"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

इलायची (Cardamom in Hindi): उपयोग, फायदे, न्यूट्रिशनल वैल्यू आदि!

By Dr. Nikita Toshi +2 more

परिचय:

जिंजिबेरेसी परिवार के एलेटेरिया कार्डामॉम पौधे से प्राप्त बीज, छोटी इलायची या हरी इलायची के स्रोत होते हैं। इसे असली या सही कार्डामॉम भी कहा जाता है तथा आमतौर पर इसे ‘इलायची’ के रूप में जाना जाता है।1,2 व्यावसायिक रूप से इसकी खेती दक्षिण भारत, श्रीलंका, दक्षिण-पूर्व एशिया और मध्य अमेरिका में की जाती है।1 इसकी ख़ुशबू और विशेष स्वाद के कारण इलायची को ‘मसालों की रानी’ कहा जाता है और इसका उपयोग कई प्रकार के भोजन और पेय पदार्थों में किया जाता है। पारंपरिक क्षेत्रीय घरेलू औषधि के रूप में इसका कई तरह से उपयोग किया जाता है। यह संसार के सबसे महंगे और बेहद बेश कीमती मसालों में से एक है, तथा केसर और वनिला के बाद यह तीसरे स्थान पर आता है।2


इलायची (कार्डामॉम) के रासायनिक तत्व:

सावन एवं अन्य द्वारा 2013 की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इलायची में 67 तरह के तत्व पाए जाते हैं जो इलायची के तेल का 96.9% होते हैं।

तत्वप्रतिशत
1,8-सिनिअल25.6%
लिनालूल 6.3%
α टर्पिनाइल एसीटेट40.7%

टेबल 1 : इलायची के तेल में मुख्य रूप से पाए जाने वाले तत्व3

Read in English: Saffron: Uses, Benefits, Side Effects and More!

इलायची (कार्डामॉम) के गुण:

भारतीय आयुर्वेद के अनुसार, इसका उपयोग शरीर में जमी हुई वसा को कम करने और त्वचा तथा मूत्र की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इलायची के बीज के अन्य लाभकारी गुण इस प्रकार हैं:3

  • इसमें कार्मिनेटिव गुण हो सकते हैं (पेट फूलने में आराम देने वाले)
  • इसमें पाचन संबंधी और पेट के लिए फायदेमंद गुण होते हैं (भूख बढ़ाने वाले और पाचन ठीक रखने वाले)
  • यह डेसिकेंट के रूप में कार्य कर सकता है (शरीर से पानी निकालना)
  • यह एंटी-एमेटिक कार्य करता है (उल्टी रोकता है)
  • यह दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है
  • इसमें दमा दूर करने वाला गुण पाया जाता है
  • यह एंटी- ब्रोंकाइटिस कार्य करता है
  • इसमें मुंह से आने वाली दुर्गंध दूर करने वाला गुण पाया जाता है (साँस के दुर्गंध को कम कर सकता है)।3

जानवर पर किए गअध्ययन से इलायची के इन गुणों का पता चला है:

  • यह एंटीऑक्सीडेंट का कार्य करता है
  • इसमें ब्लड प्रेशर हाई ब्लड प्रेशर को कम करने का गुण पाया जाता है
  • यह ऐंठन को दूर करने का कार्य करता है (ऐंठन से आराम दिलाता है)
  • यह एंटी-बैक्टीरियल कार्य करता है
  • इसमें प्लेटलेट-रोधी गुण होता है (यह रक्त के असामान्य थक्के जमने से रोकता है)
  • इसमें कैंसर से बचाने वाले गुण पाए जाते हैं।3

Read in English: Black Cardamom: Uses, Benefits, Side Effects and More!

इलायची (कार्डामॉम)  के संभावित उपयोग:

 विभिन्न अध्ययनों से कई बीमारियों में इलायची के फायदों का पता चला है; हालांकि, इनके बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है तथा मनुष्य पर और अधिक अध्ययन किए जाने की आवश्यकता है। इलायची के कुछ संभावित उपयोग नीचे दिए गए हैं।

पेट के लिए इलायची (कार्डामॉम) के संभावित उपयोग:

शर्मा एवं अन्य द्वारा 2011 में प्रस्तुत रिपोर्ट में इलायची के अर्क का पेट के लिए फायदेमंद गुण का अध्ययन किया गया। अध्ययन में पाया गया कि इलायची के अर्क ने जानवर के मॉडल में गैस्ट्रिक अल्सर के कारण हुए जख्म (किसी अंग या टिश्यू का वह भाग जो चोट या रोग के कारण क्षतिग्रस्त हो गया है) को लगभग 100% तक कम कर दिया।2 लेकिन यह अध्ययन जानवरों पर किया  गया था, मनुष्यों पर नहीं। इसलिए पेट के अल्सर को नियंत्रित करने में इलायची के फायदे के संबंध में सलाह देने हेतु हमें मानवों पर और अधिक करने की जरुरत है।

हाई ब्लड प्रेशर में इलायची (कार्डामॉम) के संभावित उपयोग:

 अध्ययनों में पाया गया कि इलायची पाउडर महत्वपूर्ण रूप से डायास्टोलिक ब्लड प्रेशर को घटाता है (जब दिल की मांसपेशियां ढीली पड़ जाती हैं उस समय का ब्लड प्रेशरब्लड प्रेशर)। यह हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में फाइब्रिनोजेन के स्तर तथा ब्लड लिपिड में कोई भारी परिवर्तन किए बिना फाइब्रिनोलिसिस (थक्कों को तोड़कर थक्का निर्माण की शरीर की प्राकृतिक प्रक्रिया) और एंटीऑक्सीडेंट में वृद्धि भी कर सकता है।2 हालांकि, यह पूरी जानकारी नहीं है, और मनुष्यों को इलायची के फायदे उपलब्ध कराने के लिए हमें बड़े पैमाने पर मनुष्यों पर परीक्षण करने की जरुरत है। हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर स्वास्थ्य की एक गंभीर समस्या है; इसलिए, इसकी उचित जांच और इलाज जरूरी है।

सूजन और ऐंठन में इलायची (कार्डामॉम) के संभावित उपयोग:

 इलायची के बीज में सूजनरोधी और ऐंठन से आराम देनेवाले गुण हो सकते हैं।

सूजन कम करने वाली गतिविधि: इलायची के तेल के अर्क का अध्ययन चूहे के पंजे में सूजन पर पड़ने वाले इसके असर को देखने के लिए किया गया था, तथा सूजन में कमी पाई गयी थी।2

ऐंठन दूर करने वाली गतिविधि: प्रयोगशाला में किए गएकिए गए अध्ययन के अनुसार, जानवरों के मॉडल में इलायची के उपयोग से ऐंठन में आराम मिला।2 हालांकि यह मनुष्यों के लिए पूरी जानकारी नहीं है क्योंकि ये अध्ययन जानवरों पर किए गएकिए गए हैं। इसलिए, इस दावे की पुष्टि के लिए मनुष्यों पर ज्यादा अध्ययन किए जाने की आवश्यकता है। इसलिए, सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक है और उनके कहने पर ही पर ही इसका उपयोग करें।

ऑक्सीडेटिव तनाव में इलायची (कार्डामॉम) के संभावित उपयोग:

 इलायची का तेल शरीर में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य कर सकता है।2 जानवरों पर किए गए विभिन्न अध्ययनों से इसके सबूत  तथा संकेत मिलते हैं हैं कि इलायची के प्रयोग से एंटीऑक्सीडेंट प्रतिरक्षा और सूजन के स्तर में बढ़ोतरी हो सकती है। यह ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन कम करने में इलायची की क्षमता दर्शाता है।1 हालांकि, मनुष्यों में ऑक्सीडेटिव तनाव दूर करने के बारे में इलायची के तेल के सकारात्मक प्रभाव की पुष्टि के लिए मनुष्यों पर ज्यादा अध्ययन करने की जरुरत है।

रक्त के लिए इलायची (कार्डामॉम) के संभावित उपयोग

मनुष्यों के प्लेटलेट्स में कमी लाने की गतिविधि के विश्लेषण के लिए इलायची पर अध्ययन किए गए थे। यह पाया गया था कि इलायची फाइब्रिनोलिसिस संबंधी गतिविधियों के साथ-साथ खून में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा में वृद्धि कर सकता है।2,3  हालांकि यह पूरी जानकारी नहीं है और मनुष्यों पर ज्यादा शोध किए जाने की आवश्यकता है ताकि फाइब्रिनोलिसिस में इलायची के उपयोग के संबंध में पूरी जानकारी मिल सके।

शामक (सेडेटिव) और ऐंठनरोधी के रूप में इलायची (कार्डामॉम) के संभावित उपयोग

 इलायची का उपयोग एक आयुर्वेदिक दवा जिसे उन्मादनाशक घृत कहा जाता है, के एक अवयव के रूप में किया जाता है।  इसमें ऐंठन को कम करने वाले गुण हो सकते हैं (जो दौरों को नियंत्रित करते हैं) एवं सेंट्रल नर्वस सिस्टम में डीप्रेसेंट गतिविधि भी प्रदर्शित कर सकते हैं, जिनमें शांत करने वाला प्रभाव होता है।2 हालांकि, इस जानकारी की डॉक्टर द्वारा पुष्टि किया जाना ज़रूरी है। इसलिए, उन्मादनाशक घृत का उपयोग करने के पहले कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श कर लें।

त्वचा के लिए इलायची (कार्डामॉम) के संभावित उपयोग

कुछ अन्य पौधों के साथ इलायची का उपयोग त्वचा पर होने वाली खुजली, छाले या फुंसी जिनमें मवाद भरे हुए होते हैं, को ठीक करने तथा त्वचा का रंग बेहतर बनाने के लिए किया जाता है।2 हालांकि, मनुष्य पर अध्ययन करके इस जानकारी की पुष्टि करना आवश्यक है। इसलिए लोगों को इलायची का उपयोग करके अपना इलाज खुद नहीं करना चाहिए।

इलायची (कार्डामॉम) के अन्य संभावित उपयोग:

सिगरेट की लत को कम करने में इलायची के दाने कारगर हो सकते हैं। इलायची के कुछ दाने चबाकर सुरक्षित तरीके से सिगरेट की संख्या धीरे-धीरे कम की जा सकती है और चेन स्मोकिंग की पुरानी लत को धीरे-धीरे घटाया जा सकता है।2

हालांकि, कुछ अध्ययन से विभिन्न स्थितियों में इलायची के संभावित उपयोग का पता चलता है, लेकिन इनसे पूरी जानकारी नहीं मिलती है तथा मानव स्वास्थ्य के लिए इलायची किस हद्द तक फायदेमंद होती है यह जानने के लिए और अध्ययन किए जाने की जरुरत है।

Read in English: Star Anise: Uses, Benefits, Side Effects and More!

इलायची (कार्डामॉम) का उपयोग कैसे करें?

इलायची का उपयोग मीठे और नमकीन दोनों प्रकार के व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग इन तरीकों से किया जा सकता है:

  • पूरी फली
  • दाना
  • बीज का पाउडर।1

पाउडर या पूरे दाने का उपयोग मसालों का मिक्सचर, पेय पदार्थ यथा चाय और कॉफ़ी, करी, कन्फेक्शनरी, सेंके हुए खाद्य पदार्थ और मांस के उत्पाद बनाने में किया जाता है।3 फ्लेवर एंड एक्सट्रेक्ट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन द्वारा भोज्य पदार्थों में इसके उपयोग की स्वीकृति दी जाती है।1

इसको खाने के तरीके और खुराक के संबंध में आप अपने आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त, चिकित्सक या आयुर्वेदिक डॉक्टर से बात किए बिना हम आपको इलायची से बनी किसी हर्बल दवा से वर्तमान में चल रही दवाओं को बदलने या छोड़ने की सलाह नहीं देते हैं।

इलायची (कार्डामॉम) के दुष्प्रभाव:

यूएस फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन इलायची को ‘सामान्य तौर पर सुरक्षित के रूप में मान्यता प्राप्त’ की श्रेणी में रखता है।1

मनुष्य में इलायची खाने के कुछ दुष्प्रभावों के बारे में पता चला है। इनमें नीचे दी जा रही मामूली रिपोर्ट शामिल हो सकती हैं:1

●     डायरिया

●     कब्ज

●     मिचली

●     त्वचा में हल्की सूजन

●     जीभ में सूजन1

अधिक मात्रा में अर्क का सेवन करने से होनेवाले अन्य विषाक्त प्रभाव में शामिल हैं:2

●     दिमाग में सूजन

●     ऑक्सीडेटिव तनाव (शरीर में फ्री रेडिकल्स और एंटीऑक्सीडेन्ट्स में असंतुलन)

●     दिल की कोशिकाओं को नुकसान।2

इसलिए यदि आप इनमें से किसी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं तो अपने डॉक्टर से तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें जिन्होंने आपको इसे लेने का परामर्श दिया था। दुष्प्रभावों को काबू में करने के लिए सही इलाज प्रदान करने हेतु वे सबसे बेहतर मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।

Read in English: Harad: Uses, Benefits, Side Effects, and more!

इलायची (कार्डामॉम) के साथ बरती जाने वाली सावधानियां:

●      एंटीकोगुलेंट और प्लेटलेटरोधी दवाओं का सेवन करने वाले लोगों को इलायची के रोजाना सेवन करने के दौरान सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इसमें प्लेटलेट जमा जमा होने से रोकने की क्षमता हो सकती है।1,2

●     इलायची का उपभोग महिलाओं में हॉर्मोंस के स्तर को प्रभावित कर सकता है, यह एंडोक्राइन को बाधित कर सकता है (हॉर्मोन स्रावित करने वाली ग्रंथियों को क्षति पहुंचाता है)। हालांकि इस दिशा में और अध्ययन किए जाने की जरुरत है, इलायची के उपभोग के संबंध में आपको अपने आयुर्वेदिक डॉक्टर से अवश्य परामर्श करना चाहिए।1

●     शिशुओं और बुजुर्ग वयस्कों को देते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि उनके शरीर पर कुछ हानिकारक दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

●     डॉक्टर से परामर्श किए बिना लोगों को खुद इलाज करने के लिए दवा के रूप में इलायची का उपयोग नहीं करना चाहिए।

अन्य दवाओं के साथ प्रतिक्रिया:

प्रयोगशाला में किए गए एक विश्लेषण से यह पता चला है कि इलायची में उपस्थित टर्पिनाइल एसीटेट अप्रत्यक्ष रूप से कुछ दवाओं यथा- बुप्रोपियन, टैमोक्सीफेन, प्रोपोफोल और मेथाडोन के मेटाबोलिज्म को बाधित कर सकता है। फिर भी, इन दवाओं के मेटाबोलिज्म पर पर इलायची के संभावित हस्तक्षेप की पुष्टि हेतु जीवित प्राणियों पर अध्ययन किया जाना बाकी है।1 इसलिए हम आपको आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह देते हैं। वे आपको इलायची को औषधि के रूप में लेने के संबंध में बेहतर परामर्श देंगे।

Read in English: Triphala: Uses, Benefits, Side Effects & More!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1) छोटी इलायची (कार्डामॉम) क्या है?

छोटी इलायची को स्थानीय तौर पर इलायची के नाम से भी जाना जाता है। यह ‘मसालों की रानी’ के नाम से मशहूर है। यह मसाला एलेटेरिया कार्डामॉम मैटन नामक एक बारहमासी पौधे के बीज से प्राप्त होता है।2

2) क्या इलायची (कार्डामॉम) वजन कम करने में भी मदद करती है?

हाँ, पुराने ज़माने में किए जाने वाले इलाज में इलायची का उपयोग वजन नियंत्रित करने में किया जाता था। इलायची में उपस्थित कुछ एंजाइमों का काम भारी वजन से संबंधित मेटाबोलिक विकारों को ठीक करना करना हो सकता हैं। हालांकि इलायची के इस गुण को साबित करने के लिए और अध्ययन किए जाने की जरुरत है।1 हालांकि, वजन कम करने से संबंधित सलाह के लिए डॉक्टर/आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना हमेशा बेहतर होता है।

3) क्या गर्भावस्था में इलायची (कार्डामॉम) का सेवन सुरक्षित है?

गर्भावस्था में पेट की परेशानियों से आराम दिलाने में इलायची मदद कर सकती है, किन्तु गर्भावस्था के दौरान इसके सुरक्षित सेवन के संबंध में और आंकड़ों की आवश्यकता है।1 इसे किसी डॉक्टर की देखरेख में लेना चाहिए।

4) गहवा क्या है? क्या इसे बनाने के लिए इलायची (कार्डामॉम) का उपयोग किया जाता है?

गहवा मध्य पूर्व में उपभोग किया जाने वाला पेय पदार्थ है। गहवा बनाने में पारंपरिक रूप से कॉफ़ी के साथ इलायची का उपयोग किया जाता है।3

5) इलायची (कार्डामॉम) का सबसे अधिक उत्पादन किस देश में होता है?

फिलहाल ग्वाटेमाला इलायची का सबसे बड़ा उत्पादक है। सबसे बड़े उत्पादकों में भारत का स्थान दूसरा है। अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में भारतीय इलायची को सर्वोत्तम क्वालिटी का माना जाता है।2

Disclaimer:

The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. PharmEasy does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. PharmEasy does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

References:

  1. Singletary, Keith PhD. Cardamom Potential Health Benefits. Nutrition Today . [Internet]. January 1, 2022. Available from: https://journals.lww.com/nutritiontodayonline/Fulltext/2022/01000/Cardamom__Potential_Health_Benefits.8.aspx?context=LatestArticles .
  2. Shveta Sharma, Jagmohan Sharma, Gurpreet Kaur. INTERNATIONAL JOURNAL OF DRUG FORMULATION AND RESEARCH Therapeutic uses of Elettaria cardomum. Research gate. [Internet]. June 1, 2018. Available from: https://www.researchgate.net/publication/325618960_INTERNATIONAL_JOURNAL_OF_DRUG_FORMULATION_AND_RESEARCH_Therapeutic_uses_of_Elettaria_cardomum .
  3. Ebru KUYUMCU SAVAN* F. Zehra KÜÇÜKBAY. Essential Oil Composition of Elettaria cardamomum Maton. Journal of Applied Biological Sciences. [Internet]. December 17, 2013. Available from: https://dergipark.org.tr/en/download/article-file/415771 .

You may also like

Comments

Leave your comment...