"MedicalWebPage", "FAQPage"

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image
Advertisement
Advertisement

आपको हस्तमैथुन (How and Why to Stop Masturbating in Hindi) करने की आदत कैसे और क्यों बंद करनी होगी?

By Dr. Nikita Toshi +2 more

हस्तमैथुन करना हर पुरुष के लिए आम है, बल्कि इसे अब स्वस्थ माना जाता है। ऐसा करना बिल्कुल भी ग़लत नहीं है क्योंकि यह सेक्स के आनंद को बढ़ाता है और हेल्दी सेक्स लाइफ को बनाए रखता है। हालाँकि, इसकी लत नहीं लगनी चाहिए। सेक्स ड्राइव को बढ़ावा देने वाली एक मज़ेदार गतिविधि कहीं ग़लती से एक बेकाबू जहाज की तरह आपको ले न डूबे। तो, हस्तमैथुन करने की आदत को कैसे छोड़ें और क्यों, यह इस लेख में हम देखेंगे।

क्या आप बहुत ज्यादा हस्तमैथुन कर रहे हैं?

आप कैसे जानते हैं कि आप इसे ज़रूरत से ज़्यादा कर रहे हैं? यह आदत आपके सोचने, काम करने और समाज में महसूस करने के तरीके को प्रभावित कर सकती है। आप एक ऐसा व्यवहारिक परिवर्तन देखेंगे जो आपके आसपास के माहौल को प्रभावित कर सकता है। क्या आप अपने जीवन में बदलाव की स्थिति में नहीं आना चाहेंगे? पहला कदम है इस आदत को रोकना और इसका समाधान यह है कि आप इस बात को स्वीकार करें कि आपको यह समस्या है और फिर इसे कम करने के तरीके जानने के लिए आगे बढ़ें। यहां कुछ बातें बताई गई हैं जो इस बात को पक्का कर सकती हैं कि आप बहुत ज़्यादा हस्तमैथुन कर रहे हैं।

आपको हस्तमैथुन (How and Why to Stop Masturbating in Hindi) करने की आदत कैसे और क्यों बंद करनी होगी?

  • अपने काम, स्कूल और सामाजिक मेल-जोल को छोड़कर हस्तमैथुन करना।
  • हस्तमैथुन करने की बहुत ज़्यादा तलब होना।
  • जब भी मन हो तभी हस्तमैथुन करना शुरू कर देना।

ध्यान दें: हर कोई हस्तमैथुन करता है और ऐसा करना एक स्वस्थ प्रक्रिया है। संतुष्ट और असंतुष्ट दोनों तरह की सेक्स लाइफ वाले लोग हस्तमैथुन करते हैं। आपको केवल यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि आप इसे ज़्यादा न करें।

हस्तमैथुन के बारे में रोचक तथ्य (Interesting Facts About Masturbation)

यहां कुछ रोचक तथ्य दिए गए हैं जो आपको इस विषय और इसके अन्य पहलुओं के बारे में जानकारी देंगे।

  • जो पुरुष हफ्ते में पांच बार हस्तमैथुन करते हैं उनमें प्रोस्टेट कैंसर होने का जोखिम कम होता है।
  • हस्तमैथुन से लिंग का सिकुड़ना, सेक्स ड्राइव में कमी, बांझपन या अंधापन नहीं होता है।
  • 20 साल से ज़्यादा उम्र की अधेड़ महिलाएं बहुत ज़्यादा हस्तमैथुन करती हैं।
  • हस्तमैथुन से आपकी सेक्स लाइफ बेहतर होती है।
  • महिलाओं की तुलना में पुरुष ज़्यादा हस्तमैथुन करते हैं।

लोग हस्तमैथुन क्यों करते हैं (Why Do People Masturbate)?

हस्तमैथुन करना बिल्कुल सामान्य है और लोग कई कारणों से इसे करते हैं। यहाँ कुछ कारण बताए गए हैं कि ज़्यादातर लोग हस्तमैथुन क्यों करते हैं।

  • तनाव दूर करने के लिए
  • सेक्स की कमी होने पर
  • अपने शरीर को बेहतर ढंग से समझने के लिए
  • पार्टनर के साथ रिश्तों में समस्याएं होने पर

हस्तमैथुन करना कैसे बंद करें (How to stop Masturbating)?

अगर हस्तमैथुन को आप नियंत्रित नहीं कर पा रहें है और इस आदत को रोकना मुश्किल हो गया हो तो इसका मतलब है कि यह अब आपकी समस्या बन गया है और यहां कुछ आसान तरीके बताए गए हैं जो इसे नियंत्रित करने में आपकी मदद करेंगे।

1. पोर्नोग्राफी को ‘ना’ कहें

पोर्नोग्राफी उन लोगों के लिए मानसिक उत्तेजना पाने का एक ज़रिया है जो बहुत ज़्यादा हस्तमैथुन करते हैं। यह किसी भी व्यक्ति को मानसिक रूप से इस तरह प्रभावित करता है कि समाज में उसका सोचने और काम करने का तरीका पूरी तरह से बदल जाता है। ऐसे अश्लील चित्र, वीडियो और वेबसाइटों को खोजने से बचें जो आपकी उस सोच में वापस ला सकते हैं।

2. कुछ नया करें

अपने मन को वहां से हटाकर किसी और जगह लगाना और कुछ अलग काम करना एक ऐसा तरीका है जो आपकी मदद करेगा। कोई नया शौक अपनाने के बारे में सोचें और अपना हस्तमैथुन में बीतने वाला समय आप इस शौक पर लगा सकते हैं। अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों पर काम करना शुरू करें और उन्हें एक व्यक्तिगत डायरी में लिख लें। अपने आप से कहें कि आप इसे हासिल कर लेंगे और ऐसा करके आप खुद को मज़बूत बनाए रख पाएंगे। इससे आपको अपनी ऊर्जा को अन्य कामों पर लगाने में मदद मिलेगी और आपको हस्तमैथुन करने के बारे में सोचने का समय ही नहीं मिलेगा।

3. किसी डॉक्टर से सलाह लें

आपको अपनी समस्या के बारे में बात करने की ज़रूरत है। आपको यह भी समझने की ज़रूरत है कि आप इससे अकेले नहीं लड़ सकते। स्वास्थ्य विशेषज्ञ आपको ऐसे दिशानिर्देश देंगे जिनसे समस्या को ठीक करने के तरीके के बारे में जानने में आपको मदद मिलेगी। यह आपको मानसिक रूप से प्रभावित कर सकता है और आपको ऑब्सेसिव-कम्पल्सिव डिसऑर्डर (ओसीडी) हो सकता है जो आपके लिए चीज़ों को और बदतर बना सकता है। यह नियम बना लें कि आपको किसी मनोवैज्ञानिक या डॉक्टर से बात करनी ही है।

4. लोगों से ज़्यादा मिलें-जुलें

क्या आप जानते हैं कि जो लोग अकेलापन महसूस करते हैं वे बहुत कम सामाजिक होते हैं? हां, एक खाली दिमाग अपना उससे कहीं ज्यादा नुकसान कर सकता है जितना आप सोच भी नहीं सकते। सामाजिक मेल-जोल आपके दिमाग को एकाग्रचित्त और आपके ध्यान को फालतू बातों से दूर रखता है। इसलिए नियमित रूप से अपने परिवार, दोस्तों के साथ मेलजोल बढ़ाएं या अपने शरीर को तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए जिम जाएं।

5. नियमित रूप से व्यायाम करें

नियमित रूप से व्यायाम करना आपको मानसिक तौर पर मज़बूत रख सकता है। साधारण व्यायाम जैसे दौड़ना, तैरना, टहलना और जॉगिंग करना आपकी सकारात्मकता को बढ़ा सकते हैं और आपको एकाग्रता बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। इससे तनाव का स्तर कम होता है और आपका दिमाग ठंडा रहता है। रोज़ाना 30 मिनट का सरल व्यायाम आपको ठीक रहने में मदद करेगा।

Read in English: How and Why to Stop Masturbating?

ज़रूरत से ज़्यादा हस्तमैथुन करने के पीछे का मनोविज्ञान

ज़रूरत से ज़्यादा हस्तमैथुन एक खास तरह की मानसिक स्थिति का संकेत है जिसके कारण व्यवहार संबंधी विकार पैदा हो सकते हैं। हस्तमैथुन करने के बाद पश्चाताप की गहरी भावना हस्तमैथुन की लत होने का ही एक संकेत है। इससे ज़्यादा शराब पीने की ओर झुकाव बढ़ सकता है। इस तरह, हस्तमैथुन एक समस्या बन जाता है अगर यह आपकी ज़रूरत बन गया है या आप खुद को ऐसा करने के लिए मजबूर करते हैं। हस्तमैथुन करना ठीक है लेकिन इसे अपने ऊपर हावी न होने दें।

क्या हस्तमैथुन के कोई साइड इफेक्ट होते हैं?

