express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
मॉक्स 500एमजी 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

मॉक्स 500एमजी 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता रैनबैक्सी प्रयोगशालाएं (सन फार्मा)
स्ट्रिप में 15 कैप्सूल
MRP 123.48
106.1914% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

मॉक्स 500 एमजी विवरण

मॉक्स 500 कैप्सूल एक एंटीबायोटिक दवा है जिसका इस्तेमाल विभिन्न बैक्टीरियल इन्फेक्शन जैसे श्वसन मार्ग, फेफड़ों, टॉन्सिल, गले, त्वचा और मूत्रमार्ग के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें ऐक्टिव पदार्थ के रूप में एमोक्सिसिलिन होता है। मॉक्स 500 कैप्सूल बैक्टीरिया में कुछ प्रोटीन के लिए बाध्य करके और बैक्टीरियल सेल वॉल के निर्माण को रोककर काम करता है। इससे इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया की मृत्यु हो जाती है।

नोवामॉक्स 500एमजी कैप्सूल, सिपमॉक्स 500एमजी कैप्सूल, वायमॉक्स 500एमजी कैप्सूल, ईसॉक्सिसिन 500एमजी कैप्सूल, और एल्मॉक्स 500एमजी कैप्सूल अमोक्सिसिलिन के साथ कुछ अन्य कैप्सूल हैं। मॉक्स 500 को अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित सटीक खुराक और अवधि में लें। आप इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं। अगर आपको कुछ दिनों के भीतर बेहतर महसूस होता है तो भी इस दवा को लेना बंद न करें। प्रभावी इलाज के लिए हमेशा निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं का कोर्स पूरा करें।

अगर आपको मॉक्स 500 कैप्सूल लेने के बाद डायरिया जैसे सामान्य साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीने और हाइड्रेटेड रहने की सलाह दी जाती है। सभी को इन साइड इफेक्ट नहीं मिलते, और वे आमतौर पर समय के साथ दूर हो जाते हैं। अगर ये लक्षण गंभीर हैं या दूर नहीं होते हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।

अगर आपको इसके किसी भी घटक से एलर्जी है तो इस दवा को न लें। मॉक्स 500 कैप्सूल शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, अपने द्वारा ली जाने वाली अन्य सभी दवाओं और सप्लीमेंट के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹106.19
आप बचाएंगे₹17.29 (14% on MRP)
शामिल हैअमोक्सीसिलिन / अमोक्सिसिलिन(500.0 एमजी)
इस्तेमालबैक्टीरियल इन्फेक्शन
साइड इफेक्टदस्त, मिचली, उल्टी
थेरेपीएंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी अमोक्सीसिलिन / अमोक्सिसिलिन(500.0 एमजी)
uses

मॉक्स 500 एमजी के इस्तेमाल

मॉक्स 500 कैप्सूल का इस्तेमाल श्वसन मार्ग, त्वचा, टॉन्सिल, गले, फेफड़े और मूत्रमार्ग आदि के बैक्टीरियल संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

मॉक्स 500 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको अमोक्सिसिलिन या मॉक्स 500 कैप्सूल के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आपको पेनिसिलिन या सेफलोस्पोरिन से किसी भी एलर्जिक रिएक्शन का इतिहास है।
  • अगर आपको ग्लैंड्यूलर बुखार है जो एपस्टाइन-बार वायरस के कारण होता है।
sideEffects

मॉक्स 500 एमजी के साइड इफेक्ट

  • दस्त (डायरिया)
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • त्वचा पर लाल चकत्ते
  • खुजली
precautionsAndWarnings

मॉक्स 500 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान मॉक्स 500 कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान मॉक्स 500 कैप्सूल के उपयोग के बारे में सीमित जानकारी है। आपका डॉक्टर आपको केवल तभी यह दवा दे सकता है जब जोखिमों पर लाभ का आकलन करने के बाद आवश्यक माना जाता है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान मॉक्स 500 कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
मॉक्स 500 कैप्सूल कम मात्रा में स्तन के दूध में जाती है, और इसलिए स्तनपान के दौरान इसका उपयोग करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। स्तनपान बंद करें अगर आप स्तनपान करने वाले शिशु पर कोई साइड इफेक्ट देखती हैं।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने मॉक्स 500 कैप्सूल का सेवन किया है तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
आपको चक्कर आ सकते हैं जो आपकी गाड़ी चलाने या मशीनों को संचालित करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, मॉक्स 500 कैप्सूल के साथ इलाज करते समय आपको गाड़ी चलाते समय या भारी मशीन चलाते समय सावधानी बरतनी चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं मॉक्स 500 कैप्सूल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
मॉक्स 500 कैप्सूल लेते समय आपको शराब का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे इस दवा के साइड इफेक्ट और भी खराब हो सकते हैं।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको किडनी की समस्या है।
  • अगर आपको ग्लैंडुलर बुखार है, तो आपको बुखार, तीव्र थकान, गले में खराश और सूजन वाले ग्रंथियों जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है।
  • आप पेशाब करने में कठिनाई या पेशाब करने में समस्या आ रही हैं।
  • अगर आपको पानी या ब्लडी डायरिया और बुखार का अनुभव होता है, भले ही यह मॉक्स 500 कैप्सूल बंद करने के बाद दिन हो जाता है, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें।
directionsForUse

मॉक्स 500 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • मॉक्स 500 कैप्सूल को आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए।
  • इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।
  • अधिकतम परिणामों के लिए इसे एक निश्चित समय पर लेना सबसे अच्छा होगा।
  • अगर आपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि से अधिक इस्तेमाल नहीं किया है, तो यह सबसे अच्छा होगा।
storageAndDisposal

मॉक्स 500 एमजी के भंडारण और निपटान

मॉक्स 500 कैप्सूल को 25°C से कम और ठंडे और सूखे स्थान पर स्टोर करें, प्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी, नमी और गर्मी से सुरक्षित। कृपया उन्हें बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। डैमेज या एक्सपायर हो चुकी दवा...
अधिक पढ़ें
quickTips

मॉक्स 500 एमजी के क्विक टिप्स

  • अपने डॉक्टर द्वारा दिए गए मॉक्स 500 कैप्सूल पर कोर्स पूरा करें। कोई खुराक न छोड़ें और समय पर अपनी दवा लें। छूटी हुई की भरपाई करने के लिए दोहरी खुराक न लें।
  • मॉक्स 500 एक एंटीबायोटिक है जो रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट, फेफड़ों, गले, त्वचा और मूत्रमार्ग के इन्फेक्शन जैसे विशिष्ट बैक्टीरियल इन्फेक्शन के लिए सुरक्षित है; इस दवा को सेल्फ-मेडिकेट न करें। इस दवा को लेने ...
    अधिक पढ़ें
  • आपके द्वारा ली जाने वाली अन्य सभी दवाओं और अपनी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें, अगर कोई हो।
  • डायरिया, मिचली, उल्टी और अपच को इस दवा के साइड इफेक्ट के रूप में देखा जा सकता है, अगर समय के साथ साइड इफेक्ट ठीक नहीं होते हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • मॉक्स 500 कैप्सूल को डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि के अनुसार लेना चाहिए।
dosage

मॉक्स 500 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

  • ओवरडोज के लक्षण मिचली, डायरिया, उल्टी, फिट (विशेष रूप से किडनी के खराब या बदलाव के मामले में) हैं।
  • अगर आपको किसी भी लक्षण का अनुभव होता है या लगता है कि आपने बहुत अधिक मॉक्स 500 कैप्सूल लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

  • आपको कभी भी अपने एंटीबायोटिक्स की खुराक को मिस नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे इलाज विफल हो सकता है। अगर आप मॉक्स 500 एमजी कैप्सूल की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें।
  • हालांकि, अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी दवा का शिड्यूल जारी रखें।
  • मिस्ड व्यक्ति की भरपाई करनेके लिए इस दवा की दोहरी खुराक न लें।
modeOfAction

मॉक्स 500 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

मॉक्स 500 कैप्सूल पेनिसिलिन-बाइंडिंग प्रोटीन (पीबीपीएस) नामक एक या अधिक एंजाइम को रोककर काम करता है जो बैक्टीरियल सेल वॉल बनाने में मदद करता है, इस प्रकार बैक्टीरिया की मृत्यु हो जाती है और इन्फेक्शन ...
अधिक पढ़ें
interactions

मॉक्स 500 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • मॉक्स 500 कैप्सूल अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन कर सकते हैं। आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल तैयारियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। इसके अलावा, अगर आपकी सर्जरी या टीकाकरण ...
    अधिक पढ़ें
  • वारफेरिन और हेपरिन (ब्लड थिनर या एंटीकोऐग्युलेंट्स), मेथोट्रेक्सेट (कैंसर का इलाज करने के लिए उपयोग), प्रोबेनेसिड और एलोप्यूरिनोल (जॉट का इलाज करने के लिए उपयोग), टेट्रासाइक्लिन (बैक्टीरियल संक्रमण का...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मुझे पेनिसिलिन से एलर्जी है, क्या मैं मॉक्स 500 कैप्सूल ले सकता/सकती हूं?

A: अगर आपको पेनिसिलिन से एलर्जी है, तो मॉक्स 500 कैप्सूल न लें, क्योंकि गंभीर एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है। अपनी एलर्जी के बारे में हमेशा अपने डॉक्टर को सूचित करें।

Q: अगर मुझे गले में दर्द है तो क्या मैं मॉक्स 500 कैप्सूल ले सकता हूं?

A: मॉक्स 500 कैप्सूल आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित गले के संक्रमण के लिए लिया जाने वाला एक एंटीबायोटिक है। सेल्फ-मेडिकेट न करें। अधिकांश मामलों में गले में दर्द एक वायरल संक्रमण है जिसमें एंटीबायोटिक्स प्रभावी नहीं होते हैं। इसलिए, अपने डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, डॉक्टर को यह तय करने दें कि क्या यह वायरल या बैक्टीरियल इन्फेक्शन है और उसके अनुसार आपका इलाज करता है।

Q: अगर मुझे दस्त हैं तो क्या मैं मॉक्स 500 कैप्सूल ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको लूज़ मोशन के इलाज के लिए मॉक्स 500 कैप्सूल नहीं लेना चाहिए।

Q: मॉक्स 500 कैप्सूल किस तरह से लेते हैं?

A: मॉक्स 500 कैप्सूल को ठीक वैसे ही लें जैसा आपके डॉक्टर ने बताया है। इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें। टैबलेट को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।

Q: मॉक्स 500 कैप्सूल का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: मॉक्स 500 कैप्सूल का इस्तेमाल श्वसन मार्ग, त्वचा, टॉन्सिल, गले, फेफड़े और मूत्रमार्ग आदि के बैक्टीरियल संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: क्या मॉक्स 500 एक एंटीबायोटिक कैप्सूल है?

A: हां, मॉक्स 500 कैप्सूल एक एंटीबायोटिक दवा है।

Q: मॉक्स 500 कैप्सूल की रचना क्या है?

A: मॉक्स 500 कैप्सूल में मुख्य घटक के रूप में एमोक्सिसिलिन होता है।

Q: मॉक्स 500 कैप्सूल किस समय तक लेना चाहिए?

A: मॉक्स 500 कैप्सूल की खुराक और अवधि इलाज के प्रति प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगी। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और इस दवा को अपने आप लेना बंद न करें।

Q: मुझे मॉक्स 500 कब खाना चाहिए?

A: आप डॉक्टर की सलाह के अनुसार मॉक्स 500 खाली पेट या भोजन के साथ ले सकते हैं। लेकिन अगर आपका पेट खराब हो जाता है, तो इसे खाने के साथ लेने से मदद मिल सकती है।

Q: मॉक्स 500 के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: डायरिया, मिचली, उल्टी, त्वचा पर चकत्ते और खुजली कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हैं जो एंटीबायोटिक के साथ इलाज के दौरान देखे जा सकते हैं। हालांकि, ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा, यह भी महत्वपूर्ण नहीं है कि हर कोई इसे अनुभव करे।

Q: क्या मॉक्स खांसी के लिए अच्छा है?

A: नहीं, यह खांसी के लिए प्रभावी नहीं है। खांसी विभिन्न कारणों से हो सकती है और इसलिए खांसी के इलाज के लिए किसी भी दवा को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। आपको अनावश्यक रूप से एंटीबायोटिक्स का उपयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि यह भविष्य के इलाज के लिए एंटीबायोटिक्स को अप्रभावी बनाता है।

Q: क्या मॉक्स 500 का इस्तेमाल दांत दर्द के लिए किया जा सकता है?

A: मॉक्स 500 एक एंटीबायोटिक है जिसका इस्तेमाल बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। अगर दांत दर्द किसी भी बैक्टीरियल इन्फेक्शन या कैविटी के कारण होता है, तो आपका डॉक्टर आपकी स्थिति के आधार पर यह दवा दे सकता है। सेल्फ-मेडिकेशन से बचें।

Q: क्या मॉक्स 500 दर्द निवारक है?

A: नहीं, मॉक्स 500 दर्द निवारक दवा नहीं है। यह एक एंटीबायोटिक दवा है जिसका इस्तेमाल विभिन्न बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: क्या मॉक्स 500 और अमोक्सिसिलिन एक ही है?

A: हां, मॉक्स 500 और अमोक्सिसिलिन समान हैं। मॉक्स 500 कैप्सूल में सक्रिय पदार्थ के रूप में एमोक्सिसिलिन होता है।

Q: अगर मैं बेहतर महसूस करना शुरू कर रहा हूं तो क्या मैं मॉक्स 500 लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आप बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, तो भी आपको अपने आप मॉक्स 500 कैप्सूल लेना बंद नहीं करना चाहिए। दोबारा इन्फेक्शन होने के जोखिम को रोकने के लिए एंटीबायोटिक्स का पूरा कोर्स हमेशा पूरा करें। आपको इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा सुझाई गई सटीक खुराक और अवधि में लेना चाहिए।

Q: क्या मॉक्स 500 का इस्तेमाल गर्भावस्था में किया जा सकता है?

A: गर्भावस्था के दौरान मॉक्स 500 कैप्सूल के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। आपका डॉक्टर आपको केवल तभी यह दवा दे सकता है जब जोखिमों पर लाभ का आकलन करने के बाद आवश्यक माना जाता है।

Q: मॉक्स 500 बनाम गुडसेफ 200, अंतर क्या हैं?

A: मॉक्स 500 और गुडसेफ 200 के बीच का अंतर उनकी रचना है। दोनों एंटीबायोटिक्स हैं और इनका इस्तेमाल विशिष्ट इन्फेक्शन के लिए किया जाता है। स्व-चिकित्सा न करें, और केवल अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा लें।

Q: मॉक्स 500 बनाम एज़िथ्रोमायसिन वे कैसे अलग होते हैं?

A: वयस्कों और बच्चों में बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए दोनों दवाएं निर्धारित की जाती हैं। एज़िथ्रोमायसिन एंटीबायोटिक्स के मैक्रोलाइड क्लास से संबंधित है, जबकि एमोक्सिसिलिन बीटा-लैक्टम/पेनिसिलिन क्लास से संबंधित है। वे अलग-अलग काम करते हैं और कुछ भेद करते हैं, जैसे इंडिकेशन और ड्रग इंटरैक्शन।

Q: क्या मॉक्स 500 दिन में दो बार लिया जा सकता है?

A: मॉक्स 500 कैप्सूल को डॉक्टर द्वारा बताए गए अनुसार लिया जाना चाहिए।
नवीनतम अपडेट: 13 मार्च 2024 . 7:03 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg