"MedicalWebPage", "FAQPage"

Get more insightful and

helpful tips to

treat Diabetes for FREE

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image

Comments

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Leave your comment here

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

चक्र फूल (Star Anise in Hindi): उपयोग, लाभ न्यूट्रिशनल वैल्यू और अन्य जानकारी!

By Dr. Nikita Toshi +2 more

परिचय : 

चक्र फूल (स्टार अनीस) का वैज्ञानिक नाम इलिसियम वर्म है और यह इलीसिएसी परिवार का एक सदाबहार छोटा, मध्यम आकार का पेड़ है। इलिसियम जीनस की सबसे आम प्रजातियाँ स्टार अनीस (इलिसियम वर्म), जापानी अनीस (इलिसियम एनिसैटम), मैक्सिकन अनीस (इलिसियम मेक्सिकैनम) और स्टार अनिस्ड (इलिसियम एनिसटम) हैं। यह पूर्वी एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया के ट्रॉपिकल (उष्णकटिबंधीय) क्षेत्रों में उगाया जाता है और इसकी 42 प्रजातियां और 166 किस्में हैं। वे सभी जगह, भौतिक संरचना और रासायनिक संरचना में अलग हैं।


चक्र फूल (स्टार अनीस) सबसे आम प्रजाति है। चक्र फूल (स्टार अनीस) को कई नामों से जाना जाता है। इसे बंदियान (फारसी), फूलचक्री (हिंदी), बादियाने (फ्रेंच), बादियां (उर्दू) और स्टार अनीस (अंग्रेजी) कहा जाता है। उत्पति की जगह और इसके बढ़ने के हालातों के आधार पर चक्र फूल (स्टार अनीस) के संभावित उपयोग अलग-अलग हो सकते हैं। यह कॉलिक (गंभीर पेट दर्द), पेट फूलना, काली खांसी, ट्यूबरक्लोसिस (तपेदिक) और लिवर की बीमारियों में मदद कर सकता है। 

चक्र फूल (स्टार अनीस) की न्यूट्रिशनल वैल्यू :

100 ग्राम चक्र फूल (स्टार अनीस) में लगभग 359 कैलोरी होती है।1

पोषक तत्वप्रति 100 ग्राम वैल्यू 
कुल फैट16 ग्राम
सैचुरेटेड फैट0.6 ग्राम
सोडियम16 मिलीग्राम
कुल कार्बोहाइड्रेट50 ग्राम
डाइटरी फाइबर15 ग्राम
प्रोटीन18 ग्राम
कैल्शियम646 मिलीग्राम
आयरन37 मिलीग्राम
पोटैशियम1441 मिलीग्राम

चक्र फूल (स्टार अनीस) की न्यूट्रिशनल वैल्यू (प्रति 100 ग्राम)2

Read in English: Nutmeg: Uses, Benefits, Precautions & More!

चक्र फूल (स्टार अनीस) के गुण :

चक्र फूल (स्टार अनीस) के कई संभावित उपयोग हैं। इसको आंतरिक और साथ ही बाहरी तौर पर भी उपयोग किया जा सकता है। चक्र फूल (स्टार अनीस) के कुछ संभावित गुण निम्नलिखित हैं:

  • यह एक एंटीस्पास्मोडिक (जो मांसपेशियों की ऐंठन को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है) हो सकता है।
  • यह एक एक्सपेक्टोरेंट (जिसे खांसी के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है) के तौर पर काम कर सकता है।
  • यह एंटी-माइक्रोबियल के तौर पर काम कर सकता है।
  • यह एक एनाल्जेसिक (दर्द से राहत देता है) के तौर पर काम कर सकता है।
  • यह एक सेडेटिव ( जो नींद लाने में मदद करता है) की तरह काम कर सकता है। 
  • इसमें एंटी-कैंसर (कैंसर रोधी) गुण हो सकता है।
  • यह एक एंटी-डायरियल (दस्त को रोकने) के तौर पर काम कर सकता है।
  • यह एक डाइयुरेटिक (गुर्दे को ज़्यादा मूत्र बनाने में मदद करना) के तौर पर काम कर सकता है।
  • इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हो सकते हैं।
  • यह एक स्टिम्युलेंट (जिससे कोई जागृत, ऊर्जावान, सतर्क और आत्मविश्वास महसूस करता है) के तौर पर काम कर सकता है। 
  • यह डायाफोरेटिक (जो पसीना बढ़ाता है) के तौर पर काम कर सकता है।

चक्र फूल के संभावित उपयोग:

Chakra Phool (Star Anise) ka sambhavit upyog:

चक्र फूल के कुछ संभावित उपयोग जो ऊपर बताए गए हैं, उनका नीचे लिखे कुछ स्थितियों पर संभावित उपयोग/प्रभाव हो सकते हैं।

सूक्ष्मजीवी संक्रमण (माइक्रोबियल इन्फेक्शन) के लिए चक्र फूल के संभावित उपयोग

चक्र फूल में एंटी-माइक्रोबियल एक्टिविटी देखी जा सकती है। जैसा कि कई अध्ययनों में देखा गया है, इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीपैरासिटिक, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण देखे जा सकते हैं। शोधकर्ताओं ने पोरफाइरोमोनास जिंजीवेलीस, इकेनेला कोरोडेन्स, एक्टीनोमाइसेस ओडोन्टोलिटिकस, विलोनिल्ला परवुला, पेप्टोस्ट्रेप्टोकोकस माइक्रोस और कैपनोसाइटोफेगा जिंजीवेलीस सहित कई बैक्टीरिया के खिलाफ चक्र फूल की संभावित एंटी-बैक्टीरियल एक्टिविटी पाई है। चक्र फूल में संभावित एंटी-फंगल एक्टिविटी हो सकती है। एक अध्ययन में एफ. सोलानी (फ्युसेरियम सोलानी), एफ. ग्रेमिनेरम और एफ. ऑक्सीस्पोरम के खिलाफ 100% (सौ प्रतिशत) एंटीफंगल एक्टिविटी दिखाई देती है।1 हालाँकि, ऊपर बताये गए चक्र फूल के सभी संभावित गुणों को साबित करने के लिए बहुत बड़े स्तर पर रीसर्च की ज़रूरत है। 

दस्त (डायरिया) के लिए चक्र फूल के संभावित उपयोग

पेट पर चक्र फूल और कैमोमाइल के मिश्रण (ब्लेंड) की क्रिया का परीक्षण (टेस्ट) करने के लिए एक जानवर पर अध्ययन किया गया। इस अध्ययन में मल (स्टूल) के ढीलेपन को कम करने और मल के बाहर निकालने की संख्या को कम करने की संभावना दिखाई दी। इसलिए, अध्ययन ने डायरिया के लिए कैमोमाइल और चक्र फूल के मिश्रण के संभावित उपयोग को दिखाया।1 हालाँकि, मनुष्यों पर इन प्रभावों को साबित करने अभी और अध्ययन की ज़रूरत है। आपको बेहतर सलाह के लिए किसी विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। 

इन्फ्लेमेशन (जलन/सूजन) के लिए चक्र फूल के संभावित उपयोग 

अगर हमारे शरीर में कोई तेज इन्फ्लेमेशन होती है, इसका मतलब ये है कि हमारा शरीर किसी प्रकार के संक्रमण (इन्फेक्शन) से लड़ने की कोशिश कर रहा है। इंफ्लामेटरी स्थितियों(कंडीशन)/विकारों (डिसॉर्डर) से लड़ने में चक्र फूल का संभावित उपयोग हो सकता है। चक्र फूल के संभावित एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की जानवरों पर जाँच की गयी, जहाँ यह पाया गया कि इसमें शक्तिशाली दर्दनिवारक (पेनकिलर) और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव है । इस अध्ययन से इन्फ्लेमेशन के लिए चक्र फूल के संभावित फायदों का पता चलता है, पर मनुष्यों में इसके प्रभाव को साबित करने के लिए अभी और अध्ययन की ज़रूरत है।   

कैंसर के लिए चक्र फूल के संभावित उपयोग

मनुष्यों का शरीर, कई प्राकृतिक तरीकों से अपने शरीर में मौजूद मुक्त कणों (फ्री रेडिकल्स) से लड़ने की क्षमता रखता है और उसमें अगर मनुष्य चक्र फूल खाये तो, वो उसके लिए और फायदेमंद हो सकता है, जो कैंसर से लड़ने में मददगार हो सकता है। कुछ स्थितियाँ, जो मुक्त कणों और निकोटिन के कारण उत्पन्न होती हैं, जैसे की कैंसर, उनपर चक्र फूलों का असर पड़ सकता है, क्योंकि चक्र फूल में एंटी-कैंसर गुण हो सकते हैं। यह उन क्षतिग्रस्त (डैमेज्ड) डीएनए पर असर डालता है जो कैंसर को ट्रिगर करने और कैंसर कोशिका (सेल) को फैलाने में ज़िम्मेदार होते हैं।1 हालाँकि, इस तरह के दावों को साबित करने के लिए अभी और रीसर्च की ज़रूरत है। इसके अलावा, कैंसर एक खतरनाक समस्या है, इसके इलाज के लिए आपको कैंसर से संबंधित डॉक्टर के पास जाना चाहिए। 

हालाँकि, अध्ययन कुछ अलग-अलग स्थितियों में चक्र फूल के संभावित उपयोग दिखाते हैं, लेकिन यह पर्याप्त नहीं हैं और मानव स्वास्थ्य पर चक्र फूल के फायदों को सही मायनों में साबित करने के लिए अभी और रीसर्च की ज़रूरत है।

चक्र फूल का उपयोग कैसे करें?

चक्र फूल का उपयोग नीचे दिए तरीकों से किया जा सकता है:

  • खड़ा मसाला
  • चाय
  • एसेंशियल ऑयल
  • बीज

चाइनीज़ और भारतीय व्यंजनों को पकाने में चक्र फूल का उपयोग बड़ी मात्रा में किया जाता है। यह ‘गरम मसाले’ का एक मुख्य घटक है। इसका उपयोग खाद्य उद्योग (फ़ूड इंडस्ट्रीज) में न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट्स के रूप में किया जाता है। तरह-तरह के व्यंजनों, पेय पदार्थों (बेवरेजेस), डेज़र्ट और स्वादिष्ट मुरब्बा बनाने में इसका उपयोग किया जाता है। गाजर और टमाटर पाउडर, डिहाइड्रेटेड चुकंदर, लहसुन और गोभी के फ्लेक्स जैसे उत्पादों (प्रोडक्ट्स) में चक्र फूल का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, मिठाइयों में इसका उपयोग फ्लेवरिंग एजेंट के रूप में किया जाता है।1

किसी भी प्रकार के हर्बल सप्लीमेंट्स लेने से पहले आपको अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह ले लेना चाहिए। अपने डॉक्टर से सलाह लिए बिना, आपकी चल रहे आधुनिक दवाओं को आयुर्वेदिक/हर्बल तरीकों से तैयार किये दवाओं के साथ बिलकुल ना बदलें। 

चक्र फूल के नुकसान:

चक्र फूल के नुकसान नीचे दिए गए हैं:

  • कभी-कभी, चक्र फूल में चाइनीज़ चक्र फूल (इल्लिसियम वेरम) की मिलावट की जाती है या जापानी चक्र फूल (इल्लिसियम एनिसैटम) के साथ दूषित (कंटैमिनेट) किया जाता है। जापानी चक्र फूल, चाइनीज़ चक्र फूल के जैसे ही दिखती है, लेकिन वो ज़्यादा ज़हरीली (टॉक्सिक) होती है। जापानी चक्र फूल में एक ऐसा रासायनिक यौगिक (केमिकल कंपाउंड) होता है जिसके कारण मिर्गी, मतिभ्रम (हैलुसिनेशन) और मतली हो जाता है।3
  • बच्चों में पेट दर्द (कॉलिक) की समस्या से राहत दिलाने के लिए, चक्र फूल का उपयोग कार्मिनटिव (गैस से राहत) के रूप में किया जाता है। बच्चों के लिए इसे बहुत पुराने समय से उपयोग किया जा रहा है, इसके बावजूद, यह तीन महीनों से कम उम्र के बच्चों में, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और न्यूरोलॉजिकल मेनिफेस्टेशन के साथ विषाक्तता (पॉइज़नस) का कारण पाया गया है। हो सकता है चक्र फूल को ज्यादा समय तक उबालने के कारण, इसमें उच्च सांद्रता (हायर कॉन्सेंट्रेशन) हो गया हो, या फिर जापानी चक्र फूल के साथ ये कंटैमिनेड हो।4

आयुर्वेदिक जड़ीबूटियों (हर्ब्स) से भी साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं और अलग-अलग लोगों पर इसके अलग-अलग प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि इसका उपयोग करने से पहले आप अपने आयुर्वेदिक डॉक्टर से सलाह ले लें। 

चक्र फूल के साथ लेने वाली सावधानियाँ:

हमेशा कुछ बातों का ध्यान रखें:

  • बच्चों को चक्र फूल नहीं देना चाहिए, क्योंकि ये गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और न्यूरोलॉजिकल मेनिफेस्टेशन के साथ विषाक्त (पॉइज़नस) हो सकता है।4 इसलिए, बच्चों को चक्र फूल ना दें।
  • चक्र फूल में मौजूद एक रासायनिक यौगिक (कंपाउंड) थोड़ा विषैला (टॉक्सिक) होता है और अगर इसे अधिक मात्रा में ले लें, तो ये जलन पैदा कर सकता है।
  • चक्र फूल, को जब 1 से 5 मिली की मात्रा में लिया जाता है, तो इसके कारण मनुष्यों में मतली, उलटी, दौरे और पल्मोनरी एडिमा (फेफड़ों में बहुत अधिक पानी भर जाना) की समस्या हो सकती है।5 
  • अभी तक इसका कोई सबूत नहीं है कि चक्र फूल को गर्भावस्था (प्रेगनेंसी) और स्तनपान (ब्रेस्टफीडिंग) के समय खाना सुरक्षित है या नहीं। तो अच्छा यही होगा कि, आप खुद से सतर्क रहें और चक्र फूल को ना खाये या अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर ले लें कि क्या आप इस समय चक्र फूल खा सकती हैं या नहीं।

आपको यही सलाह दी जाती है कि किसी भी बीमारी के लिए आप घरेलू इलाज ना करें। किसी भी चल रहे इलाज को खुद से ना ही बदलें और ना ही बंद करें।

अन्य दवाओं के साथ परस्पर क्रियाएँ (इंटरैक्शन):

चक्र फूल किसी अन्य दवाओं या खाने के साथ परस्पर क्रियाएँ (इंटरैक्शन) करता है या नहीं, अभी इसके बारे में किसी भी प्रकार का सबूत या अध्ययन पर्याप्त (सफिसिएंट) नहीं है। इसलिए, इस विषय पर अभी और अध्ययन की ज़रूरत है। हालाँकि, चक्र फूल का उपयोग करने से पहले हमेशा किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर से सलाह ज़रूर ले लेनी चाहिए। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

चक्र फूल के क्या-क्या उपयोग हैं?

चक्र फूल का कई तरह से उपयोग किया जा सकता है, जिसमें खाना पकाने से लेकर इसके एसेंशियल ऑयल (तेल) का उपयोग सेंट बनाने में किया जा सकता है। इसका उपयोग चाइनीज़ और भारतीय खाना (डिश) बनाने में किया जाता है। यह गरम-मसाला का एक घटक है और मिठाई बनाने में एक फ्लेवरिंग एजेंट के रूप में इसका उपयोग किया जाता है।1

क्या टैमीफ्लू बनाने में इसका उपयोग किया जाता है?

हाँ, चक्र फूल में एक रासायनिक यौगिक होता है, जिसका उपयोग बहुत सी दवा बनाने वाली कंपनियाँ एंटी-इन्फ्लुएंजा दवा, टैमीफ्लू बनाने के लिए करती हैं।1 हालाँकि, इन दावों को सही साबित करने के लिए अभी और रीसर्च की ज़रूरत है।

क्या छोटे बच्चों (इन्फैन्ट्स) को चक्र फूल देना सुरक्षित है?

नहीं, चक्र फूल को छोटे बच्चों (इन्फैन्ट्स) को नहीं देना चाहिए, क्योंकि ये गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और न्यूरोलॉजिकल मेनिफेस्टेशन के साथ विषाक्त (पॉइज़नस) हो सकता है।4 आपको बच्चों को जड़ी-बूटी (हर्ब्स) देने से पहले अधिक सावधानी बरतने की ज़रूरत है और किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर से ज़रूर सलाह ले लेनी चाहिए।

क्या चक्र फूल को गर्भावस्था (प्रेगनेंसी) के समय खाया जा सकता है?

चूँकि अभी तक इसका कोई सबूत नहीं है कि चक्र फूल को गर्भावस्था (प्रेगनेंसी) के समय खाना सुरक्षित है या नहीं, इसलिए आपको इसे नहीं खाना चाहिए।

क्या मैं चक्र फूल को स्तनपान (ब्रेस्टफीडिंग के समय खा सकती हूँ?

अभी तक इसका कोई सबूत नहीं है कि चक्र फूल को स्तनपान (ब्रेस्टफीडिंग) के समय खाना सुरक्षित है या नहीं। तो अच्छा यही होगा कि आप खुद से सतर्क रहें और चक्र फूल को ना खाये या अगर आप स्तनपान (ब्रेस्टफीडिंग) के दौरान चक्र फूल को खाना चाहते हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर ले लें।

Disclaimer: 

The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. PharmEasy does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. PharmEasy does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

References:

  1. Tabinda Boota, Rafia Rehman, Ayesha Mushtaq, Elham Kazerooni. Star Anise: A review on benefits, biological activities and potential uses. ResearchGate. [Internet]. Available from: https://www.researchgate.net/publication/336825719_Star_Anise_A_review_on_benefits_biological_activities_and_potential_uses .
  2. Spices, anise seed. Nutritionvalue. [Internet]. Available from: https://www.nutritionvalue.org/Spices%2C_anise_seed_nutritional_value.html?size=100+g .
  3. Yao Shen a b, Teris A. van Beek a, Frank W. Claassen a, Han Zuilhof a, Bo Chen b, Michel W.F. Nielen a c. Rapid control of Chinese star anise fruits and teas for neurotoxic anisatin by Direct Analysis in Real Time high resolution mass spectrometry. ScienceDirect. [Internet]. October 12, 2012. Available from: https://www.sciencedirect.com/science/article/abs/pii/S0021967312004712?via%3Dihub .
  4. M Casanova Cuenca 1, M Á Calzado Agrasot 2, C Mir Pegueroles 3, V Esteban Cantó 2. New cases of star anise poisoning: Are we providing enough information?. PUBMED. [Internet]. July 13, 2017. Available from: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28712844/ .
  5. Veselin Marinov, Stefka Valcheva-Kuzmanova. Review on the pharmacological activities of anethole. ResearchGate. [Internet]. Available from: https://www.researchgate.net/publication/318400242_Review_on_the_pharmacological_activities_of_anethole .
1
1

You may also like

Comments

Leave your comment...