियड के दर्द से राहत: ऑर्गेज्म के समय गर्भाशय की मांसपेशियां सिकुड़ती हैं और फिर रिलीज़ होती हैं, जिससे क्रैम्प से जुड़ा दर्द कम हो जाता है।
पीरियड के दर्द से जुड़े माइग्रेन या सिरदर्द को कम करता है

6. क्या गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना सुरक्षित है?

हां, गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना काफी सुरक्षित है। बच्चा एमनियोटिक फ्लूइड और गर्भाशय की मांसपेशियों की दीवारों द्वारा सुरक्षित होता है। इसलिए पेनिट्रेटिव सेक्स के दौरान बच्चे को नुकसान पहुंचने का कोई खतरा नहीं होता है। लेकिन अगर आपके डॉक्टर ने गर्भपात के पिछले इतिहास के कारण आपसे विशेष रूप से कहा हो, गर्भाशय में आपकी नाल बहुत कम हो, आपको जुड़वाँ या तीन बच्चे होने वाले हों या आप अपनी गर्भावस्था के अंतिम सप्ताह में हों, तो आपको सेक्स करने से बचना चाहिए ।

7. डिलीवरी के बाद फिर से सेक्स करने के लिए कितने समय तक इंतजार करना चाहिए?

आपको बच्चे को जन्म देने के बाद अपनी सेक्सुअल एक्टिविटी को फिर से शुरू करने से पहले लगभग 4-6 सप्ताह तक इंतजार करना चाहिए। अगर आप 6 सप्ताह के बाद भी असहज महसूस करते हैं, तो थोड़े ज़्यादा समेत तक इंतज़ार करें।

Disclaimer:

The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. PharmEasy does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. PharmEasy does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

75
9

You may also like

Comments

Leave your comment...