"MedicalWebPage", "FAQPage"

Want an ad free reading experience?

Download PharmEasy App

Banner Image

Register to Avail the Offer

Send OTP

By continuing, you agree with our Privacy Policy and Terms and Conditions

Success Banner Image
Advertisement
Advertisement

मकई (Sweet Corn in hindi): उपयोग, लाभ और न्यूट्रिशनल वैल्यू

By Dr. Nikita Toshi +2 more

परिचय:

उबले हुए मकई (स्वीट कॉर्न) से भरा गरमागरम कप या कोयले पर पकाया हुआ मकई (स्वीट कॉर्न) बरसात के दिन में लंबी सैर के लिए बिलकुल सही मालूम पड़ता है। यह जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी हो सकता है! अपने अनोखे स्वाद, मीठेपन, और सुगंध के लिए यह पूरी दुनिया में लोकप्रिय है। यह मक्के का हाइब्रिड रूप है और इसे शुगर कॉर्न के नाम से भी जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम ज़िमेस (एल.) वेर. सकराता है।1

Sweet Corn

यदि आप स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं तो यह जानकार आपको खुशी होगी कि यह स्वादिष्ट सब्जी नए जमाने की सुपर डाइट का हिस्सा है। खाने की दुनिया में सलाद बनाने, पिज़्ज़ा टॉपिंग्स, शुगर सिरप इत्यादि बनाने में अब इसका उपयोग व्यापक तौर पर किया जाता है।1 आगे के सेक्शन में, आइए मकई (स्वीट कॉर्न) के संभावित उपयोग और साइड इफ़ेक्ट के बारे में विस्तार से जानते हैं।

मकई (स्वीट कॉर्न) में पोषक तत्वों (न्यूट्रिशनल वैल्यू) की मात्रा:

मकई (स्वीट कॉर्न) में पाए जाने वाले पोषक तत्व और उनकी प्रतिशत मात्रा इस प्रकार है:

पोषक तत्वप्रतिशत मात्रा
जल76
कार्बोहाइड्रेट18.7
प्रोटीन3.27
फैट1.35
शुगर6.26
फाइबर2
पोटैशियम0.27
सोडियम0.015
मैग्नीशियम0.037
फॉस्फोरस0.089
कैल्शियम0.0022


टेबल 1: मकई (स्वीट कॉर्न) के प्रति 100 ग्राम में पाए जाने वाले पोषक तत्व2

अन्य खनिज: आयरन, जिंक, तांबा, मैंगनीज और सेलेनियम

विटामिन: विटामिन C, विटामिन B1 (थायमिन), विटामिन B2 (राइबोफ्लेविन), विटामिन B3 (नियासिन), पैंटोथेनिक एसिड, विटामिन B6, फोलेट और विटामिन A2

Read in English: Drumstick: Uses, Benefits, Side Effects and More!

मकई (स्वीट कॉर्न) के गुण:

मकई (स्वीट कॉर्न) में बहुत सारे बायो एक्टिव तत्व होते हैं जिसके कारण इसमें निम्नलिखित गुण हो सकते हैं:

  • यह एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम कर सकता है (शरीर में फ्री रेडिकल्स को बेअसर कर सकता है)।  
  • यह ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है।  
  • यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट, लिपिड और प्रोटीन के मेटाबॉलिज्म को नियमित बनाने में मदद कर सकता है।  
  • यह स्वस्थ लाल रक्त कण के उत्पादन में मदद कर सकता है।  
  • यह रक्त में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने में मदद कर सकता है।  
  • यह आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।1 

Read in English: Potato: Uses, Benefits, Side Effects and More!

पूरे स्वास्थ्य के लिए मकई (स्वीट कॉर्न) के संभावित उपयोग

Poore swasth ke liye Makkai (Sweet Corn) ke sambhavit upyog:

मकई (स्वीट कॉर्न) में कई विटामिन और खनिजों के पाए जाने के कारण यह बहुत तरह से आपके स्वास्थ्य को फायदा पहुंचा सकता है। मकई (स्वीट कॉर्न) के संभावित उपयोग की विस्तार से चर्चा नीचे की गयी है।

1. डायबिटीज में मकई (स्वीट कॉर्न) के संभावित उपयोग:

मकई (स्वीट कॉर्न) में प्रतिरोधी स्टार्च होता है, जो टाइप 2 डायबिटीज से ग्रसित व्यक्तियों में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में सहायता कर सकता है। एक अध्ययन में यह पाया गया कि खाना खाने के बाद ब्लड शुगर में इंसुलिन स्तर में हुई वृद्धि में प्रतिरोधी स्टार्च लाभकारी हो सकता है।3 मकई (स्वीट कॉर्न) की खपत धीरे-धीरे होने के कारण यह रक्त में शुगर को स्थिर रख सकता है।1 इसलिए, मकई (स्वीट कॉर्न) से होने वाले फायदों में से एक यह भी हो सकता है कि यह डायबिटीज में ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है।

2. पाचन के लिए मकई (स्वीट कॉर्न) के संभावित उपयोग:  

मकई (स्वीट कॉर्न) में प्रतिरोधी स्टार्च पाया जाता है, जो एक प्रकार का फाइबर है तथा आसानी से घुलता (या पचता) नहीं है। इस प्रकार, मकई (स्वीट कॉर्न) खाना फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह खनिज ग्रहण करने में मदद करता है, प्रीबायोटिक के रूप में कार्य कर सकता है (पाचन में मदद करने वाले अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ा सकता है), मल इकट्ठा करता है और आसानी से शरीर से निकालने में सहायता कर सकता है। यह डायरिया के लक्षणों को दूर करने में सहायक होता है।3 इसलिए, पेट संबंधी समस्याओं में मकई (स्वीट कॉर्न) खाना फायदेमंद साबित हो सकता है।

3. मोटापे में मकई (स्वीट कॉर्न) के संभावित उपयोग:    

अमेरिका में बड़े पैमाने पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि ज्यादा साबुत अनाज वाले फाइबरयुक्त आहार, विशेषकर मकई, के सेवन से उचित वजन बनाए रखने में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त यह देखा गया कि आहार के कार्बोहाइड्रेट के स्थान पर प्रतिरोधी स्टार्च (मकई में पाए जाने वाले) लेने से शरीर में फैट जमा होने में कमी आई।3 वजन कम करने में इससे होने वाले लाभ का यह संकेत हो सकता है। अतः यह कहा जा सकता है कि वजन घटाने में मकई (स्वीट कॉर्न) महत्वपूर्ण हो सकता है।

4. त्वचा के लिए मकई के संभावित उपयोग:  

चकत्ते और त्वचा की जलन को शांत करने के लिए त्वचा पर मकई का स्टार्च लगाया जाता है। बाजार में उपलब्ध विभिन्न सौंदर्य उत्पादों में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल पेट्रोलियम उत्पादों में जहरीले पदार्थों के स्थान पर किया जा सकता है जो कैंसर (कार्सिनोजेनिक पदार्थ) का कारण बनने वाले पदार्थ होते हैं।1 इसलिए, इसे मकई (स्वीट कॉर्न) से त्वचा को होनेवाला एक लाभ माना जा सकता है। आप त्वचा के लिए मकई (स्वीट कॉर्न) का इस्तेमाल इसका बढ़िया पेस्ट बनाकर इसमें दही या शहद मिलाकर जलन वाले त्वचा पर लगाकर कर सकते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (यह फ्री रेडिकल्स को बेअसर कर सकता है) पाए जाने के कारण मकई (स्वीट कॉर्न) बुढ़ापा रोकता है और त्वचा की जवां चमक बरकरार रखता है। इसलिए, बुढ़ापारोधी एजेंट का काम करके मकई (स्वीट कॉर्न) एक अन्य प्रकार से त्वचा को लाभ पहुंचा सकता है। इसलिए जवां त्वचा पाने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए मकई (स्वीट कॉर्न) फायदेमंद साबित हो सकता है।1

5. एनीमिया में मकई (स्वीट कॉर्न) के संभावित उपयोग:  

मकई (स्वीट कॉर्न) आयरन का अच्छा प्राकृतिक स्रोत होता है जो रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। इसलिए यह एनीमिया ठीक करने में सहायता कर सकता है। इसमें फोलिक एसिड और नियासिन पाए जाते हैं, जो रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इसके अतिरिक्त, फोलिक एसिड और विटामिन B12 की कमी के कारण होने वाले एनीमिया को रोकते हैं। कुल मिलाकर, एनीमिया ठीक करने में मकई (स्वीट कॉर्न) फायदेमंद हो सकता है।1

6. मकई (स्वीट कॉर्न) के अन्य लाभ:

मकई (स्वीट कॉर्न) निम्न प्रकार से भी हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं: 

  • न्यूरॉन को होनेवाले नुकसान (न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग) के कारण अल्जाइमर रोग जैसी बीमारियों को ठीक करने में भी मकई (स्वीट कॉर्न) महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • इसमें बीटा कैरोटीनॉयड होते हैं जो विटामिन A में बदल जाते हैं और आंख की रौशनी के लिए अच्छे होते हैं। यह आंखों में होने वाले डीजेनेरेटिव रोगों (मैक्युलर डिजनरेशन) को भी रोक सकता है।
  • इसमें कैंसर से निपटने की भी क्षमता हो सकती है। हालांकि, इसकी पुष्टि करने के लिए व्यापक स्तर पर शोध किए जाने की जरुरत है।1

हालांकि, विभिन्न बीमारियों में मकई (स्वीट कॉर्न) के फायदों को दर्शाने के लिए कई शोध किए गए हैं लेकिन ये पर्याप्त नहीं हैं और मनुष्य के स्वास्थ्य पर मकई (स्वीट कॉर्न) के लाभ की सही सीमा निर्धारित करने हेतु और शोध किए जाने की ज़रुरत है।

Read in English: Brinjal: Uses, Benefits, Side Effects and More!

मकई (स्वीट कॉर्न) का इस्तेमाल कैसे करें? 

मकई (स्वीट कॉर्न) एक सब्जी है और इसे कई तरीकों से खाया जा सकता है।  

  • बहुत लोग इसे कोयले पर सेंकते हैं और खाते हैं, इसे उबालते हैं या खाना पकाने में इस्तेमाल करते हैं। 
  • कुछ लोग इसे कच्चा ही खाते हैं।
  • मकई (स्वीट कॉर्न) लोकप्रिय हो रहा है और इसका इस्तेमाल सब्जी के रूप में, जैम, स्पेशल सूप, क्रीम, पेस्ट, मिठाई, सिरप, पिज्जा और सलाद बनाने में किया जा सकता है। 

आप जैसे चाहें वैसे इसका सेवन कर सकते हैं। हालांकि, किसी भी चीज का अत्यधिक सेवन हानिकारक हो सकता है, इसलिए आप कितना मकई (स्वीट कॉर्न) खा रहे हैं इसका ध्यान रखें।1 किसी हर्बल सप्लीमेंट का सेवन करने के पहले किसी योग्य डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। आधुनिक चिकित्सा प्रणाली के तहत चल रहे किसी इलाज को किसी योग्य डॉक्टर से परामर्श किए बिना बंद न करें या इसके स्थान पर किसी आयुर्वेदिक/ हर्बल औषधि का सेवन न करें।

मकई (स्वीट कॉर्न) के साइड इफ़ेक्ट्स:

मकई (स्वीट कॉर्न) से होने वाले साइड इफ़ेक्ट्स को दर्शाने वाले लिखित रिपोर्ट उपलब्ध नहीं हैं। चूँकि मकई (स्वीट कॉर्न) एक सब्जी है, इसलिए सीमित मात्रा में सुरक्षित रूप से इसका सेवन किया जा सकता है। हालांकि, यदि आपको मकई (स्वीट कॉर्न) से किसी प्रकार की एलर्जी है तो आपको इससे बचना चाहिए। मकई (स्वीट कॉर्न) खाने के बाद यदि आपको कोई लक्षण दिखाई पड़ता है तो डॉक्टर से परामर्श करके इसकी स्पष्ट जानकारी प्राप्त कर लें।

मकई (स्वीट कॉर्न) के साथ बरती जाने वाली सावधानियां:

मकई (स्वीट कॉर्न) के साथ कोई ख़ास सावधानी बरतने की जरुरत नहीं होती है। हालंकि, आपको मकई (स्वीट कॉर्न) की गुणवत्ता और उसके ताजा होने तथा यह खराब हुआ है या नहीं इसके बारे में ध्यान रखना चाहिए। खराब हो चुके मकई (स्वीट कॉर्न) को खाने से परहेज करें क्योंकि खराब भोजन आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

दूसरी दवाओं के साथ प्रतिक्रिया:

किसी ख़ास दवा के साथ मकई (स्वीट कॉर्न) के प्रतिक्रिया करने की जानकारी नहीं है। हालांकि, मान लीजिए कि आप किसी बीमारी का इलाज करवा रहे हैं या कोई दवा ले रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से इसके बारे में बात कर लें कि आप मकई (स्वीट कॉर्न) खा सकते हैं या नहीं क्योंकि कुछ दवाएं मकई (स्वीट कॉर्न) के साथ प्रतिक्रिया कर सकती हैं। इसका सेवन करने के पहले यह सुनिश्चित कर लें कि मकई (स्वीट कॉर्न) खाना आपके लिए सुरक्षित है या नहीं।

Read in English: Green Chilli: Uses, Benefits, Side Effects and More!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1) मकई (स्वीट कॉर्न) के क्या लाभ हैं?

मकई (स्वीट कॉर्न) के स्वास्थ्य संबंधी फायदे इसमें पाए जानेवाले विटामिन और खनिजों के कारण होते हैं। ब्लड शुगर कम करने, वजन कम करने, जवां त्वचा प्राप्त करने इत्यादि के लिए मकई (स्वीट कॉर्न) महत्वपूर्ण हो सकते है

2) क्या आँखों की रौशनी बढाने के लिए मकई (स्वीट कॉर्न) अच्छा है?

मकई (स्वीट कॉर्न) में बीटा कैरटिन पाया जाता है, जो विटामिन A में बदल जाता है और यह आंखों के लिए अच्छा हो सकता है। यह आंखों की रौशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है।1

3) क्या यह सच है कि उबले हुए मकई (स्वीट कॉर्न) खाने से बालों को लाभ होता है?

ऐसा कोई प्रमाण नहीं है कि उबले हुए मकई (स्वीट कॉर्न) बालों के लिए लाभदायक होते हैं।

4) क्या यह सच है कि वजन कम करने के लिए मकई (स्वीट कॉर्न) अच्छा होता है?

जैसा कि कई अध्ययनों में देखा गया है, मकई (स्वीट कॉर्न) शरीर में फैट जमा होने में कमी लाता है। यह वजन कम करने में लाभ प्रदान कर सकता है।1

5) मकई (स्वीट कॉर्न) के साइड इफ़ेक्ट क्या हैं?

मकई (स्वीट कॉर्न) के किसी ख़ास साइड इफ़ेक्ट के संबंध में रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है। हालांकि, मकई (स्वीट कॉर्न) खाने के बाद यदि आपको कोई लक्षण दिखाई पड़ता है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए क्योंकि यह एक  तरह की एलर्जिक प्रतिक्रिया हो सकती है।

6) क्या मकई (स्वीट कॉर्न) खाने से कान के दर्द में लाभ होता है?

कान दर्द में मकई (स्वीट कॉर्न) के फायदेमंद होने के संबंध में पर्याप्त वैज्ञानिक अध्ययन नहीं हुए हैं। हालांकि, इस संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है और इस क्षेत्र में और अध्ययन किए जाने की जरूरत है।

7) मकई (स्वीट कॉर्न) के स्वास्थ्य संबंधी लाभ क्या हैं?

मकई (स्वीट कॉर्न) त्वचा के लिए मूल्यवान, एनीमिया, ब्लड शुगर स्थिर रखने, शरीर का उचित वजन, आँखों की रौशनी, और नर्व सेल्स को प्रभावित करने वाली बीमारियों (जैसे अल्जाइमर रोग) के रखरखाव और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन में मदद कर सकता है। इसे नए जमाने की सुपर डाइट भी माना जा सकता है। हालांकि, इसके स्वास्थ्य संबंधी फायदों की पूरी तरह से जानकारी नहीं हो पाई है। मकई (स्वीट कॉर्न) से होने वाले फायदों की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए और अध्ययन किए जाने की जरूरत है।1,3

Disclaimer:

The information provided here is for educational/awareness purposes only and is not intended to be a substitute for medical treatment by a healthcare professional and should not be relied upon to diagnose or treat any medical condition. The reader should consult a registered medical practitioner to determine the appropriateness of the information and before consuming any medication. PharmEasy does not provide any guarantee or warranty (express or implied) regarding the accuracy, adequacy, completeness, legality, reliability or usefulness of the information; and disclaims any liability arising thereof.

Links and product recommendations in the information provided here are advertisements of third-party products available on the website. PharmEasy does not make any representation on the accuracy or suitability of such products/services. Advertisements do not influence the editorial decisions or content. The information in this blog is subject to change without notice. The authors and administrators reserve the right to modify, add, or remove content without notification. It is your responsibility to review this disclaimer regularly for any changes.

References:

  1. G. Swapna*, G. Jadesha and P. Mahadevu. Sweet Corn – A Future Healthy Human Nutrition Food. International Journal of Current Microbiology and Applied Sciences (IJCMAS). [Internet]. Available from: https://www.ijcmas.com/abstractview.php?ID=18525&vol=9-7-2020&SNo=452 .
  2. Tomatoes, yellow, raw. FoodData Central. [Internet]. April 1, 2019. Available from: https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/170096/nutrients .
  3. Siyuan Sheng, Tong Li, RuiHai Liu. Corn phytochemicals and their health benefits. Science Direct. [Internet]. Available from: https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S2213453018301009?via%3Dihub .
Advertisement

You may also like

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments