"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

तरबूज (Watermelon in Hindi) के 13 फ़ायदे: इतिहास, रेसिपी और अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

By Dr. Nikita Toshi +2 more

हर कोई जानता है कि तरबूज आपको गर्मियों वाले दिन में ठंडा रख सकता है, लेकिन यह स्वास्थ्यवर्द्धक फल आपके शरीर को ठंडा रखने से ज्यादा आपको डायबिटीज़ को काबू में करने और उन फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद कर सकता है जो आपके शरीर को लंबे समय तक बने रहने वाले रोगों से ग्रस्त कर सकते हैं। यह आपको दिल के रोगों, अस्थमा का दौरा पड़ने के जोखिमों से बचाने में मदद कर सकता है और वज़न घटाने में भी मदद करता है।  इस स्वास्थ्यवर्द्धक फल में 45 कैलोरी, विटामिन सी और विटामिन ए होता है जो आपको स्वस्थ बनाए रख सकता है। तरबूज के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपको हाइड्रेटेड (शरीर में नमी बनाए रखना) रखता है क्योंकि इस स्वास्थ्यवर्द्धक फल में 92% पानी होता है और यह आपकी भूख को कम करने और आपको पेट भरा होने का अहसास दिलाने में मदद करेगा।

विषय-सूची

  1. तरबूज के बारे में रोचक तथ्य:
  2. तरबूज के फ़ायदे
  3. तरबूज के पोषण संबंधी फायदे
    1. आपको हाइड्रेटेड (शरीर में नमी बनाए रखना) रखता है:
    2. ब्लड शुगर मैनेजमेंट में मदद करता है:
    3. वज़न घटाने में मदद करता है:
    4. कार्डियोवैस्कुलर रोगों को रोकने में मदद करता है:
    5. अस्थमा की गंभीरता को कम करता है:
    6. दांतों की समस्याओं को कम करता है:
    7. सूजन से लड़ता है:
    8. नसों के काम-काज के लिए अच्छा है:
    9. हीट स्ट्रोक से बचाता है:
    10. किडनी के लिए फायदेमंद है:
    11. आँखों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है
    12. दर्द करने वाली मांसपेशियों को शांत कर सकता है
    13. पचाने के शानदार गुण हो सकते हैं
  4. तरबूज का इतिहास:
  5. तरबूज से बनाई जाने वाली स्वास्थ्यवर्द्धक रेसिपी:
    1. तरबूज का पिज़्ज़ा:
    2. सामग्री:
    3. तरबूज वाला शाकाहारी पिज़्ज़ा कैसे बनाएं:
  6. तरबूज का पॉप्सिकल:
    1. सामग्री:
    2. तरबूज का पॉप्सिकल कैसे बनाएं:
  7. अक्सर पूछे जाने वाले सवाल
  8. यह आपकी ज़रूरत की और काम की बातें हो सकती हैं!

तरबूज के बारे में रोचक तथ्य (Interesting facts about watermelon):

तरबूज में पानी बहुत ज़्यादा मात्रा में होता है जिसका मतलब यह है कि आपको कम कैलोरी के साथ ज़्यादा मात्रा में भोजन मिलता है। साथ अलावा, यहां कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बताया गया है जिनके बारे में जानना आपके लिए आवश्यक है।

तरबूज (Watermelon in Hindi) के 13 फ़ायदे: इतिहास, रेसिपी और अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

  • दुनिया भर में तरबूज की लगभग 1200 अलग-अलग तरह की किस्में हैं।
  • जापान में पिछले 40 सालों से तरबूज को डिब्बे के आकार में उगाया जाता रहा है।
  • यह अमेरिका में सबसे ज़्यादा खाया जाने वाला फल है।
  • इसमें प्रति कप केवल 40 कैलोरी होती है।
  • तरबूज की कुछ ऐसी किस्में हैं जिन्हें पकने के लिए 130 गर्म दिनों की आवश्यकता होती है।
  • यह आपके शरीर में सूजन को कम करता है।
  • इसमें बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है जो इस स्वस्थ फल को वज़न घटाने वाला एक अच्छा भोजन बनाता है।
  • प्राचीन मिस्र में, मकबरे के पोषण के संकेत के रूप में तरबूज़ों को मकबरे के नीचे रखा जाता था।
  • इस स्वस्थ फल की खेती यूरोप में 13वीं शताब्दी में और चीन में 10वीं शताब्दी के दौरान शुरू की गई थी।

तरबूज के फ़ायदे

हर साल 3 अगस्त को तरबूज दिवस माना जाता है और यह उन सबसे अच्छे फलों में से एक है जिसे आप अपने पिकनिक या घर की पार्टियों में खा सकते हैं। मीठा और रसीला होने के अलावा, इस स्वास्थ्यवर्द्धक फल को कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ कहा जाता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है। तरबूज खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभ यहां बताए गए हैं।

तरबूज के पोषण संबंधी फायदे

तरबूज एक हाइड्रेटिंग (शरीर में से पानी की कमी दूर करने वाला), सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर एक ऐसा फल है जिसमें कम कैलोरी होने के साथ ही कई विटामिन भी होते हैं। एक कप या लगभग 150 ग्राम तरबूज में करीब 0.6 ग्राम फाइबर के साथ 11.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट हो सकते हैं, जिनमें से लगभग 9 ग्राम शुगर होती हैं। हालांकि यह प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत नहीं है, फिर भी तरबूज से प्रोटीन युक्त आहार का लाभ भी मिलता है क्योंकि इसके हर 1-कप की सर्विंग में लगभग 1 ग्राम प्रोटीन होता है। तरबूज के विटामिन कंटेंट से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ दरअसल विटामिन ए की दैनिक आवश्यकता को 5% और विटामिन सी की दैनिक आवश्यकता को 14% पूरा करते हैं। इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम की सुझाई गई मात्रा का 4% हिस्सा भी होता है।  

1. आपको हाइड्रेटेड (शरीर में नमी बनाए रखना) रखता है:

इस स्वास्थ्यवर्द्धक फल में 92% पानी होता है और इसका मतलब है कि आपको कम कैलोरी और बहुत ज़्यादा भोजन मिलता है। यह फल आपके डीहाइड्रेशन को रोकने की क्षमता रखता है और इसका मतलब है कि आपको इसे अपने वज़न घटाने वाले आहार में शामिल करना होगा। खुद को हमेशा हाइड्रेटेड रखना आपके मुंह को सूखने से बचा सकता है और दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। गर्मी के दिनों में हाइड्रेटेड रहने से आपका शरीर ठंडा रहेगा। इससे आपका शरीर साफ रहेगा और आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहेगी। तो, आपको बस इतना करना है कि हर दिन सिर्फ एक कप तरबूज खाएं और बस आपका स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा।

2. ब्लड शुगर मैनेजमेंट में मदद करता है:

यह रसदार फल एल-सिट्रूलीन (एमिनो एसिड) को एल-आर्जिनिन (एमिनो एसिड) में बदलने में आपके गुर्दे की मदद करता है। दरअसल, इन दो अमीनो एसिड में आपको डायबिटीज़ से बचाने के गुण होते हैं। डॉक्टरी भाषा में कहें तो तरबूज में मौजूद एल-आर्जिनिन सप्लीमेंट ज़रूरी होता है, यह शरीर द्वारा ग्लूकोज़ के मेटाबोलिज्म और इंसुलिन को कंट्रोल करता है।

3. वज़न घटाने में मदद करता है:

अगर आप स्वाभाविक रूप से वज़न घटाने के बारे में सोच रहे हैं, तो इस स्वास्थ्यवर्द्धक फल को अपने वज़न घटाने के आहार में शामिल ज़रूर करें। चूंकि इस फल में ज़्यादातर पानी होता है, यह आपको पेट भरा होने का अहसास देता है और इस तरह यह आपके पसंदीदा भोजन के लिए आपकी भूख को कम करके आपको उसे खाने से रोकेगा। इसलिए, अगर आप वज़न हल्का करना चाह रहे हैं, तो आपको इस रसदार फल को अपने वज़न घटाने वाले आहार में शामिल करना चाहिए।

4. कार्डियोवैस्कुलर रोगों को रोकने में मदद करता है:

लाइकोपीन तरबूज में पाया जाने वाला एक पदार्थ है और यह फल को लाल रंग देता है। यह पदार्थ टमाटर में भी होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह पदार्थ टमाटर से ज्यादा तरबूज में पाया जाता है। खैर, लाइकोपीन कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और इस तरह आपके दिल से संबंधित बीमारियाँ बढ़ने के जोखिम को कम कर सकता है। तो, आपको बस इतना करना है कि हर दिन सिर्फ एक कप तरबूज खाएं और बस आपका स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा।

5. अस्थमा की गंभीरता को कम करता है:

तरबूज विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है और इसलिए यह अस्थमा के प्रभाव को कम करने में मददगार साबित होता है और इसका मतलब यह हो सकता है कि आप हर रोज़ सिर्फ एक कप तरबूज खाकर अस्थमा के कुछ गंभीर प्रभावों से लड़ सकते हैं। इसके अलावा, जिन दमा रोगियों में विटामिन सी कम होता है उन्हें दमा के लक्षणों का ज़्यादा अनुभव होता है और इसलिए, अगर आप ऐसी ही किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपके लिए तरबूज खाना सबसे बेहतर उपाय होगा। अगर सरल शब्दों में कहें, तो तरबूज में लगभग 40% विटामिन सी होता है जो अस्थमा के रोगियों के लिए अच्छा होता है।

6. दांतों की समस्याओं को कम करता है:

हर दिन एक कप तरबूज खाने से से आप पेरियोडोंटल रोगों से बच सकते हैं, पेरियोडोंटल रोग एक ऐसी स्थिति है जो दुनिया की लगभग 25% आबादी को प्रभावित करती है। इस रोग की विशेषताएं हैं दांतों का झड़ना, इन्फेक्शन होना और यह दिल के अन्य रोगों से भी जुड़ा हुआ है। पेरियोडोंटल रोग के प्रतिकूल प्रभाव को कम करने वाला प्रमुख पदार्थ विटामिन सी है। तो आपको बस इतना करना है कि अपने रोज़ के आहार में कुछ तरबूज भी शामिल करें और बस आपका स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा।

7. सूजन से लड़ता है:

सूजन से संबंधित रोगों के सबसे आम रूपों में से एक, वर्तमान में जिसका ज़्यादातर लोग सामना कर रहे हैं वह है सूजन जो कई गंभीर बीमारियों का कारण बनती है। इन रोगों में दिल के रोग, कैंसर और फाइब्रोमायल्गिया शामिल हैं। सूजन में बहुत सारी समस्याएं होती हैं जिनका सामना आज ज़्यादातर लोग करते हैं और इस रोग से लड़ने के लिए सावधानी बरतनी ज़रूरी है। हालाँकि, इस तरह की सूजन से लड़ने का एक आसान तरीका यह है कि आप अपने रोज़ाना के आहार में तरबूज को शामिल करें।

8. नसों के काम-काज के लिए अच्छा है:

तरबूज में पोटेशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो नसों के काम-काज को नियंत्रित कर सकता है। ज़्यादा सरल शब्दों में कहें, तो यह इलेक्ट्रिकल इम्पल्स (विद्युत आवेगों) और मैसेज (संदेशों) को काम करने में मदद करता है। आपको यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि मानव शरीर में पोटेशियम की कमी होने से सुन्नपन और झुनझुनी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। तो अगर आप अपने पैर में ऐंठन से परेशान हैं, तो यह आपके शरीर में पोटेशियम की कमी का कारण हो सकता है। आपको बस इतना करना है कि एक गिलास तरबूज का रस पिएं।

9. हीट स्ट्रोक से बचाता है:

हीटस्ट्रोक एक खतरनाक समस्या है जिससे अमेरिका में कई लोग प्रभावित होते हैं। हालांकि, यह स्थिति जानलेवा हो सकती है और इसके लक्षणों में बुखार होना शामिल हैं और शरीर के तापमान को बहुत ज़्यादा तापमान को झेलना पड़ता है।  तरबूज में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो हीट स्ट्रोक से बचा सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि थोड़ा तरबूज का रस पिएं और इससे आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलेगी और आपके शरीर का तापमान को नियंत्रण में रहेगा।

10. किडनी के लिए फायदेमंद है:

मानव शरीर भोजन के माध्यम से, साथ ही जिस हवा में हम सांस लेते हैं उसके माध्यम से भी बहुत सारे विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आता है। हालाँकि, इन विषाक्त पदार्थों को हमारी किडनी बाहर निकाल देती है और अगर आप किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं और यह भी चाहते हैं कि किडनी अच्छी तरह से काम करे तो आपको हर दिन 1 गिलास तरबूज का रस पीना चाहिए। तरबूज में मुख्य पोषक तत्व कैल्शियम और पोटेशियम होते हैं जो विषाक्त पदार्थों से लड़ने में मदद करते हैं और उन्हें आपके शरीर से बाहर निकालते हैं।

11. आँखों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है

तरबूज में लाइकोपीन नाम का एक प्लांट कंपाउंड होता है, जो आंख के टिशूज़ के डीजनरेशन को रोकने में मदद कर सकता है। लाइकोपीन को एक एंटीऑक्सीडेंट और सूजन कम करने वाला भी माना जाता है।  हालांकि लाइकोपीन सच में आंखों को स्वस्थ रखने में कैसे काम करता है, यह देखने के लिए अभी और शोध की आवश्यकता है। फ़िलहाल तो, यह उम्मीद रखना ही सही है कि तरबूज सच में आंखों के लिए अच्छा हो सकता है।

12. दर्द करने वाली मांसपेशियों को शांत कर सकता है

अध्ययनों में यह पाया गया है कि फलों या रस के रूप में तरबूज एथलेटिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने और कसरत के बाद आपको महसूस होने वाली दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। इसे सिट्रूलीन नामक अमीनो एसिड से संबंधित माना जाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड बनने को बढ़ावा देने में सिट्रूलीन आपके शरीर की मदद कर सकता है और खून के दौरे को बेहतर बना सकता है। हालांकि इस स्वास्थ्य लाभ की पुष्टि के लिए अभी और जांच-पड़ताल की आवश्यकता है, तो क्यों न इसे आज़माया जाए और तरबूज के रस को अपने वर्कआउट रिकवरी का हिस्सा बनाया जाए!

13. पचाने के शानदार गुण हो सकते हैं

तरबूज में पानी और फाइबर दोनों होते हैं, ये दो पोषक तत्व एक बढ़िया पाचन तंत्र के लिए बहुत ज़रूरी हैं। कम फाइबर वाला आहार लेने से कब्ज़ और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अपच या कब्ज़ की किसी भी समस्या को कम करने के लिए तरबूज और फाइबर वाले अन्य खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें।

तरबूज का इतिहास (History of watermelon):

अब जब आप जानते हैं कि यह फल आपके स्वास्थ्य के लिए कितना अच्छा है, तो इस स्वास्थ्यवर्द्धक फल के इतिहास को जानने लायक कुछ रोचक तथ्य हैं। कहा जाता है कि पहला तरबूज लगभग 5000 साल पहले दक्षिण अफ्रीका में दिखाई दिया था। प्राचीन मिस्र में 2000 ई.पू. के दौरान इस फल की खेती शुरू हुई और यह वहां के रोज़ के खाने का हिस्सा बन गया।

मौजूदा सबसे शुरुआती सबूतों में से एक इमारतों पर चित्रलिपि के रूप में था जो बताता है कि प्राचीन मिस्र के लोग तरबूज की खेती करते थे। बल्कि बाइबिल में भी इस स्वास्थ्यवर्द्धक फल का उल्लेख एक मुख्य भोजन के रूप में किया जाता है जिसे इज़रायलियों द्वारा खाया जाता था।

अफ्रीका से शुरू होकर, यह फल यूरोप में आया जहां इसे 7वीं शताब्दी के दौरान सफलतापूर्वक उगाया जाने लगा था। बाद में, 10वीं शताब्दी के दौरान यह चीन में भी उगाया जाने लगा और वर्तमान में चीन दुनिया में तरबूज का सबसे बड़ा उत्पादक है। वर्तमान में, दुनिया भर में तरबूज की 1200 अलग-अलग किस्में हैं जो 96 अलग-अलग देशों में उगाई जाती हैं।

तरबूज से बनाई जाने वाली स्वास्थ्यवर्द्धक रेसिपी:

कुछ लोगों को हर रोज़ तरबूज खाना स्वादिष्ट नहीं लग सकता है, इसलिए यहां तरबूज से बनाई जाने वाली कुछ स्वास्थ्यवर्द्धक रेसिपी बताई गई हैं जो इन फलों को एक अलग तरीके से खाना आसान बनाने में मदद करेंगी। ये रेसिपी आपकी टेस्ट बड्स को और ज़्यादा ज़ायका देंगी।

1. तरबूज का पिज़्ज़ा:

आपको वज़न घटाने वाले स्वस्थ आहार में थोड़े कोकोनट योगहर्ट और बैरीज़ की टॉपिंग के साथ रसदार तरबूज शामिल करना चाहिए।

सामग्री:

खैर, इस स्वास्थ्यवर्द्धक रेसिपी को तैयार करने से पहले, आपको सबसे पहले इन सामग्रियों की आवश्यकता होगी।

  •  ½ कप कोकोनट मिल्क योगहर्ट
  •  ¼ चम्मच वनिला एक्सट्रेक्ट
  • 2 बड़े तरबूज
  • एक कप स्लाइस की गई स्ट्रॉबैरी
  • 2 बड़े चम्मच बिना चीनी वाले कोकोनट फ्लेक्स

तरबूज वाला शाकाहारी पिज़्ज़ा कैसे बनाएं:

अब जब आपके पास सभी सामग्री तैयार है, तो यहां बताया गया है कि आप इस स्वादिष्ट, रसीले और स्वास्थ्यवर्द्धक तरबूज वाले पिज़्ज़ा को कैसे तैयार कर सकते हैं।

  • सबसे पहले, आपको एक छोटी कटोरी में योगहर्ट और वनिला को मिलाना होगा।
  • ऐसा हो जाने के बाद, योगहर्ट के इस मिश्रण को आपको तरबूज के गोल भाग पर फैलाना होगा।
  • इसके बाद, इसके 8 टुकड़े कर लें।
  • अब आप इस पर कुछ स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी ऊपर से डाल सकते हैं और इस पर आप थोड़ा घिसा हुआ नारियल छिड़क सकते हैं।

2. तरबूज का पॉप्सिकल:

क्या आपको पता था कि आप अपने लिए घर पर ही तरबूज का पॉप्सिकल बना सकते हैं? जी हाँ, इस गर्मी में गर्मी को मात देना बहुत आसान है।

सामग्री:
यहां उन सामग्रियों की एक सूची दी गई है जिनकी ज़रूरत आपको तरबूज का पॉप्सिकल बनाने के लिए पड़ेगी।

  • 2 कप स्ट्रॉबेरी
  • 2 कप तरबूज
  •  ¼ कप नीबू का रस
  • 2 बड़े चम्मच हल्की भूरी चीनी
  • एक छोटा चम्मच नमक

तरबूज का पॉप्सिकल कैसे बनाएं:

तरबूज़ के पॉप्सिकल का ताज़ा और स्वास्थ्यवर्द्धक स्वाद पाने के लिए नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें।

  • सबसे पहले आपको एक ब्लेंडर में स्ट्रॉबेरी, तरबूज, नींबू का रस और नमक डालकर एक मिश्रण बनाना है।
  • यह तैयार हो जाने के बाद, इस मिश्रण को एक फ्रीज़र मोल्ड में उड़ेलें और उसमें स्टिक्स डालें।
  • इसे 6 घंटे के लिए जमने के लिए छोड़ दें। तरबूज का पॉप्सिकल आपके खाने के लिए तैयार है।

Read in English: 13 Health Benefits of Watermelon

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

एक गिलास ठंडे तरबूज का रस पीने के लिए या तरबूज को सलाद की तरह खाने के लिए गर्मी के मौसम से बढ़िया क्या होगा। इसके कई स्वास्थ्यवर्द्धक लाभों के कारण, इस फल को बस अपने रोज़ाना के भोजन में शामिल करके आप इसे वज़न घटाने वाले आहार के रूप में उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, यह फल आपको ढेर सारे लाभ प्रदान करता है, लेकिन ज़्यादा मात्रा में सेवन करने पर इसके नकारात्मक पहलू भी सामने आते हैं। यहाँ पर कुछ अक्सर पूछे जाने वाले सवाल दिए गए हैं जो इस फल को ज़्यादा खाने से होने वाली समस्याओं को विस्तार से समझाएँगे।

1. ज़्यादा तरबूज खाने से क्या होता है?

अगर आप हर रोज़ बहुत ज़्यादा तरबूज खाते हैं, तो आपके शरीर में पोटेशियम और लाइकोपीन की मात्रा बहुत ज़्यादा बढ़ सकती है। हालाँकि, यह सलाह दी जाती है कि आप हर रोज़ 30 मिलीग्राम से ज़्यादा लाइकोपीन का सेवन न करें। अगर यह मात्रा 30 मिलीग्राम से ज़्यादा हो जाती है, तो आपको दस्त, अपच, सूजन और जी मिचलाने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो आपको बस इतना करना है कि हर दिन सिर्फ एक कप तरबूज खाएं और बस आपका स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा।

2. क्या तरबूज आपके लिवर के लिए अच्छा है?

यह स्वास्थ्यवर्द्धक फल अमोनिया को प्रोसेस करने में लिवर की मदद करता है जो कि एक बेकार पदार्थ है जो शरीर के प्रोटीन से प्रोसेस होता है। यह आपकी किडनी पर मौजूद तनाव को भी दूर करता है और इलेक्ट्रोलाइट्स बनाता है। इस लिए, हर दिन एक कप तरबूज खाएं या एक गिलास तरबूज का रस पिएं और इससे आपका लिवर स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी।

3. बीज वाले तरबूज से कौन-से स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं?

खैर, तरबूज की सबसे ज़्यादा उपलब्ध किस्म वह है जिसमें बीज होते हैं। इसे इसलिए स्वास्थ्यवर्द्धक कहा जाता है क्योंकि इसमें कम कैलोरी और भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम और फोलेट मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। डॉक्टरी भाषा में कहते हैं कि 1 कप तरबूज के बीज में 10 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा, यह कहावत सच नहीं है कि तरबूज के बीज खाने से आपके पेट में तरबूज का पेड़ उग जाएगा, इसके बीज निगलना पूरी तरह सुरक्षित है।

यह स्वास्थ्यवर्द्धक फल खाना सबसे ज़्यादा लाभदायक होता है जब इसे गर्मियों के मौसम में उगाया जाता है और अगर आप वज़न कम करना चाहते हैं तो इसे अपने रोज़ के भोजन में ज़रूर शामिल करें। बस 1 कप तरबूज खाएं या एक गिलास तरबूज का रस पिएं और बस आपका स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा। वज़न कम करने से लेकर खाना पचाने और पेट साफ़ करने तक, आपको इसे अपने हर रोज़ के आहार में शामिल करना होगा और इसकी खूबियों से फ़ायदा उठाना होगा।

Disclaimer: The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. PharmEasy does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. PharmEasy does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

1
1

You may also like

Comments

Leave your comment...