हां, ज़रूरत से ज़्यादा हस्तमैथुन करने से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के कई सारे साइड इफेक्ट होते हैं।

  • शारीरिक दुष्प्रभाव: शारीरिक रूप से देखें तो, ज़रूरत से ज़्यादा हस्तमैथुन करने से एडिमा, पश्चाताप की भावना और त्वचा में जलन जैसे अनुभव हो सकते हैं। एडिमा का मतलब है इन्फेक्शन या सूजन के कारण शरीर के अंगों का सूजना। लिंग को कसकर पकड़ने से ऐसी सूजन हो सकती है जो खतरनाक हो सकती है। इससे त्वचा फट सकती है और त्वचा में जलन हो सकती है। इससे पश्चाताप की गहरी भावनाएं भी पैदा हो सकती हैं जो व्यक्ति को उदास बना सकती हैं या उसे अपने बारे में नकारात्मक अहसास हो सकता है। इससे डिप्रेशन, फोबिया हो सकता है और यह समाज में उसके व्यवहार को भी प्रभावित कर सकता है।
  • मानसिक दुष्प्रभाव: अगर मनोवैज्ञानिक रूप से बात करें, तो ज़रूरत से ज़्यादा हस्तमैथुन करना एक तरह की अंदरुनी लड़ाई है। कुछ घटनाओं के बारे में आपकी धारणा बदलने लगती है और आप व्यवहार में परिवर्तन भी देखेंगे जैसे धार्मिक विचारों से दूर रहना, सेक्स कम्युनिकेशन खराब होना, सेक्स को लेकर अपने साथी के साथ बेवजह की बहस होना और पार्टनर के साथ रिश्तों में समस्याएं होना।

ध्यान दें: इससे पहले कि यह बीमारी आपको बर्बाद कर दे, किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें। याद रखें कि हस्तमैथुन करना हर इंसान के लिए स्वस्थ और अच्छा है, लेकिन इसे ज़्यादा करने से गंभीर जटिलताएँ पैदा हो सकती हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

हस्तमैथुन के दुष्प्रभाव आपको मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से प्रभावित कर सकते हैं। आप नहीं चाहेंगे कि यह आपकी ज़िन्दगी को बर्बाद कर दे। दिन में दो बार हस्तमैथुन करना अच्छा और स्वस्थ होता है, लेकिन हफ्ते में 15 से 20 से ज़्यादा बार हस्तमैथुन करना चिंता का विषय है। यहां कुछ अक्सर पूछे जाने वाले सवाल हैं जो आपको इस बारे में और गहराई से समझाएँगे।

1. क्या महिलाएं हस्तमैथुन करती हैं?

जी हां, महिलाएं अपनी उंगलियों का इस्‍तेमाल करके हस्‍तमैथुन करती हैं। इसे ऑरगैज़म (कामोन्माद) के रूप में भी जाना जाता है, इस प्रक्रिया में सेक्स का मज़ा पाने के लिए वेजाइना (योनि) के अंदर 2 अंगुलियों को डाला जाता है। जैसे पुरुष अपने हाथों का उपयोग करते हैं, वैसे ही महिलाएं अपनी उंगलियों का उपयोग करती हैं। खुद को और अपनी वाइल्ड फैंटेसी को जानना हमेशा अच्छा होता है।

2. क्या हस्तमैथुन करने से मुहाँसे होते हैं?

नहीं, यह एक ग़लतफहमी है कि हस्तमैथुन करने से मुँहासे होते हैं। जब शरीर में हार्मोनल परिवर्तन होते हैं तो इससे आपकी त्वचा में ज़्यादा तेल बनने पर मुँहासे हो जाते हैं। यह घटना तब देखी जा सकती है जब कोई व्यक्ति जवानी की दहलीज़ पर कदम रखता है।

3. हस्तमैथुन आपकी सेहत के लिए क्यों अच्छा है?

हस्तमैथुन से आपको मानसिक तौर पर और शारीरिक तौर पर, दोनों तरह से मदद मिलती है। यह आपके टेंशन को दूर करता है और शारीरिक रूप से यह आपको इरेक्टाइल डिसफंक्शन (स्तंभन दोष) के जोखिमों से बचाता है। यह सेक्स करने का सबसे सुरक्षित तरीका है जिससे आप गर्भवती होने के जोखिमों से दूर रहती हैं और आप सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन्स (एसटीडी) से भी बच जाते हैं। हस्तमैथुन करना अच्छा होता है।

4. हस्तमैथुन के बारे में क्या ग़लतफहमियां हैं?

खैर, ऐसे कई लोग होंगे जिन्होंने आपको बताया होगा कि हस्तमैथुन करना ग़लत बात है और यह कई सेक्सुअल हेल्थ समस्याओं को जन्म देता है। यहां कुछ ऐसी ही ग़लतफहमियों के बारे में बताया गया है जिनके बारे में जानना आपके लिए ज़रूरी है।
1. अंधापन
2. लिंग टेढ़ा होना
3. नपुंसकता (इरेक्टाइल डिसफंक्शन)
4. लिंग का सिकुड़ना
5. पूरे शरीर पर बाल होना
6. इनफर्टिलिटी (बांझपन)
7. स्पर्म (शुक्राणुओं) की संख्या कम होना
आपको यह समझने की आवश्यकता है कि ज़रूरत से ज़्यादा हस्तमैथुन करने से त्वचा के फटने, डिप्रेशन होने और व्यवहार में परिवर्तन होने जैसी स्थितियां बन सकती हैं और ऊपर बताई गई बातों में से कोई भी स्थिति नहीं उत्पन्न होती है।

5. क्या स्पर्म पीने से महिला गर्भवती हो सकती है?

नहीं, केवल स्पर्म को निगलने से कोई भी महिला गर्भवती नहीं हो सकती। प्रेग्नेंट होने का एकमात्र तरीका है शुक्राणु का योनि के सीधे संपर्क में आना। हालांकि, स्पर्म को निगलने से आप सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन (एसटीआई) का शिकार हो सकते हैं।

6. महिला के स्पर्म का रंग कैसा होता है?

महिला के स्पर्म का रंग थोड़ा सलेटी, सफेद और पीला दिखाई देता है। अगर स्पर्म में खून है तो यह गुलाबी या लाल रंग का दिखाई दे सकता है। एक स्वस्थ स्पर्म का रंग सलेटी-सफेद दिखाई दे सकता है। कभी-कभी अगर आपको लगता है कि आपके स्पर्म का रंग पीला है, तो यह बिल्कुल सामान्य है लेकिन कभी-कभी यह किसी स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है।

7. महिलाओं को पुरुष के स्पर्म से कौन-से स्वास्थ्य लाभ होते हैं?

पुरुष के स्पर्म में मूड (मनोदशा) को बदलने की क्षमता होती है, इसी कारण से ये महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। ये महिलाओं को अच्छी त्वचा, बेहतर नींद देते हैं, आपसी प्रेम बढ़ाते हैं और महिलाओं को खुश रखते हैं। तो अगर आपकी साथी तनाव में है, तो इसका समाधान अच्छा सेक्स है। स्पर्म में भरपूर मात्रा में विटामिन होते हैं और यह एक प्राकृतिक एंटीडिप्रेसेंट भी है।

8. क्या हस्तमैथुन करते समय महिला को कुछ भी महसूस नहीं होना सामान्य है?

आमतौर पर, हस्तमैथुन संतुष्टि और उत्तेजना की भावना लाता है। अगर हस्तमैथुन से कुछ भी महसूस नहीं होता है, तो यह एक मनोवैज्ञानिक स्थिति हो सकती है जिसमें संतुष्टि का अहसास नहीं होता है जिसे एन्हेडोनिया कहा जाता है। हो सकता है कि आप सिर्फ इसलिए कुछ महसूस न कर रही हों क्योंकि हस्तमैथुन आपको पसंद नहीं है। योनि वाले भाग में उत्तेजना न होने की समस्या से भी सनसनी कम हो सकती है। सटीक कारण जानने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लेना सबसे बेहतर है।

9. क्या मध्यम पुरुष और महिला हस्तमैथुन सुरक्षित है?

हर व्यक्ति अलग तरीके से हस्तमैथुन करता है, चाहे लिंग कोई भी हो, हस्तमैथुन करना पूरी तरह से स्वस्थ और सामान्य है। आपके लिए अपने शरीर को समझने और आपके शरीर को क्या अच्छा लगता है, यह जानने का एक शानदार तरीका है। यह 100% सुरक्षित भी है और हस्तमैथुन करने से गर्भावस्था या STDs का कोई खतरा नहीं होता है।

10. मिलकर हस्तमैथुन करने का क्या मतलब होता है?

मिलकर हस्तमैथुन करना तब होता है जब पार्टनर एक दूसरे के जननांगों को उत्तेजित करने के लिए अपने हाथों या खिलौनों का उपयोग करते हैं। यह दो या दो से ज़्यादा लोगों के बीच किया जा सकता है। पार्टनर के लिए एक-दूसरे को खुश करने के लिए मिलकर हस्तमैथुन करना एक अनोखा तरीका है। यह फोरप्ले का हिस्सा हो सकता है जो आगे चलकर अन्य सेक्स गतिविधियों में बदलता है या यह आपके और आपके पार्टनर के बीच एक अंतरंग गतिविधि हो सकती है।

हस्तमैथुन करना हर किसी के लिए बिल्कुल सामान्य है और यह सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्या आप एक स्वस्थ सेक्स लाइफ चाहते हैं? संभोग से पहले हस्तमैथुन ज़रूर करें। यह आपकी वाइल्ड फैंटेसी को बाहर लाने में मदद करता है और हाँ, आपकी महिला पार्टनर ज़रूर चाहेगी कि आप उसे सेक्स में ऑरगैज़म (कामोन्माद) का आनंद ज़रूर दें। तो, स्वस्थ रहें और सुरक्षित रहें।

Disclaimer: The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. PharmEasy does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. PharmEasy does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

17
1

You may also like

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments